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| {| class="bharattable-green" width="100%" | | {{Navbox |
| |- | | |name=औपनिवेशिक काल |
| | valign="top"| | | |title =[[:Category:औपनिवेशिक काल|औपनिवेशिक (उपनिवेश) काल]] (1760-1947 ई.) |
| {| width="100%"
| | |titlestyle =background:#cbded4; |
| | | | |groupstyle =background:#e3e6d4; |
| <quiz display=simple>
| | |liststyle =padding-left:5px; padding-right:5px; background:#f0f0f0; text-align:left |
| {लघु समुदाय की अवधारणा किस संदर्भ में अधिक प्रासंगिक है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-02
| | |listpadding=0.5em 0em; |
| |type="()"} | | |image= |
| +ग्रामीण समुदाय
| | |imagestyle=background:#f1f0f0; |
| -कृषक समुदाय
| | |imageleft = |
| -[[मुस्लिम]] समुदाय
| | |imageleftstyle= |
| -[[ईसाई]] समुदाय
| | |style =background:white |
| | | |basestyle= |
| {[[प्रोटीन]] उपभोग का सिद्धांत निम्नलिखित में से किस विद्वान ने प्रतिपादित किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-10
| | |navbar= |
| |type="()"} | | |above= |
| +केस्ट्रो
| | |abovestyle= |
| -गिनी
| | |state=<includeonly>uncollapsed</includeonly> |
| -सेडलर
| | |oddstyle= |
| -स्पेंसर
| | |evenstyle= |
| | | |group1 =व्यक्तित्व |
| {“ग्रामीण जीवन सुझाव देते हैं बचाओ, नागरिक जीवन सुझाता है खर्च करो।“ यह कथन किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-26
| | |group1style= |
| |type="()"} | | |list1 =[[अकबर ख़ाँ]] '''·''' [[अकबर हैदरी]] '''·''' [[अज़ीमुल्लाह ख़ाँ]] '''·''' [[अजीमुद्दौला]] '''·''' [[अनवरुद्दीन]] '''·''' [[आलमशाह द्वितीय]] '''·''' [[डूप्ले]] '''·''' [[दलीप सिंह]] '''·''' [[दौलतराव शिन्दे]] '''·''' [[बख़्त ख़ाँ]] '''·''' [[बाई अमन]] '''·''' [[महादजी शिन्दे]] '''·''' [[रणजीत सिंह]] '''·''' [[ला बोर्दने]] '''·''' [[शाह शुजा दुर्रानी]] '''·''' [[शेरअली]] '''·''' [[सिराजुद्दौला]] '''·''' [[मारकुइस डि बुसी]] '''·''' [[मार्टीमेर डुरंड]] '''·''' [[काउंत डी एक]] '''·''' [[गंगागोविंद सिंह]] '''·''' [[सर डेविड आक्टरलोनी]] '''·''' [[सर चार्ल्स मैटकाफ]] '''·''' [[सर सैम्युअल आकमटी]] '''·''' [[आदम जाम]] '''·''' [[गोडर्ड कर्नल]] '''·''' [[उमदुतुल उमरा]] '''·''' [[सर जॉन कीन]] '''·''' [[गंगाधर राव]] '''·''' [[चेतसिंह]] '''·''' [[आसफ़उद्दौला]] '''·''' [[महारानी एलिजाबेथ प्रथम]] '''·''' [[विलियम विलसन हन्टर]] '''·''' [[लालमोहन घोष]] '''·''' [[हबीबुल्ला ख़ाँ अमीर|हबीबुल्ला ख़ाँ]] '''·''' [[राम सिंह]] '''·''' [[बालक सिंह]] '''·''' [[आग़ा ख़ाँ]] '''·''' [[श्रीराम वाजपेयी]] '''·''' [[एलिजा इम्पी]] '''·''' [[जोसेफ़ बैपटिस्टा]] '''·''' [[विलियम नॉट]] '''·''' [[विलियम फ़्रेज़र]] '''·''' [[ज़िन्दाँ रानी]] '''·''' [[नंदकुमार]] '''·''' [[मिर्ज़ा इस्माइल]] '''·''' [[तुकोजी राव होल्कर द्वितीय]] '''·''' [[शिताबराय]] '''·''' [[ए. ओ. ह्यूम|ह्यूम, ए. ओ.]] '''·''' [[अमीचन्द]] '''·''' [[मेजर विनसेण्ट आयर]] '''·''' [[अलेक्जण्डर बर्न्स]] '''·''' [[जेम्स आउटरम]] '''·''' [[अयूब ख़ाँ (जनरल)]] '''·''' [[अयूब ख़ाँ (शेरअली पुत्र)]] '''·''' [[चंदा साहब]] '''·''' [[इब्राहीम ख़ाँ गार्दी]] '''·''' [[मंसूर अली ख़ाँ]] '''·''' [[लालसिंह]] '''·''' [[टीपू सुल्तान]] '''·''' [[अब्दुर्रहमान]] '''·''' [[अमर सिंह थापा]] '''·''' [[जगत सेठ]] '''·''' [[यशवंत राव होल्कर]] '''·''' [[मीर क़ासिम]] '''·''' [[मीर ज़ाफ़र]] '''·''' [[मैक्स मूलर]] '''·''' [[अजीम उल्लाह ख़ाँ]] '''·''' [[डंकन जोनाथन]] '''·''' [[एडवर्ड सप्तम]] '''·''' [[मुन्नी बेगम]] '''·''' [[तुकोजी राव होल्कर तृतीय]] '''·''' [[शेरसिंह (छत्तरसिंह पुत्र)]] '''·''' [[फ़ैजुल्ला ख़ाँ]] '''·''' [[जगत नारायण मुल्ला]] '''·''' [[सर हारकोर्ट बटलर]] '''·''' [[रेवरेण्ड हेनरी मार्टिन]] '''·''' [[अली मर्दान रुहेला]] '''·''' [[मीरन]] '''·''' [[एलिस विलियम]] '''·''' [[एलफ़िन्स्टन जॉन बैरन]] '''·''' [[एलफ़िन्स्टन माउण्ट स्टुअर्ट]] '''·''' [[इण्डियन नेशनल कान्फ़्रेंस]] '''·''' [[कर्नल फ़ेरे]] '''·''' [[कर्नल फ़ोर्ड]] '''·''' [[दुर्लभराय]] '''·''' [[चार्ल्स जेम्स फ़ाक्स]] '''·''' [[सआदत अली]] '''·''' [[स्वराज पार्टी]] '''·''' [[तेजा सिंह]] '''·''' [[ह्यूम, ए. ओ.|ए.ओ.