"समाजशास्त्र सामान्य ज्ञान 7": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
('{{सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी}} {{समाजशास्त्र सामान्य ...' के साथ नया पन्ना बनाया)
 
No edit summary
 
(एक दूसरे सदस्य द्वारा किए गए बीच के 2 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 7: पंक्ति 7:
|
|
<quiz display=simple>
<quiz display=simple>
{किस विद्वान ने कहा था कि "प्रस्थिति संस्थागत भूमिका है"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-9
|type="()"}
-सदरलैंड
+बीरस्टीड
-विलियम गुडे
-फ़िचर
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}
{निम्नलिखित में से कौन-सा औपचारिक समूह है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-8
|type="()"}
-एक सामाजिक क्लब
-स्थानीय स्तर पर एक राजनैतिक दल
+एक व्यापारिक यूनियन
-उपरोक्त तीनों
{"[[धर्म]] मानव की पाशविक एवं दैवीय प्रकृति के बीच की श्रृंखला है"। निम्न में से यह किसका कथन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-8
|type="()"}
-[[पांडुरंग वामन काणे]]
+के. एम. कपाड़िया
-[[डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन]]
-[[के. एम. पणीक्कर|पणीक्कर]]
{[[विवाह]] या सांस्कृतिक समानता के कारण व्यक्ति जब एक-दूसरे के निकट संपर्क में रहने लगता है तो उसमें जन्म होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-9
|type="()"}
+आत्मसात की प्रक्रिया का
-संगठन की प्रक्रिया का
-सहनशीलता की प्रक्रिया का
-अवसरों की समानता की प्रक्रिया का
||{{seealso|हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}}
{निम्न में से किस अवस्था में 'समाजीकरण' होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-12
|type="()"}
-बाल्यावस्था में
-युवावस्था में
+जीवन पर्यंत
-विभिन्न अंतरालों पर


{सामाजिक घटनाओं के कार्यकरण विशेषण हेतु 'आदर्श प्रारूप' की अवधारणा किसने विकसित की?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-10
{सामाजिक घटनाओं के कार्यकरण विशेषण हेतु 'आदर्श प्रारूप' की अवधारणा किसने विकसित की?
|type="()"}
|type="()"}
-सोरोकिन
-सोरोकिन
पंक्ति 51: पंक्ति 15:
-पैरेटो
-पैरेटो


{निम्नलिखित में से सत्य कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-9
{निम्नलिखित में से सत्य कथन कौन-सा है?
|type="()"}
|type="()"}
-समाजशास्त्र समाज के सांस्कृतिक पक्ष के बाह्य स्वरूप का अध्ययन है
-समाजशास्त्र समाज के सांस्कृतिक पक्ष के बाह्य स्वरूप का अध्ययन है
पंक्ति 58: पंक्ति 22:
+कोम्टे ने 1838 में समाजशास्त्र की नींव रखी थी  
+कोम्टे ने 1838 में समाजशास्त्र की नींव रखी थी  


{'सामाजिक प्रतिमान' या 'मानदण्ड' किसे कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-9
{'सामाजिक प्रतिमान' या 'मानदण्ड' किसे कहते हैं?
|type="()"}
|type="()"}
-व्यवहार के संस्थागत तरीकों को
-व्यवहार के संस्थागत तरीकों को
पंक्ति 65: पंक्ति 29:
-व्यवहार के निर्माणात्मक तरीकों को  
-व्यवहार के निर्माणात्मक तरीकों को  


{यद्यपि बहुत पहले से प्रस्थिति और भूमिका की अवधारणा [[साहित्य]] में प्रयुक्त हो रही है, परंतु वर्णन और विश्लेषण के उपयोगी उपादानों के रूप में इन अवधारणाओं के प्रयोग का श्रेय किसे प्राप्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-10
{यद्यपि बहुत पहले से प्रस्थिति और भूमिका की अवधारणा [[साहित्य]] में प्रयुक्त हो रही है, परंतु वर्णन और विश्लेषण के उपयोगी उपादानों के रूप में इन अवधारणाओं के प्रयोग का श्रेय किसे प्राप्त है?
|type="()"}
|type="()"}
+मानवशास्त्री लिंटन  
+मानवशास्त्री लिंटन  
पंक्ति 72: पंक्ति 36:
-मानवशास्त्री मैरिल  
-मानवशास्त्री मैरिल  


{समाजशास्त्री गिलिन एंड गिलिन ने समूह के वर्गीकरण में किस [[परिवार]] और जाति को स्वीकार किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-9
{समाजशास्त्री गिलिन एंड गिलिन ने समूह के वर्गीकरण में किस [[परिवार]] और जाति को स्वीकार किया है?
|type="()"}  
|type="()"}  
-क्षेत्रीय समूह  
-क्षेत्रीय समूह  

12:33, 22 सितम्बर 2016 के समय का अवतरण

सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
राज्यों के सामान्य ज्ञान
पन्ने पर जाएँ

