"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/3": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
(पृष्ठ को '{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> </quiz> |} |} __NOTOC__' से बदल रहा है।) |
No edit summary |
||
पंक्ति 5: | पंक्ति 5: | ||
| | | | ||
<quiz display=simple> | <quiz display=simple> | ||
{लघु समुदाय की अवधारणा किस संदर्भ में अधिक प्रासंगिक है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-02 | |||
|type="()"} | |||
+ग्रामीण समुदाय | |||
-कृषक समुदाय | |||
-मुस्लिम समुदाय | |||
-ईसाई समुदाय | |||
{प्रोटीन उपभोग का सिद्धांत निम्नलिखित में से किस विद्वान ने प्रतिपादित किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+केस्ट्रो | |||
-गिनी | |||
-सेडलर | |||
-स्पेंसर | |||
{“ग्रामीण जीवन सुझाव देते हैं बचाओ, नागरिक जीवन सुझाता है खर्च करो।“ यह कथन किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-26 | |||
|type="()"} | |||
-बर्गेल | |||
-लुईस बर्थ | |||
-ममफोर्ड | |||
+रॉस | |||
{औद्योगीकरण के प्रति सर्वाधिक प्रमुख परिपक्व नारी भूमिका के अविर्भाव के लिए निम्नलिखित में से किसको श्रेय दिया जाता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-13 | |||
|type="()"} | |||
-वयोला कलैन | |||
+ओकली | |||
-अर्न्सटीन | |||
-थियोडोर केप्ला | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सी देन हेगेल की है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-24 | |||
|type="()"} | |||
-धार्मिक तात्विक प्रत्यक्ष | |||
-ग्रामीण नगरीय औद्योगिक | |||
-नगरीय औद्योगिक उद्योगोत्तर | |||
+वाद प्रतिवाद संवाद | |||
{निम्न में से कौन-सा द्वितीयक समूह नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-21 | |||
|type="()"} | |||
-राज्य | |||
-श्रम संगठन | |||
+क्लब | |||
-नगरपालिका | |||
{मध्य प्रदेश में भीलों का अध्ययन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-27 | |||
|type="()"} | |||
+टी. बी. नायक | |||
-एस. सी. दुबे | |||
-एस. एल. जोशी | |||
-के. एस. माथुर | |||
{किस विद्वान ने जनजातियों का शास्त्रीय वर्गीकरण किया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-09 | |||
|type="()"} | |||
+एडम स्मिथ | |||
-यार्न वाल्ड | |||
-हर्सल बिट्ज | |||
-स्त्री | |||
{संथाल जनजाति में गाँव के संगठन का मुखिया कौन होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-17 | |||
|type="()"} | |||
-जन परमानिक | |||
-गौरेट | |||
-नायक | |||
+मांझी | |||
{आदिम समाज में पाई जाने वाली संस्था की प्रकृति थी-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-09 | |||
|type="()"} | |||
+प्राथमिक | |||
-द्वैतीयक | |||
-उपरोक्त दोनों | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{भारत में किस प्रकार के समुदाय में जजमानी प्रथा अधिक प्रचलित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-03 | |||
|type="()"} | |||
+ग्रामीण | |||
-नगरीय | |||
-जनजातीय | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{प्रजननता का सिद्धांत किसने दिया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
-केस्ट्रो | |||
-गिनी | |||
+हर्बर्ट स्पेंसर | |||
-सेडलर | |||
{निम्न में से कौन नगरीय जीवन के भविष्य के बारे में आशावादी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-27 | |||
|type="()"} | |||
-लुई ममफोर्ड | |||
-हेनरी एस चर्चिल | |||
-ओसवाल्ड रपेंलर | |||
+उपरोक्त सभी | |||
{द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के प्रणेता कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-15 | |||
|type="()"} | |||