ह्यूम]] '''·''' [[बन्धुल]] '''·''' [[विलियम होजेज़]] '''·''' [[बुकानन, फ़्राँसिस|बुकानन]] '''·''' [[जार्ज अब्राहम ग्रियर्सन]] '''·''' [[जॉन गिलक्राइस्ट]] '''·''' [[सर रॉबर्ट बारकर]] '''·''' [[रिचर्ड बेबर]] '''·''' [[हेनरी लुई विवियन देरोजियो]] '''·''' [[बेंजामिन डिसरायली]] '''·''' [[सर चार्ल्स जेम्स नेपियर]] '''·''' [[अलेक्ज़ेण्डर डफ़]] '''·''' [[जनरल अलार]] '''·''' [[लेडी हैरियट जार्जियाना]] '''·''' [[ब्रिगेडियर जनरल जॉन निकोल्सन]] '''·''' [[जनरल सर आर्थर पावर पामर]] '''·''' [[डेविड आक्टरलोनी]] '''·''' [[फ़ोर्थ]] '''·''' [[जनरल पेरों]] '''·''' [[जेम्स फ़ोर्बेस]] '''·''' [[सर फ़िलिप फ़्राँसिस]] '''·''' [[बैमफ़ील्ड फ़ुलर]] '''·''' [[विलियम फ़ुलार्टन]] '''·''' [[शेरसिंह (रणजीत सिंह पुत्र)]] '''·''' [[हरि सिंह नलवा]] '''·''' [[हिंगोली]] '''·''' [[सीरिल रैडक्लिफ़]] '''·''' [[गाज़ीउद्दीन इमामुलमुल्क]] '''·''' [[ब्रिगेडियर नील जेम्स]] '''·''' [[विक्टर जैकोमाण्ट]] |
| -बर्गेल
| | |list1style= |
| -लुईस बर्थ
| | |group2 =युद्ध |
| -ममफोर्ड
| | |group2style= |
| +रॉस
| | |list2 =[[गोरखा युद्ध]] '''·''' [[बक्सर का युद्ध]] '''·''' [[बर्मी युद्ध]] '''·''' [[सिपाही क्रांति 1857]] '''·''' [[पोर्टो नोवो युद्ध]] '''·''' [[दीग की लड़ाई]] '''·''' [[असाई की लड़ाई]] '''·''' [[आष्टी की लड़ाई]] '''·''' [[कर्नाटक युद्ध प्रथम]] '''·''' [[आंग्ल-अफ़ग़ान युद्ध]] '''·''' [[आंग्ल-अफ़ग़ान युद्ध प्रथम]] '''·''' [[वाडीवाश का युद्ध]] '''·''' [[आंग्ल-अफ़ग़ान युद्ध द्वितीय]] '''·''' [[आंग्ल-अफ़ग़ान युद्ध तृतीय]] '''·''' [[दोनाबू का युद्ध]] '''·''' [[ऑस्ट्रिया के उत्तराधिकार का युद्ध]] '''·''' [[आंग्ल-मराठा युद्ध]] '''·''' [[आम्बूर की लड़ाई]] '''·''' [[आंग्ल-मराठा युद्ध प्रथम]] '''·''' [[आंग्ल-मराठा युद्ध द्वितीय]] '''·''' [[आंग्ल-मराठा युद्ध तृतीय]] '''·''' [[अलीवाल की लड़ाई]] '''·''' [[प्लासी युद्ध]] '''·''' [[बेदारा की लड़ाई]] '''·''' [[फ़िरोज़शाह का युद्ध]] '''·''' [[मियानी का युद्ध]] '''·''' [[आंग्ल-बर्मा युद्ध प्रथम]] '''·''' [[आंग्ल-बर्मा युद्ध द्वितीय]] '''·''' [[आंग्ल-बर्मा युद्ध तृतीय]] '''·''' [[आंग्ल-बर्मा युद्ध]] '''·''' |
| | | |group3=सन्धियाँ |
| {औद्योगीकरण के प्रति सर्वाधिक प्रमुख परिपक्व नारी भूमिका के अविर्भाव के लिए निम्नलिखित में से किसको श्रेय दिया जाता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-13
| | |group3style= |
| |type="()"} | | |list3=[[अलीनगर की संधि]] '''·''' [[इलाहाबाद की सन्धि]] '''·''' [[बसई की सन्धि]] '''·''' [[सालबाई की सन्धि]] '''·''' [[सुर्जी अर्जुनगाँव की सन्धि]] '''·''' [[गंडमक की संधि]] '''·''' [[सुगौली सन्धि]] '''·''' [[बड़गाँव समझौता]] '''·''' [[सूरत की सन्धि]] '''·''' [[देवगाँव की संधि]] '''·''' [[शिमला सम्मेलन]] '''·''' [[पूना समझौता]] '''·''' [[त्रिपक्षीय सन्धि]] |
| -वयोला कलैन
| | |list3style= |
| +ओकली
| | |group4=विद्रोह तथा आंदोलन |
| -अर्न्सटीन
| | |group4style= |
| -थियोडोर केप्ला
| | |list4=[[तेलंगाना किसान आन्दोलन]] '''·''' [[श्वेत विद्रोह]] '''·''' [[व्यक्तिगत सत्याग्रह]] '''·''' [[वरसाड आन्दोलन]] '''·''' [[ताना भगत आन्दोलन]] '''·''' [[आत्मसम्मान आन्दोलन]] '''·''' [[पारसी सुधार आन्दोलन]] '''·''' [[भोमर का भील आन्दोलन]] '''·''' [[यंग बंगाल आन्दोलन]] '''·''' [[गुरुवायूर सत्याग्रह]] '''·''' [[वायकोम सत्याग्रह]] '''·''' [[बिजोलिया किसान आन्दोलन]] '''·''' [[होमरूल लीग आन्दोलन]] '''·''' [[दक्कन विद्रोह]] '''·''' [[प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम]] '''·''' [[नौसेना विद्रोह]] '''·''' [[चम्पारन सत्याग्रह]] '''·''' [[भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन]] '''·''' [[भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन (प्रथम चरण)]] '''·''' [[भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन (द्वितीय चरण)]] '''·''' [[भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन (तृतीय चरण)]] '''·''' [[किसान आन्दोलन]] '''·''' [[एका आन्दोलन]] '''·''' [[नील आन्दोलन]] '''·''' [[पाबना विद्रोह]] '''·''' [[श्रमिक आन्दोलन]] '''·''' [[ग़दर आन्दोलन]] '''·''' [[अलीगढ़ आन्दोलन]] '''·''' [[देवबन्द स्कूल]] '''·''' [[सिक्ख सुधार आन्दोलन]] |
| | | |list4style= |
| {निम्नलिखित में से कौन-सी देन हेगेल की है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-24
