"प्रयोग:मीरा2": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
No edit summary
(पृष्ठ को '{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> </quiz> |} |} __NOTOC__' से बदल रहा है।)
 
(2 सदस्यों द्वारा किए गए बीच के 15 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 5: पंक्ति 5:
|
|
<quiz display=simple>
<quiz display=simple>
{सांस्कृतिक-पश्चता के सिद्धांत के अनुसार-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-1
|type="()"}
-भौतिक तथा अभौतिक दोनों ही संस्कृतियां साथ-साथ परिवर्तित होती हैं
-भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर होती हैं
+अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है
-कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है
{समाजसास्त्र निम्नलिखित का व्यवस्थित अध्ययन करता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-1
|type="()"}
-सामाजिक सम्बन्ध
-मानव समूह
-सामाजिक संस्थाएं
+तीनों का
{समाज को एक संघ एक संगठन तथा औपचारिक संबंधों का योग किस समाजशास्त्री ने कहा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-1
|type="()"}
-पारसंस
-कूले
+गिडेंस
-इनमें से कोई नहीं
{अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-1
|type="()"}
-सांस्कृतिक परिवर्तन
+सांस्कृतिक विलंबना
-सांस्कृतिक संचरण
-सांस्कृतिक परिवर्द्धन
{निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1
|type="()"}
+प्रजातीय
-व्यापार की वैधता
-जातिगत सदस्यता
-जैविकीय विश्वास
{किसका कथन है कि "सहयोगी वे समूह हैं जो एक ऐसे उद्देश्य की प्राप्ती के लिए मिलझुलकर कार्य करते हैं और जिसको सभी चाहते हैं।"(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-1
|type="()"}
-बर्गेस
-मोर्गन
-लीच
+ग्रीन
{भारतवर्ष में विवाह और परिवार पुस्तक के लेखक कौन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-1
|type="()"}
+के. एम. कपाड़िया
-एम. एन. श्रीनिवास
-गिलिन एंड गिलिन
-इनमें से कोई नहीं
{परिवर्तन की प्रक्रिया जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, कही जाती है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1
|type="()"}
-पर-संस्कृति ग्रहण
-तन्मय संस्कृति ग्रहण
-आत्मसातीकरण
+प्रति-संस्कृतिकरण
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन संस्कृति से सम्बन्धित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-2
|type="()"}
+अनुवांशिक गुणों की समग्रता
-मानव कृतियों की समग्रता
-पर्यावरणात्मक एवम् पारिस्थितिक प्रभाव
-प्रकृति के नियमों में परिवर्तन
{जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-2
|type="()"}
-नगरीकरण
-अति नगरीकरण
+नगरी वृद्धि
-जनसंख्या स्थायित्व
{मानव मस्तिष्क एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2
|type="()"}
+केवल मात्रा का
-केवल  प्रकार का
-मात्रा एवं प्रकार  दोनों का
-न मात्रा का  न प्रकार का
{संस्कृति का निर्माण किससे होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-2
|type="()"}
+अमूर्त प्रतिमानों से
-मूर्त प्रतिमानों से
-उक्त दोनों से
-किसी से नहीं
{कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2
|type="()"}
-प्रस्थिति और भूमिका स्थिर रहती है
-प्रस्थिति और भूमिका न स्थिर रहती हैं और न बदलते हैं
-प्रस्थिति एवं भूमिका में सदैव संघर्ष होता है
+प्रस्थिति और भूमिका सदैव बदलते रहते है
{निम्नलिखित में सही कथन क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-2
|type="()"}
+समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है
-समूह की अपेक्षा व्यक्ति में अधिक स्थायित्व होता है
- समूह के सदस्यों की संख्या सीमित  होती है
-समूह एक अमूर्त धारणा है
{प्रतिलोम विवाह किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2
|type="()"}
-उच्च वर्ग के पुरूष का निम्न वर्ग की स्त्री से
-उच्च वर्ग के पुरूष का उच्च वर्ग की स्त्री से
+निम्न वर्ग के पुरूष का उच्च वर्ग की स्त्री से
-निम्न वर्ग के पुरूष का निम्न वर्ग की स्त्री से
{परिवर्तन की प्रक्रिया जिसमें समाज अपनी संस्कृति के कुछ भाग को खो देता है तथा वृहत्तर समाज के साथ अनुकूलन करता है, कही जाती है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-2
|type="()"}
+सात्मीकरण
-पर-संस्कृतिकरण
-प्रति-संस्कृतिकरण
-संस्कृतिकरण
{"कांसेप्ट ऑफ रिचुअल्स इन मॉडर्न सोशियोलॉजिकल थ्योरी" नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-3
|type="()"}
+एस.पी. नागेन्द्र
-एस.सी. दुबे
-एस.एम.दुबे
-मैक्स वेबर
{निम्नलिखित में से कौन नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3
|type="()"}
-गतिशीलता
-मुद्रा अर्थव्यवस्था
-कृत्रिमता
+सामाजिक समरूपता
{समाजशास्त्र का जनक किसे कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-3
