|
|
(इसी सदस्य द्वारा किए गए बीच के 7 अवतरण नहीं दर्शाए गए) |
पंक्ति 5: |
पंक्ति 5: |
| | | | | |
| <quiz display=simple> | | <quiz display=simple> |
| {सांस्कृतिक-पश्चता के सिद्धांत के अनुसार-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -भौतिक तथा अभौतिक दोनों ही संस्कृतियाँ साथ-साथ परिवर्तित होती हैं
| |
| -भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर होते हैं
| |
| +अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है
| |
| -कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है
| |
|
| |
|
| {'समाजशास्त्र' निम्नलिखित में से किसका व्यवस्थित अध्ययन करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -सामाजिक सम्बन्ध
| |
| -मानव समूह
| |
| -सामाजिक संस्थाएँ
| |
| +उपरोक्त तीनों का
| |
|
| |
| {"समाज को एक संघ, एक संगठन तथा औपचारिक संबंधों का योग" किस समाजशास्त्री ने कहा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -पारसन्स
| |
| -कूले
| |
| +गिडेन्स
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -सांस्कृतिक परिवर्तन
| |
| +सांस्कृतिक विलंबना
| |
| -सांस्कृतिक संचरण
| |
| -सांस्कृतिक परिवर्द्धन
| |
|
| |
| {निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रजातीय भिन्नता
| |
| -व्यापार की वैधता
| |
| -जातिगत सदस्यता
| |
| -जैविकीय विश्वास
| |
|
| |
| {"सहयोगी वे समूह हैं जो एक ऐसे उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मिल-जुलकर कार्य करते हैं, जिसको सभी चाहते हैं"। निम्न में से यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -बर्गेस
| |
| -मोर्गन
| |
| -लीच
| |
| +ग्रीन
| |
|
| |
| {'''विवाह और परिवार''' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| +के. एम. कपाड़िया
| |
| -एम. एन. श्रीनिवास
| |
| -गिलिन एंड गिलिन
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {परिवर्तन की प्रक्रिया, जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, क्या कही जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -पर-संस्कृति ग्रहण
| |
| -तन्मय संस्कृति ग्रहण
| |
| -आत्मसातीकरण
| |
| +प्रति-संस्कृतिकरण
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन [[संस्कृति]] से सम्बन्धित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +अनुवांशिक गुणों की समग्रता
| |
| -मानव कृतियों की समग्रता
| |
| -पर्यावरणात्मक एवं पारिस्थितिक प्रभाव
| |
| -प्रकृति के नियमों में परिवर्तन
| |
|
| |
| {जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय जनसंख्या का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -नगरीकरण
| |
| -अति नगरीकरण
| |
| +नगरी वृद्धि
| |
| -जनसंख्या स्थायित्व
| |
|
| |
| {मानव मस्तिष्क एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +केवल मात्रा का
| |
| -केवल प्रकार का
| |
| -मात्रा एवं प्रकार दोनों का
| |
| -न मात्रा का न प्रकार का
| |
|
| |
| {[[संस्कृति]] का निर्माण किससे होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +अमूर्त प्रतिमानों से
| |
| -मूर्त प्रतिमानों से
| |
| -उक्त दोनों से
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -प्रस्थिति और भूमिका स्थिर रहती हैं
| |
| -प्रस्थिति और भूमिका न स्थिर रहती हैं और न बदलते हैं
| |
| -प्रस्थिति एवं भूमिका में सदैव संघर्ष होता है
| |
| +प्रस्थिति और भूमिका सदैव बदलते रहते हैं
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से सही कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है
| |
| -समूह की अपेक्षा व्यक्ति में अधिक स्थायित्व होता है
| |
| -समूह के सदस्यों की संख्या सीमित होती है
| |
| -समूह एक अमूर्त धारणा है
| |
|
| |
| {'प्रतिलोम विवाह' किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -उच्च वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से
| |
| -उच्च वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से
| |
| +निम्न वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से
| |
| -निम्न वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसने सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को तीन प्रकार की सांस्कृतिक मानसिकताओं के बीच उतार-चढ़ाव के रूप में वर्णित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -स्पैंग्लर
| |
| -लुईस वर्थ
| |
| -टायनबी
| |
| +सोरिकिन
| |
|
| |
| {"कांसेप्ट ऑफ़ रिचुअल्स इन मॉडर्न सोशियोलॉजिकल थ्योरी" नामक पुस्तक के लेखक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| +एस. पी. नागेन्द्र
| |
| -एस. सी. दुबे
| |
| -एस. एम. दुबे
| |
| -मैक्स वेबर
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सी नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -गतिशीलता
| |
| -मुद्रा अर्थव्यवस्था
| |
| -कृत्रिमता
| |
| +सामाजिक समरूपता
| |
|
| |
| {'समाजशास्त्र का जनक' किसे कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -ए. डब्ल्यू. ग्रीन
| |
| -मैकाइवर
| |
| +ऑगस्ट कोम्टे
| |
| -एल. एफ़. बाई
