"प्रयोग:मीरा3": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
No edit summary
(पृष्ठ को '{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> </quiz> |} |} __NOTOC__' से बदल रहा है।)
 
(2 सदस्यों द्वारा किए गए बीच के 11 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 5: पंक्ति 5:
|
|
<quiz display=simple>
<quiz display=simple>
{समग्रवाद सिद्धांत का अभिप्राय है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-294,प्रश्न-55
|type="()"}
-समाज के अंत:संबंधित अवयवों का सामंजस्य के रूप में देखना
+संबंधों की समग्रता
-किसी विशिष्ट विषय से संबंधित अवयवों की व्यवस्था
-समाजों का समग्र अथवा अंत: संबंधित अवयवों की व्यवस्था के रूप में देखना


{मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं?
|type="()"}
-चक्रीय
-लम्बवत
+रेखीय
-उदग्र
{जादू से [[धर्म]] की उत्पत्ति हुई -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1
|type="()"}
-श्री निवास
-मैलिनोवस्की
+फ्रेजर
-एडवर्ड टायलर
{जनांकिकीय संक्रमण से सिद्धांत में धीमी मृत्यु एवम् धीमी जन्मदरों की अवस्था को कहा जाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-2
|type="()"}
-पूर्ववर्ती ह्रास अवस्था
-उच्च संभावित विकास
+संक्रमणशील विकास अवस्था
-उपरोक्त में से कोई नहीं
{एक गांव जिसमें जजमानी व्यवस्था अपनायी जाती है; उसमें नाई और धोबी का सम्बन्ध निम्नलिखित में से किससे है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-1
|type="()"}
-कारीगर जातियां
+सेवक जातियां
-भूतपूर्व अछूत वर्ग
-मध्यम जातियां
{'विलेज-इंडिया' में सामाजिक परिवर्तन को स्पष्ट करने के लिए मेकिम-र्मेरियट ने 'सार्वभौमीकरण' की अवधारणा को प्रस्तुत किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-1
|type="()"}
+स्थानीकरण
-परंपरावादीकरण
-संकीर्णतावादीकरण
-उपोतीकरण
{शिक्षा शब्द का अंग्रेजी रूपांतर है एजुकेशन (Education) यह शब्द मूलत:(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1
|type="()"}
-ग्रीक भाषा का शब्द है
+लैटिन भाषा का शब्द है
-रसियन भाषा का शब्द है
-रोमन भाषा का शब्द है
{आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौन-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4
|type="()"}
-सहिष्णुता
-संस्कृतिकरण
-सामाजिक संपर्क
+प्रभुत्व
{निम्न में से भारतीय समाज में सामाजिक स्तरीकरण का प्रमुख आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-2
|type="()"}
+जाति
-प्रजाति
-वर्ग
-उपर्युक्त सभी
{निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-2
|type="()"}
-प्रगति वांछित उद्विकास है
-प्रगति तुलनात्मक है
-प्रगति स्वचालित नहीं होती है
+उपरोक्त सभी
{सामाजिक परिवर्तन निम्न में से किसमें नहीं आता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-3
|type="()"}
-कानून
+परम्परा
-शिक्षा
-[[धर्म]]
{निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3
|type="()"}
-कर्मकाण्ड
+धर्मकर्म
-शिष्टाचार
-स्वीकारोक्ति
{लोगों का केन्द्रीय नगरों से पास-पड़ोस के क्षेत्र में लघु समुदायों में रहने के लिए चले जाने को कहा जाता है(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-2
|type="()"}
+उपनगरीकरण
-अल्पनगरीकरण
-अतिनगरीकरण
-ग्राम नगरीकरण
{अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधरणत:निम्नलिखित में से किस शब्द का प्रयोग किया गया है ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2
|type="()"}
-एकीकरण
+सभामेलन
-सांस्कृतिक बहुलवाद
-आत्मासात्कारण
{एजुकेशन (Education) शब्द का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2
|type="()"}
+'E' और (Catum ) से हुआ है
-Edu और (Catum ) से हुआ है
-Educati से हुआ है
-इनमें से कोई नहीं
{'कमाण्ड इकोनॉमी' की शब्दावली का तात्पर्य -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-5
|type="()"}
-उधार अर्थव्यवस्था
+नियंत्रित अर्थव्यवस्था
-मिश्रित अर्थव्यवस्था
