|
|
(इसी सदस्य द्वारा किए गए बीच के 6 अवतरण नहीं दर्शाए गए) |
पंक्ति 5: |
पंक्ति 5: |
| | | | | |
| <quiz display=simple> | | <quiz display=simple> |
| {जाति की उत्पत्ति का उल्लेख किस [[वेद]] के '''पुरुषसूक्त''' में किया गया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-153,प्रश्न-70
| |
| |type="()"}
| |
| -[[अथर्ववेद]]
| |
| -[[यजुर्वेद]]
| |
| -[[सामवेद]]
| |
| +[[ऋग्वेद]]
| |
|
| |
|
| {मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -चक्रीय
| |
| -लम्बवत
| |
| +रेखीय
| |
| -उदग्र
| |
|
| |
| {निम्न में से किसके अनुसार "जादू से धर्म की उत्पत्ति हुई"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -श्री निवास
| |
| -मैलिनोवस्की
| |
| +फ़्रेजर
| |
| -एडवर्ड टायलर
| |
|
| |
| {जनांकिकीय संक्रमण से सिद्धांत में धीमी मृत्यु एवं धीमी जन्मदरों की अवस्था को कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -पूर्ववर्ती ह्रास अवस्था
| |
| -उच्च संभावित विकास
| |
| +संक्रमणशील विकास अवस्था
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं
| |
|
| |
| {लोगों के केन्द्रीय नगरों से पास-पड़ोस के क्षेत्र में लघु समुदायों में रहने के लिए चले जाने को कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +उपनगरीकरण
| |
| -अल्पनगरीकरण
| |
| -अतिनगरीकरण
| |
| -ग्रामनगरीकरण
| |
|
| |
| {'विलेज-इंडिया' में सामाजिक परिवर्तन को स्पष्ट करने के लिए मेकिम-र्मेरियल ने 'सार्वभौमीकरण' की अवधारणा के विपरीत किस अवधारणा को प्रस्तुत किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| +स्थानीकरण
| |
| -परंपरावादीकरण
| |
| -संकीर्णतावादीकरण
| |
| -उपोतीकरण
| |
|
| |
| {'शिक्षा' शब्द का [[अंग्रेज़ी]] रूपांतर है '''एजुकेशन''' (Education), यह शब्द मूलत:-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1
| |
| |type="()"}
| |
| -ग्रीक भाषा का शब्द है
| |
| +लैटिन भाषा का शब्द है
| |
| -रसियन भाषा का शब्द है
| |
| -रोमन भाषा का शब्द है
| |
|
| |
| {आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौन-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -सहिष्णुता
| |
| -संस्कृतिकरण
| |
| -सामाजिक संपर्क
| |
| +प्रभुत्व
| |
|
| |
| {निम्न में से भारतीय समाज में सामाजिक स्तरीकरण का प्रमुख आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +जाति
| |
| -प्रजाति
| |
| -वर्ग
| |
| -उपर्युक्त सभी
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -प्रगति वांछित उद्विकास है
| |
| -प्रगति तुलनात्मक है
| |
| -प्रगति स्वचालित नहीं होती है
| |
| +उपरोक्त सभी
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {प्रतिस्पर्धा में जो चीज़ रहती है, वह संघर्ष में नहीं रहती?(यूजीसी,समाजशास्त्र,पृ.स.-191;प्रश्न-02
| |
| |type="()"}
| |
| -डरना
| |
| +आगे बढ़ने की प्रवृत्ति
| |
| -नियम की व्यवस्था
| |
| -बदले की भावना
| |
|
| |
| {निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -कर्मकाण्ड
| |
| +धर्मकर्म
| |
| -शिष्टाचार
| |
| -स्वीकारोक्ति
| |
|
| |
| {भारतीय संदर्भ में सामान्यत: 'नगरीय' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -समुदाय जहाँ जनसंख्या का घनत्व निम्न हो तथा आधुनिक सुविधाओं का भोग होता हो
| |
| +जनसंख्या आकार तथा घनत्व का प्रकार्य
| |
| -अभिजात्य वर्ग का स्थिर निवास
| |
| -व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता है
| |
|
| |
| {अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधारणत: निम्नलिखित में से किस शब्द का प्रयोग किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| -एकीकरण
| |
| +सभामेलन
| |
| -सांस्कृतिक बहुलवाद
| |
| -आत्मसात्करण
| |
|
| |
| {'एजुकेशन' (Education) शब्द का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2
| |
| |type="()"}
| |
| +'E' और Catum से हुआ है
| |
| -Edu और Catum से हुआ है
| |
| -Educate से हुआ है
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {'कमाण्ड इकोनॉमी' की शब्दावली का तात्पर्य है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -उधार अर्थव्यवस्था
| |
| +नियंत्रित अर्थव्यवस्था
| |
| -मिश्रित अर्थव्यवस्था
| |
| -मांग एवं पूर्ति अर्थव्यवस्था