| | |group5=अन्य |
| |type="()"}
| | |group5style= |
| -धार्मिक तात्विक प्रत्यक्ष
| | |list5 =[[बोर्ड ऑफ़ रेवेन्यू]] '''·''' [[भारतीय प्रशासनिक सेवा]] '''·''' [[मालगुज़ारी]] '''·''' [[स्थाई बन्दोबस्त]] '''·''' [[सीमा आयोग]] '''·''' [[गोलमेज़ सम्मेलन]] '''·''' [[अनुशीलन समिति]] '''·''' [[अव्यवस्थित प्रांत]] '''·''' [[अवध की बेगमें]] '''·''' [[सत्यशोधक समाज]] '''·''' [[डच ईस्ट इण्डिया कम्पनी]] '''·''' [[नेहरू समिति]] '''·''' [[गोलमेज़ सम्मेलन तृतीय]] '''·''' [[हिन्दू महासभा]] '''·''' [[जस्टिस पार्टी]] '''·''' [[इस्तमरारी बन्दोबस्त]] '''·''' [[वर्धा शिक्षा आयोग]] '''·''' [[थीवा]] '''·''' [[माउन्टबेटन योजना]] '''·''' [[अदालत]] '''·''' [[सदर निजामत अदालत]] '''·''' [[सदर दीवानी अदालत]] '''·''' [[कामागाटामारू प्रकरण]] '''·''' [[मुजफ़्फ़रपुर बमकांड]] '''·''' [[भारतीय क़ानून कमीशन]] '''·''' [[क्रिप्स प्रस्ताव]] '''·''' [[मांटेग्यू घोषणा]] '''·''' [[सार्जेण्ट योजना]] '''·''' [[गोलमेज़ सम्मेलन द्वितीय]] '''·''' [[बंग भंग]] '''·''' [[सेंट्रल असेम्बली बमकांड]] '''·''' [[गोलमेज़ सम्मेलन प्रथम|प्रथम गोलमेज़ सम्मेलन]] '''·''' [[शिशु हत्या उन्मूलन]] '''·''' [[अवध काश्तकारी क़ानून]] '''·''' [[उत्तर प्रदेश किसान सभा]] '''·''' [[अवध किसान सभा]] '''·''' [[नेहरू रिपोर्ट]] '''·''' [[हन्टर समिति]] '''·''' [[इण्डियन एसोसिएशन]] '''·''' [[वर्नाक्यूलर प्रेस एक्ट]] '''·''' [[वुड घोषणा पत्र]] '''·''' [[नरेन्द्र मण्डल]] '''·''' [[पिट एक्ट]] '''·''' [[राजस्थान सेवा संघ]] '''·''' [[हार्टोग समिति]] '''·''' [[बंगाल विभाजन]] '''·''' [[नेटाल भारतीय कांग्रेस]] '''·''' [[अगस्त प्रस्ताव]] '''·''' [[सैडलर आयोग]] '''·''' [[काकोरी काण्ड]] '''·''' [[साम्प्रदायिक निर्णय]] '''·''' [[कैबिनेट मिशन]] '''·''' [[ईस्ट इण्डिया कम्पनी]] '''·''' [[द्वैध शासन पद्धति]] '''·''' [[वेवेल योजना]] '''·''' [[रॉलेट एक्ट]] '''·''' [[जिन्ना के चौदह सूत्र]] '''·''' [[हन्टर शिक्षा आयोग]] '''·''' [[द्वैध शासन (बंगाल)]] '''·''' [[क्रिप्स मिशन]] '''·''' [[आज़ाद हिन्द फ़ौज]] '''·''' [[आधुनिक भारत का इतिहास]] '''·''' [[भारतीय ज़मींदारी प्रथा]] '''·''' [[साइमन कमीशन]] '''·''' [[महालवाड़ी व्यवस्था]] '''·''' [[रेवरेण्ड अलेक्ज़ेण्डर डफ़]] '''·''' [[इम्पीरियल लेजिस्लेटिव कौंसिल]] '''·''' [[फ़ोर्ट सेण्ट डेविड]] '''·''' [[फ़ारवर्ड ब्लॉक]] '''·''' [[बंगाल की दीवानी]] '''·''' [[बटलर समिति रिपोर्ट]] '''·''' [[इण्डियन कौंसिल एक्ट]] '''·''' [[भारत सरकार अधिनियम- 1858|भारत सरकार अधिनियम (1858)]] '''·''' [[भारतीय परिषद अधिनियम- 1861|भारतीय परिषद अधिनियम (1861)]] '''·''' [[भारतीय परिषद अधिनियम- 1892|भारतीय परिषद अधिनियम (1892)]] '''·''' [[भारत सरकार अधिनियम- 1919|भारत सरकार अधिनियम (1919)]] '''·''' [[कॉर्नवॉलिस कोड]] '''·''' [[श्रमिक संघ]] '''·''' [[ईस्ट इण्डिया कॉलेज हैलीबरी]] '''·''' [[बोर्ड ऑफ़ कन्ट्रोल]] '''·''' [[इल्बर्ट बिल]] '''·''' [[पामर एण्ड कम्पनी काण्ड]] '''·''' [[उत्तर पश्चिमी सीमा प्रदेश]] '''·''' [[कांसीजोड़ा कांड]] '''·''' [[कामलंका]] '''·''' [[कर्मरंग]] '''·''' [[दस्तक]] '''·''' [[10 मई 1857]] '''·''' [[प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम की मुख्य घटनाएँ]] |
| -ग्रामीण नगरीय औद्योगिक
| | |list5style= |
| -नगरीय औद्योगिक उद्योगोत्तर
| | |group6= |
| +वाद प्रतिवाद संवाद
| | |group6style= |
| | | |list6= |
| {निम्न में से कौन-सा द्वितीयक समूह नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-21
| | |list6style= |
| |type="()"}
| | |group7= |
| -[[राज्य]]
| | |group7style= |
| -श्रम संगठन
| | |list7= |
| +क्लब
| | |list7style= |
| -नगरपालिका
| | |group8= |
| | | |group8style= |
| {[[मध्य प्रदेश]] में [[भील|भीलों]] का अध्ययन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-27
| | |list8= |
| |type="()"}
| | |list8style= |
| +टी. बी. नायक
| | |group9= |
| -एस. सी. दुबे
| | |group9style= |
| -एस. एल. जोशी
| | |list9= |
| -के. एस. माथुर
| | |list9style= |
| | | |group10= |
| {किस विद्वान ने जनजातियों का शास्त्रीय वर्गीकरण किया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-09
| | |group10style= |
| |type="()"}
| | |list10 = |
| +एडम स्मिथ
| | |list10style= |
| -यार्न वाल्ड
| | |group11= |
