|
|
(इसी सदस्य द्वारा किए गए बीच के 8 अवतरण नहीं दर्शाए गए) |
पंक्ति 5: |
पंक्ति 5: |
| | | | | |
| <quiz display=simple> | | <quiz display=simple> |
| {जाति की उत्पत्ति का उल्लेख किस [[वेद]] के '''पुरुषसूक्त''' में किया गया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-153,प्रश्न-70
| |
| |type="()"}
| |
| -[[अथर्ववेद]]
| |
| -[[यजुर्वेद]]
| |
| -[[सामवेद]]
| |
| +[[ऋग्वेद]]
| |
|
| |
|
| {मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -चक्रीय
| |
| -लम्बवत
| |
| +रेखीय
| |
| -उदग्र
| |
|
| |
| {निम्न में से किसके अनुसार "जादू से धर्म की उत्पत्ति हुई"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -श्री निवास
| |
| -मैलिनोवस्की
| |
| +फ़्रेजर
| |
| -एडवर्ड टायलर
| |
|
| |
| {जनांकिकीय संक्रमण से सिद्धांत में धीमी मृत्यु एवं धीमी जन्मदरों की अवस्था को कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -पूर्ववर्ती ह्रास अवस्था
| |
| -उच्च संभावित विकास
| |
| +संक्रमणशील विकास अवस्था
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं
| |
|
| |
| {लोगों के केन्द्रीय नगरों से पास-पड़ोस के क्षेत्र में लघु समुदायों में रहने के लिए चले जाने को कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +उपनगरीकरण
| |
| -अल्पनगरीकरण
| |
| -अतिनगरीकरण
| |
| -ग्रामनगरीकरण
| |
|
| |
| {'विलेज-इंडिया' में सामाजिक परिवर्तन को स्पष्ट करने के लिए मेकिम-र्मेरियल ने 'सार्वभौमीकरण' की अवधारणा के विपरीत किस अवधारणा को प्रस्तुत किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| +स्थानीकरण
| |
| -परंपरावादीकरण
| |
| -संकीर्णतावादीकरण
| |
| -उपोतीकरण
| |
|
| |
| {'शिक्षा' शब्द का [[अंग्रेज़ी]] रूपांतर है '''एजुकेशन''' (Education), यह शब्द मूलत:-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -ग्रीक भाषा का शब्द है
| |
| +लैटिन भाषा का शब्द है
| |
| -रसियन भाषा का शब्द है
| |
| -रोमन भाषा का शब्द है
| |
|
| |
| {आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौन-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -सहिष्णुता
| |
| -संस्कृतिकरण
| |
| -सामाजिक संपर्क
| |
| +प्रभुत्व
| |
|
| |
| {निम्न में से भारतीय समाज में सामाजिक स्तरीकरण का प्रमुख आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +जाति
| |
| -प्रजाति
| |
| -वर्ग
| |
| -उपर्युक्त सभी
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -प्रगति वांछित उद्विकास है
| |
| -प्रगति तुलनात्मक है
| |
| -प्रगति स्वचालित नहीं होती है
| |
| +उपरोक्त सभी
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {प्रतिस्पर्धा में जो चीज़ रहती है, वह संघर्ष में नहीं रहती?(यूजीसी,समाजशास्त्र,पृ.स.-191;प्रश्न-02
| |
| |type="()"}
| |
| -डरना
| |
| +आगे बढ़ने की प्रवृत्ति
| |
| -नियम की व्यवस्था
| |
| -बदले की भावना
| |
|
| |
| {निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -कर्मकाण्ड
| |
| +धर्मकर्म
| |
| -शिष्टाचार
| |
| -स्वीकारोक्ति
| |
|
| |
| {भारतीय संदर्भ में सामान्यत: 'नगरीय' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -समुदाय जहाँ जनसंख्या का घनत्व निम्न हो तथा आधुनिक सुविधाओं का भोग होता हो
| |
| +जनसंख्या आकार तथा घनत्व का प्रकार्य
| |
| -अभिजात्य वर्ग का स्थिर निवास
| |
| -व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता है
| |
|
| |
| {अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधारणत: निम्नलिखित में से किस शब्द का प्रयोग किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -एकीकरण
| |
| +सभामेलन
| |
| -सांस्कृतिक बहुलवाद
| |
| -आत्मसात्करण
| |
|
| |
| {'एजुकेशन' (Education) शब्द का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +'E' और Catum से हुआ है
| |
| -Edu और Catum से हुआ है
| |
| -Educate से हुआ है
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {'कमाण्ड इकोनॉमी' की शब्दावली का तात्पर्य है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -उधार अर्थव्यवस्था