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-सा स्तरीकरण का आधार है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| +असमानता
| |
| -समानता
| |
| -ऊंचाई में अंतर
| |
| -शरीर का अंग
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसने प्रगति की नैतिक अवधारणा पर जोर दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| +मैकाइवर
| |
| -गिंसबर्ग
| |
| -फ़ेरिस
| |
| -जॉनसन
| |
|
| |
| {सामाजिक परिवर्तन निम्न में से किसमें नहीं आता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -क़ानून
| |
| +परम्परा
| |
| -शिक्षा
| |
| -[[धर्म]]
| |
|
| |
| {सांस्कृतिक प्रतिस्थापन निम्न में से कौन-सी प्रक्रिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -सांस्कृतिक निर्धारणवाद
| |
| +सांस्कृतिक परिवर्तन
| |
| -सांस्कृतिक विकल्प
| |
| -सांस्कृतिक सापेक्षता
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {महानगर क्षेत्र है-
| |
| |type="()"}
| |
| -नगरों की समवेतता
| |
| +वृहद पारिस्थितिकीय समुदाय का केंद्र
| |
| -नगरीय क्षेत्र जिसमें बड़े स्तर पर उद्योग हों
| |
| -राजधानी नगर
| |
|
| |
| {परसंस्कृति ग्रहण की निम्नलिखित में से कौन-सी व्याख्या उपयुक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -दो संस्कृतियों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप वे एक-दूसरे से प्रभावित होती हैं
| |
| +सभ्यता के प्रमुख केंद्रों से सांस्कृतिक विषयों तथा विशेषताओं का छोटे क्षेत्रों में प्रसार होता है
| |
| -संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते हैं
| |
| -एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है
| |
|
| |
| {'शिक्षा' शब्द का निर्माण-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षित शब्द से हुआ है
| |
| -शिक्षण शब्द से हुआ है
| |
| +शिक्ष् धातु से हुआ है
| |
| -शिक्षा शब्द स्वत: निर्मित शब्द है
| |
|
| |
| {'बेबलिन' है एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रौद्योगिक निर्धारणवादी
| |
| -सांस्कृतिक निर्धारणवादी
| |
| -आर्थिक निर्धारणवादी
| |
| -भौगोलिक निर्धारणवादी
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक स्तरीकरण का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -सम्प्रदाय
| |
| +समुदाय
| |
| -दासता
| |
| -जाति व वर्ग
| |
|
| |
| {किस सामाजशास्त्री ने प्रगति के चौदह मापदंडों का उल्लेख किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +ई. एस. बोगार्डस
| |
| -ए. जे. टॉड
| |
| -हॉब हाउस
| |
| -चार्ल्स पेज
| |
|
| |
| {अपेक्षित और मनोवांछित परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रगति
| |
| -नियंत्रण
| |
| -उद्विकास
| |
| -उपरोक्त सभी
| |
|
| |
| {"[[संस्कृति]] आवश्यक रूप से मानवीय आवश्यकताओं का प्रतिपादन है"। संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने की है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -आर. रेड फ़ील्ड
| |
| -आर. लिटंन
| |
| +वी. मैलिनोवस्की
| |
| -आर. ब्राउन
| |
|
| |
| {वे प्रदेश जिनमें अधिकतम साक्षरता दर पाई जाती है, स्थित हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +[[भारत]] के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में
| |
| -भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में
| |
| -भारत के [[गंगा]] तटीय मैदान में
| |
| -[[भारत]] के रेगिस्तानी क्षेत्र में
| |
|
| |
| {उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त कर अन्य सामाजिक खण्ड से अभेद्य हो जाता है, किस नाम से पुकारते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -आत्मसात्करण
| |
| -प्रसार
| |
| +बहुसांस्कृतिवाद
| |
| -बहुलवाद
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {'शिक्ष्' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -पढ़ने की कला सीखना
| |
| -लिखने की कला सीखना
| |
| -लिखना और पढ़ना दोनों की कला सीखना
| |
| +ज्ञान प्राप्त करना
| |
|
| |
| {"[[संस्कृति]] एक पद्धति है, जिसमें एक वर्ग का प्रभुत्व दूसरे वर्ग पर बना रहता है"। यह तर्क किसने प्रस्तुत किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -मैलिनोवस्की
| |
| -हिलर
| |
| +मार्क्स
| |
| -पारसन्स
| |
|
| |
