"प्रयोग:मीरा3": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
No edit summary
(पृष्ठ को '{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> </quiz> |} |} __NOTOC__' से बदल रहा है।)
 
(इसी सदस्य द्वारा किए गए बीच के 2 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 5: पंक्ति 5:
|
|
<quiz display=simple>
<quiz display=simple>
{जाति की उत्पत्ति का उल्लेख किस [[वेद]] के '''पुरुषसूक्त''' में किया गया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-153,प्रश्न-70
|type="()"}
-[[अथर्ववेद]]
-[[यजुर्वेद]]
-[[सामवेद]]
+[[ऋग्वेद]]
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}}


{मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-1
|type="()"}
-चक्रीय
-लम्बवत
+रेखीय
-उदग्र
{निम्न में से किसके अनुसार "जादू से [[धर्म]] की उत्पत्ति हुई"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1
|type="()"}
-श्री निवास
-मैलिनोवस्की
+फ़्रेजर
-एडवर्ड टायलर
{जनांकिकीय संक्रमण से सिद्धांत में धीमी मृत्यु एवं धीमी जन्मदरों की अवस्था को कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-2
|type="()"}
-पूर्ववर्ती ह्रास अवस्था
-उच्च संभावित विकास
+संक्रमणशील विकास अवस्था
-उपरोक्त में से कोई नहीं
{लोगों के केन्द्रीय नगरों से पास-पड़ोस के क्षेत्र में लघु समुदायों में रहने के लिए चले जाने को कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-2
|type="()"}
+उपनगरीकरण
-अल्पनगरीकरण
-अतिनगरीकरण
-ग्रामनगरीकरण
{'विलेज-इंडिया' में सामाजिक परिवर्तन को स्पष्ट करने के लिए मेकिम-र्मेरियल ने 'सार्वभौमीकरण' की अवधारणा के विपरीत किस अवधारणा को प्रस्तुत किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-1
|type="()"}
+स्थानीकरण
-परंपरावादीकरण
-संकीर्णतावादीकरण
-उपोतीकरण
{'शिक्षा' [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का [[अंग्रेज़ी]] रूपांतर है '''एजुकेशन''' (Education), यह शब्द मूलत:-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1
|type="()"}
-ग्रीक भाषा का शब्द है
+लैटिन भाषा का [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] है
-रशियन भाषा का शब्द है
-रोमन भाषा का [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] है
{आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौन-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4
|type="()"}
-सहिष्णुता
-संस्कृतिकरण
-सामाजिक संपर्क
+प्रभुत्व
{निम्न में से भारतीय समाज में सामाजिक स्तरीकरण का प्रमुख आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-2
|type="()"}
+जाति
-प्रजाति
-वर्ग
-उपर्युक्त सभी
||{{seealso|ब्राह्मण|क्षत्रिय|वैश्य|शूद्र}}
{निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-2
|type="()"}
-प्रगति वांछित उद्विकास है
-प्रगति तुलनात्मक है
-प्रगति स्वचालित नहीं होती है
+उपरोक्त सभी
{निम्न में से क्या प्रतिस्पर्धा में रहता है, किंतु संघर्ष में नहीं?(यूजीसी,समाजशास्त्र,पृ.स.-191;प्रश्न-02
|type="()"}
-डरना
+आगे बढ़ने की प्रवृत्ति
-बदले की भावना
-इनमें से कोई नहीं
{निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3
|type="()"}
-[[कर्मकाण्ड]]
+धर्मकर्म
-शिष्टाचार
-स्वीकारोक्ति
{भारतीय संदर्भ में सामान्यत: 'नगरीय' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-3
|type="()"}
-समुदाय जहाँ जनसंख्या का घनत्व निम्न हो तथा आधुनिक सुविधाओं का भोग होता हो
+जनसंख्या आकार तथा घनत्व का प्रकार्य
-अभिजात्य वर्ग का स्थिर निवास
-व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता है
{अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधारणत: निम्नलिखित में से किस [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2
|type="()"}
-एकीकरण
+सभामेलन
-सांस्कृतिक बहुलवाद
-आत्मसात्करण
{'एजुकेशन' (Education) [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2
|type="()"}
+'E'  और Catum से हुआ है
-Edu और Catum से हुआ है
-Educate से हुआ है
-इनमें से कोई नहीं
{'कमाण्ड इकोनॉमी' की शब्दावली का तात्पर्य है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-5
|type="()"}