| |
| +नियंत्रित अर्थव्यवस्था
| |
| -मिश्रित अर्थव्यवस्था
| |
| -मांग एवं पूर्ति अर्थव्यवस्था
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-सा स्तरीकरण का आधार है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| +असमानता
| |
| -समानता
| |
| -ऊंचाई में अंतर
| |
| -शरीर का अंग
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसने प्रगति की नैतिक अवधारणा पर जोर दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| +मैकाइवर
| |
| -गिंसबर्ग
| |
| -फ़ेरिस
| |
| -जॉनसन
| |
|
| |
| {सामाजिक परिवर्तन निम्न में से किसमें नहीं आता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -क़ानून
| |
| +परम्परा
| |
| -शिक्षा
| |
| -[[धर्म]]
| |
|
| |
| {सांस्कृतिक प्रतिस्थापन निम्न में से कौन-सी प्रक्रिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -सांस्कृतिक निर्धारणवाद
| |
| +सांस्कृतिक परिवर्तन
| |
| -सांस्कृतिक विकल्प
| |
| -सांस्कृतिक सापेक्षता
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {महानगर क्षेत्र है-
| |
| |type="()"}
| |
| -नगरों की समवेतता
| |
| +वृहद पारिस्थितिकीय समुदाय का केंद्र
| |
| -नगरीय क्षेत्र जिसमें बड़े स्तर पर उद्योग हों
| |
| -राजधानी नगर
| |
|
| |
| {परसंस्कृति ग्रहण की निम्नलिखित में से कौन-सी व्याख्या उपयुक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -दो संस्कृतियों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप वे एक-दूसरे से प्रभावित होती हैं
| |
| +सभ्यता के प्रमुख केंद्रों से सांस्कृतिक विषयों तथा विशेषताओं का छोटे क्षेत्रों में प्रसार होता है
| |
| -संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते हैं
| |
| -एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है
| |
|
| |
| {'शिक्षा' शब्द का निर्माण-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षित शब्द से हुआ है
| |
| -शिक्षण शब्द से हुआ है
| |
| +शिक्ष् धातु से हुआ है
| |
| -शिक्षा शब्द स्वत: निर्मित शब्द है
| |
|
| |
| {'बेबलिन' है एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रौद्योगिक निर्धारणवादी
| |
| -सांस्कृतिक निर्धारणवादी
| |
| -आर्थिक निर्धारणवादी
| |
| -भौगोलिक निर्धारणवादी
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक स्तरीकरण का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -सम्प्रदाय
| |
| +समुदाय
| |
| -दासता
| |
| -जाति व वर्ग
| |
|
| |
| {किस सामाजशास्त्री ने प्रगति के चौदह मापदंडों का उल्लेख किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +ई. एस. बोगार्डस
| |
| -ए. जे. टॉड
| |
| -हॉब हाउस
| |
| -चार्ल्स पेज
| |
|
| |
| {अपेक्षित और मनोवांछित परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रगति
| |
| -नियंत्रण
| |
| -उद्विकास
| |
| -उपरोक्त सभी
| |
|
| |
| {"[[संस्कृति]] आवश्यक रूप से मानवीय आवश्यकताओं का प्रतिपादन है"। संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने की है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -आर. रेड फ़ील्ड
| |
| -आर. लिटंन
| |
| +वी. मैलिनोवस्की
| |
| -आर. ब्राउन
| |
|
| |
| {वे प्रदेश जिनमें अधिकतम साक्षरता दर पाई जाती है, स्थित हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +[[भारत]] के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में
| |
| -भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में
| |
| -भारत के [[गंगा]] तटीय मैदान में
| |
| -[[भारत]] के रेगिस्तानी क्षेत्र में
| |
|
| |
| {उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त कर अन्य सामाजिक खण्ड से अभेद्य हो जाता है, किस नाम से पुकारते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -आत्मसात्करण
| |
| -प्रसार
| |
| +बहुसांस्कृतिवाद
| |
| -बहुलवाद
| |
| </quiz> | | </quiz> |
| |} | | |} |
| |} | | |} |
| __NOTOC__ | | __NOTOC__ |