-के. थोजर | |||
+कार्ल मार्क्स | |||
-हेगेल | |||
-रॉल्फ डेहरेन्डार्फ | |||
{सरल समाजों में कृषि है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-25 | |||
|type="()"} | |||
-विकास का प्रथम सोपान | |||
-विकास का द्वितीय सोपान | |||
-विकास का तृतीय सोपान | |||
+विकास का चतुर्थ सोपान | |||
{निम्न में से क्या एक भीड़ पर लागू नहीं होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-22 | |||
|type="()"} | |||
-भौतिक उपस्थिति | |||
-अस्थायीपन | |||
-असंगठित | |||
+चेतनापूर्ण उद्देश्य | |||
{मध्य प्रदेश के पूर्वी मण्डल के गोंड तथा भूमिसर जनजाति का अध्ययन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-28 | |||
|type="()"} | |||
-श्रीनिवास | |||
-एंड्रीन मेयर | |||
+लीला दुबे | |||
-स्टीफन फिच | |||
{जनजाति विकास के लिए कौन-सा व्यक्ति राष्ट्रीय उपवन से सम्बंधित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+एल्विन वारियर | |||
-स्विस | |||
-टॉयलर | |||
-लेवी स्ट्रॉस | |||
{सोहाई किस जनजाति का प्रसिद्ध उत्सव है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-18 | |||
|type="()"} | |||
-नागा | |||
+संथाल | |||
-कुकी | |||
-खरिया | |||
{1917 की क्रांति तथा 1949 की चीनी क्रांति घटित हुई-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+अत्यधिक ग्रामीण खेतीहर समाजों में। | |||
-अत्यधिक औद्योगिकृत तथा अल्प नगरीकृत समाजों में। | |||
-अल्प नगरीकृत तथा अल्प औद्योगिकृत समाजों में। | |||
-अत्यधिक नगरीकृत तथा अन्य औद्योगिकृत समाजों में। | |||
{सामाजिक नियंत्रण का मुख्य लक्ष्य है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-05 | |||
|type="()"} | |||
-सही समय पर चुनाव करवाना | |||
-सामाजिक विकास तेज़ करना | |||
+आदर्श नियमों एवं मूल्यों का पालन करना | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{जैविक अवस्था सिद्धांत किस समाजशास्त्री ने प्रतिपादित किया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
-गिनी | |||
+केस्ट्रो | |||
-हर्बर्ट स्पेंसर | |||
-सेडलर | |||
{निम्न में से कौन-सा बिल्कुल अलग से विश्वविद्यालयी नगर था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-28 | |||
|type="()"} | |||
+नालंदा | |||
-काशी | |||
-पाटलिपुत्र | |||
-तक्षशिला | |||
{मार्क्स पूंजीवाद का आधार मानते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-16 | |||
|type="()"} | |||
-धन एवं साख | |||
-व्यक्तिगत सम्पत्ति | |||
+वृहद स्तर उत्पादन | |||
-लाभार्जन में लिपृता | |||
{भारत में उसे किसान के रूप में पहचाना जाता है, जो-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-28 | |||
|type="()"} | |||
-भूमि का स्वामी है तथा मजदूरों की सहायता से खेती करता है। | |||
+भूमि का स्वामी है तथा पारिवारिक मज़दूरों की सहायता से खेती करता है। | |||
-खेती के पारम्परिक तरीके अपनाता है। | |||
-भाग्यवादी दृष्टिकोण रखता है। | |||
{क़ानून विहीन भीड़ कौन-सी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-23 | |||
|type="()"} | |||
-चम्बल के डाकू | |||
-सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखते हुए लोग | |||
-सार्वजनिक भाषण सुनते हुए लोग | |||
+शराबियों की भीड़ | |||
{“व्यक्तित्व उन सभी गुणों की संपूर्णता का नाम है, जिन्हें व्यक्ति ने समाजीकरण की प्रक्रिया द्वारा प्राप्त किया है।“ इस परिभाषा के लेखक कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-30 | |||
|type="()"} | |||
+लेपीयर | |||
-आल्पोर्ट | |||
-सापिर | |||
-किम्बाल यंग | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
-भील-राजस्थान | |||
+टोडा-उड़ीसा | |||
-संथाल-बिहार | |||
