"हिन्दी सामान्य ज्ञान 45": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
('{{सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी}} {{हिन्दी सामान्य ज्ञान...' के साथ नया पन्ना बनाया)
 
No edit summary
 
(2 सदस्यों द्वारा किए गए बीच के 5 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 8: पंक्ति 8:
|
|
<quiz display=simple>
<quiz display=simple>
{निम्नलिखित में से 'छायावाद' के प्रवर्तक का नाम क्या है?
|type="()"}
-[[सुमित्रानंदन पंत]]
-[[श्रीधर]]
-[[श्यामसुन्दर दास]]
+[[जयशंकर प्रसाद]]
||[[चित्र:Jaishankar-Prasad.jpg|right|100px|जयशंकर प्रसाद]]कविता, नाटक, कहानी, उपन्यास-सभी क्षेत्रों में [[जयशंकर प्रसाद]] एक नवीन 'स्कूल' और नवीन 'जीवन-दर्शन' की स्थापना करने में सफल हुये हैं। वे 'छायावाद' के संस्थापकों और उन्नायकों में से एक हैं। वैसे सर्वप्रथम कविता के क्षेत्र में इस नव-अनुभूति के वाहक वही रहे हैं, और प्रथम विरोध भी उन्हीं को सहना पड़ा है। भाषा-शैली और शब्द-विन्यास के निर्माण के लिये जितना संघर्ष प्रसाद जी को करना पङा है, उतना दूसरों को नही।{{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[जयशंकर प्रसाद]]
{निम्न विकल्पों में से कौन-सा एक [[महाकाव्य]] नहीं है?
|type="()"}
-[[लोकायतन]]
-रामदूत
-गंगावतरण
+कुरुक्षेत्र
{अर्थ के आधार पर वाक्य के कितने भेद होते हैं?
|type="()"}
-चार
-पाँच
-सात
+आठ
{'मानवीकरण अलंकार' का प्रयोग किस प्रकार की [[कविता]] में हुआ है?
|type="()"}
-आदिकालीन कविता में
-[[दोहा]] में
+नयी कविता में
-[[चौपाई]] में
{'[[रामचरितमानस]]' किस [[भाषा]] में लिखा गया है?
|type="()"}
-[[ब्रज भाषा|ब्रज]]
-[[भोजपुरी भाषा|भोजपुरी]]
+[[अवधी भाषा|अवधी]]
-मागधी
||[[भारत]] में [[अवध]] क्षेत्र में बोली जाने वाली [[भाषा]] '[[अवधी भाषा]]' कहलाती है, जो [[हिन्दी]] की एक उपभाषा है। अवधी का प्राचीन [[साहित्य]] बड़ा संपन्न है। इसमें भक्तिकाव्य और प्रेमाख्यान काव्य दोनों का विकास हुआ है। भक्तिकाव्य का शिरोमणि [[ग्रंथ]] [[गोस्वामी तुलसीदास]] कृत ‘[[रामचरितमानस]]’ भी अवधी भाषा में ही लिखा गया है।{{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[अवधी भाषा|अवधी]]


{'[[पृथ्वीराज रासो]]' किस काल की रचना है?
{'[[पृथ्वीराज रासो]]' किस काल की रचना है?
|type="()"}
|type="()"}
-[[भक्ति काल]]
-[[भक्ति काल]]
-आधुनिक काल
-[[आधुनिक काल]]
+आदि काल
+आदि काल
-रीति काल
-[[रीति काल]]


