|
|
(2 सदस्यों द्वारा किए गए बीच के 17 अवतरण नहीं दर्शाए गए) |
पंक्ति 5: |
पंक्ति 5: |
| | | | | |
| <quiz display=simple> | | <quiz display=simple> |
|
| |
| {सांस्कृतिक-पश्चता के सिद्धांत के अनुसार-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -भौतिक तथा अभौतिक दोनों ही संस्कृतियां साथ-साथ परिवर्तित होती हैं
| |
| -भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर होती हैं
| |
| +अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है
| |
| -कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है
| |
|
| |
| {समाजसास्त्र निम्नलिखित का व्यवस्थित अध्ययन करता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -सामाजिक सम्बन्ध
| |
| -मानव समूह
| |
| -सामाजिक संस्थाएं
| |
| +तीनों का
| |
|
| |
| {समाज को एक संघ एक संगठन तथा औपचारिक संबंधों का योग किस समाजशास्त्री ने कहा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -पारसंस
| |
| -कूले
| |
| +गिडेंस
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -सांस्कृतिक परिवर्तन
| |
| +सांस्कृतिक विलंबना
| |
| -सांस्कृतिक संचरण
| |
| -सांस्कृतिक परिवर्द्धन
| |
|
| |
| {निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रजातीय
| |
| -व्यापार की वैधता
| |
| -जातिगत सदस्यता
| |
| -जैविकीय विश्वास
| |
|
| |
| {किसका कथन है कि "सहयोगी वे समूह हैं जो एक ऐसे उद्देश्य की प्राप्ती के लिए मिलझुलकर कार्य करते हैं और जिसको सभी चाहते हैं।"(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -बर्गेस
| |
| -मोर्गन
| |
| -लीच
| |
| +ग्रीन
| |
|
| |
| {भारतवर्ष में विवाह और परिवार पुस्तक के लेखक कौन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| +के. एम. कपाड़िया
| |
| -एम. एन. श्रीनिवास
| |
| -गिलिन एंड गिलिन
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {परिवर्तन की प्रक्रिया जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, कही जाती है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -पर-संस्कृति ग्रहण
| |
| -तन्मय संस्कृति ग्रहण
| |
| -आत्मसातीकरण
| |
| +प्रति-संस्कृतिकरण
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन संस्कृति से सम्बन्धित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +अनुवांशिक गुणों की समग्रता
| |
| -मानव कृतियों की समग्रता
| |
| -पर्यावरणात्मक एवम् पारिस्थितिक प्रभाव
| |
| -प्रकृति के नियमों में परिवर्तन
| |
|
| |
| {जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -नगरीकरण
| |
| -अति नगरीकरण
| |
| +नगरी वृद्धि
| |
| -जनसंख्या स्थायित्व
| |
|
| |
| {मानव मस्तिष्क एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +केवल मात्रा का
| |
| -केवल प्रकार का
| |
| -मात्रा एवं प्रकार दोनों का
| |
| -न मात्रा का न प्रकार का
| |
|
| |
| {संस्कृति का निर्माण किससे होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +अमूर्त प्रतिमानों से
| |
| -मूर्त प्रतिमानों से
| |
| -उक्त दोनों से
| |
| -किसी से नहीं
| |
|
| |
| {कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -प्रस्थिति और भूमिका स्थिर रहती है
| |
| -प्रस्थिति और भूमिका न स्थिर रहती हैं और न बदलते हैं
| |
| -प्रस्थिति एवं भूमिका में सदैव संघर्ष होता है
| |
| +प्रस्थिति और भूमिका सदैव बदलते रहते है
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में सही कथन क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है
| |
| -समूह की अपेक्षा व्यक्ति में अधिक स्थायित्व होता है
| |
| - समूह के सदस्यों की संख्या सीमित होती है
| |
| -समूह एक अमूर्त धारणा है
| |
|
| |
| {प्रतिलोम विवाह किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -उच्च वर्ग के पुरूष का निम्न वर्ग की स्त्री से
| |
| -उच्च वर्ग के पुरूष का उच्च वर्ग की स्त्री से
| |
| +निम्न वर्ग के पुरूष का उच्च वर्ग की स्त्री से
| |
| -निम्न वर्ग के पुरूष का निम्न वर्ग की स्त्री से
| |
|
| |
| {परिवर्तन की प्रक्रिया जिसमें समाज अपनी संस्कृति के कुछ भाग को खो देता है तथा वृहत्तर समाज के साथ अनुकूलन करता है, कही जाती है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +सात्मीकरण
| |
| -पर-संस्कृतिकरण
| |
| -प्रति-संस्कृतिकरण
| |
| -संस्कृतिकरण
| |
|
| |
| {"कांसेप्ट ऑफ रिचुअल्स इन मॉडर्न सोशियोलॉजिकल थ्योरी" नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| +एस.पी. नागेन्द्र
| |
| -एस.सी. दुबे
| |
| -एस.एम.दुबे
| |
| -मैक्स वेबर
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -गतिशीलता
| |
| -मुद्रा अर्थव्यवस्था
| |
| -कृत्रिमता
| |
| +सामाजिक समरूपता
| |
|
| |
| {समाजशास्त्र का जनक किसे कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -ए. डब्लू. ग्रीन
| |
| -मैकाइवर
| |
| +ऑगस्ट
| |
| -एल. एफ. बाई
| |
|
| |
| {'शिल्प तथ्य' हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -संस्कृति के अंग