-गोंड-मध्य प्रदेश | |||
{कुकी जनजाति किस प्रजाति से सम्बंध रखती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-19 | |||
|type="()"} | |||
-आर्यन | |||
-पुर्तीगीज़ | |||
-द्रविड़ियन | |||
+मंगोल | |||
{वर्ग संरचना के संदर्भ में डैनियल बेल का ‘अक्षीय सिद्धांत’ क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-14 | |||
|type="()"} | |||
-राजनीतिक अभिजन की सर्वोच्चता | |||
-नौकरशाही की बढ़ती हुई शक्ति | |||
+व्यावसायिक तथा तकनीकी पेशों की सर्वोच्चता | |||
-शैक्षिक अभिजन की सर्वोच्चता | |||
{सामजिक नियंत्रण के कौन-से साधन जनरीतियों एवं प्रथाओं की श्रेणी में आते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-06 | |||
|type="()"} | |||
-अर्न्तजातीय विवाह नियम | |||
+पर्दा प्रथा | |||
-दहेज विरोधी क़ानून | |||
-पूजा स्थल पर जूते उतार कर दर्शन | |||
{घनत्व सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-13 | |||
|type="()"} | |||
-केस्ट्रो | |||
+सेडलर | |||
-गिनी | |||
-हर्बर्ट स्पेंसर | |||
{‘अरबन सोशियोलॉजी’ नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-29 | |||
|type="()"} | |||
-ममफोर्ड | |||
-डेविस | |||
-गिलिन एवं गिलिन | |||
+ई.बी. बर्शेल | |||
{‘मिताक्षरा’ नामक पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-18 | |||
|type="()"} | |||
-जीमूतवाहन | |||
+विज्ञानेश्वर | |||
-कौटिल्य | |||
-विश्वरूप | |||
{मार्क्स के अनुसार कृषक वर्ग क्रांतिकारी वर्ग नहीं हो सकता, क्योंकि-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-29 | |||
|type="()"} | |||
-वह सम्पत्ति का स्वामी है | |||
-वह गरीब है | |||
-वह भौगोलिक दृष्टि से बिखरा है | |||
+उसका दृष्टिकोण पारम्परिक है | |||
{जनमत प्राप्त किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-24 | |||
|type="()"} | |||
+जनसंचार साधनों से | |||
-मारपीट तथा धमकियों से | |||
-पारस्परिक सम्बंधों से | |||
-धन की शक्ति द्वारा | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक नियंत्रण से सम्बंधित नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-31 | |||
|type="()"} | |||
-राज्य | |||
-प्रथा | |||
+बाज़ार | |||
-क़ानून | |||
{निम्नलिखित में से जाति का सबसे महत्त्वपूर्ण तत्त्व कौन-सा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
+लचीलापन | |||
-किसी दूसरे प्रकार के सामाजिक स्तरीकरण से अतुलनीय | |||
-सिर्फ़ हिन्दू समाज में इसकी विद्यमानता | |||
-इनमें से कुछ नहीं | |||
{खासी, मुंडा और संथाली समूह की भाषाओं का कौन-सा परिवार है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-20 | |||
|type="()"} | |||
+आग्नेय भाषा परिवार | |||
-द्रविड़ भाषा परिवार | |||
-चीनी-तिब्बती भाषा परिवार | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{निम्नलिखित में से किसने कहा था कि “मानव विकास के उपागम में ज्ञान, कर्म और भक्ति सम्मिलित है?” (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-15 | |||
|type="()"} | |||
-महात्मा गाँधी | |||
+स्वामी विवेकानन्द | |||
-अमर्त्य सेन | |||
-मुरारी बापू | |||
{अपनी संस्कृति के मूल्यों का प्रयोग किए बिना दूसरों का निर्णय करने का दृष्टिकोण कहलाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-07 | |||
|type="()"} | |||
-व्यक्तिवाद | |||
-नृजाति केंद्रीयता | |||
-वस्तुनिष्ठता की संस्कृति | |||
+सांस्कृति सापेक्षवाद | |||
{जनांकिकी के क्षेत्र में निम्नलिखित शब्दों का प्रयोग करते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-14 | |||
|type="()"} | |||
-जनांकिकी समाष्टि भाव | |||
-जनांकिकी व्यष्टि भाव | |||
