"तव बिषम माया बस": अवतरणों में अंतर
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तव बिषम माया बस सुरासुर नाग नर अग जग हरे। | तव बिषम माया बस सुरासुर नाग नर अग जग हरे। | ||
भव पंथ भ्रमत अमित दिवस निसि काल कर्म गुननि भरे॥ | भव पंथ भ्रमत अमित दिवस निसि काल कर्म गुननि भरे॥ | ||
जे नाथ करि करुना बिलोकि त्रिबिधि | जे नाथ करि करुना बिलोकि त्रिबिधि दु:ख ते निर्बहे। | ||
भव खेद छेदन दच्छ हम कहुँ रच्छ राम नमामहे॥2॥ | भव खेद छेदन दच्छ हम कहुँ रच्छ राम नमामहे॥2॥ | ||
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14:01, 2 जून 2017 के समय का अवतरण
तव बिषम माया बस
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कवि | गोस्वामी तुलसीदास |
मूल शीर्षक | रामचरितमानस |
मुख्य पात्र | राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान, रावण आदि |
प्रकाशक | गीता प्रेस गोरखपुर |
शैली | सोरठा, चौपाई, छन्द और दोहा |
संबंधित लेख | दोहावली, कवितावली, गीतावली, विनय पत्रिका, हनुमान चालीसा |
काण्ड | उत्तरकाण्ड |
तव बिषम माया बस सुरासुर नाग नर अग जग हरे। |
- भावार्थ
हे हरे! आपकी दुस्तर माया के वशीभूत होने के कारण देवता, राक्षस, नाग, मनुष्य और चर, अचर सभी काल कर्म और गुणों से भरे हुए (उनके वशीभूत हुए) दिन-रात अनन्त भव (आवागमन) के मार्ग में भटक रहे हैं। हे नाथ! इनमें से जिनको आपने कृपा करके (कृपादृष्टि) से देख लिया, वे (माया जनित) तीनों प्रकार के दुःखों से छूट गए। हे जन्म-मरण के श्रम को काटने में कुशल श्री राम जी! हमारी रक्षा कीजिए। हम आपको नमस्कार करते हैं॥2॥
तव बिषम माया बस |
छन्द- शब्द 'चद्' धातु से बना है जिसका अर्थ है 'आह्लादित करना', 'खुश करना'। यह आह्लाद वर्ण या मात्रा की नियमित संख्या के विन्याय से उत्पन्न होता है। इस प्रकार, छंद की परिभाषा होगी 'वर्णों या मात्राओं के नियमित संख्या के विन्यास से यदि आह्लाद पैदा हो, तो उसे छंद कहते हैं'। छंद का सर्वप्रथम उल्लेख 'ऋग्वेद' में मिलता है। जिस प्रकार गद्य का नियामक व्याकरण है, उसी प्रकार पद्य का छंद शास्त्र है।
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टीका टिप्पणी और संदर्भ
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