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| <quiz display=simple> | | <quiz display=simple> |
| {[[अरस्तू]] के अनुसार 'न्याय' क्या है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-115)
| |
| |type="()"}
| |
| +समस्त गुणों का समूह है।
| |
| -दो गुणों का समूह है।
| |
| -तीन गुणों का समूह है।
| |
| -उपरोक्त सभी।
| |
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| |
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| {किस राजनीतिक विचारक के विचार में साध्य साधन के औचित्य को बताया है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-217) | | {एक लड़का 10 कि.मी./घंटे की औसत गति पर स्कूल पहुँचने के लिए 30 मिनट लेता है। यदि उसे 15 मिनट में स्कूल पहुँचना है, तो उसकी औसत गति क्या होनी चाहिए? |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| +मैक्यावली
| | +20 |
| -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]]
| | -30 |
| -हीगेल
| | -25 |
| -[[महात्मा गाँधी|गाँधी]]
| | -40 |
| | |
| {लॉक के अनुसार संविदा कितने प्रकार की होती हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-287)
| |
| |type="()"}
| |
| -एक
| |
| -तीन
| |
| +दो
| |
| -चार
| |
| | |
| {"प्रकृति की ओर लौट चलो" का नारा किसने दिया?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-338)
| |
| |type="()"}
| |
| -लॉक
| |
| -[[महात्मा गाँधी|गाँधी]]
| |
| +रूसो
| |
| -[[दयानन्द सरस्वती]]
| |
| | |
| {"सुख ही एक मात्र अंतिम कसौटी है और स्वतंत्रता को उसी मात्र कसौटी पर कसा जाना चाहिए, राज्य का ध्येय अधिकतम सुख है, अधिकतम स्वतंत्रता नहीं।" निम्न में से किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-390)
| |
| |type="()"}
| |
| -वेपर
| |
| -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]]
| |
| +बेंथम
| |
| -मिल
| |
| | |
| {"हीगेल राज्य की वेदी पर व्यक्ति का बलिदान चढ़ा देता है।" किसका मानना है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-463)
| |
| |type="()"}
| |
| -वेपर
| |
| -मैक्गबर्न
| |
| +सेबाइन
| |
| -बार्कर
| |
| | |
| {'संशोधन समाजवादी' किसे कहा जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-533)
| |
| |type="()"}
| |
| -लेनिन
| |
| +बर्नस्टाइन
| |
| -बर्क
| |
| -ट्रास्टकी
| |
| | |
| {"राज्य की दृष्टि [[पुण्य]] और पाप नहीं बल्कि [[अधिकार|अधिकारों]] और अपराधों पर रहती है।" यह किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-606)
| |
| |type="()"}
| |
| +ग्रीन
| |
| -बर्क
| |
| -लास्की
| |
| -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]]
| |
| | |
| {एंटोनियों ग्राम्शी का जन्म कब हुआ था?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-658)
| |
| |type="()"}
| |
| +[[1891]] ई.
| |
| -[[1880]] ई.
| |
| -[[1875]] ई.
| |
| -[[1900]] ई.