+उपरोक्त दोनों | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{‘द कल्चर एण्ड सिटीज’ नामक पुस्तक किसने लिखी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-30 | |||
|type="()"} | |||
-सिम्स | |||
-बीरस्टीड | |||
+लुई ममफोर्ड | |||
-थियोडोरसन | |||
{दायभाग का चलन मूलत: भारत के किस राज्य में है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-19 | |||
|type="()"} | |||
-उड़ीसा | |||
+पश्चिम बंगाल | |||
-मध्य प्रदेश | |||
-महाराष्ट्र | |||
{जब देशी प्रथाएँ, देवी-देवता तथा अनुष्ठान एक स्थानीय ग्रामीण परिवेश से बड़े सामाजिक स्तर तक फैलते हैं तो परिवर्तन की इस प्रक्रिया को मैकिम मेरियर ने क्या कहा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-30 | |||
|type="()"} | |||
-संकीर्णतावाद | |||
-संस्कृतिकरण | |||
-वितरण | |||
+सार्विकरण | |||
{सामाजिक स्तरीकरण को समझाने के लिए प्रकार्यात्मक उपागम की पैरवी किसके द्वारा की गई? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-25 | |||
|type="()"} | |||
-कार्ल मार्क्स | |||
-वेबर | |||
-डाहरेनडोर्फ | |||
+डेविस और मूर | |||
{क़ानून सामाजिक नियंत्रण का किस प्रकार का अभिकरण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-32 | |||
|type="()"} | |||
-अनौपचारिक | |||
+औपचारिक | |||
-उपरोक्त दोनों | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{पशुचारण सभ्यता का शास्त्रीय उदाहरण है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-13 | |||
|type="()"} | |||
-भूटिया | |||
-खासी | |||
-जौनसारी | |||
+टोडा | |||
{किसी जनजाति की सर्वप्रमुख विलक्षणता क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-01 | |||
|type="()"} | |||
+संस्तरण का अभाव | |||
-जीवनयापन का निम्न स्तर | |||
-सांस्कृतिक पिछड़ापन | |||
-वस्तुविनिमय प्रणाली | |||
{कॉम्ट के अनुसार समाजशास्त्र विज्ञान है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-17 | |||
|type="()"} | |||
-समाज का | |||
-समुदाय का | |||
+सामाजिक व्यवस्था और प्रगति का | |||
-सामाजिक समूह का | |||
{प्रसूति समर्थनवाद (Pronetelism) निर्दिष्ट करता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-08 | |||
|type="()"} | |||
-इस दृष्टिकोण को की किसी व्यक्ति को जितने संभव हों उतने बच्चों को जन्म नहीं देना चाहिए। | |||
+इस दृष्टिकोण को की सिर्फ़ बच्चे ही परिवार को जीविका और मोक्ष प्रदान कर सकते हैं। | |||
-किसी समाज में बच्चों के जन्म विषयक सशक्त सकारात्मक मूल्य हों। | |||
-इस दृष्टिकोण को की बच्चे की शक्तिशाली शारीरिकी पर जीवन्तता निर्भर करती है। | |||
{जनांकिकी शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम कब हुआ? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-15 | |||
|type="()"} | |||
-1856 | |||
+1855 | |||
-1869 | |||
-1872 | |||
{निम्न में से कौन-सा मुग़लों का साम्राज्यवादी नगर नहीं था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-31 | |||
|type="()"} | |||
-आगरा | |||
-फ़ेतहपुर सीकरी | |||
+दिल्ली | |||
-शाहजहाँनाबाद | |||
{दायभाग के रचयिता कौन थे? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-20 | |||
|type="()"} | |||
-अपरार्क | |||
-विज्ञानेश्वर | |||
+जीमूतवाहन | |||
-धुष्टिराज | |||
{शिकागो का उदाहरण देते हुए अर्नेस्ट बर्गेस ने वृद्धि वृद्धि प्रतिमान का इस अर्थ में उल्लेख किया है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-31 | |||
|type="()"} | |||
-क्षेत्रक मॉडल | |||
-बहुकेंद्रक मॉडल | |||
+संकेंद्री क्षेत्र मॉडल | |||
-एकल केंद्रक मॉडल | |||
{निम्न में से वर्ण को पहचानिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-27 | |||