| -हर्सल बिट्ज
| | |group11style= |
| -लेवी स्ट्रॉस
| | |list11= |
| | | |list11style= |
| {[[संथाल|संथाल जनजाति]] में [[ग्राम|गाँव]] के संगठन का मुखिया कौन होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-17
| | |group12= |
| |type="()"}
| | |group12style= |
| -जन परमानिक
| | |list12= |
| -गौरेट
| | |list12style= |
| -नायक
| | |group13= |
| +मांझी
| | |group13style= |
| | | |list13= |
| {आदिम समाज में पाई जाने वाली संस्था की प्रकृति थी-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-09
| | |list13style= |
| |type="()"}
| | |group14= |
| +प्राथमिक
| | |group14style= |
| -द्वैतीयक
| | |list14= |
| -उपरोक्त दोनों
| | |list14style= |
| -इनमें से कोई नहीं
| | |group15= |
| | | |group15style= |
| | | |list15 = |
| | | |list15style= |
| {[[भारत]] में किस प्रकार के समुदाय में [[जजमानी प्रथा]] अधिक प्रचलित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-03
| | |group16= |
| |type="()"}
| | |group16style= |
| +ग्रामीण
| | |list16= |
| -नगरीय
| | |list16style= |
| -जनजातीय
| | |group17= |
| -इनमें से कोई नहीं
| | |group17style= |
| | | |list17= |
| {प्रजननता का सिद्धांत किसने दिया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-11
| | |list17style= |
| |type="()"}
| | |group18= |
| -केस्ट्रो
| | |group18style= |
| -गिनी
| | |list18= |
| +हर्बर्ट स्पेंसर
| | |list18style= |
| -सेडलर
| | |group19= |
| | | |group19style= |
| {निम्न में से कौन नगरीय जीवन के भविष्य के बारे में आशावादी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-27
| | |list19= |
| |type="()"}
| | |list19style= |
| -लुई ममफोर्ड
| | |group20= |
| -हेनरी एस चर्चिल
| | |group20style= |
| -ओसवाल्ड रपेंलर
| | |list20= |
| +उपरोक्त सभी
| | |list20style= |
| | | |below= |
| {सरल समाजों में कृषि है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-25
| | |belowstyle= |
| |type="()"}
| | }}<noinclude>[[Category:इतिहास के साँचे]]</noinclude> |
| -विकास का प्रथम सोपान
| |
| -विकास का द्वितीय सोपान
| |
| -विकास का तृतीय सोपान
| |
| +विकास का चतुर्थ सोपान
| |
| | |
| {द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के प्रणेता कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-15
| |
| |type="()"}
| |
| -के. थोजर
| |
| +कार्ल मार्क्स
| |
| -हेगेल
| |
| -रॉल्फ डेहरेन्डार्फ
| |
| | |
| {निम्न में से क्या एक भीड़ पर लागू नहीं होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-22
| |
| |type="()"}
| |
| -भौतिक उपस्थिति
| |
| -अस्थायीपन
| |
| -असंगठित
| |
| +चेतनापूर्ण उद्देश्य
| |
| | |
| {मध्य प्रदेश के पूर्वी मण्डल के गोंड तथा भूमिसर जनजाति का अध्ययन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-28
| |
| |type="()"}
| |
| -श्रीनिवास
| |
| -एंड्रीन मेयर
| |
| +लीला दुबे
| |
| -स्टीफन फिच
| |
| | |
| {शिक्षा प्राप्त करने का आवश्यक तत्त्व क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-319;प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| -पढ़ने की क्षमता
| |
| -विलक्षण बुद्धि
| |
| +जिज्ञासा की प्रवृत्ति
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {'सोहाई' किस [[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] का प्रसिद्ध उत्सव है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-18
| |
| |type="()"}
| |
| -[[नागा]]
| |
| +[[संथाल]]
| |
| -[[कुकी जनजाति|कुकी]]
| |
| -[[खरिया]]
| |
| | |
| {[[1917]] की क्रांति तथा [[1949]] की चीनी क्रांति घटित हुई-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| +अत्यधिक ग्रामीण खेतीहर समाजों में।
| |
| -अत्यधिक औद्योगिकृत तथा अल्प नगरीकृत समाजों में।
| |
| -अल्प नगरीकृत तथा अल्प औद्योगिकृत समाजों में।
| |
| -अत्यधिक नगरीकृत तथा अन्य औद्योगिकृत समाजों में।
| |
| | |
| | |
| | |
| {सामाजिक नियंत्रण का मुख्य लक्ष्य है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-05
| |
| |type="()"}
| |
| -सही समय पर चुनाव करवाना
| |
| -सामाजिक विकास तेज़ करना
| |
| +आदर्श नियमों एवं मूल्यों का पालन करना
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {जैविक अवस्था सिद्धांत किस समाजशास्त्री ने प्रतिपादित किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| -गिनी