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | 25 | 26 | 27 | 28 | 29 | 30 | 31 | 32 | 33 | 34 | 35 | 36 | 37 | 38 | 39 | 40 | 41 | 42 | 43 | 44 | 45 | 46 | 47 | 48 | 49 | 50 | 51 | 52 | 53 | 54 | 55 | 56 | 57 | 58 | 59 | 60 | 61 | 62 | 63 | 64 | 65 | 66 | 67 | 68 | 69 | 70 | 71 | 72 | 73 | 74 | 75 | 76 | 77 | 78 | 79 | 80 | 81 | 82 | 83 | 84 | 85 | 86 | 87 | 88 | 89 | 90 | 91 | 92 | 93 | 94 | 95 | 96 | 97 | 98 | 99 | 100 | 101 | 102 | 103 | 104 | 105 | 106 | 107 | 108 | 109 | 110 | 111 | 112 | 113 | 114 | 115 | 116 | 117 | 118 | 119 | 120 | 121 | 122 | 123 | 124 | 125 | 126 | 127 | 128 | 129 | 130 | 131 | 132 | 133 | 134 | 135 | 136 | 137 | 138 | 139 | 140 | 141 | 142 | 143 | 144 | 145 | 146 | 147 | 148 | 149 | 150 | 151 | 152 | 153 | 154 | 155 | 156 | 157 | 158 | 159 | 160 | 161 | 162 | 163 | 164 | 165 | 166 | 167 | 168 | 169 | 170 | 171 | 172 | 173 | 174 | 175 | 176 | 177 | 178 | 179 | 180 | 181 | 182 | 183 | 184 | 185 | 186 | 187 | 188 | 189 | 190 | 191 | 192 | 193 | 194 | 195 | 196 | 197 | 198 | 199 | 200 | 201 | 202 | 203 | 204 | 205 | 206 | 207 | 208 | 209 | 210 | 211 | 212 | 213 | 214 | 215 | 216

1 सामाजिक घटनाओं के कार्यकरण विशेषण हेतु 'आदर्श प्रारूप' की अवधारणा किसने विकसित की?

सोरोकिन
मैक्स वेबर
पाटसन्स
पैरेटो

2 निम्नलिखित में से सत्य कथन कौन-सा है?

समाजशास्त्र समाज के सांस्कृतिक पक्ष के बाह्य स्वरूप का अध्ययन है
समाजशास्त्र वैयक्तिक हितों का वैज्ञानिक अध्ययन है
समाजशास्त्र के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रतिपादक सोरोकिन हैं
कोम्टे ने 1838 में समाजशास्त्र की नींव रखी थी

3 'सामाजिक प्रतिमान' या 'मानदण्ड' किसे कहते हैं?

व्यवहार के संस्थागत तरीकों को
व्यवहार के परिमाणात्मक तरीकों को
व्यवहार के सांस्कृतिक एवं संस्थागत तरीकों को
व्यवहार के निर्माणात्मक तरीकों को

4 यद्यपि बहुत पहले से प्रस्थिति और भूमिका की अवधारणा साहित्य में प्रयुक्त हो रही है, परंतु वर्णन और विश्लेषण के उपयोगी उपादानों के रूप में इन अवधारणाओं के प्रयोग का श्रेय किसे प्राप्त है?

मानवशास्त्री लिंटन
मानवशास्त्री सार्जेन्ट
मानवशास्त्री इलियट
मानवशास्त्री मैरिल

5 समाजशास्त्री गिलिन एंड गिलिन ने समूह के वर्गीकरण में किस परिवार और जाति को स्वीकार किया है?

क्षेत्रीय समूह
अस्थायी समूह
रक्त सम्बंधी समूह
सांस्कृतिक समूह

पन्ने पर जाएँ

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | 25 | 26 | 27 | 28 | 29 | 30 | 31 | 32 | 33 | 34 | 35 | 36 | 37 | 38 | 39 | 40 | 41 | 42 | 43 | 44 | 45 | 46 | 47 | 48 | 49 | 50 | 51 | 52 | 53 | 54 | 55 | 56 | 57 | 58 | 59 | 60 | 61 | 62 | 63 | 64 | 65 | 66 | 67 | 68 | 69 | 70 | 71 | 72 | 73 | 74 | 75 | 76 | 77 | 78 | 79 | 80 | 81 | 82 | 83 | 84 | 85 | 86 | 87 | 88 | 89 | 90 | 91 | 92 | 93 | 94 | 95 | 96 | 97 | 98 | 99 | 100 | 101 | 102 | 103 | 104 | 105 | 106 | 107 | 108 | 109 | 110 | 111 | 112 | 113 | 114 | 115 | 116 | 117 | 118 | 119 | 120 | 121 | 122 | 123 | 124 | 125 | 126 | 127 | 128 | 129 | 130 | 131 | 132 | 133 | 134 | 135 | 136 | 137 | 138 | 139 | 140 | 141 | 142 | 143 | 144 | 145 | 146 | 147 | 148 | 149 | 150 | 151 | 152 | 153 | 154 | 155 | 156 | 157 | 158 | 159 | 160 | 161 | 162 | 163 | 164 | 165 | 166 | 167 | 168 | 169 | 170 | 171 | 172 | 173 | 174 | 175 | 176 | 177 | 178 | 179 | 180 | 181 | 182 | 183 | 184 | 185 | 186 | 187 | 188 | 189 | 190 | 191 | 192 | 193 | 194 | 195 | 196 | 197 | 198 | 199 | 200 | 201 | 202 | 203 | 204 | 205 | 206 | 207 | 208 | 209 | 210 | 211 | 212 | 213 | 214 | 215 | 216
सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
राज्यों के सामान्य ज्ञान