|type="()"}
-ए. डब्लू. ग्रीन
-मैकाइवर
+ऑगस्ट
-एल. एफ. बाई
{'शिल्प तथ्य' हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-3
|type="()"}
-संस्कृति के अंग
-भौतिक संस्कृति
-व्यवहार के अंग
+इनमें से कोई नहीं
{प्रजाति कैसी अवधाणा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-4
|type="()"}
-धार्मिक
+जैविकीय
-राजनैतिक
-नैतिक
{कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-3
|type="()"}
-वन विहार करने वाला समूह
-कारखानों में उत्पादन कार्यक्षमता लाने वाली एक समिति
-मरीज की सेवा करती परिचारिकांए
+सहकारी समिति
{समूह से बाहर विवाह को प्रतिबंधित करने वाले विवाह को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3
|type="()"}
-अंतर्विवाह (Endogamy)
+बहिर्विवाह (Exogamy)
-बहुविवाह (Polygamy)
-इनमें से कोई नहीं
{निम्नलिखित में से किसने सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को तीन प्रकार की सांस्कृतिक मानसिकताओं के बीच उतार-चढ़ाव के रूप में वर्णित किया है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-3
|type="()"}
-स्पैंग्लर
-लुईस वर्थ
-टायनबी
+सोरिकिन
{निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4
|type="()"}
+एक पिता
-एक पुरोहित
-एक ब्राह्मण
-एक साधु
{सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4
|type="()"}
-एडम स्थिम
-मार्शल
-गुन्नर मिर्डल
+कार्ल मार्क्स
{"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का स्ध्ययन" यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-4
|type="()"}
-गिंसबर्ग
-वेबर
+सिमेल
-दुर्खीम
{समुदाय में निम्नलिखित विशेषताएं पाई जाती हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-4
|type="()"}
-समुदाय एक निश्चित भूभाग होता है
-समुदाय में सामुदायिक भूभाग होता है
-समुदाय एक समाज का भाग है
+उपर्युक्त सभी
{निम्न कथनों में से कौन-सा गलत कथन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-5
|type="()"}
+नस्लों का मिश्रण भ्रष्टता की ओर ले जाता है
-विकास के तराजू पर सभी नस्लें समान है
-विशुद्ध नस्ल की अवधारणा मिथ्या है
-नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक तत्व है
{चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह " शब्द का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4
|type="()"}
-इंट्रोडक्ट्री सोशियोलोजी
-सोशियोलोजी
+सामाजिक संगठन
-मानव समाज
{Hindu social organisation पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-4
|type="()"}
-के. एस. कपाड़िया
-राजबली पांडेय
+पी.एच. प्रभु
-सुन्दर सिंह
{ऐसा परिवार जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी, उसके पुत्र, उनकी पत्नियां और बच्चे रहते हों ,कहलाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-4
|type="()"}
+संयुक्त परिवार
-एकाकी परिवार
-विस्तृत परिवार
-मिश्रित परिवार
{निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का आनुभाविक वास्तविकता से कोई लेन देन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-5
|type="()"}
+सी. लेवी स्ट्रॉस
-मेरियन जी. लेवी
-रेमण्ड फर्थ
-एवांस प्रिचर्ड
{समाजशास्त्र के स्वरूपात्मक के मुख्य प्रवर्तक है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-5
|type="()"}
-दुर्खीम
-हॉब हाउस
+सिमैल
-सोरोकिन
{भारत में समाजशास्त्र का विकास कब से माना जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-5
|type="()"}
+1919ई.
-1925ई.
-1930ई.
-1938ई.
{समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-5
|type="()"}
-अनाश्रित संबंधों की एक व्यवस्था की तरह कार्य करता है
-समूहों का संग्रह है, जो एक स्थान में निवास करता है
+सामुदादिक भावना व्यक्त करता है
-अपने निवासियों के लिए प्राथमिक वस्तुएं उपलब्ध करता है
{मानव ने मिट्टी के बर्तन का अविष्कार क्यों किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-6
|type="()"}
+द्र्व संचयन के लिए
-तैयार उपकरण के संचयन हेतु
-पशुओं या मांस संचित करने के लिए
-हड्डियों के संचयन हेतु
{द्वितीय समूह में सदस्यता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-5
|type="()"}
-अनिवार्य
-बाध्यकारी
+ऐच्छिक
-इनमे से कोई नहीं
{शिक्षक, माँ, पत्नी के पद के साथ संबंधित भूमिकाओं को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-6
|type="()"}
-बहु-भूमिकाएं (Multiple role)
-भूमिका (Role)
+भूमिका पुंज (Role sets)
-भूमिका ग्रहण करना (Role taking)
{राजातीय नातेदारी का अर्थ है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-5
|type="()"}
-समान पूर्वज
-मुख्य समूह से निकली उपशाखाएं
+समान पुरूष पूर्वज
-इनमें से कोई नहीं


</quiz>
</quiz>
|}
|}
NOTOC__
|}
|}
__NOTOC__

14:18, 20 अप्रैल 2014 के समय का अवतरण