{'विखंडन' की अवधारणा का संबंध किस 'वाद' से है?
{'विखंडन' की अवधारणा का संबंध किस 'वाद' से है?
पंक्ति 61: पंक्ति 25:
{[[मलिक मुहम्मद जायसी|जायसी]] के सर्वोत्कृष्ट [[ग्रंथ]] का नाम क्या है?
{[[मलिक मुहम्मद जायसी|जायसी]] के सर्वोत्कृष्ट [[ग्रंथ]] का नाम क्या है?
|type="()"}
|type="()"}
-आखिरी सलाम
-आख़िरी सलाम
-[[अखरावट]]
-[[अखरावट]]
-[[मधुमालती]]  
-[[मधुमालती]]  
+[[पद्मावत]]
+[[पद्मावत]]
||'पद्मावत' मसनवी शैली में रचित एक प्रबंध काव्य है। इस [[महाकाव्य]] में कुल 57 खंड हैं। [[मलिक मुहम्मद जायसी|जायसी]] ने अपने इस श्रेष्ठ महाकाव्य की रचना [[दोहा]]-[[चौपाई|चौपाइयों]] में की है। जायसी [[संस्कृत]], [[अरबी भाषा|अरबी]] एवं [[फ़ारसी भाषा|फ़ारसी]] के ज्ञाता थे, फिर भी उन्होंने अपने [[ग्रंथ]] की रचना ठेठ [[अवधी भाषा]] में की। इसी भाषा एवं शैली का प्रयोग बाद में [[गोस्वामी तुलसीदास]] ने अपने ग्रंथरत्न '[[रामचरित मानस]]' में किया।{{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[पद्मावत]]
||'पद्मावत' मसनवी शैली में रचित एक [[प्रबंध काव्य]] है। इस [[महाकाव्य]] में कुल 57 खंड हैं। [[मलिक मुहम्मद जायसी|जायसी]] ने अपने इस श्रेष्ठ महाकाव्य की रचना [[दोहा]]-[[चौपाई|चौपाइयों]] में की है। जायसी [[संस्कृत]], [[अरबी भाषा|अरबी]] एवं [[फ़ारसी भाषा|फ़ारसी]] के ज्ञाता थे, फिर भी उन्होंने अपने [[ग्रंथ]] की रचना ठेठ [[अवधी भाषा]] में की। इसी भाषा एवं शैली का प्रयोग बाद में [[गोस्वामी तुलसीदास]] ने अपने ग्रंथरत्न '[[रामचरितमानस]]' में किया।{{point}} अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[पद्मावत]]


{मनोविश्लेषणात्मक शैली के उपन्यासकार कौन हैं?
{मनोविश्लेषणात्मक शैली के [[उपन्यासकार]] कौन हैं?
|type="()"}
|type="()"}
-[[प्रेमचंद]]
-[[प्रेमचंद]]
पंक्ति 73: पंक्ति 37:
+[[इलाचन्द्र जोशी]]
+[[इलाचन्द्र जोशी]]
-[[वृंदावनलाल वर्मा]]
-[[वृंदावनलाल वर्मा]]
||[[चित्र:Ila-Chandra-Joshi.jpg|इलाचन्द्र जोशी|100px|right]]इलाचन्द्र जोशी का जन्म [[अल्मोड़ा]] में 1903 ई. में हुआ था। [[हिन्दी]] में मनोवैज्ञानिक उपन्यासों का आरम्भ श्री जोशी से ही होता है। जोशी जी ने अधिकांश साहित्यकारों की तरह अपनी साहित्यिक यात्रा काव्य-रचना से ही आरम्भ की। पर्वतीय-जीवन विशेषकर वनस्पतियों से आच्छादित अल्मोड़ा और उसके आस-पास के [[पर्वत]] शिखरों ने और [[हिमालय]] के जलप्रपातों एवं घाटियों ने, [[झील|झीलों]] और नदियों ने इनकी काव्यात्मक संवेदना को सदा जागृत रखा।{{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[इलाचन्द्र जोशी]]
||[[चित्र:Ila-Chandra-Joshi.jpg|इलाचन्द्र जोशी|100px|right]] इलाचन्द्र जोशी का जन्म [[अल्मोड़ा]] में [[1903]] ई. में हुआ था। [[हिन्दी]] में मनोवैज्ञानिक उपन्यासों का आरम्भ श्री जोशी से ही होता है। जोशी जी ने अधिकांश साहित्यकारों की तरह अपनी साहित्यिक यात्रा काव्य-रचना से ही आरम्भ की। पर्वतीय-जीवन विशेषकर वनस्पतियों से आच्छादित अल्मोड़ा और उसके आस-पास के [[पर्वत]] शिखरों ने और [[हिमालय]] के जलप्रपातों एवं घाटियों ने, [[झील|झीलों]] और नदियों ने इनकी काव्यात्मक संवेदना को सदा जागृत रखा।{{point}} अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[इलाचन्द्र जोशी]]