-उधार अर्थव्यवस्था
+नियंत्रित अर्थव्यवस्था
-मिश्रित अर्थव्यवस्था
-मांग एवं पूर्ति अर्थव्यवस्था
{निम्न में से कौन-सा स्तरीकरण का आधार है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-3
|type="()"}
+असमानता
-समानता
-ऊंचाई में अंतर
-शरीर का अंग
{निम्नलिखित में से किसने प्रगति की नैतिक अवधारणा पर जोर दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-3
|type="()"}
+मैकाइवर
-गिंसबर्ग
-फ़ेरिस
-जॉनसन
{सामाजिक परिवर्तन निम्न में से किसमें नहीं आता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-3
|type="()"}
-क़ानून
+परम्परा
-शिक्षा
-[[धर्म]]
{सांस्कृतिक प्रतिस्थापन निम्न में से कौन-सी प्रक्रिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-4
|type="()"}
-सांस्कृतिक निर्धारणवाद
+सांस्कृतिक परिवर्तन
-सांस्कृतिक विकल्प
-सांस्कृतिक सापेक्षता
||{{seealso|भारतीय संस्कृति का अर्थ|संस्कृति का निर्माण|संस्कृति के लक्षण}}
{'प्रोजेक्ट प्रणाली' आधारित है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-324,प्रश्न-60
|type="()"}
-चयन के सिद्धांत पर
+करके सीखने के सिद्धांत पर
-प्रेरणा के सिद्धांत पर
-नियमीकरण के सिद्धांत पर
{परसंस्कृति ग्रहण की निम्नलिखित में से कौन-सी व्याख्या उपयुक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-3
|type="()"}
-दो संस्कृतियों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप वे एक-दूसरे से प्रभावित होती हैं
+सभ्यता के प्रमुख केंद्रों से सांस्कृतिक विषयों तथा विशेषताओं का छोटे क्षेत्रों में प्रसार होता है
-संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते हैं
-एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है
||{{seealso|भारत में सांस्कृतिक विकास|भारतीय संस्कृति का स्वरूप}}
{'शिक्षा' शब्द का निर्माण-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3
|type="()"}
-शिक्षित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] से हुआ है
-शिक्षण शब्द से हुआ है
+शिक्ष् धातु से हुआ है
-शिक्षा शब्द स्वत: निर्मित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] है
{'बेबलिन' है एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-7
|type="()"}
+प्रौद्योगिक निर्धारणवादी
-सांस्कृतिक निर्धारणवादी
-आर्थिक निर्धारणवादी
-भौगोलिक निर्धारणवादी
{निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक स्तरीकरण का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-4
|type="()"}
-सम्प्रदाय
+समुदाय
-दासता
-जाति व वर्ग
{किस सामाजशास्त्री ने प्रगति के चौदह मापदंडों का उल्लेख किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-4
|type="()"}
+ई. एस. बोगार्डस
-ए. जे. टॉड
-हॉब हाउस
-चार्ल्स पेज
{अपेक्षित और मनोवांछित परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-4
|type="()"}
+प्रगति
-नियंत्रण
-उद्विकास
-उपरोक्त सभी
{"[[संस्कृति]] आवश्यक रूप से मानवीय आवश्यकताओं का प्रतिपादन है"। संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने की है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-5
|type="()"}
-आर. रेड फ़ील्ड
-आर. लिटंन
+वी. मैलिनोवस्की
-आर. ब्राउन
{वे प्रदेश जिनमें अधिकतम साक्षरता दर पाई जाती है, स्थित हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-5
|type="()"}
+[[भारत]] के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में
-भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में
-भारत के [[गंगा]] तटीय [[मैदान]] में
-[[भारत]] के [[रेगिस्तान|रेगिस्तानी]] क्षेत्र में
{उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त कर अन्य सामाजिक खण्ड से अभेद्य हो जाता है, किस नाम से पुकारते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-4
|type="()"}
-आत्मसात्करण
-प्रसार
+बहुसंस्कृतिवाद
-बहुलवाद
||{{seealso|भारतीय संस्कृति और एशिया}}
{'शिक्ष्' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-4
|type="()"}
-पढ़ने की कला सीखना
-लिखने की कला सीखना
-लिखना और पढ़ना दोनों की कला सीखना
+ज्ञान प्राप्त करना
