|
|
(3 सदस्यों द्वारा किए गए बीच के 23 अवतरण नहीं दर्शाए गए) |
पंक्ति 5: |
पंक्ति 5: |
| | | | | |
| <quiz display=simple> | | <quiz display=simple> |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक स्तरीकरण का आधार है/नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -प्रजाति
| |
| -व्यवसाय
| |
| -जाति
| |
| +भाषा
| |
|
| |
| {मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -चक्रीय
| |
| -लम्बवत
| |
| +रेखीय
| |
| -उदग्र
| |
|
| |
| {जादू से धर्म की उत्पत्ति हुई -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1 8.3.2014
| |
| |type="()"}
| |
| -श्री निवास
| |
| -मैलिनोवस्की
| |
| +फ्रेजर
| |
| -एडवर्ड टायलर
| |
|
| |
| {जनांकिकीय संक्रमण से सिद्धांत में धीमी मृत्यु एवम् धीमी जन्मदरों की अवस्था को कहा जाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -पूर्ववर्ती ह्रास अवस्था
| |
| -उच्च संभावित विकास
| |
| +संक्रमणशील विकास अवस्था
| |
| -उपरोक्त में से कोई
| |
|
| |
| {एक गांव जिसमें जजमानी व्यवस्था जाती है; उसमें नाई और धोबी का सम्बन्ध निम्नलिखित में से किससे है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -कारीगर जातियां
| |
| +सेवक जातियां
| |
| -भूतपूर्व अछूत वर्ग
| |
| -मध्यम जातियां
| |
|
| |
| {'विलेज-इंडिया' में सामाजिक परिवर्तन को स्पष्ट करने के लिए मेकिम-र्मेरियल ने 'सार्वभौमीकरण' की अवधारणा को प्रस्तुत किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| +स्थानीकरण
| |
| -परंपरावादीकरण
| |
| -संकीर्णतावादीकरण
| |
| -उपोतीकरण
| |
|
| |
| {शिक्षा शब्द का अंग्रेजी रूपांतर है एजुकेशन (Education) यह शब्द मूलत:(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -ग्रीक भाषा का शब्द है
| |
| +लैटिन भाषा का शब्द है
| |
| -रसियन भाषा का शब्द है
| |
| -रोमन भाषा का शब्द है
| |
|
| |
| {आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौ-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -सहिष्णुता
| |
| -संस्कृतिकरण
| |
| -सामाजिक संपर्क
| |
| +प्रभुत्व
| |
|
| |
| {निम्न में से भारतीय समाज में सामाजिक स्तरीकरण का प्रमुख आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +जाति
| |
| -प्रजाति
| |
| -वर्ग
| |
| -उपर्युक्त सभी
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -प्रगति वांछित उद्विकास है
| |
| -प्रगति तुलनात्मक है
| |
| -प्रगति स्वचालित नहीं होती है
| |
| +उपरोक्त सभी
| |
|
| |
| {सामाजिक परिवर्तन निम्न में से किसमें नहीं आता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -कानून
| |
| +परम्परा
| |
| -शिक्षा
| |
| -धर्म
| |
|
| |
| {निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शाक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -कर्मकाण्ड
| |
| +धर्मकर्म
| |
| -शिष्टाचार
| |
| -स्वीकारोक्ति
| |
|
| |
| {लोगों का केन्द्रीय नगरों से पास-पड़ोस के क्षेत्र में लघु समुदायों में रहने के लिए चले जाने को कहा जाता है(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +उपनगरीकरण
| |
| -अल्पनगरीकरण
| |
| -अतिनगरीकरण
| |
| -ग्राम नगरीकरण
| |
|
| |
| {अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधरणत: निम्नलिखित में से किस शब्द का प्रयोग किया गया है ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -एकीकरण
| |
| +सभामेलन
| |
| -सांस्कृतिक बहुलवाद
| |
| -आत्मासात्कारण
| |
|
| |
| {एजुकेशन (Education) शब्द का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +'E' और (Catum ) से हुआ है
| |
| -Edu और (Catum ) से हुआ है
| |
| -Educati से हुआ है
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {'कमाण्ड इकोनॉमी' की शब्दावली का तात्पर्य -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -उधार अर्थव्यवस्था
| |
| +नियंत्रित अर्थव्यवस्था
| |
| -मिश्रित अर्थव्यवस्था
| |
| -मां एवं पूर्ति अर्थव्यवस्था
| |
|
| |
| {स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| +असमानता
| |
| -समानता
| |
| -ऊंचाई में अंतर
| |
| -शरीर का अंग
| |
|
| |
| {किसने प्रगति की नैतिक अवधारणा पर जोर दिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| +मैकाइवर
| |
| -गिंसबर्ग
| |
| -फेरिस
| |
| -जॉनसन
| |
|
| |
| {अपेक्षित और मनोवांछित परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रगति
| |
| -नियंत्रण
| |
| -उद्विकास
| |
| -उपरोक्त सभी
| |
|
| |
| {सांस्कृतिक प्रतिस्थापन निम्न में से कौन-सी प्रक्रिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -सांस्कृतिक निर्धारणवाद
| |
| +सांस्कृतिक परिवर्तन
| |
| -सांस्कृतिक विकल्प
| |
| -सांस्कृतिक सापेक्षता
| |
|
| |
| {भारतीय संदर्भ में सामान्यता 'नगरीय' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -समुदाय जहाँ जनसंख्या का घनत्व निम्न हो तथा आधुनिक सुविधाओं का भोग होता है
| |
| +जनसंख्या तथा आकार घनत्व का प्रकार्य
| |
| -अभिजात्य वर्ग का स्थिर निवास
| |
| -व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता हैं
| |
|
| |
