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[[संवत्]] 1710 में अक्षरअनन्य के वर्तमान रहने का पता लगता है। अक्षरअनन्य [[दतिया]] रियासत के अंतर्गत सेनुहरा के कायस्थ थे और कुछ दिनों तक दतिया के राजा पृथ्वीचंद के दीवान थे। बाद में ये विरक्त होकर [[पन्ना]] में रहने लगे। प्रसिद्ध [[छत्रसाल]] इनके शिष्य हुए। एक बार ये छत्रसाल से किसी बात पर अप्रसन्न होकर जंगल में चले गए। पता लगने पर जब महाराज छत्रसाल क्षमा-प्रार्थना के लिए इनके पास गए तब इन्हें एक झाड़ी के पास पैर फैलाकर लेटे हुए पाया।  
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<poem>महाराज ने पूछा, - 'पाँव पसारा कब से?'  
<poem>महाराज ने पूछा, - 'पाँव पसारा कब से?'  
चट से उत्तर मिला,- 'हाथ समेटा जब से।'</poem>  
चट से उत्तर मिला,- 'हाथ समेटा जब से।'</poem>  
;रचनाएँ
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अक्षरअनन्य विद्वान थे और [[वेदांत]] के अच्छे ज्ञाता थे। इन्होंने योग और वेदांत पर कई ग्रंथ राजयोग, विज्ञानयोग, ध्यानयोग, सिध्दांतबोध, विवेकदीपिका, ब्रह्मज्ञान, अनन्यप्रकाश आदि लिखे और दुर्गासप्तशती का भी हिन्दी पद्यों में अनुवाद किया। राजयोग के कुछ पद्य नीचे दिए जाते हैं
अक्षरअनन्य विद्वान् थे और [[वेदांत]] के अच्छे ज्ञाता थे। इन्होंने योग और वेदांत पर कई ग्रंथ राजयोग, विज्ञानयोग, ध्यानयोग, सिध्दांतबोध, विवेकदीपिका, ब्रह्मज्ञान, अनन्यप्रकाश आदि लिखे और दुर्गासप्तशती का भी हिन्दी पद्यों में अनुवाद किया। राजयोग के कुछ पद्य नीचे दिए जाते हैं
<poem>यह भेद सुनौ पृथिचंदराय । फल चारहु को साधन उपाय
<poem>यह भेद सुनौ पृथिचंदराय । फल चारहु को साधन उपाय
यह लोक सधौ सुख पुत्र बाम । परलोक नसै बस नरक धाम
यह लोक सधौ सुख पुत्र बाम । परलोक नसै बस नरक धाम
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निर्गुणमार्गी संत कवियों की परंपरा में थोड़े ही ऐसे हुए हैं, जिनकी रचना साहित्य के अंतर्गत आ सकती है। शिक्षितों का समावेश कम होने से इनकी बानी अधिकतर सांप्रदायिकों के ही काम की है, उसमें मानव जीवन की भावनाओं की वह विस्तृत व्यंजना नहीं है जो साधारण जनसमाज को आकर्षित कर सके। इस प्रकार के संतों की परंपरा यद्यपि बराबर चलती रही और नए-नए पंथ निकलते रहे पर देश के सामान्य साहित्य पर उनका कोई प्रभाव न रहा।  
निर्गुणमार्गी संत कवियों की परंपरा में थोड़े ही ऐसे हुए हैं, जिनकी रचना साहित्य के अंतर्गत आ सकती है। शिक्षितों का समावेश कम होने से इनकी बानी अधिकतर सांप्रदायिकों के ही काम की है, उसमें मानव जीवन की भावनाओं की वह विस्तृत व्यंजना नहीं है जो साधारण जनसमाज को आकर्षित कर सके। इस प्रकार के संतों की परंपरा यद्यपि बराबर चलती रही और नए-नए पंथ निकलते रहे पर देश के सामान्य साहित्य पर उनका कोई प्रभाव न रहा।  


 
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संवत् 1710 में अक्षरअनन्य के वर्तमान रहने का पता लगता है। अक्षरअनन्य दतिया रियासत के अंतर्गत सेनुहरा के कायस्थ थे और कुछ दिनों तक दतिया के राजा पृथ्वीचंद के दीवान थे। बाद में ये विरक्त होकर पन्ना में रहने लगे। प्रसिद्ध छत्रसाल इनके शिष्य हुए। एक बार ये छत्रसाल से किसी बात पर अप्रसन्न होकर जंगल में चले गए। पता लगने पर जब महाराज छत्रसाल क्षमा-प्रार्थना के लिए इनके पास गए तब इन्हें एक झाड़ी के पास पैर फैलाकर लेटे हुए पाया।

महाराज ने पूछा, - 'पाँव पसारा कब से?'
चट से उत्तर मिला,- 'हाथ समेटा जब से।'

रचनाएँ

अक्षरअनन्य विद्वान् थे और वेदांत के अच्छे ज्ञाता थे। इन्होंने योग और वेदांत पर कई ग्रंथ राजयोग, विज्ञानयोग, ध्यानयोग, सिध्दांतबोध, विवेकदीपिका, ब्रह्मज्ञान, अनन्यप्रकाश आदि लिखे और दुर्गासप्तशती का भी हिन्दी पद्यों में अनुवाद किया। राजयोग के कुछ पद्य नीचे दिए जाते हैं

यह भेद सुनौ पृथिचंदराय । फल चारहु को साधन उपाय
यह लोक सधौ सुख पुत्र बाम । परलोक नसै बस नरक धाम
परलोक लोक दोउ सधौ जाय । सोइ राजजोग सिध्दांत आय
निज राजजोग ज्ञानी करंत । हठि मूढ़ धर्म साधात अनंत

निर्गुणमार्गी संत कवियों की परंपरा में थोड़े ही ऐसे हुए हैं, जिनकी रचना साहित्य के अंतर्गत आ सकती है। शिक्षितों का समावेश कम होने से इनकी बानी अधिकतर सांप्रदायिकों के ही काम की है, उसमें मानव जीवन की भावनाओं की वह विस्तृत व्यंजना नहीं है जो साधारण जनसमाज को आकर्षित कर सके। इस प्रकार के संतों की परंपरा यद्यपि बराबर चलती रही और नए-नए पंथ निकलते रहे पर देश के सामान्य साहित्य पर उनका कोई प्रभाव न रहा।


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==टीका टिप्पणी और संदर्भ==


आचार्य, रामचंद्र शुक्ल “प्रकरण 2”, हिन्दी साहित्य का इतिहास (हिन्दी)। भारतडिस्कवरी पुस्तकालय: कमल प्रकाशन, नई दिल्ली, पृष्ठ सं. 73।

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