-मांग एवं पूर्ति अर्थव्यवस्था
{स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-3
|type="()"}
+असमानता
-समानता
-ऊंचाई में अंतर
-शरीर का अंग
{किसने प्रगति की नैतिक अवधारणा पर जोर दिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-3
|type="()"}
+मैकाइवर
-गिंसबर्ग
-फेरिस
-जॉनसन
{अपेक्षित और मनोवांछित परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-4
|type="()"}
+प्रगति
-नियंत्रण
-उद्विकास
-इनमें से कोई नहीं
{सांस्कृतिक प्रतिस्थापन निम्न में से कौन-सी प्रक्रिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-4
|type="()"}
-सांस्कृतिक निर्धारणवाद
+सांस्कृतिक परिवर्तन
-सांस्कृतिक विकल्प
-सांस्कृतिक सापेक्षता
{भारतीय संदर्भ में सामान्यता 'नगरीय' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-3
|type="()"}
-समुदाय जहाँ जनसंख्या का घनत्व निम्न हो तथा आधुनिक सुविधाओं का भोग होता है
+जनसंख्या तथा आकार घनत्व का प्रकार्य
-अभिजात्य वर्ग का स्थिर निवास
-व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता हैं
{परसंस्कृति ग्रहण की निम्नलिखित में कौन-सी व्याख्या उपर्युक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-3
|type="()"}
-दो संस्कृतियों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप एक दूसरे प्रभावित होते है
+सभ्यता के प्रमुख केंद्रों से सांस्कृतिक विषयों तथा विशेषताओं के छोटे क्षेत्रों में प्रसार होता है
-संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते है
-एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है
{शिक्षा शब्द [[भाषा]] का है, जिसका निर्माण -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3
|type="()"}
-शिक्षित शब्द से हुआ है
-शिक्षिण शब्द से हुआ है
+शिक्ष् धातु से हुआ है
-शिक्षा शब्द स्वत: निर्मित शब्द है
{निम्नलिखित में से कौन सामाजिक स्तरीकरण का अकार्य नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-6
|type="()"}
-सामाजिक दूरी बढ़ाना
-समाज को विसंयोजित करना
+मनोवृत्तियों का निर्धारण करना
-समान अवसर न प्रदान करना
{निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक स्तरीकरण का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-4
|type="()"}
-सम्प्रदाय
+समुदाय
-दासता
-जाति व वर्ग
{किस सामाजशास्त्री ने प्रगति के चौदह मापदंडों का उल्लेख किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-4
|type="()"}
+ई. एस. बोगार्डस
-ए. जे. टॉड
-हॉब हाउस
-चार्ल्स पेज
{सामाजिक परिवर्तन निम्न में से कौन नहीं चाहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-6
|type="()"}
-युवा वर्ग
-शिक्षित लोग
-स्वार्थ समूह
+राजनीतिज्ञ लोग
{संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने की है "संस्कृति आवश्यक रूप से मानवीय आवश्यकताओं का प्रतिपादन है।"(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-5
|type="()"}
-आर रेड फील्ड
-आर. लिटंन
+वी. मैलिनोवस्की
-आर. ब्राउन
{वे प्रदेश जिसमें अधिकतम साक्षरता दर पाई जाती है, स्थित है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-5
|type="()"}
+भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में
-भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में
-भारत के गांगेय मैदान में
-भारत के रेगिस्तानी क्षेत्र में
{उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त कर अन्य सामाजिक खण्ड से अभेद्य हो जाता है, किस नाम से पुकारते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-4
|type="()"}
-आत्मसात्करण
-प्रसार
+बहुसांस्कृतिवाद
-बहुलवाद
{शिक्ष् का क्या अर्थ है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-4
|type="()"}
-पढ़ने की कला सीखना
-लिखने की कला सीखना
-लिखना और पढ़ना दोनों की कला सीखना
+ज्ञान प्राप्त करना
{बेबलिन एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-7
|type="()"}
+प्रौद्योगिक निर्धारणवादी है
-सांस्कृति निर्धारणवादी है