| |
| -भौतिक संस्कृति
| |
| -व्यवहार के अंग
| |
| +इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {प्रजाति कैसी अवधाणा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -धार्मिक
| |
| +जैविकीय
| |
| -राजनैतिक
| |
| -नैतिक
| |
|
| |
| {कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -वन विहार करने वाला समूह
| |
| -कारखानों में उत्पादन कार्यक्षमता लाने वाली एक समिति
| |
| -मरीज की सेवा करती परिचारिकांए
| |
| +सहकारी समिति
| |
|
| |
| {समूह से बाहर विवाह को प्रतिबंधित करने वाले विवाह को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -अंतर्विवाह (Endogamy)
| |
| +बहिर्विवाह (Exogamy)
| |
| -बहुविवाह (Polygamy)
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसने सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को तीन प्रकार की सांस्कृतिक मानसिकताओं के बीच उतार-चढ़ाव के रूप में वर्णित किया है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -स्पैंग्लर
| |
| -लुईस वर्थ
| |
| -टायनबी
| |
| +सोरिकिन
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +एक पिता
| |
| -एक पुरोहित
| |
| -एक ब्राह्मण
| |
| -एक साधु
| |
|
| |
| {सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -एडम स्थिम
| |
| -मार्शल
| |
| -गुन्नर मिर्डल
| |
| +कार्ल मार्क्स
| |
|
| |
| {"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का स्ध्ययन" यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -गिंसबर्ग
| |
| -वेबर
| |
| +सिमेल
| |
| -दुर्खीम
| |
|
| |
| {समुदाय में निम्नलिखित विशेषताएं पाई जाती हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -समुदाय एक निश्चित भूभाग होता है
| |
| -समुदाय में सामुदायिक भूभाग होता है
| |
| -समुदाय एक समाज का भाग है
| |
| +उपर्युक्त सभी
| |
|
| |
| {निम्न कथनों में से कौन-सा गलत कथन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +नस्लों का मिश्रण भ्रष्टता की ओर ले जाता है
| |
| -विकास के तराजू पर सभी नस्लें समान है
| |
| -विशुद्ध नस्ल की अवधारणा मिथ्या है
| |
| -नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक तत्व है
| |
|
| |
| {चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह " शब्द का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -इंट्रोडक्ट्री सोशियोलोजी
| |
| -सोशियोलोजी
| |
| +सामाजिक संगठन
| |
| -मानव समाज
| |
|
| |
| {Hindu social organisation पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -के. एस. कपाड़िया
| |
| -राजबली पांडेय
| |
| +पी.एच. प्रभु
| |
| -सुन्दर सिंह
| |
|
| |
| {ऐसा परिवार जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी, उसके पुत्र, उनकी पत्नियां और बच्चे रहते हों ,कहलाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +संयुक्त परिवार
| |
| -एकाकी परिवार
| |
| -विस्तृत परिवार
| |
| -मिश्रित परिवार
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का आनुभाविक वास्तविकता से कोई लेन देन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +सी. लेवी स्ट्रॉस
| |
| -मेरियन जी. लेवी
| |
| -रेमण्ड फर्थ
| |
| -एवांस प्रिचर्ड
| |
|
| |
| {समाजशास्त्र के स्वरूपात्मक के मुख्य प्रवर्तक है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -दुर्खीम
| |
| -हॉब हाउस
| |
| +सिमैल
| |
| -सोरोकिन
| |
|
| |
| {भारत में समाजशास्त्र का विकास कब से माना जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +1919ई.
| |
| -1925ई.
| |
| -1930ई.
| |
| -1938ई.
| |
|
| |
| {समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -अनाश्रित संबंधों की एक व्यवस्था की तरह कार्य करता है
| |
| -समूहों का संग्रह है, जो एक स्थान में निवास करता है
| |
| +सामुदादिक भावना व्यक्त करता है
| |
| -अपने निवासियों के लिए प्राथमिक वस्तुएं उपलब्ध करता है
| |
|
| |
| {मानव ने मिट्टी के बर्तन का अविष्कार क्यों किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| +द्र्व संचयन के लिए
| |
| -तैयार उपकरण के संचयन हेतु
| |
| -पशुओं या मांस संचित करने के लिए
| |
| -हड्डियों के संचयन हेतु
| |
|
| |
| {द्वितीय समूह में सदस्यता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -अनिवार्य
| |
| -बाध्यकारी
| |
| +ऐच्छिक
| |
| -इनमे से कोई नहीं
| |
|
| |
| {शिक्षक, माँ, पत्नी के पद के साथ संबंधित भूमिकाओं को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -बहु-भूमिकाएं (Multiple role)
| |
| -भूमिका (Role)
| |
| +भूमिका पुंज (Role sets)
| |
| -भूमिका ग्रहण करना (Role taking)
| |
|
| |
| {राजातीय नातेदारी का अर्थ है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -समान पूर्वज
| |
| -मुख्य समूह से निकली उपशाखाएं
| |
| +समान पुरूष पूर्वज
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| </quiz> | | </quiz> |
| |} | | |} |
| NOTOC__
| |
| |} | | |} |
| | __NOTOC__ |