"बृहदारण्यकोपनिषद अध्याय-2 ब्राह्मण-3": अवतरणों में अंतर

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*इस ब्राह्मण में 'ब्रह्म' कें दो रूपों-'मूर्तय और 'अमूर्त,' अर्थात 'व्यक्त' और 'अव्यक्त' स्वरूपों का वर्णन किया गया है।  
*इस ब्राह्मण में 'ब्रह्म' कें दो रूपों-'मूर्तय और 'अमूर्त,' अर्थात् 'व्यक्त' और 'अव्यक्त' स्वरूपों का वर्णन किया गया है।  
*जो मूर्त या व्यक्त है, वह स्थिर, जड़ और नाशवान है, मारणधर्मा है, किन्तु जो अमूर्त या अव्यक्त है, वह सूक्ष्म, अविनाशी और सतत गतिशील है।  
*जो मूर्त या व्यक्त है, वह स्थिर, जड़ और नाशवान है, मारणधर्मा है, किन्तु जो अमूर्त या अव्यक्त है, वह सूक्ष्म, अविनाशी और सतत गतिशील है।  
*आदित्य मण्डल में जो विशिष्ट तेजस्-स्वरूप पुरुष है, वह अमर्त्य और अव्यक्त भूतों का सार-रूप है।  
*आदित्य मण्डल में जो विशिष्ट तेजस्-स्वरूप पुरुष है, वह अमर्त्य और अव्यक्त भूतों का सार-रूप है।  
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*नेत्र इस सत् का सार-रूप है।  
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*'ब्रह्म' के लिए सर्वोत्तम उपदेश 'नेति-नेति' है, अर्थात उस परब्रह्म के यथार्थ रूप को पूर्ण रूप से कोई भी आज तक नहीं जान सका।  
*'ब्रह्म' के लिए सर्वोत्तम उपदेश 'नेति-नेति' है, अर्थात् उस परब्रह्म के यथार्थ रूप को पूर्ण रूप से कोई भी आज तक नहीं जान सका।  
*उसे 'सत्य' नाम से जाना जाता हैं यह प्राण ही निश्चय रूप से 'सत्य' है और वही 'ब्रह्म' का सूक्ष्म रूप हैं इसी में समस्त ब्रह्माण्ड समाया हुआ है।
*उसे 'सत्य' नाम से जाना जाता हैं यह प्राण ही निश्चय रूप से 'सत्य' है और वही 'ब्रह्म' का सूक्ष्म रूप हैं इसी में समस्त ब्रह्माण्ड समाया हुआ है।
 
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07:49, 7 नवम्बर 2017 के समय का अवतरण

  • इस ब्राह्मण में 'ब्रह्म' कें दो रूपों-'मूर्तय और 'अमूर्त,' अर्थात् 'व्यक्त' और 'अव्यक्त' स्वरूपों का वर्णन किया गया है।
  • जो मूर्त या व्यक्त है, वह स्थिर, जड़ और नाशवान है, मारणधर्मा है, किन्तु जो अमूर्त या अव्यक्त है, वह सूक्ष्म, अविनाशी और सतत गतिशील है।
  • आदित्य मण्डल में जो विशिष्ट तेजस्-स्वरूप पुरुष है, वह अमर्त्य और अव्यक्त भूतों का सार-रूप है।
  • वायु और अन्तरिक्ष भी अव्यक्त और अमर्त्य हैं।
  • वे निरन्तर गतिशील हैं।
  • मानव-शरीर में आकाश और प्राणतत्त्व से भिन्न जो पृथ्वी, जल, अग्नि का अंश विद्यमान है, वह मूर्त और मरणधर्मा है।
  • नेत्र इस सत् का सार-रूप है।
  • 'ब्रह्म' के लिए सर्वोत्तम उपदेश 'नेति-नेति' है, अर्थात् उस परब्रह्म के यथार्थ रूप को पूर्ण रूप से कोई भी आज तक नहीं जान सका।
  • उसे 'सत्य' नाम से जाना जाता हैं यह प्राण ही निश्चय रूप से 'सत्य' है और वही 'ब्रह्म' का सूक्ष्म रूप हैं इसी में समस्त ब्रह्माण्ड समाया हुआ है।
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टीका टिप्पणी और संदर्भ

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