"उपेन्द्र (विष्णु)": अवतरणों में अंतर
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*चार भुजाधारी भगवान [[विष्णु]] के दाहिनी एवं ऊर्ध्व भुजा के क्रम से अस्त्र विशेष ग्रहण करने पर केशव आदि नाम होते हैं अर्थात, दाहिनी ओर का ऊपर का हाथ, दाहिनी ओर का नीचे का हाथ, बायीं ओर का ऊपर का हाथ और बायीं ओर का नीचे का हाथ- इस क्रम से चारों हाथों में शंख, चक्र आदि आयुधों को क्रम या व्यतिक्रमपूर्वक धारण करने पर भगवान की भिन्न-भिन्न संज्ञाएँ होती हैं। उन्हीं संज्ञाओं का निर्देश करते हुए यहाँ भगवान का पूजन बतलाया जाता है। | |||
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|+ भगवान विष्णु के अन्य नाम | |+ भगवान विष्णु के अन्य नाम | ||
|[[उग्र (विष्णु)]] | |[[उग्र (विष्णु)|उग्र]] | ||
|[[शर्व (विष्णु)|शर्व]] | |[[शर्व (विष्णु)|शर्व]] | ||
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|[[नारायण]] | |[[नारायण]] | ||
|[[कृष्ण]] | |[[कृष्ण]] | ||
|[[वैकुण्ठ]] | |[[वैकुण्ठ (विष्णु)|वैकुण्ठ]] | ||
|[[विष्टरश्रवस्]] | |[[विष्टरश्रवस्]] | ||
|[[जिन (विष्णु)|जिन]] | |[[जिन (विष्णु)|जिन]] | ||
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|[[ह्रषिकेश]] | |[[ह्रषिकेश]] | ||
|[[केशव]] | |[[केशव (विष्णु)|केशव]] | ||
|[[माधव]] | |[[माधव (विष्णु)|माधव]] | ||
|[[स्वभू]] | |[[स्वभू]] | ||
|[[दैत्यारि]] | |[[दैत्यारि]] | ||
|[[पुण्डरीकाक्ष]] | |[[पुण्डरीकाक्ष]] | ||
|[[गोविन्द]] | |[[गोविन्द (विष्णु)|गोविन्द]] | ||
|[[गरुड़ध्वज]] | |[[गरुड़ध्वज]] | ||
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|[[अच्युत]] | |[[अच्युत (विष्णु)|अच्युत]] | ||
|[[शार्गिं]] | |[[शार्गिं]] | ||
|[[विष्वक्सेन]] | |[[विष्वक्सेन]] | ||
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|[[पद्मानाभ]] | |[[पद्मानाभ]] | ||
|[[मधुरिपु]] | |[[मधुरिपु]] | ||
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|[[पुरुषोत्तम]] | |[[पुरुषोत्तम (विष्णु)|पुरुषोत्तम]] | ||
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|[[विश्वम्भर]] | |[[विश्वम्भर]] | ||
|[[कैटभजित्]] | |[[कैटभजित्]] | ||
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|[[श्रीवत्सलाञ्छन]] | |[[श्रीवत्सलाञ्छन]] | ||
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|[[नरकान्तक]] | |[[नरकान्तक]] | ||
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06:09, 20 अप्रैल 2011 के समय का अवतरण
मुख्य लेख : विष्णु
- उपेन्द्र एक बहुविकल्पी शब्द है अन्य अर्थों के लिए देखें: उपेन्द्र
- भगवान विष्णु का नाम उपेन्द्र भी है।
- चार भुजाधारी भगवान विष्णु के दाहिनी एवं ऊर्ध्व भुजा के क्रम से अस्त्र विशेष ग्रहण करने पर केशव आदि नाम होते हैं अर्थात, दाहिनी ओर का ऊपर का हाथ, दाहिनी ओर का नीचे का हाथ, बायीं ओर का ऊपर का हाथ और बायीं ओर का नीचे का हाथ- इस क्रम से चारों हाथों में शंख, चक्र आदि आयुधों को क्रम या व्यतिक्रमपूर्वक धारण करने पर भगवान की भिन्न-भिन्न संज्ञाएँ होती हैं। उन्हीं संज्ञाओं का निर्देश करते हुए यहाँ भगवान का पूजन बतलाया जाता है।
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टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ अन्य पुस्तकों में 'पुराणपुरुष' से लेकर 'मुदमर्दन' तक श्लोक नहीं है, अतः वहाँ केवल 39 ही नाम गिनाये गए हैं।