{"[[संस्कृति]] एक पद्धति है, जिसमें एक वर्ग का प्रभुत्व दूसरे वर्ग पर बना रहता है"। यह तर्क किसने प्रस्तुत किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-8
|type="()"}
-मैलिनोवस्की
-हिलर
+मार्क्स
-पारसन्स
||{{seealso|भारतीय संस्कृति की विविधता|भारतीय संस्कृति में क्षेत्रीयता}}
{पश्चिमी समाजों में स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-5
|type="()"}
-जाति
-धन
+वर्ग
-आयु
{ओसवाल्ड स्पेंगलर किस सामाजिक परिवर्तन सिद्धांत के समर्थक थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-5
|type="()"}
-उदग्र
-लंबवत
-रेखीय
+चक्रीय
{सामाजिक परिवर्तन निम्न में से कौन नहीं चाहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-6
|type="()"}
-युवा वर्ग
-शिक्षित लोग
-स्वार्थ समूह
+राजनीतिज्ञ लोग
{"[[संस्कृति]] आवश्यक रूप से नियमों का संग्रह है"। संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने दी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-6
|type="()"}
-ए. एल. क्रोवर
-ई. वी. टायलर
-क्लाइड कलकहॉन
+आर. ब्राउन
||{{seealso|संस्कृति का निर्माण|संस्कृति के लक्षण}}
{निम्नलिखित में से किसने 'आत्मवाद का सिद्धांत' प्रस्तुत किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-264,प्रश्न-12
|type="()"}
+ई. वी. टायलर
-मैक्समूलर
-दुर्खीम
-आर. ब्राउन
{निम्नलिखित में से कौन एक संस्था है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-292,प्रश्न-32
|type="()"}
+[[विवाह]]
-[[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]]
-[[परिवार]]
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|हिन्दू विवाह|विवाह संस्कार|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}}
{निम्न में से शिक्षा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन अनुचित होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-5
|type="()"}
-शिक्षा व्यक्ति का विकास है
+शिक्षा अध्ययन का ही दूसरा नाम है
-शिक्षा एक गत्यात्मक प्रक्रिया है
-शिक्षा आंतरिक शक्तियों का विकास है
{'प्रजाति' के स्थान पर 'नृवंशीय समूह', जो कि विवादास्पद नहीं है, के प्रयोग का सुझाव किस विद्वान ने दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-9
|type="()"}
-ए. डब्ल्यू. ग्रीन
-सोरोकिन
+हक्सले
-हबेल
{निम्नांकित में से स्तरीकरण का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-6
|type="()"}
-जन्म
-शिक्षा
-संपत्ति
+उपर्युक्त सभी
{किस सामाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग के 'परिभ्रमण सिद्धांत' का प्रतिपादन किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6
|type="()"}
+पैरेटो
-स्पेंगलर
-मर्टन
-मार्क्स
{जादू आज भी किस जनजाति में है, किंतु [[धर्म]] में नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-9
|type="()"}
+कादर
-नायर
-[[संथाल]]
-कमा
{निम्न में से किसने सर्वप्रथम प्राथमिक समूह की अवधारणा को प्रस्तुत किया।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-7
|type="()"}
-स्टाऊफ़र
+कूले
-मर्टन
-शैरिफ़ एण्ड शैरिफ़
{निम्न प्रकार के विवाहों में से 'देवर-विवाह' कौन-सा [[विवाह]] है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-7
|type="()"}
-भाई-बहनों के बीच [[विवाह]]
-बहन की पुत्री के साथ विवाह
-भाई की पुत्री के साथ विवाह
+पति के भाई के साथ [[विवाह]]
||{{seealso|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह|अंतर्जातीय विवाह}}
{निम्नलिखित में से किसने [[संस्कृति]] को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया" के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7
|type="()"}
-रॉबर्ट रेडफ़ील्ड
-आर. लिटेन
+बी. मैलिनॉस्की
-ए. आर. रेडक्लिफ़ ब्राउन
||{{seealso|भारत में सांस्कृतिक विकास|भारतीय संस्कृति का स्वरूप}}
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6
|type="()"}
-शिक्षा एक [[कला]] (Art) है
-शिक्षा एक [[विज्ञान]] (Science) है
-शिक्षा न कला है और न विज्ञान
+शिक्षा कुछ अर्थों में [[कला]] है और कुछ अर्थों में [[विज्ञान]]
{मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10
|type="()"}
-सामाजिक संस्थाएँ
+सामाजिक क्रियाएँ
-सामाजिक एकता
-सामाजिक संगठन