| |
| | |
| {'समाजवादी पुनर्वितरण' (Socialist Redistribution) खण्डन निम्न में से कौन करता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-688)
| |
| |type="()"}
| |
| -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]]
| |
| +नॉजिक
| |
| -लास्की
| |
| -उपरोक्त सभी
| |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| {[[अरस्तू]] के अनुसार वितरणात्मक न्याय का आधार क्या होगा?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-116)
| |
| |type="()"}
| |
| -समानता
| |
| -स्वतंत्रता
| |
| +आनुपातिक समानता
| |
| -[[अधिकार]]
| |
| | |
| {"मैक्यावली विधर्मी नहीं, धर्मनिर्पेक्ष है, वह अपनी राजनीति में दुराचारी नहीं बल्कि धर्मनिर्पेक्ष है।" यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-218)
| |
| |type="()"}
| |
| -बार्कर
| |
| -जावेट
| |
| +मैक्सी
| |
| -सेबाइन
| |
| | |
| {लॉक के अनुसार संविदा के निर्माण में सर्वसम्मति की आवश्यकता है। यह कथन-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-288)
| |
| |type="()"}
| |
| +सत्य है
| |
| -असत्य है
| |
| -त्रुटिपूर्ण है
| |
| -उपरोक्त कोई नहीं।
| |
| | |
| {"मनुष्य स्वतंत्र पैदा होता है, पर सर्वत्र जंजीरों में जकड़ा रहता है।"यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-339)
| |
| |type="()"}
| |
| +रूसो
| |
| -लॉक
| |
| -हॉब्स
| |
| -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]]
| |
| | |
| {बेंथम के मतानुसार [[राज्य]] की उत्पत्ति निम्न में से किस कारण से होती है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-391)
| |
| |type="()"}
| |
| +आज्ञा पालन की आदत।
| |
| -भय के कारण से होती है।
| |
| -[[धर्म]] प्रभाव से होती है।
| |
| -उपरोक्त कोई नहीं।
| |
| | |
| {काण्ट की स्वतंत्रता की धारणा को "नकारात्मक" कौन कहता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-464)
| |
| |type="()"}
| |
| -बेंथम
| |
| -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]]
| |
| -मिल
| |
| +हीगेल
| |
| | |
| {[[ब्रिटेन]] में जो समाजवाद का रूप पनपा उसे कहा जाता है-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-534)
| |
| |type="()"}
| |
| -पूंजीवाद
| |
| +फेवियनवाद
| |
| -कल्पनावाद
| |
| -उपरोक्त सभी।
| |
| | |
| {ग्रीन ने व्यक्तिगत सम्पत्ति के विषय में कहा कि-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-607)
| |
| |type="()"}
| |
| -सम्पत्ति सदैव व्यक्तिगत होती है।
| |
| +नियंत्रित व्यक्तिगत सम्पत्ति उचित है।
| |
| -अनियमित व्यक्तिगत सम्पत्ति उचित है।
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं।
| |
| | |
| {'प्रिजन नोट बुक्स(Prison Note Books) [[1971]] किसकी रचना है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-659)
| |
| |type="()"}
| |
| -[[महात्मा गांधी|गांधी]]
| |
| +ग्राम्शी
| |
| -आडवाणी
| |
| -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]]
| |
| | |
| {"कोई राजनीतिक व्यवस्था अपने आप में बुरी है क्योंकि वह व्यक्ति के स्वार्थ साधन के प्राकृतिक [[अधिकार]] में कुछ-न-कुछ हस्तक्षेप अवश्य करती है।" यह निम्न में से किसका मत है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-689)
| |
| |type="()"}
| |
| -लास्की
| |
| -रॉल्स
| |
| -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]]
| |
| +नॉजिक
| |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| {[[अरस्तू]] के मत में शिक्षा का उद्देश्य क्या है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-117)
| |
| |type="()"}
| |
| -नागरिकों को न्याय के अनुकूल बनाने के लिए।
| |
| +नागरिकों को [[संविधान]] के अनुकूल बनाने के लिए।
| |
