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अंशुल सुधाकर (चर्चा | योगदान) |
अंशुल सुधाकर (चर्चा | योगदान) |
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-व्यक्ति का | -व्यक्ति का | ||
+समाज का | +समाज का | ||
− | - | + | -प्रथाओं का |
{समुदाय होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-7 | {समुदाय होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-7 | ||
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-असामान्य | -असामान्य | ||
− | {सिन्धु घाटी की सबसे प्रभावशाली विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-8 | + | {[[सिन्धु घाटी]] की सबसे प्रभावशाली विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-8 |
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-धार्मिक विश्वास | -धार्मिक विश्वास | ||
-[[वस्त्र]] | -[[वस्त्र]] | ||
− | -संगीत के उपकरण | + | -[[संगीत]] के उपकरण |
+सिविल इंजीनियरिंग | +सिविल इंजीनियरिंग | ||
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-समाजशास्त्र समाज के सांस्कृतिक पक्ष के बाह्म स्वरूप का अध्ययन है | -समाजशास्त्र समाज के सांस्कृतिक पक्ष के बाह्म स्वरूप का अध्ययन है | ||
− | -समाजशास्त्र वैयक्तिक हितों का | + | -समाजशास्त्र वैयक्तिक हितों का वैज्ञानिक अध्ययन है |
-समाजशास्त्र के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रतिपादक सोरोकिन है | -समाजशास्त्र के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रतिपादक सोरोकिन है | ||
+कोम्त ने 1838 में समाजशास्त्र की नींव रखी | +कोम्त ने 1838 में समाजशास्त्र की नींव रखी | ||
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-मानवशास्त्री मैरिल | -मानवशास्त्री मैरिल | ||
− | {समाजशास्त्री गिलिन एंड गिलिन ने समूह के वर्गीकरण में किस परिवार और जाति को स्वीकार किया गया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-9 | + | {समाजशास्त्री गिलिन एंड गिलिन ने समूह के वर्गीकरण में किस [[परिवार]] और जाति को स्वीकार किया गया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-9 |
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-क्षेत्रीय समूह | -क्षेत्रीय समूह | ||
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-सांस्कृतिक समूह | -सांस्कृतिक समूह | ||
− | {प्राचीनतम विवाह संस्कार का वर्णन करने वाला "विवाह सूक्त" किसमें पाया जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-10 | + | {प्राचीनतम [[विवाह]] [[संस्कार]] का वर्णन करने वाला "विवाह सूक्त" किसमें पाया जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-10 |
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− | +ऋग्वेद | + | +[[ऋग्वेद]] |
− | -यजुर्वेद | + | -[[यजुर्वेद]] |
− | -सामवेद | + | -[[सामवेद]] |
-गृह्म सूत्र | -गृह्म सूत्र | ||
− | {विवाह या सांस्कृतिक समानता के कारण व्यक्ति जब एक-दूसरे के निकट संपर्क में रहने लगता है तो उसमें जन्म होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-9 | + | {[[विवाह]] या सांस्कृतिक समानता के कारण व्यक्ति जब एक-दूसरे के निकट संपर्क में रहने लगता है तो उसमें जन्म होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-9 |
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+आत्मसात की प्रक्रिया का | +आत्मसात की प्रक्रिया का | ||
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-अवसरों की समानता की प्रक्रिया का | -अवसरों की समानता की प्रक्रिया का | ||
− | {विवाह का एक प्रकार जो देवर-विवाह कहलाता है सम्पन्न होता है, एक पुरूष और-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-13 | + | {[[विवाह]] का एक प्रकार जो देवर-विवाह कहलाता है सम्पन्न होता है, एक पुरूष और-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-13 |
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− | -उसकी मतृ पत्नी की बहन के बीच | + | -उसकी मतृ पत्नी की [[बहन]] के बीच |
+उसके मतृ भाई की पत्नी के बीच | +उसके मतृ भाई की पत्नी के बीच | ||
− | -निम्न जाति की | + | -निम्न जाति की महिला के बीच |
-उच्च जाति की महिला के बीच | -उच्च जाति की महिला के बीच | ||
09:56, 15 मार्च 2014 का अवतरण
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