{निम्नांकित में से बंद स्तरीकरण का उदाहरण कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-7
|type="()"}
-वर्ग
-सत्ता
-जाति
+उपर्युक्त सभी
{सांस्कृतिक विलंबना का सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-7
|type="()"}
-मार्क्स
-सोरोकिन
-पैरेटो
+ऑगबर्न
{आर्थिक निर्धारणवाद का सिद्धांत किसने दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-10
|type="()"}
+मार्क्स
-मैकाले
-पैरेटों
-मैकाइवर
{निम्न में से कौन-सा प्रवैयक्तिक संघर्ष है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-8
|type="()"}
-अनुकूलन
-प्रतिवाद
+प्रतियोगिता
-आत्मीकरण
{निम्न में से वह [[विवाह]] कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के [[परिवार]] वालों को धन अथवा वस्तुएँ देकर विनिमय में प्राप्त करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8
|type="()"}
+असुर विवाह
-ब्रह्म विवाह
-गांधर्व विवाह
-प्रजापति विवाह
||{{seealso|अंतर्विवाह|बहिर्विवाह|बहुभार्यता विवाह}}
{निम्न में से कौन-सी अवधारणा ऑगस्ट कॉम्ट ने दी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-47
|type="()"}
-सापेक्षवाद
-अनुभववाद
+प्रव्यक्षवाद
- आदर्शवाद
{'शिक्षा' (Education) एवं 'निर्देशन' (Instruction) के सम्बन्ध में कौन-सा कथन ठीक नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-8
|type="()"}
-शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है, जबकि निर्देशन शिक्षा का अंग है
-शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है, जबकि निर्देशन का कार्य केवल उस समय तक चलता है, जब तक बालक विद्यालय में रहता है
+शिक्षा एवं निर्देशन में कोई अंतर नहीं है, दोनों ही एक-दूसरे के पर्याय हैं
-शिक्षा एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, जबकि निर्देशन कृतिम प्रक्रिया है
{[[संस्कृति]] का सम्बंध किस जाति से है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-11
|type="()"}
+होमो सैपियंस
-होमो इरैक्टस
-ऑस्ट्रेलो पिथिकस
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|भारत का इतिहास पाषाण काल|प्रागैतिहासिक काल}}
{निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8
|type="()"}
-सार्वभौमिकता
-तटस्थ अवधारणा
-स्वत: विकसित
+श्रेणी-भेद
{"प्रगति का अर्थ अच्छाई के लिए होने वाला परिवर्तन है, जिसमें मूल्य निर्धारण के तत्त्व निहित हैं"। यह परिभाषा किस समाजशास्त्री की है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-8
|type="()"}
-लम्ले
+ऑगबर्न एवं निमकॉक
-गिंसबर्ग
-मैकाइवर
{सामाजिक परिवर्तन का परिचायक निम्न में से कौन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न- 11
|type="()"}
-मंत्रिमंडल
-शिक्षा में परिवर्तन
+सामाजिक सम्बंधों में परिवर्तन
-युवा वर्ग का प्रशिक्षित होना
{'[[भारत सरकार]]' ने जनजातियों के विकास के लिए एक नीति बनाई है। निम्न में से वह नीति कौन-सी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-9
|type="()"}
-पूर्ण आत्मीकरण
-राष्ट्रीय उद्यान संदर्भ
-पूर्ण पार्थक्य
+एकीकरण संदर्भ
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}}
{"किसी [[हिन्दू]] का [[विवाह]] ग़ैर-क़ानूनी है, यदि पति/पत्नि में से किसी का दंपत्ति जीवित हो"। यह प्रतिबंध किसके द्वारा लगाया जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-9
|type="()"}
-[[भारतीय संविधान]]
-सिविल प्रोसीजर कोड
+[[हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिन्दू विवाह अधिनियम]]
-हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम
||{{seealso|सप्तपदी|विवाह संस्कार|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}}
{पी. ए. सोलोकिन किसमें अतंर करने के लिए प्रसिद्ध हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-12
|type="()"}
-अंत: समूह तथा बाह्य समूह
+समूहों में प्राथमिक तथा द्वितीयक सम्बंध
-पारिवारिक, संविदात्मक तथा अंत:क्रिया की अनिवार्य व्यवस्था
-यांत्रिक संहति तथा सावयवी संहति
{'सविधिक शिक्षा' (Formal Education) वह है, जो-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-9
|type="()"}
+जानबूझकर, विचारपूर्वक तथा क्रमबद्ध रूप से दी जाती है
-अनायास ही बालक प्राप्त कर लेता है