| -नागरिकों को समानता के अनुकूल बनाने के लिए।
| |
| -उपरोक्त सभी के लिए।
| |
| | |
| {किसके मत में विस्तार [[राज्य]] के स्वास्थ्य का लक्षण है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-219)
| |
| |type="()"}
| |
| -हॉबस
| |
| +मैक्यावली
| |
| -ग्रोसियस
| |
| -मैक्फरसन
| |
| | |
| {लॉक के अनुसार सरकार का सर्वोत्तम अंग है-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-289)
| |
| |type="()"}
| |
| -[[न्यायपालिका]]
| |
| -नौकरशाही
| |
| -कार्यपालिका
| |
| +व्यवस्थापिका।
| |
| | |
| {"हम में से प्रत्येक अपने शरीर को तथा समूची शक्ति को अन्य सबके साथ संयुक्त सामान्य इच्छा के सर्वोच्च निर्देशन में ......अंग के रूप में स्वीकार करते है।" यह समझौते का सिद्धांत किसने दिया?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-340)
| |
| |type="()"}
| |
| -लॉक
| |
| +रूसो
| |
| -बेंथम
| |
| -हॉब्स
| |
| | |
| {"सुख और दु:ख ही मानव जीवन को गति प्रदान करते हैं। [[प्रकृति]] ने मानव [[समाज]] को दो सर्वाधिक संपन्न स्वामियों-सुख और दु:ख के अधीन रख दिया है। इन स्वामियों का यही कर्तव्य है कि हमें निर्देश दें कि क्या करना चाहिए तथा निर्णय करें कि हम क्या कर सकते हैं।" यह निम्न में से किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-392)
| |
| |type="()"}
| |
| -जे. एस. मिल
| |
| -डेविड ह्यूम
| |
| -बर्क
| |
| +बेंथम
| |
| | |
| {हीगेल किस पद्धति का समर्थन करता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-465)
| |
| |type="()"}
| |
| +द्वन्द्वात्मक आदर्शवाद
| |
| -द्वन्द्ववाद
| |
| -द्वन्द्वात्मक वैज्ञानिकवाद
| |
| -उपरोक्त सभी
| |
| | |
| {'फेवियनवाद' का निर्माता कौन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-535)
| |
| |type="()"}
| |
| +सिडनी वेब
| |
| -हेयक
| |
| -लेनिन
| |
| -ट्रास्टकी
| |
| | |
| {किसने कहा कि "ग्रीन ने उदारवाद को एक रुधिकार विषय की अपेक्षा एक विश्वास में परिवर्तन कर दिया।"(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-608)
| |
| |type="()"}
| |
| -जावेट
| |
| -लास्की
| |
| +वेपर
| |
| -सेबाइन
| |
| | |
| {ग्राम्शी ने [[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] के जिन विचारों की कटु आलोचना की वह क्या हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-660)
| |
| |type="()"}
| |
| -वर्ग-संघर्ष और क्रांति ।
| |
| -अतिरिक्त मूल्य और [[इतिहास]] की भौतिकवाद व्याख्या।
| |
| -द्वन्द्वात्मक भौतिकवाद और आर्थिक नियतिवाद।
| |
| +उपरोक्त सभी
| |
| | |
| {"अराजकता सबसे अच्छी स्थिती होगी क्योंकि उसमें [[राज्य]] के लिए कोई जगह नहीं होगी।" यह निम्न में से किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-690)
| |
| |type="()"}
| |
| -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]]
| |
| +नॉजिक
| |
| -लेनिन
| |
| -उपरोक्त सभी
| |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| {अरस्तू के अनुसार शिक्षा.......होनी चाहिए:(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-118)
| |
| |type="()"}
| |
| +नि:शुल्क
| |
| -शुल्क सहित
| |
| -उपरोक्त दोनों
| |
| -उपरोक्त कोई नहीं
| |
| | |
| {सर्वशक्तिशाली विधायक की धारणा किसने प्रस्तुत की?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-220)
| |
| |type="()"}
| |
| +मैक्यावली
| |
| -गाँधी
| |
| -अरस्तू
| |
| -प्लेटो
| |
| | |
| {लॉक के अनुसार व्यवस्थापिका..........की संरक्षक है।(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-290)
| |
| |type="()"}
| |
| -धर्म
| |
| +प्राकृतिक अधिकारों
| |
| -कानूनों
| |
| -नैतिकता।
| |
| | |