| {पश्चिमी समाजों में स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -जाति
| |
| -धन
| |
| +वर्ग
| |
| -आयु
| |
|
| |
| {ओसवाल्ड स्पेंगलर किस सामाजिक परिवर्तन सिद्धांत के समर्थक थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -उदग्र
| |
| -लंबवत
| |
| -रेखीय
| |
| +चक्रीय
| |
|
| |
| {सामाजिक परिवर्तन निम्न में से कौन नहीं चाहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -युवा वर्ग
| |
| -शिक्षित लोग
| |
| -स्वार्थ समूह
| |
| +राजनीतिज्ञ लोग
| |
|
| |
| {"[[संस्कृति]] आवश्यक रूप से नियमों का संग्रह है"। संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने दी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -ए. एल. क्रोवर
| |
| -ई. वी. टायलर
| |
| -क्लाइड कलकहॉन
| |
| +आर. ब्राउन
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसने आत्मवाद का सिद्धांत प्रस्तुत किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-264,प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| +ई. वी. टायलर
| |
| -मैक्समूलर
| |
| -दुर्खीम
| |
| -आर. ब्राउन
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन एक संस्था है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-292,प्रश्न-32
| |
| |type="()"}
| |
| +[[विवाह]]
| |
| -जनजाति
| |
| -[[परिवार]]
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {निम्न में से शिक्षा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन अनुचित होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षा व्यक्ति का विकास है
| |
| +शिक्षा अध्ययन का ही दूसरा नाम है
| |
| -शिक्षा एक गत्यात्मक प्रक्रिया है
| |
| -शिक्षा आंतरिक शक्तियों का विकास है
| |
|
| |
| {'प्रजाति' के स्थान पर 'नृवंशीय समूह', जो कि विवादास्पद नहीं है, के प्रयोग का सुझाव किस विद्वान ने दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| -ए. डब्ल्यू. ग्रीन
| |
| -सोरोकिन
| |
| +हक्सले
| |
| -हबेल
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {निम्नांकित में से स्तरीकरण का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -जन्म
| |
| -शिक्षा
| |
| -संपत्ति
| |
| +उपर्युक्त सभी
| |
|
| |
| {किस सामाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग के परिभ्रमण सिद्धांत का प्रतिपादन किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| +पैरेटो
| |
| -स्पेंगलर
| |
| -मर्टन
| |
| -मार्क्स
| |
|
| |
| {जादू आज भी किस जनजाति में है, किंतु [[धर्म]] में नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| +कादर
| |
| -नायर
| |
| -संथाल
| |
| -कमा
| |
|
| |
| {निम्न में से किसने सर्वप्रथम प्राथमिक समूह की अवधारणा को प्रस्तुत किया।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -स्टाऊफ़र
| |
| +कूले
| |
| -मर्टन
| |
| -शैरिफ़ एण्ड शैरिफ़
| |
|
| |
| {निम्न प्रकार के विवाहों में से 'देवर-विवाह' कौन-सा [[विवाह]] है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -भाई-बहनों के बीच [[विवाह]]
| |
| -बहन की पुत्री के साथ विवाह
| |
| -भाई की पुत्री के साथ विवाह
| |
| +पति के भाई के साथ [[विवाह]]
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसने [[संस्कृति]] को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया" के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -रॉबर्ट रेडफ़ील्ड
| |
| -आर. लिटेन
| |
| +बी. मैलिनॉस्की
| |
| -ए. आर. रेडक्लिफ़ ब्राउन
| |
|
| |
| {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षा एक कला (Art) है
| |
| -शिक्षा एक विज्ञान (Science) है
| |
| -शिक्षा न कला है और न विज्ञान
| |
| +शिक्षा कुछ अर्थों में कला है और कुछ अर्थों में विज्ञान
| |
|
| |
| {मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -सामाजिक संस्थाएँ
| |
| +सामाजिक क्रियाएँ
| |
| -सामाजिक एकता
| |
| -सामाजिक संगठन
| |
|
| |
| {निम्नांकित में से बंद स्तरीकरण का उदाहरण कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -वर्ग
| |
| -सत्ता
| |
| -जाति
| |
| +उपर्युक्त सभी
| |
|
| |
| {सांस्कृतिक विलंबना का सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -मार्क्स
| |
| -सोरोकिन
| |
| -पैरेटो
| |
| +ऑगबर्न