-आर्थिक निर्धारणवादी है
-भौगोलिक निर्धारणवादी है
{पश्चिमी समाजों में स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-5
|type="()"}
-जाति
-धन
+वर्ग
-आयु
{ओसवाल्ड स्पेंगलर किस सामाजिक परिवर्तन सिद्धांत के समर्थक हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-5
|type="()"}
-उदग्र
-लंबवत
-रेखीय
+चक्रीय
{अलौकिता से किस धर्म का संबंध है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-7
|type="()"}
-[[हिन्दू धर्म]]
+[[मुस्लिम]]
-[[ईसाई]]
-[[पारसी]]
{संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने दी है। संस्कृति आवश्यक रूप से नियमों का संग्रह है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-6
|type="()"}
-ए. एल. क्रोवर
-ई. वी. टायलर
-क्लाइड कलकहॉन
+आर. ब्राउन
{ऐसा परिवार, जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी उसके पुत्र, उनकी पत्नियां और बच्चे रहते हों कहलाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-6
|type="()"}
+संयुक्त परिवार
-विस्तृत परिवार
-एकाकी परिवार
-मिश्रित परिवार
{सांस्कृतिक सापेक्षवाद-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-5
|type="()"}
+यह मान्यता है कि प्रत्येक संस्कृति का मूल्यांकन उसके अपने मापदंडों के संदर्भ में किया जाता है
-यह तर्क है कि संस्कृति के विभिन्न भाग एक दूसरे से संबंधित है
-का अर्थ है किसी भी संस्कृतिक का मूल्यांकन निरपेक्ष पदों में हो सकता है
-का अर्थ है कि विभिन्न संस्कृतियां कुछ सार्वभौमिक तत्वों में एक दूसरे से संबंधित है
{शिक्षा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन अनुचित होगा।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-5
|type="()"}
-शिक्षा व्यक्ति का विकास है
+शिक्षा अध्ययन का ही दूसरा नाम है
-शिक्षा एक गयात्मक प्रक्रिया है
-शिक्षा आंतरिक शक्तियों का विकास है
{यह तर्क किसने प्रस्तुत किया है कि संस्कृति एक पद्धति है जिसमें एक वर्ग का प्रभुत्व दूसरे वर्ग पर बना रहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-8
|type="()"}
-मैलिनोवस्की
-हिलर
+मार्क्स
-पारसंस
{निम्नांकित में से स्तरीकरण का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-6
|type="()"}
-जन्म
-शिक्षा
-संपत्ति
+उपर्युक्त सभी
{किस समाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग का परिभ्रमण सिद्धांत का प्रतिपादन किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6
|type="()"}
+पैरेटो
-स्पेंगलर
-मर्टन
-मार्क्स
{जादू आज भी किस जनजाति में है, किंतु [[धर्म]] में नहीं है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-9
|type="()"}
+कादर
-नायर
-संथाल
-कामा
{निम्न में से किसने सर्वप्रथम प्राथमिक समूह की अवधारणा को प्रस्तुत किया गया है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-7
|type="()"}
-स्टाऊफर
+कूले
-मर्टन
-इनमें से कोई नहीं
{निम्न प्रकार के विवाहों में से देवर-विवाह कौन-सा [[विवाह]] है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-7
|type="()"}
-भाई-बहनों के बीच विवाह
-बहन की पुत्री के साथ विवाह
-भाई की पुत्री के साथ विवाह
+पति के भाई के साथ विवाह
{निम्नलिखित में किसने [[संस्कृति]] को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया" के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7
|type="()"}
-रॉबर्ट
-आर.लिटेन
+बी. मैनिनॉस्की
-ए. आर. रेडक्लिफ ब्राउन
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6
|type="()"}
-शिक्षा एक कला है
-शिक्षा एक विज्ञान है
-शिक्षा न कला न विज्ञान
+शिक्षा कुछ अर्थों में कला है और कुछ अर्थों में विज्ञान
{प्रजाति के स्थान पर 'नृवंशीय समूह' जो कि विवादास्पद नहीं है के प्रयोग का सुझाव किस विद्वान ने दिया-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-9
|type="()"}
-ए.डब्ल्यू. ग्रीन
-सोरोकिन
+हक्सले
-हबेल
{निम्नांकित में से बंद स्तरीकरण का उदाहरण कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-7