| {रूसो के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति की इच्छाओं के कितने प्रकार हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-341)
| |
| |type="()"}
| |
| -चार
| |
| +दो
| |
| -छ:
| |
| -पाँच
| |
| | |
| {निम्न में से किस देश में उपयोगितावादी सिध्दांत का प्रतिपादन किया गया है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-393)
| |
| |type="()"}
| |
| +इंग्लैंड
| |
| -अमरीका
| |
| -फ्राँस
| |
| -इटली
| |
| | |
| {"राज्य मनुष्य की स्वतंत्रता की उच्चतम अभिव्यक्ति है।" किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-466)
| |
| |type="()"}
| |
| -प्लेटो
| |
| -अरस्तू
| |
| +हीगेल
| |
| -मार्क्स
| |
| | |
| {"श्रमिक संघवाद" विचारधारा का उदय किस देश में हुआ?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-536)
| |
| |type="()"}
| |
| -अमरीका
| |
| -ब्रिटेन
| |
| -जर्मनी
| |
| +फ्रांस
| |
| | |
| {किसके विषय में कहा जाता है कि वह आक्सफोर्ड में नैतिक दर्शन की पीठ पर बैठा है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-609)
| |
| |type="()"}
| |
| +ग्रीन
| |
| -ऑकशाट
| |
| -टेलर
| |
| -लॉक
| |
| | |
| {ग्राम्शी 'अधिरचना'(Superstructure) को कितने स्तरों में देखता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-661)
| |
| |type="()"}
| |
| +दो
| |
| -छ:
| |
| -चार
| |
| -पाँच
| |
| | |
| {समुदाय की उत्पत्ति किसकी आलोचना के रूप में हुई है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-691)
| |
| |type="()"}
| |
| -फासीवाद की आलोचना।
| |
| -मार्क्सवाद की आलोचना।
| |
| +उदारवाद की आलोचना।
| |
| -उपरोक्त सभी।
| |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| {अरस्तू के अनुसार शिक्षा का कार्यक्रम कितने वर्ष तक चलना चाहिए?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-119)
| |
| |type="()"}
| |
| -15 वर्ष तक
| |
| -18 वर्ष तक
| |
| +20 वर्ष तक | |
| -21 वर्ष तक
| |
| | |
| {मैक्यावली के अनुसार विधि का स्रोत है:(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-221)
| |
| |type="()"}
| |
| -जनता
| |
| -समाज
| |
| +राजा
| |
| -चर्च
| |
| | |
| {लॉक के अनुसार यदि व्यवस्थापिका सौंपे हुए कार्य को नहीं करे या संविदा के विरुध्द हो जाए तो-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-291)
| |
| |type="()"}
| |
| +उसे हटा देना चाहिए।
| |
| -उसे हटा नहीं सकते।
| |
| -उसे बने रहने देना चहिए।
| |
| -उपरोक्त कोई नहीं।
| |
| | |
| {रूसो के अनुसार एक इच्छा, यथार्थ इच्छा है, तथा दूसरी..........(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-342)
| |
| |type="()"}
| |
| +आदर्श
| |
| -नैतिक
| |
| -अनैतिक
| |
| -विरोधाभाषी।
| |
| | |
| {बेंथम के अनुसार सुख की प्राप्ति ........किस प्रकार से की जा सकती है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-394)
| |
| |type="()"}
| |
| -दो प्रकार से
| |
| +चार प्रकार से
| |
| -तीन प्रकार से
| |
| -पाँच प्रकार से
| |
| | |
| {"हीगेल ने राष्ट्र-राज्य को एक रहस्यात्मक स्तर तक पहुंचा दिया।" किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-467)
| |
| |type="()"}
| |
| +बार्कर
| |
| -सेबाइन | |
| -मार्क्स | |
| -कोई नहीं। | |
|
| |
|
| {"श्रमिक संघवाद" के प्रवर्तक कौन हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-537) | | {500 [[सेब|सेबों]] में से 25% सड़े हुए हैं। तो कुल कितने सेब ठीक है? |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| +जार्ज सरोल
| | -300 |
| -जोड़ | | -400 |
| -सिडनी वेब | | -350 |
| -लेनिन
| | +375 |
|
| |
|