{[[बिहारी]] निम्नलिखित में से किस काल के कवि थे?
{[[बिहारी]] निम्नलिखित में से किस काल के कवि थे?
पंक्ति 79: पंक्ति 43:
-वीरगाथा काल  
-वीरगाथा काल  
-[[भक्तिकाल]]  
-[[भक्तिकाल]]  
+रीतिकाल  
+[[रीतिकाल]]
-आधुनिक काल
-[[आधुनिक काल]]
 
||'''बिहारी लाल''' का नाम [[हिन्दी साहित्य]] के रीति काल के कवियों में महत्त्वपूर्ण है। महाकवि बिहारीलाल का जन्म 1595 के लगभग [[ग्वालियर]] में हुआ। उनके पिता का नाम केशवराय था। उनका बचपन [[बुंदेलखंड]] में बीता और युवावस्था [[मथुरा]] में व्यतीत हुई। {{point}} अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[बिहारी लाल]]
</quiz>
</quiz>
|}
|}
पंक्ति 92: पंक्ति 56:
__INDEX__
__INDEX__
__NOTOC__
__NOTOC__
{{Review-G}}

11:32, 9 नवम्बर 2016 के समय का अवतरण

सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
राज्यों के सामान्य ज्ञान


इस विषय से संबंधित लेख पढ़ें:- भाषा प्रांगण, हिन्दी भाषा

पन्ने पर जाएँ

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | 25 | 26 | 27 | 28 | 29 | 30 | 31 | 32 | 33 | 34 | 35 | 36 | 37 | 38 | 39 | 40 | 41 | 42 | 43 | 44 | 45 | 46 | 47 | 48 | 49 | 50 | 51 | 52 | 53 | 54 | 55 | 56 | 57 | 58 | 59 | 60 | 61 | 62 | 63 | 64 | 65 | 66 | 67 | 68 | 69 | 70 | 71 | 72 | 73 | 74 | 75 | 76 | 77 | 78 | 79 | 80 | 81 | 82 | 83 | 84 | 85 | 86 | 87 | 88 | 89 | 90 | 91 | 92 | 93 | 94 | 95 | 96 | 97 | 98 | 99 | 100 | 101 | 102 | 103 | 104 | 105 | 106 | 107 | 108 | 109 | 110 | 111 | 112 | 113 | 114 | 115 | 116 | 117 | 118 | 119 | 120 | 121 | 122 | 123 | 124 | 125 | 126 | 127 | 128 | 129 | 130 | 131 | 132 | 133 | 134 | 135 | 136 | 137 | 138 | 139 | 140 | 141 | 142 | 143 | 144 | 145 | 146 | 147 | 148 | 149 | 150 | 151 | 152 | 153 | 154 | 155 | 156 | 157 | 158 | 159 | 160 | 161 | 162 | 163 | 164 | 165 | 166 | 167 | 168 | 169 | 170 | 171 | 172 | 173 | 174 | 175 | 176 | 177 | 178 | 179 | 180 | 181 | 182 | 183 | 184 | 185 | 186 | 187 | 188 | 189 | 190 | 191 | 192 | 193 | 194 | 195 | 196 | 197 | 198 | 199 | 200 | 201 | 202 | 203 | 204 | 205 | 206 | 207 | 208 | 209 | 210 | 211 | 212 | 213 | 214 | 215 | 216 | 217 | 218 | 219 | 220 | 221 | 222 | 223 | 224 | 225 | 226 | 227 | 228 | 229 | 230 | 231 | 232 | 233 | 234 | 235 | 236 | 237 | 238 | 239 | 240 | 241 | 242 | 243 | 244 | 245 | 246 | 247 | 248 | 249 | 250 | 251 | 252 | 253 | 254 | 255 | 256 | 257 | 258 | 259 | 260 | 261 | 262 | 263 | 264 | 265 | 266 | 267 | 268 | 269 | 270 | 271 | 272 | 273 | 274 | 275 | 276 | 277 | 278 | 279 | 280 | 281 | 282 | 283 | 284 | 285 | 286 | 287 | 288 | 289 | 290 | 291 | 292 | 293 | 294 | 295 | 296 | 297 | 298 | 299 | 300 | 301 | 302 | 303 | 304 | 305 | 306 | 307 | 308 | 309 | 310 | 311 | 312 | 313 | 314 | 315 | 316 | 317 | 318 | 319 | 320 | 321 | 322 | 323 | 324 | 325 | 326 | 327 | 328 | 329 | 330 | 331 | 332 | 333 | 334 | 335 | 336 | 337 | 338 | 339 | 340 | 341 | 342 | 343 | 344 | 345 | 345 | 346 | 347

1 'पृथ्वीराज रासो' किस काल की रचना है?