|type="()"}
-वर्ग
-सत्ता
-जाति
+उपर्युक्त सभी
{सांस्कृतिक विलंबना का सिद्धांत किसने प्रतिपादत किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-7
|type="()"}
-मार्क्स
-सोरोकिन
-पैरेटो
+ऑगबर्न
{आर्थिक निर्धारणवाद का सिद्धांत किसने दिया।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-10
|type="()"}
+मार्क्स
-मैकाले
-पेरेटों
-मैकाइवर
{निम्न में से कौन प्रवैयक्तित संघर्ष है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-8
|type="()"}
-अनुकूलन
-प्रतिवाद
+प्रतियोगिता
-आत्मीकरण
{निम्न में से वह [[विवाह]] कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के परिवार वालों को धन अथवा वस्तुएं देकर विनियम में प्राप्त करता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8
|type="()"}
+असुर विवाह
-ब्रह्म विवाह
-गांधर्व विवाह
-प्रजापति विवाह
{'मूल्य' की परिभाषा किसने दी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-7,प्रश्न-28
|type="()"}
-राधाकमल
-दर्खीम
-जॉनसन
+बर्गल
{शिक्षा (Education) एवम् निर्देशन (Instruction) के सम्बन्ध में कौन-सा कथन ठीक नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-8
|type="()"}
-शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन शिक्षा का अंग है
-शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन कार्य केवल उस समय तक चलता है जब तक बालक विद्यालय में रहता है
+शिक्षा एवम् निर्देशन में कोई अंतर नहीं है, दोनों ही एक दूसरे के पर्याय है
-शिक्षा एवम् स्वाभाविक प्रक्रिया है जबकि निर्देश कृतिम प्रक्रिया है
{मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10
|type="()"}
-सामाजिक संस्थाएं
+सामाजिक क्रियाएं
-सामाजिक एकता
-सामाजिक संगठन
{निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8
|type="()"}
-सार्वभौमिकता
-तटस्थ अवधारणा
-स्वत: विकसित
+क्षेणी-भेद
{'प्रगति का अर्थ अच्छाई के लिय होने वाला परिवर्तन है जिसमें मूल्य निर्धारण के तत्व निहित हैं।' यह परिभाषा किस समाजशास्त्री की है ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-8
|type="()"}
-लम्ले
+ऑगबर्न एवं निमकॉक
-गिंसबर्ग
-मैकाइवर
{सामाजिक परिवर्तन का परिचायक निम्न में से कौन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-192,प्रश्न- 11
|type="()"}
-मंत्रिमंडल में परिवर्तन
-शिक्षा में परिवर्तन
+सामाजिक संमंधों में परिवर्तन
-युवा वर्ग प्रशिक्षित होना
{भारत सरकार ने जनजातियों के विकास के लिए एकनीति बनाई है। निम्न में से वह नीति कौन-सी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-9
|type="()"}
-पूर्ण आत्मीकरण
-राष्ट्रीय उद्यान संदर्भ
-पूर्ण पार्थक्य
+एकीकरण संदर्भ
{किसी [[हिन्दू]] का [[विवाह]] गैर-कानूनी है यदि पति/पत्नि में से किसी का दपत्ति जीवित हों। यह प्रतिबंध किसके द्वारा लगाया जाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-9
|type="()"}
-[[भारतीय संविधान]]
-सिविल प्रोसीजर कोड
+हिन्दू विवाह अधिनियम
-हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम
{विशेष परिस्थिति जिसमें घनिष्ठ स्वत: प्रेरित तथा व्यक्ति से व्यक्ति में अंत: प्रक्रिया होती है, उसको कहा जाता है -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-10
|type="()"}
-सहयोगात्मक समूह
-प्रथमिक समूह
-प्रतिरूप समूह
+संदर्भ समूह
{सविधिक शिक्षा (Formal Education) वह है जि-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-9
|type="()"}
+जानबूझकर, विचार पूर्वक तथा क्रमबद्ध रूप से दी जाती है
-अनायास की बालक प्राप्त कर लेता है
-केवल बालक से ही सम्बन्धित होती है, अध्यापक उसमें हाथ नहीं होता है
-एक विशेष समूह को दी जाती है
{संस्कृति का संबंध किस जाति से है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-11
|type="()"}
+होमो सैपियंस
-होमो इरैक्टस
-ऑस्ट्रेलो पिथिकस
-इनमें से कोई नहीं
{निम्नांकित में से आप खुले स्तरीकरण के अंतर्गत किसे रखेंगें?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10
