"पंचतत्त्व": अवतरणों में अंतर
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*पंचतत्त्वों को ही पंचभूत कहते है। | *पंचतत्त्वों को ही पंचभूत कहते है। | ||
*[[पृथ्वी देवी|पृथ्वी]], [[जल]], [[अग्निदेव|अग्नि]], [[वायु देव|वायु]] और [[आकाश तत्त्व|आकाश]] ये पाँच मूल तत्व माने गए हैं। | *[[पृथ्वी देवी|पृथ्वी]], [[जल]], [[अग्निदेव|अग्नि]], [[वायु देव|वायु]] और [[आकाश तत्त्व|आकाश]] ये पाँच मूल तत्व माने गए हैं। | ||
* | *पंचतत्त्व भारतीय विचारधारा में जिनसे सारी भौतिक सृष्टि उत्पन्न हुई है। इन्हीं को भूत भी कहते हैं। | ||
* | *पंचतत्त्व को ब्रह्मांड में व्याप्त लौकिक एवं अलौकिक वस्तुओं का प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष कारण और परिणति माना गया है। | ||
*ब्रह्मांड में प्रकृति से उत्पन्न सभी वस्तुओं में | *ब्रह्मांड में प्रकृति से उत्पन्न सभी वस्तुओं में पंचतत्त्व की अलग-अलग मात्रा मौजूद है। | ||
*भूतों के स्थूल और सूक्ष्म ये दो भेद माने गए हैं। | *भूतों के स्थूल और सूक्ष्म ये दो भेद माने गए हैं। | ||
*[[सांख्य दर्शन|सांख्य]] की पाँच तन्मात्राएँ सूक्ष्म भूत हैं। | *[[सांख्य दर्शन|सांख्य]] की पाँच तन्मात्राएँ सूक्ष्म भूत हैं। |
12:27, 6 जुलाई 2011 का अवतरण
- पंचतत्त्वों को ही पंचभूत कहते है।
- पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश ये पाँच मूल तत्व माने गए हैं।
- पंचतत्त्व भारतीय विचारधारा में जिनसे सारी भौतिक सृष्टि उत्पन्न हुई है। इन्हीं को भूत भी कहते हैं।
- पंचतत्त्व को ब्रह्मांड में व्याप्त लौकिक एवं अलौकिक वस्तुओं का प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष कारण और परिणति माना गया है।
- ब्रह्मांड में प्रकृति से उत्पन्न सभी वस्तुओं में पंचतत्त्व की अलग-अलग मात्रा मौजूद है।
- भूतों के स्थूल और सूक्ष्म ये दो भेद माने गए हैं।
- सांख्य की पाँच तन्मात्राएँ सूक्ष्म भूत हैं।
- वैशेषिक दर्शन में पहले चार भूतों को अणुरूप माना गया है- अणुओं के संचय से स्थूल भूत उत्पन्न होते हैं।
- आकाश एक और अविभाज्य कहा गया है।
- सारी भौतिक सत्ता में ये पाँचों भूत वर्तमान होते हैं।
- चार्वाक दर्शन में चार ही भूत माने गए हैं क्योंकि आकाश इंद्रियगम्य न होने के कारण उक्त दर्शन में स्वीकृत नहीं हैं।[1]
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टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ रामचंद्र पांडेय