| |
| +केस्ट्रो
| |
| -हर्बर्ट स्पेंसर
| |
| -सेडलर
| |
| | |
| {निम्न में से कौन-सा बिल्कुल अलग से विश्वविद्यालयी नगर था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-28
| |
| |type="()"}
| |
| +[[नालंदा]]
| |
| -[[काशी]]
| |
| -[[पाटलिपुत्र]]
| |
| -[[तक्षशिला]]
| |
| | |
| {मार्क्स पूंजीवाद का आधार मानते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-16
| |
| |type="()"}
| |
| -धन एवं साख
| |
| -व्यक्तिगत सम्पत्ति
| |
| +वृहद स्तर उत्पादन
| |
| -लाभार्जन में लिपृता
| |
| | |
| {[[भारत]] में उसे किसान के रूप में पहचाना जाता है, जो-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-28
| |
| |type="()"}
| |
| -भूमि का स्वामी है तथा मज़दूरों की सहायता से खेती करता है।
| |
| +भूमि का स्वामी है तथा पारिवारिक मज़दूरों की सहायता से खेती करता है।
| |
| -खेती के पारम्परिक तरीके अपनाता है।
| |
| -भाग्यवादी दृष्टिकोण रखता है।
| |
| | |
| {क़ानून विहीन भीड़ कौन-सी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-23
| |
| |type="()"}
| |
| -चम्बल के डाकू
| |
| -सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखते हुए लोग
| |
| -सार्वजनिक भाषण सुनते हुए लोग
| |
| +शराबियों की भीड़
| |
| | |
| {“व्यक्तित्व उन सभी गुणों की संपूर्णता का नाम है, जिन्हें व्यक्ति ने समाजीकरण की प्रक्रिया द्वारा प्राप्त किया है।“ इस परिभाषा के लेखक कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-30
| |
| |type="()"}
| |
| +लेपीयर
| |
| -आल्पोर्ट
| |
| -सापिर
| |
| -किम्बाल यंग
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| -[[भील]] - [[राजस्थान]]
| |
| +[[टोडा जनजाति|टोडा]] - [[उड़ीसा]]
| |
| -[[संथाल]] - [[बिहार]]
| |
| -[[गोंड]] - [[मध्य प्रदेश]]
| |
| | |
| {[[कुकी जनजाति]] किस प्रजाति से सम्बंध रखती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-19
| |
| |type="()"}
| |
| -[[आर्य|आर्यन]]
| |
| -[[पुर्तग़ाली|पुर्तग़ीज़]]
| |
| -[[द्रविड़|द्रविड़ियन]]
| |
| +[[मंगोल]]
| |
| | |
| {वर्ग संरचना के संदर्भ में डैनियल बेल का ‘अक्षीय सिद्धांत’ क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-14
| |
| |type="()"}
| |
| -राजनीतिक अभिजन की सर्वोच्चता
| |
| -नौकरशाही की बढ़ती हुई शक्ति
| |
| +व्यावसायिक तथा तकनीकी पेशों की सर्वोच्चता
| |
| -शैक्षिक अभिजन की सर्वोच्चता
| |
| | |
| | |
| | |
| {सामाजिक नियंत्रण के कौन-से साधन जनरीतियों एवं प्रथाओं की श्रेणी में आते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-06
| |
| |type="()"}
| |
| -अर्न्तजातीय [[विवाह]] नियम
| |
| +पर्दा प्रथा
| |
| -दहेज विरोधी क़ानून
| |
| -पूजा स्थल पर जूते उतार कर दर्शन
| |
| | |
| {घनत्व सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-13
| |
| |type="()"}
| |
| -केस्ट्रो
| |
| +सेडलर
| |
| -गिनी
| |
| -हर्बर्ट स्पेंसर
| |
| | |
| {‘अरबन सोशियोलॉजी’ नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-29
| |
| |type="()"}
| |
| -ममफोर्ड
| |
| -डेविस
| |
| -गिलिन एवं गिलिन
| |
| +ई.बी. बर्शेल
| |
| | |
| {‘[[मिताक्षरा]]’ नामक पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-18
| |
| |type="()"}
| |
| -जीमूतवाहन
| |
| +विज्ञानेश्वर
| |
| -[[कौटिल्य]]
| |
| -विश्वरूप
| |
| | |
| {मार्क्स के अनुसार कृषक वर्ग क्रांतिकारी वर्ग नहीं हो सकता, क्योंकि-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-29
| |
| |type="()"}
| |
| -वह सम्पत्ति का स्वामी है।
| |
| -वह गरीब है।
| |
| -वह भौगोलिक दृष्टि से बिखरा है।
| |
| +उसका दृष्टिकोण पारम्परिक है।
| |
| | |
| {जनमत प्राप्त किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-24
| |
| |type="()"}
| |
| +जनसंचार साधनों से
| |
| -मारपीट तथा धमकियों से
| |
| -पारस्परिक सम्बंधों से
| |
| -धन की शक्ति द्वारा
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक नियंत्रण से सम्बंधित नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-31
| |
| |type="()"}
| |
| -[[राज्य]]
| |
| -प्रथा
| |
| +बाज़ार
| |
| -क़ानून
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से जाति का सबसे महत्त्वपूर्ण तत्त्व कौन-सा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| +लचीलापन
