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*पंचतत्त्व को ब्रह्मांड में व्याप्त लौकिक एवं अलौकिक वस्तुओं का प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष कारण और परिणति माना गया है। | |||
*ब्रह्मांड में प्रकृति से उत्पन्न सभी वस्तुओं में पंचतत्त्व की अलग-अलग मात्रा मौजूद है। | |||
*भूतों के स्थूल और सूक्ष्म ये दो भेद माने गए हैं। | |||
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*[[वैशेषिक दर्शन]] में पहले चार भूतों को अणुरूप माना गया है- अणुओं के संचय से स्थूल भूत उत्पन्न होते हैं। | |||
*आकाश एक और अविभाज्य कहा गया है। | |||
*सारी भौतिक सत्ता में ये पाँचों भूत वर्तमान होते हैं। | |||
*[[चार्वाक दर्शन]] में चार ही भूत माने गए हैं क्योंकि आकाश इंद्रियगम्य न होने के कारण उक्त दर्शन में स्वीकृत नहीं हैं।<ref>रामचंद्र पांडेय</ref> | |||
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==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | |||
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==बाहरी कड़ियाँ== | |||
[http://in.jagran.yahoo.com/news/opinion/general/6_3_7959817.html पंचतत्त्व] | |||
==संबंधित लेख== | |||
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[[Category:पंचतत्व]][[Category:पौराणिक कोश]] | |||
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10:59, 8 अप्रैल 2013 के समय का अवतरण
पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश ये पाँच मूल तत्व को ही पंचतत्त्व माना गया है।
- पंचतत्त्वों को ही पंचभूत कहते है।
- पंचतत्त्व भारतीय विचारधारा में जिनसे सारी भौतिक सृष्टि उत्पन्न हुई है। इन्हीं को भूत भी कहते हैं।
- पंचतत्त्व को ब्रह्मांड में व्याप्त लौकिक एवं अलौकिक वस्तुओं का प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष कारण और परिणति माना गया है।
- ब्रह्मांड में प्रकृति से उत्पन्न सभी वस्तुओं में पंचतत्त्व की अलग-अलग मात्रा मौजूद है।
- भूतों के स्थूल और सूक्ष्म ये दो भेद माने गए हैं।
- सांख्य की पाँच तन्मात्राएँ सूक्ष्म भूत हैं।
- वैशेषिक दर्शन में पहले चार भूतों को अणुरूप माना गया है- अणुओं के संचय से स्थूल भूत उत्पन्न होते हैं।
- आकाश एक और अविभाज्य कहा गया है।
- सारी भौतिक सत्ता में ये पाँचों भूत वर्तमान होते हैं।
- चार्वाक दर्शन में चार ही भूत माने गए हैं क्योंकि आकाश इंद्रियगम्य न होने के कारण उक्त दर्शन में स्वीकृत नहीं हैं।[1]
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टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ रामचंद्र पांडेय