| {किस विचारक को अंग्रेजी आदर्शवाद का पिता कहा जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-610) | | {एक व्यक्ति ने अपनी सम्पत्ति का 1/4 भाग अपनी पुत्री को, 1/3 अपने पुत्र को दिया और 1/6 दान कर दिया। इस प्रकार उसने कुल कितना भाग दे दिया? |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -लास्की | | -2/4 |
| -लॉक | | +3/4 |
| -हॉब्स | | -2/5 |
| +ग्रीन
| | -3/5 |
|
| |
|
| {"यह आशा निर्मूल है कि ध्वस्त पूंजीवाद की राख में से समाजवाद उठ खड़ा होगा।" यह किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-662) | | {किसी संख्या का 50% मिलने के लिए उसको कितने से गुणा किया जाना चाहिए? |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -कार्ल मार्क्स | | +1/2 |
| +ग्राम्शी
| | -2/5 |
| -लेनिन | | -2/3 |
| -कोई नहीं | | -1/3 |
|
| |
|
| {निम्न में से कौन-सा कथन समुदायवाद से सम्बन्धित है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-692) | | {कोई धन सरल ब्याज पर 10 वर्षों में दो गना हो जाता। वह धन कितने वर्ष में चार गुना हो जाएगा? |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -व्यक्ति और व्यक्ति के रिश्तों के लिए।
| |
| +व्यक्ति और समाज के टूटे रिश्तों को जोड़ने के लिए।
| |
| -प्राकृतिक अवस्था के लोगों के लिए।
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {शिक्षा राज्य के नियंत्रण में होनी चाहिए, किसके अनुसार?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-120)
| |
| |type="()"}
| |
| -सुकरात
| |
| +अरस्तू
| |
| -मार्क्स
| |
| -रुसो
| |
|
| |
| {राजनीतिक चिंतन के इतिहास में पुर्नजागरण शक्ति का अग्रदूत किसे कहा जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-222)
| |
| |type="()"}
| |
| -मैक्यावली को
| |
| -अरस्तू को
| |
| -हॉब्स को
| |
| +लॉक को
| |
|
| |
| {जब मनुष्य प्राकृतिक वस्तुओं पर अपना श्रम लगा देता है तो वह उसकी........ बन जाती है;(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-292)
| |
| |type="()"}
| |
| -लागत
| |
| -पूंजी
| |
| -उपरोक्त दोनों
| |
| +सम्पत्ति
| |
|
| |
| {रूसो के अनुसार कौन सी इच्छा स्वार्थगत सर्कीण तथा परिवर्तनशील है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-343)
| |
| |type="()"}
| |
| -सामान्य इच्छा
| |
| -आदर्श इच्छा
| |
| +यथार्थ इच्छा
| |
| -निजी इच्छा
| |
|
| |
| {निम्न में से किस विचारक का नाम उपयोगितावादी सिद्धांत से जुड़ा हुआ है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-395)
| |
| |type="()"}
| |
| -डेविड ह्यून
| |
| +बेंथम
| |
| -जे. एस. मिल
| |
| -उपरोक्त सभी
| |
|
| |
| {कार्ल मार्क्स का जन्म कब हुआ?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-468)
| |
| |type="()"}
| |
| -1880 ई.
| |
| +1818 ई.
| |
| -1718 ई.
| |
| -1819 ई.
| |
|
| |
| {"क्रमिकता की अनिवार्यता" का सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-538)
| |
| |type="()"}
| |
| -समाजवादियों ने
| |
| -उदारवादियों ने
| |
| +फेनियनवादियों ने
| |
| -उपरोक्त कोई नहीं।
| |
|
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| {"राज्य एक नैतिक संस्था है जो व्यक्ति के नैयिक विकास के लिए आवश्यक है।" किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-611)
| |
| |type="()"}
| |
| -सिडनीवेब
| |
| +ग्रीन
| |
| -हीगल
| |
| -बर्क
| |
|
| |
| {ग्राम्शी राज्य के स्थान पर किस प्रकार के समाज की स्थापना करना चाहता था?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-663)
| |
| |type="()"}
| |
| -वर्ग विहीन राज्य विहीन समाज।
| |
| -प्राकृतिक अवस्था पूर्ण समाज।
| |
| +विनियमित समाज।
| |
| -कोई नहीं।
| |
|
| |
| {समुदाय की मूल मान्यता क्या है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-693)
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| |type="()"}