| |
| -किसी दूसरे प्रकार के सामाजिक स्तरीकरण से अतुलनीय
| |
| -सिर्फ़ [[हिन्दू]] समाज में इसकी विद्यमानता
| |
| -इनमें से कुछ नहीं
| |
| | |
| {[[खासी भाषा|खासी]], [[मुंडा भाषाएँ|मुंडा]] और [[संथाली भाषा|संथाली]] समूह की भाषाओं का कौन-सा परिवार है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-20
| |
| |type="()"} | |
| +आग्नेय भाषा परिवार
| |
| -द्रविड़ भाषा परिवार
| |
| -चीनी-तिब्बती भाषा परिवार
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से किसने कहा था कि “मानव विकास के उपागम में ज्ञान, कर्म और भक्ति सम्मिलित है?” (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-15
| |
| |type="()"}
| |
| -[[महात्मा गाँधी]]
| |
| +[[स्वामी विवेकानन्द]]
| |
| -[[अमर्त्य सेन]]
| |
| -मुरारी बापू
| |
| | |
| | |
| | |
| {अपनी [[संस्कृति]] के मूल्यों का प्रयोग किए बिना दूसरों का निर्णय करने का दृष्टिकोण कहलाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-07
| |
| |type="()"}
| |
| -व्यक्तिवाद
| |
| -नृजाति केंद्रीयता
| |
| -वस्तुनिष्ठता की संस्कृति
| |
| +सांस्कृति सापेक्षवाद
| |
| | |
| {जनांकिकी के क्षेत्र में निम्नलिखित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग करते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-14
| |
| |type="()"}
| |
| -जनांकिकी समाष्टि भाव
| |
| -जनांकिकी व्यष्टि भाव
| |
| +उपरोक्त दोनों
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {‘द कल्चर एण्ड सिटीज’ नामक पुस्तक किसने लिखी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-30
| |
| |type="()"}
| |
| -सिम्स
| |
| -बीरस्टीड
| |
| +लुई ममफोर्ड
| |
| -थियोडोरसन
| |
| | |
| {दायभाग का चलन मूलत: [[भारत]] के किस [[राज्य]] में है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-19
| |
| |type="()"}
| |
| -[[उड़ीसा]]
| |
| +[[पश्चिम बंगाल]]
| |
| -[[मध्य प्रदेश]]
| |
| -[[महाराष्ट्र]]
| |
| | |
| {जब देशी प्रथाएँ, [[हिन्दू देवी-देवता|देवी-देवता]] तथा अनुष्ठान एक स्थानीय ग्रामीण परिवेश से बड़े सामाजिक स्तर तक फैलते हैं तो परिवर्तन की इस प्रक्रिया को मैकिम मेरियर ने क्या कहा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-30
| |
| |type="()"}
| |
| -संकीर्णतावाद
| |
| -संस्कृतिकरण
| |
| -वितरण
| |
| +सार्विकरण
| |
| | |
| {सामाजिक स्तरीकरण को समझाने के लिए प्रकार्यात्मक उपागम की पैरवी किसके द्वारा की गई? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-25
| |
| |type="()"}
| |
| -कार्ल मार्क्स
| |
| -वेबर
| |
| -डाहरेनडोर्फ
| |
| +डेविस और मूर
| |
| | |
| {क़ानून सामाजिक नियंत्रण का किस प्रकार का अभिकरण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-32
| |
| |type="()"} | |
| -अनौपचारिक
| |
| +औपचारिक
| |
| -उपरोक्त दोनों
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {पशुचारण सभ्यता का शास्त्रीय उदाहरण है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-13
| |
| |type="()"} | |
| -[[भूटिया जनजाति|भूटिया]]
| |
| -[[खासी जाति|खासी]]
| |
| -[[जौनसारी जनजाति|जौनसारी]]
| |
| +[[टोडा जनजाति|टोडा]]
| |
| | |
| {किसी जनजाति की सर्वप्रमुख विलक्षणता क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-01
| |
| |type="()"}
| |
| +संस्तरण का अभाव
| |
| -जीवनयापन का निम्न स्तर
| |
| -सांस्कृतिक पिछड़ापन
| |
| -वस्तुविनिमय प्रणाली
| |
| | |
| {कॉम्ट के अनुसार समाजशास्त्र विज्ञान है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-17
| |
| |type="()"}
| |
| -समाज का
| |
| -समुदाय का
| |
| +सामाजिक व्यवस्था और प्रगति का
| |
| -सामाजिक समूह का
| |
| | |
| | |
| | |
| {'प्रसूति समर्थनवाद' (Pronetelism) निर्दिष्ट करता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-08
| |
| |type="()"}
| |
| -इस दृष्टिकोण को की किसी व्यक्ति को जितने संभव हों उतने बच्चों को जन्म नहीं देना चाहिए।
| |
| +इस दृष्टिकोण को की सिर्फ़ बच्चे ही परिवार को जीविका और मोक्ष प्रदान कर सकते हैं।
| |
| -किसी समाज में बच्चों के जन्म विषयक सशक्त सकारात्मक मूल्य हों।
| |
| -इस दृष्टिकोण को की बच्चे की शक्तिशाली शारीरिकी पर जीवन्तता निर्भर करती है।
| |
| | |
| {'जनांकिकी' [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग सर्वप्रथम कब हुआ? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-15