|type="()"} | |||
-महेश्वरी वैश्य | |||
-चितवापन ब्राह्मण | |||
+क्षत्रिय | |||
-कायस्थ | |||
{“धर्म आध्यात्मिक शक्ति पर विश्वास है।“ यह किसका कथन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-33 | |||
|type="()"} | |||
-जॉनसन | |||
-मजूमदार तथा मदान | |||
+टॉयलर | |||
-मैलिनोवस्की | |||
{जाति और जनजाति में क्या अंतर है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-14 | |||
|type="()"} | |||
-जनजाति एक स्थानीय समूह है, जाति नहीं। | |||
-जाति का पेशा परम्परागत होता है, जबकि जनजातियों का नहीं। | |||
-जाति का कोई राजनीतिक संगठन नहीं होता, जबकि जनजातियों का होता है। | |||
+उपरोक्त सभी | |||
{निम्नलिखित में से संस्था का कौन प्रकार्य नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-02 | |||
|type="()"} | |||
-प्रस्थिति एवं भूमिका प्रदान करना। | |||
-सामाजिक नियंत्रण स्थापित करना। | |||
+सामाजिक व्यवस्था को विसंयोजित करना। | |||
-मानव आवश्यकताओं की पूर्ति करना। | |||
{निम्न में से किसने सामाजिक परिवर्तन में धार्मिक आचार की भूमिका को महत्त्व दिया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-18 | |||
|type="()"} | |||
-दुर्खीम | |||
-सोरोकिन | |||
+मैक्स वेबर | |||
-डब्ल्यू.एफ़.आगबर्न | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा भूमिका विन्यास का उदाहरण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-826;प्रश्न-09 | |||
|type="()"} | |||
+एक अध्यापक का उसके शिष्यों, सहयोगियों, प्राचार्य तथा माता-पिता के साथ सम्बंध। | |||
-एक अध्यापक पति, पिता, खिलाड़ी तथा सामाजिक सक्रियतावादी बनता है। | |||
-एक अध्यापक जो कालांतर में विभागाध्यक्ष, प्राचार्य तथा पंजीयक बनता है। | |||
-एक छात्र जो समय के साथ पति, पिता और बाबा/नाना बनता है। | |||
{जनसंख्या वृद्धि का सिद्धांत किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-16 | |||
|type="()"} | |||
+माल्थस | |||
-सोरोकिन | |||
-अबे डुबाय | |||
-मैलिनोवस्की | |||
{निम्नांकित में से राजनैतिक नगर कौन-सा नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-32 | |||
|type="()"} | |||
+काशी | |||
-मास्को | |||
-वाशिंगटन | |||
-टोक्यो | |||
{सरल जनजातीय समाजों के आर्थिकपिछड़ेपन का निम्नलिखित में से कौन-सा प्रमुख कारण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-21 | |||
|type="()"} | |||
+आदिम प्रौद्योगिकी | |||
-गरीबी और अज्ञानता | |||
-नातेदारी और संगठन | |||
-सामाजिक तथा सांस्कृतिक परम्पराएँ | |||
{किसी समाज में एक वर्ग का सर्वाधिक मूलभूत विभाजन मिलता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-32 | |||
|type="()"} | |||
+धनी और निर्धन के बीच | |||
-जनसाधारण तथा शासकों के बीच | |||
-कृषक तथा उद्योगपति के बीच | |||
-ईश्वरवादी तथा अनीश्वरवादी के बीच | |||
{निम्न में से कौन-सी प्रजाति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-28 | |||
|type="()"} | |||
+यहूदी | |||
-मंगोलॉइड | |||
-निग्रोइड | |||
-कॉकेसियन | |||
{जनजातीय उत्थान के लिए पाँच मूल सिद्धांत (पंचशील) सर्वत्र किसके द्वारा प्रस्तुत किये गए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-34 | |||
|type="()"} | |||
-वेरियर एल्विन | |||
-एन. के. बोस | |||
-जयपाल सिंह | |||
+[[जवाहरलाल नेहरू]] | |||
{निम्न में से कौन-सी विशेषता गोत्र की नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-15 | |||
|type="()"} | |||
-गोत्र वंशों का समूह है | |||
-गोत्र अंतर्विवादी होता है | |||
-गोत्र मातृवंशील या पितृवंशीय होता है | |||
+गोत्र का एक पूर्वज होता है | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता समुदाय की विशेषता नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-03 | |||