|type="()"}
+वर्ग को
-जाति को
-लिंग-भेद को
-[[धर्म]] को
{प्रगति के संबंधं में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-9
|type="()"}
+प्रगति की तुलनात्मक धारणा है
-प्रगति से तुलना नहीं की जा सकती
-प्रगति की कोई दिशा नहीं होती
-उपर्युक्त में से कोई नहीं
{निम्नलिखित युक्तमूलक वैध सत्ता से संबंधित कथन है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-12
|type="()"}
+यह अधिकारी के द्वारा गृहीत पद में निहित है
-यह समरूपता पर बल देती है
-जनसाधारण के अधिकारी के प्रति अनुग्रह के कारण यह कार्य करती है
-यह व्यक्ति पर निर्भर है जो पद पर आसीन है
{आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि। इस वाक्य के लिए निम्न में से कौन-सा विकल्प सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-10
|type="()"}
-सत्य
+असत्य
-आंशिक सत्य
-ज्ञात नहीं
{अफायनल नातेदारी किससे उत्पन्न होती है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10
|type="()"}
+सामाजिक एवम् वैधानिक रूप से उत्पन्न वैवाहिक संबधों से
-रक्त संबंधों से
-आनुवांशिकता से
-उपरोक्त में से कोई नहीं
{पी. ए. सोलोकिन किस में अतंर करने के लिए प्रसिद्ध है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-12
|type="()"}
-अंत: समूह तथा ब्राह्य
+समूहों में प्राथमिक तथा द्वितीयक संबंध
-पारिवारिक, संविदात्मक तथा अंत: क्रिया की अनिवार्य व्यवस्था
-यांत्रिक संहति तथा सावयवी संहति
{बिना किसी उद्देशय के तथा बिना समय तथा स्थान के जो शिक्षा व्यक्ति ग्रहण करता है उसे-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-10
|type="()"}
-अप्रत्यक्ष शिक्षा (Indirect Education) कहते हैं
-वैयक्तिक शिक्षा (Direct Education) कहते हैं
+अनौपचारिक शिक्षा (Informa Education) कहते हैं
-औपचारिक शिक्षा (Formal Education) कहते हैं
{समाजशास्त्र एक [[विज्ञान]] है क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12
|type="()"}
-व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान
-ऐतिहासिकता तथा तिलनात्मकता
-उपरोक्त दोनों
+इनमें में से कोई नहीं
{निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10
|type="()"}
-संपत्ति
-व्यवसाय
+आयु
-[[धर्म]]
{किसी मान्यता प्राप्त दिशा में होने वाले परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-10
|type="()"}
-उद्विकास
-उन्नति
+प्रगति
-सामाजिक परिवर्तन
{प्रत्येक स्थान पर समाज आर्थिक उत्पादन के क्रम में उपलब्ध मानव संसाधनों को जिन आधारों पर बांटते हैं, वह है,-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-192,प्रश्न-13
|type="()"}
-आयु
-लिंग
-शारिरीक क्षमताएं
+औपचारिक योग्यताएं
{समाजशास्त्र संदर्भों में, आदर्शवादी संदर्भ की उत्पत्ति किस देश से जुड़ी है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-11
|type="()"}
-[[अमरीका]]
-[[फ्रांस]]
+जर्मन
-[[रूस]]
{सजातीय नातेदारी का अर्थ है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-11
|type="()"}
-समान पूर्वज
-मुख्य समूह से निकली उपशाखएं
+समान पुरूष पूर्वज
-इनमें से कोई नहीं
{निम्नलिखित में से किसने प्रस्थिति से संविदा में संक्रमण के विचार को प्रतिपादित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-14
|type="()"}
-टॉमस हॉब्स
-हेनरी मेन
-मॉनटेस्क्यू
+रूसो
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ठीक है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-11
|type="()"}
-शिक्षण उपचारात्मक (Remedical) होता है
-शिक्षण निदानात्मक भी होता है और उपचारात्मक भी
-शिक्षण निदानात्मक (Diagnostic) होता है
+उपर्युक्त सभी कथन ठीक हैं
{समाजशास्त्र के अंतर्गत हम अध्ययन करते हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-13
|type="()"}
-सामाजिक समूहों का
-सामाजिक संबंधों का
-उपरोक्त दोनों
+इनमें में से कोई नहीं
</quiz>
</quiz>
|}
|}
|}
|}
__NOTOC__
__NOTOC__

07:58, 28 जून 2014 के समय का अवतरण