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {आर्थिक निर्धारणवाद का सिद्धांत किसने दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| +मार्क्स
| |
| -मैकाले
| |
| -पैरेटों
| |
| -मैकाइवर
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-सा प्रवैयक्तिक संघर्ष है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -अनुकूलन
| |
| -प्रतिवाद
| |
| +प्रतियोगिता
| |
| -आत्मीकरण
| |
|
| |
| {निम्न में से वह [[विवाह]] कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के परिवार वालों को धन अथवा वस्तुएँ देकर विनिमय में प्राप्त करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| +असुर विवाह
| |
| -ब्रह्म विवाह
| |
| -गांधर्व विवाह
| |
| -प्रजापति विवाह
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-सी अवधारणा ऑगस्ट कॉम्ट ने दी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-47
| |
| |type="()"}
| |
| -सापेक्षवाद
| |
| - अनुभववाद
| |
| +प्रव्यक्षवाद
| |
| - आदर्शवाद
| |
|
| |
| {'शिक्षा' (Education) एवं 'निर्देशन' (Instruction) के सम्बन्ध में कौन-सा कथन ठीक नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है, जबकि निर्देशन शिक्षा का अंग है
| |
| -शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है, जबकि निर्देशन का कार्य केवल उस समय तक चलता है, जब तक बालक विद्यालय में रहता है
| |
| +शिक्षा एवं निर्देशन में कोई अंतर नहीं है, दोनों ही एक-दूसरे के पर्याय हैं
| |
| -शिक्षा एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, जबकि निर्देशन कृतिम प्रक्रिया है
| |
|
| |
| {[[संस्कृति]] का सम्बंध किस जाति से है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| +होमो सैपियंस
| |
| -होमो इरैक्टस
| |
| -ऑस्ट्रेलो पिथिकस
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -सार्वभौमिकता
| |
| -तटस्थ अवधारणा
| |
| -स्वत: विकसित
| |
| +श्रेणी-भेद
| |
|
| |
| {"प्रगति का अर्थ अच्छाई के लिए होने वाला परिवर्तन है, जिसमें मूल्य निर्धारण के तत्त्व निहित हैं"। यह परिभाषा किस समाजशास्त्री की है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -लम्ले
| |
| +ऑगबर्न एवं निमकॉक
| |
| -गिंसबर्ग
| |
| -मैकाइवर
| |
|
| |
| {सामाजिक परिवर्तन का परिचायक निम्न में से कौन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न- 11
| |
| |type="()"}
| |
| -मंत्रिमंडल
| |
| -शिक्षा में परिवर्तन
| |
| +सामाजिक सम्बंधों में परिवर्तन
| |
| -युवा वर्ग का प्रशिक्षित होना
| |
|
| |
| {'[[भारत सरकार]]' ने जनजातियों के विकास के लिए एक नीति बनाई है। निम्न में से वह नीति कौन-सी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| -पूर्ण आत्मीकरण
| |
| -राष्ट्रीय उद्यान संदर्भ
| |
| -पूर्ण पार्थक्य
| |
| +एकीकरण संदर्भ
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {"किसी [[हिन्दू]] का [[विवाह]] ग़ैर-क़ानूनी है, यदि पति/पत्नि में से किसी का दपत्ति जीवित हो"। यह प्रतिबंध किसके द्वारा लगाया जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| -[[भारतीय संविधान]]
| |
| -सिविल प्रोसीजर कोड
| |
| +हिन्दू विवाह अधिनियम
| |
| -हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम
| |
|
| |
| {पी. ए. सोलोकिन किसमें अतंर करने के लिए प्रसिद्ध हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| -अंत: समूह तथा बाह्य समूह
| |
| +समूहों में प्राथमिक तथा द्वितीयक सम्बंध
| |
| -पारिवारिक, संविदात्मक तथा अंत:क्रिया की अनिवार्य व्यवस्था
| |
| -यांत्रिक संहति तथा सावयवी संहति
| |
|
| |
| {'सविधिक शिक्षा' (Formal Education) वह है, जो-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| +जानबूझकर, विचारपूर्वक तथा क्रमबद्ध रूप से दी जाती है
| |
| -अनायास ही बालक प्राप्त कर लेता है
| |
| -केवल बालक से ही सम्बन्धित होती है, अध्यापक का उसमें हाथ नहीं होता है
| |
| -एक विशेष समूह को दी जाती है
| |
|
| |
| {'समाजशास्त्र' एक विज्ञान है, क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| -व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान
| |
| -ऐतिहासिकता तथा तुलनात्मकता
| |
| +उपरोक्त दोनों
| |
| -इनमें में से कोई नहीं