| |
| -व्यक्ति का विकास।
| |
| +व्यक्ति का अपना अस्तित्व और व्यक्तिगत सामाजिक जीवन की देन।
| |
| -उदारवाद का विकास।
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| -उपरोक्त सभी।
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| |
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| |
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| |
| {किस विचारक ने शिक्षा के क्षेत्र में साहित्य पर प्रतिबन्ध लगाया है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-121)
| |
| |type="()"}
| |
| -हॉब्स
| |
| -गाँधी
| |
| -रुसो
| |
| +अरस्तू
| |
|
| |
| {"जहाँ मैक्यावली आधुनिक युग के भवन तक पहुँच गया है वहाँ बोदां उसकी दहलीज पर खड़ा है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-223)
| |
| |type="()"}
| |
| +जोन्स
| |
| -बार्कर
| |
| -गैटेल
| |
| -मैक्फरसन
| |
|
| |
| {लॉक का राजनीतिक सिध्दांत निम्न में से क्या है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-293)
| |
| |type="()"}
| |
| +व्यक्तिवादी
| |
| -समाजवादी
| |
| -उपरोक्त दोनों
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं।
| |
|
| |
| {रूसो के अनुसार कौन सी इच्छा विवेक, ज्ञान तथा सामाजिक हित पर आधारित है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-344)
| |
| |type="()"}
| |
| +आदर्श इच्छा
| |
| -यथार्थ इच्छा
| |
| -सामान्य इच्छा
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं।
| |
|
| |
| {अंर्तराष्ट्रीय विधि के संहिताकरण(Codification) का समर्थन निम्न में से किसके द्वारा किया गया है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-396)
| |
| |type="()"}
| |
| -कौटिल्य
| |
| -हॉब्स
| |
| +बेंथम
| |
| -वाल्टेयर
| |
|
| |
| {निम्न में से किस पुस्तक की रचना मार्क्स ने नहीं की।(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-469)
| |
| |type="()"}
| |
| -Das Capital
| |
| -The poverty of photoshophy
| |
| +German Ideology
| |
| -The Gotha Prosramme
| |
|
| |
| {श्रेणी समाजवाद के प्रवर्तक कौन हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-539)
| |
| |type="()"}
| |
| -जार्ज सरोल
| |
| -जोड़
| |
| -सिडनी वेब
| |
| +पेन्टी और ओटेन्स
| |
|
| |
| {ग्रीन ने राज्य की विधि को-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-612)
| |
| |type="()"}
| |
| -सकारात्मक बताया है।
| |
| -नकारात्मक बताया है।
| |
| +रुकावटों की रुकावट बताया है।
| |
| -उपरोक्त सभी।
| |
|
| |
| {"पूंजीवाद के विरुद्ध वैचारिक लड़ाई जारी रखनी चाहिए।" किसका मानमा है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-664)
| |
| |type="()"}
| |
| -लेनिन
| |
| -मार्क्स
| |
| +ग्राम्शी
| |
| -स्टालिन
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-सा विचारक समकालीन समुदाय से सम्बन्धित है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-694)
| |
| |type="()"}
| |
| -अरस्तू
| |
| -ग्रीन
| |
| +चर्ल्स टेलर
| |
| -मिल
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {संविधान के लिए अरस्तू ने किस शब्द का प्रयोग किया?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-122)
| |
| |type="()"}
| |
| -Polity
| |
| -Politics
| |
| +Politica
| |
| -उपरोक्त कोई नहीं
| |
|
| |
| {"मुसोलिनी मैक्यावली का प्रिंस था"। यह कथन किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-224)
| |
| |type="()"}
| |
| -मैक्सी
| |
| +आँकशाट
| |
| -जावेट
| |
| -स्वांईन
| |
|
| |
| {क्या लॉक का राजनीतिक दर्शन निरंकुशता के विरुध्द व्यक्ति को प्रतिष्ठित करता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-294)
| |
| |type="()"}