भक्ति काल
आधुनिक काल
आदि काल
रीति काल

2 'विखंडन' की अवधारणा का संबंध किस 'वाद' से है?

आधुनिकतावाद
संरचनावाद
नयी समीक्षा
उत्तर आधुनिकतावाद

3 जायसी के सर्वोत्कृष्ट ग्रंथ का नाम क्या है?

आख़िरी सलाम
अखरावट
मधुमालती
पद्मावत

5 बिहारी निम्नलिखित में से किस काल के कवि थे?

वीरगाथा काल
भक्तिकाल
रीतिकाल
आधुनिक काल

पन्ने पर जाएँ

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | 25 | 26 | 27 | 28 | 29 | 30 | 31 | 32 | 33 | 34 | 35 | 36 | 37 | 38 | 39 | 40 | 41 | 42 | 43 | 44 | 45 | 46 | 47 | 48 | 49 | 50 | 51 | 52 | 53 | 54 | 55 | 56 | 57 | 58 | 59 | 60 | 61 | 62 | 63 | 64 | 65 | 66 | 67 | 68 | 69 | 70 | 71 | 72 | 73 | 74 | 75 | 76 | 77 | 78 | 79 | 80 | 81 | 82 | 83 | 84 | 85 | 86 | 87 | 88 | 89 | 90 | 91 | 92 | 93 | 94 | 95 | 96 | 97 | 98 | 99 | 100 | 101 | 102 | 103 | 104 | 105 | 106 | 107 | 108 | 109 | 110 | 111 | 112 | 113 | 114 | 115 | 116 | 117 | 118 | 119 | 120 | 121 | 122 | 123 | 124 | 125 | 126 | 127 | 128 | 129 | 130 | 131 | 132 | 133 | 134 | 135 | 136 | 137 | 138 | 139 | 140 | 141 | 142 | 143 | 144 | 145 | 146 | 147 | 148 | 149 | 150 | 151 | 152 | 153 | 154 | 155 | 156 | 157 | 158 | 159 | 160 | 161 | 162 | 163 | 164 | 165 | 166 | 167 | 168 | 169 | 170 | 171 | 172 | 173 | 174 | 175 | 176 | 177 | 178 | 179 | 180 | 181 | 182 | 183 | 184 | 185 | 186 | 187 | 188 | 189 | 190 | 191 | 192 | 193 | 194 | 195 | 196 | 197 | 198 | 199 | 200 | 201 | 202 | 203 | 204 | 205 | 206 | 207 | 208 | 209 | 210 | 211 | 212 | 213 | 214 | 215 | 216 | 217 | 218 | 219 | 220 | 221 | 222 | 223 | 224 | 225 | 226 | 227 | 228 | 229 | 230 | 231 | 232 | 233 | 234 | 235 | 236 | 237 | 238 | 239 | 240 | 241 | 242 | 243 | 244 | 245 | 246 | 247 | 248 | 249 | 250 | 251 | 252 | 253 | 254 | 255 | 256 | 257 | 258 | 259 | 260 | 261 | 262 | 263 | 264 | 265 | 266 | 267 | 268 | 269 | 270 | 271 | 272 | 273 | 274 | 275 | 276 | 277 | 278 | 279 | 280 | 281 | 282 | 283 | 284 | 285 | 286 | 287 | 288 | 289 | 290 | 291 | 292 | 293 | 294 | 295 | 296 | 297 | 298 | 299 | 300 | 301 | 302 | 303 | 304 | 305 | 306 | 307 | 308 | 309 | 310 | 311 | 312 | 313 | 314 | 315 | 316 | 317 | 318 | 319 | 320 | 321 | 322 | 323 | 324 | 325 | 326 | 327 | 328 | 329 | 330 | 331 | 332 | 333 | 334 | 335 | 336 | 337 | 338 | 339 | 340 | 341 | 342 | 343 | 344 | 345 | 345 | 346 | 347
सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
राज्यों के सामान्य ज्ञान