|type="()"} | |||
-निश्चित स्थानीयता | |||
-सामुदायिक भावना | |||
-सामान्य जीवन | |||
+ऐच्छिक सदस्यता | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा देश नियोजन को अपनाने में अग्रणी रहा? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-19 | |||
|type="()"} | |||
-संयुक्त राज्य अमरीका | |||
+सोवियत संघ | |||
-भारत | |||
-चीन | |||
{जब किन्हीं लोगों की अन्तर्निहित श्रेष्ठता जैविकीय विशेषताओं के रूप में दूसरों पर वैध हो जाती है तो इसे कहते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-826;प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+प्रजातिवाद | |||
-नृजातीयता | |||
-समाज | |||
-सांस्कृतिक दर्प | |||
{जनसंख्या वृद्धि निम्नलिखित में से किस पर निर्भर करती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-17 | |||
|type="()"} | |||
-जन्म दर | |||
-मृत्यु दर | |||
+उपरोक्त दोनों पर | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{निम्न में से सही कथन कौन-सा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-33 | |||
|type="()"} | |||
+नगर बहुसंख्य कार्यों की इकाई है, जहाँ कम से कम कार्यों का एक समूह सामान्य रूप से महत्त्वपूर्ण है। | |||
-नगर एक एकतत्त्वीय स्थान है। | |||
-नगर अनेक कार्यों वाली इकाई है और इसका एक कार्य पूर्ण रूप से विकसित है। | |||
-नगर सम्पूर्ण देश में एकरूपता का प्रदर्शन करते हैं। | |||
{“व्यक्तियों की संस्कृति का मात्र निर्धारक उत्पादन प्रणाली है।“ यह किस विद्वान का कथन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-22 | |||
|type="()"} | |||
-मैकाइवर | |||
-मैक्स वेबर | |||
+कार्ल मार्क्स | |||
-लुण्ड वर्ग | |||
{जाति और वर्ग में मुख्य भेद है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-33 | |||
|type="()"} | |||
-जाति वर्गहीन समाज में परिचालित होती है तथा वर्ग जाति विहीन समाज में परिचालित होता है। | |||
-जाति सदैव संवृत होती है, जबकि वर्ग सदैव विवृत होता है। | |||
-जाति के मामले में व्यक्ति की प्रस्थिति आरोपित होती है, जबकि वर्ग में अर्जित होती है। | |||
+जाति के मामले में व्यक्ति को सर्वाधिक हानि उठानी पड़ती है, जबकि वर्ग में ऐसा नहीं होता है। | |||
{प्रस्थिति निर्धारण की आर्थिक कसौटी को पहचानिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-29 | |||
|type="()"} | |||
-आयु | |||
-लिंग | |||
-बंधुता | |||
+सम्पत्ति | |||
{सम्पूर्ण विश्व में कौन-सा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-500;प्रश्न-18 | |||
|type="()"} | |||
-इस्लाम | |||
-[[हिन्दू धर्म]] | |||
+[[ईसाई धर्म]] | |||
-[[बौद्ध धर्म]] | |||
{भारतीय संविधान में जनजातियों के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया गया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-16 | |||
|type="()"} | |||
-गिरीजन | |||
-मूलनिवासी | |||
+अनुसूचित जनजाति | |||
-आदिम जाति | |||
{समाज के विभिन्न समूहों की श्रेष्ठता-हेयता के आधार पर वितरण की प्रक्रिया को कहते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-04 | |||
|type="()"} | |||
-सामाजिक विभिन्नीकरण | |||
-सामाजिक उद्विकास | |||
+सामाजिक स्तरीकरण | |||
-सामाजिक विघटन | |||
{निम्न में से किस जनजाति में हल को छूना तथा मकान पर छप्पर डालना महिलाओं के लिए निषेध है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-20 | |||
|type="()"} | |||
+गोंड | |||
-कारिया | |||
-खासी | |||
-संथाल | |||
</quiz> | </quiz> | ||
|} | |} | ||
|} | |} | ||
__NOTOC__ | __NOTOC__ |
08:32, 13 मार्च 2015 का अवतरण
|