| |
| -शायद
| |
| -नहीं
| |
| +हां
| |
| -उपरोक्त कोई नहीं।
| |
|
| |
| {......इच्छा व्यक्तियों की सभी आदर्श इच्छाओं का योग अथवा निचोड़ है।(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-345)
| |
| |type="()"}
| |
| +सामान्य इच्छा
| |
| -यथार्थ इच्छा
| |
| -नैतिक इच्छा
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं
| |
|
| |
| {"क़ानून एक राजनीतिक समाज के आदेशों के रूप में सम्प्रभू की इच्छा की अभिव्यक्ति है जिसका सदस्य स्वभाव से पालन करते हैं।"किसका मत है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-397)
| |
| |type="()"}
| |
| +बेंथम
| |
| -आस्टिन
| |
| -हॉब्स
| |
| -बोंदा
| |
|
| |
| {कार्ल मार्क्स का जन्म किस देश में हुआ था?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-470)
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रशा(जर्मनी)
| |
| -फ्राँस
| |
| -इंग्लैंण्ड
| |
| -अमरीका
| |
|
| |
| {जी.डी.एच. कोल किस विचारधारा के समर्थक हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-541)
| |
| |type="()"}
| |
| +श्रेणी समाजवाद
| |
| -श्रमिक संघवाद
| |
| -लेवियनवाद
| |
| -उपरोक्त सभी।
| |
|
| |
| {ग्रीन के राज्य के कार्यों को कितने भागों में विभाजित किया है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-613)
| |
| |type="()"}
| |
| -तीन
| |
| -चार
| |
| -पाँच
| |
| +दो
| |
|
| |
| {"पश्चिम के उन्नत पूंजीवादी(Advance Capitalism)की परिस्थितियों में बोल्शेविक क्रांति जैसी रणनीति संभव नहीं हैं।" किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-665)
| |
| |type="()"}
| |
| -मार्क्स
| |
| -माओ
| |
| +ग्राम्शी
| |
| -उपरोक्त सभी
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन समुदायवादी नहीं है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-695)
| |
| |type="()"}
| |
| -अरस्तू
| |
| +माओ
| |
| -माइकैल सेंडले
| |
| -टी.एच. ग्रीन
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {अरस्तू ने राज्यों के वर्गीकरण के लिए प्लेटो की किस पुस्तक को आधार बनाया?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-123)
| |
| |type="()"}
| |
| -Republic
| |
| -Politics
| |
| +Stateman
| |
| -Lawls
| |
|
| |
| {हॉब्स का जन्म कब हुआ था?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-225)
| |
| |type="()"}
| |
| +1588 ई.
| |
| -1488 ई.
| |
| -1688 ई.
| |
| -1587 ई.
| |
|
| |
| {लॉक के अनुसार सरकार के प्रमुख उद्देश्य हैं-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-295)
| |
| |type="()"}
| |
| -जीवन की रक्षा
| |
| -स्वतंत्रता की रक्षा
| |
| -संपत्ति की रक्षा
| |
| +उपरोक्त सभी।
| |
|
| |
| {किसने कहा कि,"मेरी सामान्य इच्छा के अनुबन्ध में सभी लोग अपना सर्वस्व राज्य को सौंप देते हैं, राज्य का हित सभी नागरिकों का सर्वश्रेष्ठ हित है?"(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-346)
| |
| |type="()"}
| |
| -हॉब्स
| |
| -वाल्टेयर
| |
| +रूसो
| |
| -लॉक
| |
|
| |
| {बेंथम ने सामान्य सुख के .......भेद बताए हैं।(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-398)
| |
| |type="()"}
| |
| -15
| |
| -25 | | -25 |
| +14 | | +30 |
| -20 | | -35 |
| | | -40 |
| {सर्वहारा क्रांति की भविष्यवाणी मार्क्स ने किस पुस्तक में की है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-471)
| |
| |type="()"}
| |
| -Gotha programme
| |
| -Das Capital
| |
| +Communist Menifesto
| |
| -Economic And Philosophic Manuscript
| |
| | |
| {'श्रेणी समाजवाद' को 'व्यवसायिक लोकतंत्र' किसने कहा?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-541)
| |
| |type="()"}
| |