-केवल बालक से ही सम्बन्धित होती है, अध्यापक का उसमें हाथ नहीं होता है
-एक विशेष समूह को दी जाती है
{'समाजशास्त्र' एक [[विज्ञान]] है, क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12
|type="()"}
-व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान
-ऐतिहासिकता तथा तुलनात्मकता
+उपरोक्त दोनों
-इनमें में से कोई नहीं
{निम्नलिखित में से आप खुले स्तरीकरण के अंतर्गत किसे रखेंगे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10
|type="()"}
+वर्ग
-[[भारत की जन जातियाँ|जाति]]
-लिंग-भेद
-[[धर्म]]
{प्रगति के सम्बंध में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-9
|type="()"}
+प्रगति की तुलनात्मक धारणा है
-प्रगति से तुलना नहीं की जा सकती
-प्रगति की कोई दिशा नहीं होती
-उपर्युक्त में से कोई नहीं
{निम्नलिखित में से युक्तिमूलक वैध सत्ता से संबंधित कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-12
|type="()"}
+यह अधिकारी द्वारा गृहीत पद में निहित है
-यह समरूपता पर बल देती है
-जनसाधारण के अधिकारी के प्रति अनुग्रह के कारण यह कार्य करती है
-यह व्यक्ति पर निर्भर है, जो पद पर आसीन है
{"आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि"। इस वाक्य के लिए सत्य/असत्य को चुनिए?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-10
|type="()"}
-सत्य
+असत्य
-आंशिक सत्य
-ज्ञात नहीं
{निम्न धर्मों में से कौन-सा [[धर्म]] 'बहुबंधुवाद' में विश्वास करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10
|type="()"}
-[[ईसाई धर्म]]
-[[हिन्दू धर्म]]
+[[इस्लाम धर्म]]
- [[बौद्ध धर्म]]
||{{seealso|क़ुरआन|रोज़ा|बारावफ़ात|शबबरात}}
{निम्नलिखित में से किसने प्रस्थिति से संविदा में संक्रमण के विचार को प्रतिपादित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-14
|type="()"}
-टॉमस हॉब्स
-हेनरी मेन
-मॉनटेस्क्यू
+रूसो
{बिना किसी उद्देशय के, बिना समय तथा स्थान के जो शिक्षा व्यक्ति ग्रहण करता है, उसे क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-10
|type="()"}
-अप्रत्यक्ष शिक्षा (Indirect Education)
-वैयक्तिक शिक्षा (Direct Education)
+अनौपचारिक शिक्षा (Informal Education)
-औपचारिक शिक्षा (Formal Education)
{'समाजशास्त्र' के अंतर्गत किसका अध्ययन करते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-13
|type="()"}
-सामाजिक समूहों का
-सामाजिक सम्बंधों का
+उपरोक्त दोनों
-इनमें में से कोई नहीं
{निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10
|type="()"}
-संपत्ति
-व्यवसाय
+आयु
-[[धर्म]]
{किसी मान्यता प्राप्त दिशा में होने वाले परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-10
|type="()"}
-उद्विकास
-उन्नति
+प्रगति
-सामाजिक परिवर्तन
{प्रत्येक स्थान पर समाज आर्थिक उत्पादन के क्रम में उपलब्ध मानव संसाधनों को जिन आधारों पर बांटते हैं, वह है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-13
|type="()"}
-आयु
-लिंग
-शारीरिक क्षमताएँ
+औपचारिक योग्यताएँ
{समाजशास्त्र संदर्भों में, आदर्शवादी संदर्भ की उत्पत्ति किस देश से जुड़ी है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-11
|type="()"}
-[[अमरीका]]
-[[फ़्राँस]]
+[[जर्मनी]]
-[[रूस]]
{'सजातीय नातेदारी' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-11
|type="()"}
-समान पूर्वज
-मुख्य समूह से निकली उपशाखाएँ
+समान पुरुष पूर्वज
-इनमें से कोई नहीं
{'समाजशास्त्र' में समाज का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-48
|type="()"}
-[[परिवार|परिवारों]] का समूह
-व्यक्तियों के अंतर्वैयक्तिक सम्बंध
+एक भौगोलिक क्षेत्र में निवास करने वाले लोग
-व्यक्तियों का ऐसा समूह जो समान [[धर्म]] और जाति से बंधा हो
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-11
|type="()"}
-शिक्षण 'उपचारात्मक' (Remedical) होता है
-शिक्षण 'निदानात्मक' (Diagnostic) होता है
-शिक्षण 'निदानात्मक' भी होता है और 'उपचारात्मक' भी
+उपर्युक्त सभी कथन सही हैं
{निम्नलिखित में से कौन-सा एक प्राथमिक समूह है?
|type="()"}
-राज्य
-स्कूल
+पड़ोस
-औपचारिक संगठन
</quiz>
</quiz>
|}
|}
|}
|}
__NOTOC__
__NOTOC__

07:58, 28 जून 2014 के समय का अवतरण