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-से 'शिल्प तथ्य' हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -[[संस्कृति]] के अंग
| |
| -भौतिक संस्कृति
| |
| -व्यवहार के अंग
| |
| +इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {'प्रजाति' कैसी अवधारणा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -धार्मिक
| |
| +जैविकीय
| |
| -राजनैतिक
| |
| -नैतिक
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -वन विहार करने वाला समूह
| |
| -कारखाने में उत्पादन कार्य क्षमता लाने वाली एक समिति
| |
| -मरीज की सेवा करती परिचारिकाएँ
| |
| +सहकारी समिति
| |
|
| |
| {समूह से बाहर [[विवाह]] को प्रतिबंधित करने वाले विवाह को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -अन्तर्विवाह (Endogamy)
| |
| +बहिर्विवाह (Exogamy)
| |
| -बहुविवाह (Polygamy)
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {ऐसा [[परिवार]] जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी, उसके पुत्र, उनकी पत्नियाँ और बच्चे रहते हों, क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +संयुक्त परिवार
| |
| -एकाकी परिवार
| |
| -विस्तृत परिवार
| |
| -मिश्रित परिवार
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +एक [[पिता]]
| |
| -एक [[पुरोहित]]
| |
| -एक [[ब्राह्मण]]
| |
| -एक [[साधु]]
| |
|
| |
| {सामाजिक परिवर्तन में 'आर्थिक निर्णायकवाद' की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -एडम स्थिम
| |
| -मार्शल
| |
| -गुन्नार मिर्डल
| |
| +कार्ल मार्क्स
| |
|
| |
| {"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का अध्ययन", यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -गिंसबर्ग
| |
| -वेबर
| |
| +सिमेल
| |
| -दुर्खीम
| |
|
| |
| {'समुदाय' में निम्नलिखित विशेषता पाई जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -समुदाय एक निश्चित भूभाग होता है
| |
| -समुदाय में सामुदायिक भूभाग होता है
| |
| -समुदाय समाज का एक भाग है
| |
| +उपर्युक्त सभी
| |
|
| |
| {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ग़लत है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +नस्लों का मिश्रण भ्रष्टता की ओर ले जाता है
| |
| -विकास के तराजू पर सभी नस्लें समान हैं
| |
| -विशुद्ध नस्ल की अवधारणा मिथ्या है
| |
| -नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक तत्त्व है
| |
|
| |
| {चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह" शब्द का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -इंट्रोडक्ट्री सोशियोलॉजी
| |
| -सोशियोलॉजी
| |
| +सामाजिक संगठन
| |
| -मानव समाज
| |
|
| |
| {'हिन्दू सोसियल ऑर्गेनाइजेशन' (Hindu social organisation) पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -के. एस. कपाड़िया
| |
| -राजबली पांडेय
| |
| +पी. एच. प्रभु
| |
| -सुन्दर सिंह
| |
|
| |
| {'सजातीय नातेदारी' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -समान पूर्वज
| |
| -मुख्य समूह से निकली उपशाखाएँ
| |
| +समान पुरुष पूर्वज
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का आनुभविक वास्तविकता से कोई लेन-देन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +सी. लेवी स्ट्रॉस
| |
| -मेरियन जे. लेवी
| |
| -रेमण्ड फ़र्थ
| |
| -इवांस प्रिचर्ड
| |
|
| |
| {'समाजशास्त्र' के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रवर्तक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -दुर्खीम
| |
| -हॉब हाउस
| |
| +सिमैल
| |
| -सोरोकिन
| |
|
| |
| {[[भारत]] में समाजशास्त्र का विकास कब से माना जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +[[1919]] ई.
| |
| -[[1925]] ई.
| |
| -[[1930]] ई.
| |
| -[[1938]] ई.
| |
|
| |
| {समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -अनाश्रित संबंधों की एक व्यवस्था की तरह कार्य करता है
| |
| -समूहों का संग्रह है, जो एक स्थान में निवास करता है
| |
| +सामुदायिक भावना व्यक्त करता है
| |
| -अपने निवासियों के लिए प्राथमिक वस्तुएँ उपलब्ध कराता है
| |
|
| |
| {मानव ने [[मिट्टी]] के बर्तन का आविष्कार क्यों किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| +[[द्रव]] संचयन के लिए
| |
| -तैयार उपकरण के संचयन हेतु
| |
| -पशुओं या मांस को संचित करने के लिए
| |
| -हड्डियों के संचयन हेतु
| |
|
| |
| {द्वितीय समूह में किस प्रकार की सदस्यता होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -अनिवार्य
| |
| -बाध्यकारी
| |
| +ऐच्छिक
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {अन्तर्विवाह की प्रथा सबसे अधिक किसमें प्रचलित थी?(यूजीसी समाजशास्त्र;पृ.-113;प्रश्न-05
| |
| |type="()"}
| |
| -ब्राह्मणों में
| |
| -अनुसूचित जातियों में
| |
| +जनजातियों में
| |
| -राजपूतों में
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| +सदस्यों में भावात्मक घनिष्ठता
| |
| -समान आयु, समूह और लिंग के सदस्य
| |
| -सदस्यों में समानता
| |
| -आय साधनों में समानता
| |
| </quiz> | | </quiz> |
| |} | | |} |
| |} | | |} |
| __NOTOC__ | | __NOTOC__ |