"अनन्द विक्रम संवत" के अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
शिल्पी गोयल (चर्चा | योगदान) ('*अनन्द विक्रम संवत् भारत में प्रचलित अनेक संवतों म...' के साथ नया पन्ना बनाया) |
व्यवस्थापन (चर्चा | योगदान) छो (Text replace - "{{लेख प्रगति |आधार=आधार1 |प्रारम्भिक= |माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }}" to "{{लेख प्रगति |आधार= |प्रारम्भि�) |
||
(3 सदस्यों द्वारा किये गये बीच के 6 अवतरण नहीं दर्शाए गए) | |||
पंक्ति 1: | पंक्ति 1: | ||
*अनन्द विक्रम संवत् [[भारत]] में प्रचलित अनेक संवतों में से एक है। | *अनन्द विक्रम संवत् [[भारत]] में प्रचलित अनेक संवतों में से एक है। | ||
*अनन्द का अर्थ है नौ (नौ नन्दों) रहित 100 में से 9 घटाने पर 91 बचते हैं। अर्थात् ईसवी पूर्व 58-57 में आरम्भ होने वाले सानन्द विक्रम संवत् का आरम्भ ईसवी सन् 33 मानना चाहिए। | *अनन्द का अर्थ है नौ (नौ नन्दों) रहित 100 में से 9 घटाने पर 91 बचते हैं। अर्थात् ईसवी पूर्व 58-57 में आरम्भ होने वाले सानन्द विक्रम संवत् का आरम्भ ईसवी सन् 33 मानना चाहिए। | ||
− | *इसका प्रयोग [[पृथ्वीराज रासो]] के कवि [[ | + | *इसका प्रयोग [[पृथ्वीराज रासो]] के कवि [[चंदबरदाई]] ने, जो [[मुसलमान|मुसलमानों]] के आक्रमण (1192 ई.) के समय [[दिल्ली]] नरेश [[पृथ्वीराज चौहान]] का राज कवि था, किया है। |
− | {{लेख प्रगति | + | |
− | |आधार= | + | {{प्रचार}} |
− | |प्रारम्भिक= | + | {{लेख प्रगति |आधार= |प्रारम्भिक=प्रारम्भिक1 |माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }} |
− | |माध्यमिक= | + | {{संदर्भ ग्रंथ}} |
− | |पूर्णता= | ||
− | |शोध= | ||
− | }} | ||
==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ||
<references/> | <references/> | ||
− | [[Category: | + | ==संबंधित लेख== |
+ | {{काल गणना}} | ||
+ | [[Category:काल गणना]][[Category:पौराणिक कोश]][[Category:इतिहास कोश]] | ||
__INDEX__ | __INDEX__ |
07:25, 27 जुलाई 2012 के समय का अवतरण
- अनन्द विक्रम संवत् भारत में प्रचलित अनेक संवतों में से एक है।
- अनन्द का अर्थ है नौ (नौ नन्दों) रहित 100 में से 9 घटाने पर 91 बचते हैं। अर्थात् ईसवी पूर्व 58-57 में आरम्भ होने वाले सानन्द विक्रम संवत् का आरम्भ ईसवी सन् 33 मानना चाहिए।
- इसका प्रयोग पृथ्वीराज रासो के कवि चंदबरदाई ने, जो मुसलमानों के आक्रमण (1192 ई.) के समय दिल्ली नरेश पृथ्वीराज चौहान का राज कवि था, किया है।
|
|
|
|
|