| -मानो
| |
| -लेनिन
| |
| -मार्क्स
| |
| +सी.ई.एम. जोड़
| |
| | |
| {राज्य के कौन-से कार्य ग्रीन ने बताए हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-614)
| |
| |type="()"}
| |
| -रचनात्मक
| |
| -निषेधात्मक
| |
| +उपरोक्त दोनों
| |
| -कोई नहीं
| |
| | |
| {ग्राम्शी किस किस संरचना को विशेष महत्व देता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-666)
| |
| |type="()"}
| |
| -बल प्रयोग मूलक संरचना।
| |
| +वैधता स्थापक संरचनाएं।
| |
| -उपरोक्त दोनों।
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं।
| |
| | |
| {समुदाय की प्रमुख विशेषता क्या है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-697)
| |
| |type="()"}
| |
| -व्यक्तिगत विचारों की स्वतंत्रता।
| |
| +परस्पर सहयोग की भावना।
| |
| -पूंजीगत विचारों की स्वतंत्रता।
| |
| -उपरोक्त सभी
| |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| | |
| {अरस्तू के मत में कौन-सी शासन प्रणाली सर्वश्रेष्ठ है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-124)
| |
| |type="()"}
| |
| +राजतन्त्र
| |
| -लोकतन्त्र
| |
| -सैनिकतन्त्र
| |
| -धार्मिकतन्त्र
| |
| | |
| {लेवियाथन की रचना किसने की थी?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-226)
| |
| |type="()"}
| |
| -लॉक
| |
| +हॉब्स
| |
| -अरस्तू
| |
| -मैक्यावली
| |
| | |
| {लॉक के अनुसार प्राकृतिक अवस्था थी-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-296)
| |
| |type="()"}
| |
| -स्वतंत्रता, समानता तथा निरंतर क्रांति की
| |
| -निरंतर संघर्ष की
| |
| +स्वतंत्रता एवं समानता की
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {रूसो के अनुसार सामान्य इच्छा व्यक्ति तथा राज्य दोनों का विशिष्ट रूप है। यह-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-347)
| |
| |type="()"}
| |
| -असत्य है।
| |
| +सत्य है।
| |
| -केवल व्यक्ति का विशिष्ट रूप है।
| |
| -केवल राज्य का विशिष्ट रूप है।
| |
| | |
| {बेंथम ने सामान्य दु:ख के....... भेद बताए है।(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-399)
| |
| |type="()"}
| |
| -7
| |
| -10
| |
| -9
| |
| +12
| |
| | |
| {मार्क्स और ऐंजिल्स की भेंट कब हुई?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-472)
| |
| |type="()"}
| |
| -1845 ई.
| |
| +1844 ई.
| |
| -1890 ई.
| |
| -1860 ई.
| |
| | |
| {किसने कहा कि," समाजवाद एक ऐसे टोप की तरह है जिसकी शक्ल बिगड़ चुकी है क्योंकि हर व्यक्ति उसे पहचानना चाहता है।(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-542)
| |
| |type="()"}
| |
| +सी. ई. एम. जोड़
| |
| -गांधी
| |
| -राल्स
| |
| -मैक्सरमन
| |
| | |
| {ग्रीन की मृत्यु कब हुई?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-615)
| |
| |type="()"}
| |
| -1880 ई.
| |
| +1882 ई.
| |
| -1900 ई.
| |
| -1752 ई.
| |
| | |
| {राज्य की उत्पत्ति में 'अदिपत्य' तथा 'नेतृत्व' की भूमिका विषय का ग्राम्शी के कथन का अर्थ है-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-667)
| |
| |type="()"}
| |
| -सामाजिक आर्थिक बल पर सर्वहारा का प्राधान्य(हेजोमनी)।
| |
| -संक्रमणकाल में कृषकों तथा श्रमिकों का अधिनायकवाद।
| |
| +प्राधान्य के निर्माता बल, प्राधान्य विरोधी बल तथा प्राधान्य समर्थक बल।
| |
| -वर्ग विहीन समाज हेतु सतारुठ अभिजनों का प्राधान्य।
| |
| | |
| {समुदाय का केन्द्र बिन्दू निम्न में से कौन-सा है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-698)
| |
| |type="()"}
| |
| -राजनीतिक इच्छा
| |
| -व्यक्तिगत इच्छा
| |
| +सामान्य हित
| |
| -उपरोक्त सभी | |
|
| |
|
| </quiz> | | </quiz> |
| |} | | |} |
| |} | | |} |