| {परसंस्कृति ग्रहण की निम्नलिखित में कौन-सी व्याख्या उपर्युक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -दो संस्कृतियों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप एक दूसरे प्रभावित होते है
| |
| +अभ्यता के प्रमुख केंद्रों से सांस्कृतिक विषयों तथा विशेषताओं के छोटे क्षेत्रों में प्रसार होता है
| |
| -संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते है
| |
| -एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है
| |
|
| |
| {शिक्षा शब्द भाषा का है, जिसका निर्माण -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षित शब्द से हुआ है
| |
| -शिक्षिण शब्द से हुआ है
| |
| +शिक्ष् धातु से हुआ है
| |
| -शिक्षा शब्द स्वत: निर्मित शब्द है
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन सामाजिक स्तरीकरण का अकार्य नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -सामाजिक दूरी बढ़ाना
| |
| -समाज को विसंयोजित करना
| |
| +मनोवृत्तियों का निर्धारण करना
| |
| -समान अवसर न प्रदान करना
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक स्तरीकरण का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -सम्प्रदाय
| |
| +समुदाय
| |
| -दासता
| |
| -जाति व वर्ग
| |
|
| |
| {किस सामाजशास्त्री ने प्रगति के चौदह मापदंडों का उल्लेख किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +ई. एस. बोगार्डस
| |
| -ए. जे. टॉड
| |
| -हॉब हाउस
| |
| -चार्ल्स पेज
| |
|
| |
| {सामाजिक परिवर्तन निम्न में से कौन नहीं चाहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -युवा वर्ग
| |
| -शिक्षित लोग
| |
| -स्वार्थ समूह
| |
| +राजनीतिज्ञ लोग
| |
|
| |
| {संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने की है "संस्कृति आवश्यक रूप से मानवीय आवश्यकताओं का प्रतिपादन है।"(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -आर रेड फील्ड
| |
| -आर. लिटंन
| |
| +वी. मैलिनोवस्की
| |
| -आर. ब्राउन
| |
|
| |
| {वे प्रदेश जिसमें अधिकतम साक्षरता दर पाई जाती है, स्थित है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में
| |
| -भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में
| |
| -भारत के गांगेय मैदान में
| |
| -भारत के रेगिस्तानी क्षेत्र में
| |
|
| |
| {उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त कर अन्य सामाजिक खण्ड से अभेद्य हो जाता है, किस नाम से पुकारते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -आत्मसात्करण
| |
| -प्रसार
| |
| +बहुसांस्कृतिवाद
| |
| -बुलवाद
| |
|
| |
| {शिक्ष् का क्या अर्थ है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -पढ़ने की कला सीखना
| |
| -लिखने की कला सीखना
| |
| -लिखना और पढ़ना दोनों की कला सीखना
| |
| +ज्ञान प्राप्त करना
| |
|
| |
| {बेबलिन एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रौद्योगिक निर्धारणवादी है
| |
| -सांस्कृति निर्धारणवादी है
| |
| -आर्थिक निर्धारणवादी है
| |
| -भौगोलिक निर्धारणवादी है
| |
|
| |
| {पश्चिमी समाजों में स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -जाति
| |
| -धन
| |
| +वर्ग
| |
| -आयु
| |
|
| |
| {ओसवाल्ड स्पेंगलर किस सामाजिक परिवर्तन सिद्धांत के समर्थक हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -उदग्र
| |
| -लंबवत
| |
| -रेखीय
| |
| +चक्रीय
| |
|
| |
| {अलौकिता से किस धर्म का संबंधं है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -हिन्दू धर्म
| |
| +मुस्लिम
| |
| -ईसाई
| |
| -पारसी
| |
|
| |
| {संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने दी है। संस्कृति आवश्यक रूप से नियमों का संग्रह है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -ए. एल. क्रोवर
| |
| -ई. वी. टायलर
| |
| -क्लाइड कलकहॉन
| |
| +आर. ब्राउन
| |
|
| |
| {ऐसा परिवार, जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी उसके पुत्र, उनकी पत्नियां और बच्चे रहते हों कहलाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| +संयुक्त परिवार
| |
| -विस्तृत परिवार
| |
| -एकाकी परिवार
| |
| -मिश्रित परिवार
| |
|
| |
| {सांस्कृतिक सापेक्षवाद-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +यह मान्यता है कि प्रत्येक संस्कृति का मूल्यांकन उसके अपने मापदंडों के संदर्भ में किया जाता है
| |
| -यह तर्क है कि संस्कृति के विभिन्न भाग एक दूसरे से संबंधित है
| |
| -का अर्थ है किसी भी संस्कृतिक का मूल्यांकन निरपेक्ष पदों में हो सकता है
| |
| -का अर्थ है कि विभिन्न संस्कृतियां कुछ सार्वभौमिक तत्वों में एक दूसरे से संबंधित है
| |
|
| |
| {शिक्षा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन अनुचित होगा।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षा व्यक्ति का विकास है
| |
| +शिक्षा अध्ययन का ही दूसरा नाम है
| |
| -शिक्षा एक गयात्मक प्रक्रिया है
| |
| -शिक्षा आंतरिक शक्तियों का विकास है
| |
|
| |
| {यह तर्क किसने प्रस्तुत किया है कि संस्कृति एक पद्धति है जिसमें एक वर्ग का प्रभुत्व दूसरे वर्ग पर बना रहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -मैलिनोवस्की
| |
| -हिलर
| |
| +मार्क्स
| |
| -पारसंस
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| </quiz> | | </quiz> |