| |
| |type="()"}
| |
| -1856
| |
| +1855
| |
| -[[1869]]
| |
| -[[1872]]
| |
| | |
| {निम्न में से कौन-सा [[मुग़ल|मुग़लों]] का साम्राज्यवादी नगर नहीं था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-31
| |
| |type="()"}
| |
| -[[आगरा]]
| |
| -[[फ़तेहपुर सीकरी]]
| |
| +[[दिल्ली]]
| |
| -[[शाहजहाँनाबाद]]
| |
| | |
| {'दायभाग' के रचयिता कौन थे? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-20
| |
| |type="()"}
| |
| -अपरार्क
| |
| -विज्ञानेश्वर
| |
| +जीमूतवाहन
| |
| -धुष्टिराज
| |
| | |
| {[[शिकागो]] का उदाहरण देते हुए अर्नेस्ट बर्गेस ने वृद्धि प्रतिमान का इस अर्थ में उल्लेख किया है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-31
| |
| |type="()"}
| |
| -क्षेत्रक मॉडल
| |
| -बहुकेंद्रक मॉडल
| |
| +संकेंद्री क्षेत्र मॉडल
| |
| -एकल केंद्रक मॉडल
| |
| | |
| {निम्न में से [[वर्ण व्यवस्था|वर्ण]] को पहचानिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-27
| |
| |type="()"}
| |
| -महेश्वरी वैश्य
| |
| -चितवापन ब्राह्मण
| |
| +[[क्षत्रिय]]
| |
| -[[कायस्थ]]
| |
| | |
| {“धर्म आध्यात्मिक शक्ति पर विश्वास है।“ यह किसका कथन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-33
| |
| |type="()"}
| |
| -जॉनसन
| |
| -मजूमदार तथा मदान
| |
| +टॉयलर
| |
| -मैलिनोवस्की | |
| | |
| {जाति और जनजाति में क्या अंतर है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-14
| |
| |type="()"}
| |
| -जनजाति एक स्थानीय समूह है, जाति नहीं। | |
| -जाति का पेशा परम्परागत होता है, जबकि जनजातियों का नहीं।
| |
| -जाति का कोई राजनीतिक संगठन नहीं होता, जबकि जनजातियों का होता है।
| |
| +उपरोक्त सभी
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से संस्था का कौन प्रकार्य नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-02
| |
| |type="()"} | |
| -प्रस्थिति एवं भूमिका प्रदान करना।
| |
| -सामाजिक नियंत्रण स्थापित करना।
| |
| +सामाजिक व्यवस्था को विसंयोजित करना।
| |
| -मानव आवश्यकताओं की पूर्ति करना।
| |
| | |
| {निम्न में से किसने सामाजिक परिवर्तन में धार्मिक आचार की भूमिका को महत्त्व दिया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-18
| |
| |type="()"}
| |
| -दुर्खीम
| |
| -सोरोकिन
| |
| +मैक्स वेबर
| |
| -डब्ल्यू.एफ़.आगबर्न
| |
| | |
| | |
| | |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा भूमिका विन्यास का उदाहरण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-826;प्रश्न-09
| |
| |type="()"}
| |
| +एक अध्यापक का उसके शिष्यों, सहयोगियों, प्राचार्य तथा [[माता]]-[[पिता]] के साथ सम्बंध।
| |
| -एक अध्यापक पति, [[पिता]], खिलाड़ी तथा सामाजिक सक्रियतावादी बनता है।
| |
| -एक अध्यापक जो कालांतर में विभागाध्यक्ष, प्राचार्य तथा पंजीयक बनता है।
| |
| -एक छात्र जो समय के साथ पति, [[पिता]] और [[दादा|बाबा]]/[[नाना]] बनता है।
| |
| | |
| {जनसंख्या वृद्धि का सिद्धांत किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-16
| |
| |type="()"} | |
| +माल्थस
| |
| -सोरोकिन
| |
| -अबे डुबाय
| |
| -मैलिनोवस्की
| |
| | |
| {निम्नांकित में से राजनैतिक नगर कौन-सा नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-32
| |
| |type="()"}
| |
| +[[काशी]]
| |
| -मास्को
| |
| -वाशिंगटन
| |
| -टोक्यो
| |
| | |
| {सरल जनजातीय समाजों के आर्थिक पिछड़ेपन का निम्नलिखित में से कौन-सा प्रमुख कारण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-21
| |
| |type="()"}
| |
| +आदिम प्रौद्योगिकी
| |
| -ग़रीबी और अज्ञानता
| |
| -नातेदारी और संगठन
| |
| -सामाजिक तथा सांस्कृतिक परम्पराएँ
| |
| | |
| {किसी समाज में एक वर्ग का सर्वाधिक मूलभूत विभाजन मिलता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-32
| |
| |type="()"}
| |
| +धनी और निर्धन के बीच
| |
| -जनसाधारण तथा शासकों के बीच
| |
| -कृषक तथा उद्योगपति के बीच
| |
| -ईश्वरवादी तथा अनीश्वरवादी के बीच
| |
| | |
| {निम्न में से कौन-सी प्रजाति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-28
| |
| |type="()"}
| |
| +[[यहूदी]]
| |
| -[[मंगोलॉयड|मंगोलॉइड]]
| |
| -निग्रोइड
| |
| -कॉकेसियन
| |
| | |