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से आप खुले स्तरीकरण के अंतर्गत किसे रखेंगे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| +वर्ग
| |
| -जाति
| |
| -लिंग-भेद
| |
| -[[धर्म]]
| |
|
| |
| {प्रगति के सम्बंध में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रगति की तुलनात्मक धारणा है
| |
| -प्रगति से तुलना नहीं की जा सकती
| |
| -प्रगति की कोई दिशा नहीं होती
| |
| -उपर्युक्त में से कोई नहीं
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से युक्तिमूलक वैध सत्ता से संबंधित कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| +यह अधिकारी द्वारा गृहीत पद में निहित है
| |
| -यह समरूपता पर बल देती है
| |
| -जनसाधारण के अधिकारी के प्रति अनुग्रह के कारण यह कार्य करती है
| |
| -यह व्यक्ति पर निर्भर है, जो पद पर आसीन है
| |
|
| |
| {"आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि"। इस वाक्य के लिए उचित विकल्प को चुनिए?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -सत्य
| |
| +असत्य
| |
| -आंशिक सत्य
| |
| -ज्ञात नहीं
| |
|
| |
| {निम्न धर्मों में से कौन-सा [[धर्म]] बहुबंधुवाद में विश्वास करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -[[ईसाई धर्म]]
| |
| -[[हिन्दू धर्म]]
| |
| +[[इस्लाम धर्म]]
| |
| - [[बौद्ध धर्म]]
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसने प्रस्थिति से संविदा में संक्रमण के विचार को प्रतिपादित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-14
| |
| |type="()"}
| |
| -टॉमस हॉब्स
| |
| -हेनरी मेन
| |
| -मॉनटेस्क्यू
| |
| +रूसो
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {बिना किसी उद्देशय के, बिना समय तथा स्थान के जो शिक्षा व्यक्ति ग्रहण करता है, उसे क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -अप्रत्यक्ष शिक्षा (Indirect Education)
| |
| -वैयक्तिक शिक्षा (Direct Education)
| |
| +अनौपचारिक शिक्षा (Informal Education)
| |
| -औपचारिक शिक्षा (Formal Education)
| |
|
| |
| {'समाजशास्त्र' के अंतर्गत किसका अध्ययन करते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-13
| |
| |type="()"}
| |
| -सामाजिक समूहों का
| |
| -सामाजिक सम्बंधों का
| |
| +उपरोक्त दोनों
| |
| -इनमें में से कोई नहीं
| |
|
| |
| {निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -संपत्ति
| |
| -व्यवसाय
| |
| +आयु
| |
| -[[धर्म]]
| |
|
| |
| {किसी मान्यता प्राप्त दिशा में होने वाले परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -उद्विकास
| |
| -उन्नति
| |
| +प्रगति
| |
| -सामाजिक परिवर्तन
| |
|
| |
| {प्रत्येक स्थान पर समाज आर्थिक उत्पादन के क्रम में उपलब्ध मानव संसाधनों को जिन आधारों पर बांटते हैं, वह है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-13
| |
| |type="()"}
| |
| -आयु
| |
| -लिंग
| |
| -शारीरिक क्षमताएँ
| |
| +औपचारिक योग्यताएँ
| |
|
| |
| {समाजशास्त्र संदर्भों में, आदर्शवादी संदर्भ की उत्पत्ति किस देश से जुड़ी है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| -[[अमरीका]]
| |
| -[[फ़्राँस]]
| |
| +[[जर्मनी]]
| |
| -[[रूस]]
| |
|
| |
| {'सजातीय नातेदारी' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| -समान पूर्वज
| |
| -मुख्य समूह से निकली उपशाखाएँ
| |
| +समान पुरुष पूर्वज
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {समाजशास्त्र में समाज का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-48
| |
| |type="()"}
| |
| -परिवारों का समूह
| |
| -व्यक्तियों के अंतर्वैयक्तिक सम्बंध
| |
| +एक भौगोलिक क्षेत्र में निवास करने वाले लोग
| |
| -व्यक्तियों का ऐसा समूह जो समान [[धर्म]] और जाति से बंधा हो
| |
|
| |
| {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षण 'उपचारात्मक' (Remedical) होता है
| |
| -शिक्षण 'निदानात्मक' (Diagnostic) होता है
| |
| -शिक्षण 'निदानात्मक' भी होता है और 'उपचारात्मक' भी
| |
| +उपर्युक्त सभी कथन सही हैं
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा एक प्राथमिक समूह है?
| |
| |type="()"}
| |
| -राज्य
| |
| -स्कूल
| |
| +पड़ोस
| |
| -औपचारिक संगठन
| |
| </quiz> | | </quiz> |
| |} | | |} |
| |} | | |} |
| __NOTOC__ | | __NOTOC__ |