| {जनजातीय उत्थान के लिए पाँच मूल सिद्धांत (पंचशील) सर्वत्र किसके द्वारा प्रस्तुत किये गए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-34
| |
| |type="()"}
| |
| -वेरियर एल्विन
| |
| -एन. के. बोस
| |
| -जयपाल सिंह
| |
| +[[जवाहरलाल नेहरू]]
| |
| | |
| {निम्न में से कौन-सी विशेषता [[गोत्र]] की नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-15
| |
| |type="()"}
| |
| -गोत्र वंशों का समूह है।
| |
| -[[गोत्र]] अंतर्विवादी होता है।
| |
| -गोत्र मातृवंशील या पितृवंशीय होता है।
| |
| +[[गोत्र]] का एक पूर्वज होता है।
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से कौन-सी समुदाय की विशेषता नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-03
| |
| |type="()"}
| |
| -निश्चित स्थानीयता
| |
| -सामुदायिक भावना
| |
| -सामान्य जीवन
| |
| +ऐच्छिक सदस्यता
| |
| | |
| {निम्न में से कौन-सा देश नियोजन को अपनाने में अग्रणी रहा? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-19
| |
| |type="()"}
| |
| -[[संयुक्त राज्य अमरीका]]
| |
| +[[सोवियत संघ]]
| |
| -[[भारत]]
| |
| -[[चीन]]
| |
| | |
| | |
| | |
| {जब किन्हीं लोगों की अन्तर्निहित श्रेष्ठता जैविकीय विशेषताओं के रूप में दूसरों पर वैध हो जाती है तो इसे कहते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-826;प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रजातिवाद
| |
| -नृजातीयता
| |
| -समाज
| |
| -सांस्कृतिक दर्प
| |
| | |
| {जनसंख्या वृद्धि निम्नलिखित में से किस पर निर्भर करती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-17
| |
| |type="()"}
| |
| -जन्म दर
| |
| -मृत्यु दर
| |
| +उपरोक्त दोनों पर
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {निम्न में से सही कथन कौन-सा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-33
| |
| |type="()"}
| |
| +नगर बहुसंख्य कार्यों की इकाई है, जहाँ कम से कम कार्यों का एक समूह सामान्य रूप से महत्त्वपूर्ण है।
| |
| -नगर एक एकतत्त्वीय स्थान है।
| |
| -नगर अनेक कार्यों वाली इकाई है और इसका एक कार्य पूर्ण रूप से विकसित है।
| |
| -नगर सम्पूर्ण देश में एकरूपता का प्रदर्शन करते हैं।
| |
| | |
| {“व्यक्तियों की संस्कृति का मात्र निर्धारक उत्पादन प्रणाली है।“ यह किस विद्वान का कथन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-22
| |
| |type="()"} | |
| -मैकाइवर
| |
| -मैक्स वेबर
| |
| +कार्ल मार्क्स
| |
| -लुण्डबर्ग
| |
| | |
| {जाति और वर्ग में मुख्य भेद है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-33
| |
| |type="()"}
| |
| -जाति वर्गहीन समाज में परिचालित होती है तथा वर्ग जाति विहीन समाज में परिचालित होता है।
| |
| -जाति सदैव संवृत होती है, जबकि वर्ग सदैव विवृत होता है।
| |
| -जाति के मामले में व्यक्ति की प्रस्थिति आरोपित होती है, जबकि वर्ग में अर्जित होती है।
| |
| +जाति के मामले में व्यक्ति को सर्वाधिक हानि उठानी पड़ती है, जबकि वर्ग में ऐसा नहीं होता है।
| |
| | |
| {प्रस्थिति निर्धारण की आर्थिक कसौटी को पहचानिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-29
| |
| |type="()"}
| |
| -आयु
| |
| -लिंग
| |
| -बंधुता
| |
| +सम्पत्ति
| |
| | |
| {सम्पूर्ण विश्व में कौन-सा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-500;प्रश्न-18
| |
| |type="()"}
| |
| -[[इस्लाम]]
| |
| -[[हिन्दू धर्म]]
| |
| +[[ईसाई धर्म]]
| |
| -[[बौद्ध धर्म]]
| |
| | |
| {निम्न में से किस जनजाति में हल को छूना तथा मकान पर [[छप्पर]] डालना महिलाओं के लिए निषेध है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-20
| |
| |type="()"}
| |
| +[[गोंड]]
| |
| -कारिया
| |
| -[[खासी जाति|खासी]]
| |
| -[[संथाल]]
| |
| | |
| {[[भारत का संविधान|भारतीय संविधान]] में जनजातियों के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया गया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-16
| |
| |type="()"}
| |
| -गिरीजन
| |
| -मूलनिवासी
| |
| +अनुसूचित जनजाति
| |
| -आदिम जाति
| |
| | |
| {समाज के विभिन्न समूहों की श्रेष्ठता-हेयता के आधार पर वितरण की प्रक्रिया को कहते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-04
| |
| |type="()"}
| |
| -सामाजिक विभिन्नीकरण
| |
| -सामाजिक उद्विकास
| |
| +सामाजिक स्तरीकरण
| |
| -सामाजिक विघटन
| |
| </quiz> | |
| |}
| |
| |}
| |
| __NOTOC__
| |