"प्रयोग:रिंकू3": अवतरणों में अंतर
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||हिटलर ने कहा था कि "अविराम युद्ध से ही मानव जाति की उन्नति हुई है। "जिसे जीना है उसे युद्ध करना होगा। सदा के लिए शांति की स्थापना से मानव जाति गर्त में चली जायेगी।" एक अन्य स्थान पर हिटलर ने कहा है कि "युद्ध सदाबहार तथा विश्वव्यापी हैं युद्ध जिंदगी है। हर संघर्ष युद्ध है, हर चीज की उत्पत्ति युद्ध के माध्यम से हुई है।" | ||हिटलर ने कहा था कि "अविराम युद्ध से ही मानव जाति की उन्नति हुई है। "जिसे जीना है उसे युद्ध करना होगा। सदा के लिए शांति की स्थापना से मानव जाति गर्त में चली जायेगी।" एक अन्य स्थान पर हिटलर ने कहा है कि "युद्ध सदाबहार तथा विश्वव्यापी हैं युद्ध जिंदगी है। हर संघर्ष युद्ध है, हर चीज की उत्पत्ति युद्ध के माध्यम से हुई है।" | ||
{ | {निम्नलिखित में से कौन एक संयुक्त राष्ट्र का मुख्य अंग नहीं है? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-119 प्रश्न-11 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ | +अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन | ||
- | -महासभा | ||
- | -सुरक्षा परिषद | ||
- | -न्यास परिषद | ||
||अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख 6 अंगों में एक है। इसके प्रमुख 6 अंग हैं- महासभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक एवं सामाजिक परिषद, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, न्यास परिषद तथा सचिवालय। शेष संयुक्त राष्ट्र संघ के विशिष्ट अभिकरण हैं। विशिष्ट अभिकरण 6 प्रमुख अंगों से अलग हैं। | |||
{' | {'पोस्डकोर्ब' की अवधारणा दी गई है- (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-129 प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+लूथर गुलिक | +लूथर गुलिक | ||
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{मार्क्स किस देश का रहने वाला था? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-51 प्रश्न-3 | {[[कार्ल मार्क्स]] किस देश का रहने वाला था? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-51 प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जापान | -[[जापान]] | ||
+जर्मनी | +[[जर्मनी]] | ||
- | -[[फ़्राँस]] | ||
-इटली | -[[इटली]] | ||
||कार्ल मार्क्स का जन्म 5 मई, 1818 को जर्मनी के राइन प्रांत के 'ट्रियर' शहर में हुआ था। मार्क्स ने अपने जीवन का अधिकांश समय | ||[[कार्ल मार्क्स]] का जन्म [[5 मई]], 1818 को [[जर्मनी]] के राइन प्रांत के 'ट्रियर' शहर में हुआ था। मार्क्स ने अपने जीवन का अधिकांश समय फ़्राँस और [[ब्रिटेन]] में बिताया। मार्क्स ने काल्पनिक समाजवाद को वैज्ञानिक समाजवाद में रूपांतरित किया। मार्क्स की शिक्षा बॉन और बर्लिन विश्वविद्यालय में हुई जहां वह जी. डब्ल्यू. एफ. हेगेल के चिंतन से बहुत प्रभावित हुआ। बाद में उसने हेगेल की द्वंद्वात्मक पद्धति को लेते हुए तथा फायरबाख से भौतिकवाद को लेते हुए अपने 'द्वंद्वात्मक भौतिकवाद' का निरूपण किया। | ||
{निम्न में से कौन प्राचीन भारतीय राजनैतिक चिंतन के सप्तांग सिद्धांत में सम्मिलित नहीं है? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-64 प्रश्न-3 | {निम्न में से कौन प्राचीन भारतीय राजनैतिक चिंतन के सप्तांग सिद्धांत में सम्मिलित नहीं है? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-64 प्रश्न-3 | ||
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-मित्र एवं बल | -मित्र एवं बल | ||
-मित्र एवं कोष | -मित्र एवं कोष | ||
||प्राचीन भारत के प्रसिद्ध राजनीतिक चिंतक कौटिल्य ने राज्य के अंगों की चर्चा करते हुए अर्थशास्त्र के छठें अधिकरण में सप्तांग की चर्चा की। राज्य के सप्तांग अर्थात सात अंगों का उल्लेख इस प्रकार है- 1.राजा या स्वामी, 2.अमात्य अथवा मंत्री, 3.जनपद या प्रादेशिक क्षेत्र, 4 दुर्ग या | ||[[प्राचीन भारत]] के प्रसिद्ध राजनीतिक चिंतक [[कौटिल्य]] ने राज्य के अंगों की चर्चा करते हुए [[अर्थशास्त्र ग्रन्थ|अर्थशास्त्र]] के छठें अधिकरण में सप्तांग की चर्चा की। राज्य के सप्तांग अर्थात सात अंगों का उल्लेख इस प्रकार है- 1.राजा या स्वामी, 2.अमात्य अथवा मंत्री, 3.जनपद या प्रादेशिक क्षेत्र, 4 दुर्ग या क़िला, 5.राजकोष, 6.दण्ड या सेना, 7.मित्र। अत: सामंत एवं गुरुकुल का उल्लेख इसमें नहीं है। | ||
{'अंतर्रष्ट्रीय राजनीति के वैज्ञानिक अध्ययन में उन्नति तब तक संभव नहीं हैं जब तक नार्गेंथाऊ का यथार्थवादी सिद्धांत प्रभावशाली है।" यह कथन किसका है? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-80 प्रश्न-103 | {'अंतर्रष्ट्रीय राजनीति के वैज्ञानिक अध्ययन में उन्नति तब तक संभव नहीं हैं जब तक नार्गेंथाऊ का यथार्थवादी सिद्धांत प्रभावशाली है।" यह कथन किसका है? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-80 प्रश्न-103 | ||
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||बेनो वासरमैन के अनुसार, "अंतर्राष्ट्रीय राजनीति के वैज्ञानिक अध्ययन में उन्नति कब तक संभव नहीं है जब तक मार्गेंथाऊ का यथार्थवादी सिद्धांत प्रभावशाली है"। | ||बेनो वासरमैन के अनुसार, "अंतर्राष्ट्रीय राजनीति के वैज्ञानिक अध्ययन में उन्नति कब तक संभव नहीं है जब तक मार्गेंथाऊ का यथार्थवादी सिद्धांत प्रभावशाली है"। | ||
{"राजनीति शास्त्र के | {"राजनीति शास्त्र के अध्ययन का आरंभ और अंत राज्य के साथ होता है।" किसने कहा? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-5 प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-लीकॉक | -लीकॉक | ||
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+गार्नर | +गार्नर | ||
-गेटिल | -गेटिल | ||
{हॉब्स के अनुसार, प्राकृतिक अवस्था में मानवीय जीवन- (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-17 प्रश्न-3 | {हॉब्स के अनुसार, प्राकृतिक अवस्था में मानवीय जीवन- (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-17 प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+एकाकी, निर्धन, निंदनीय अल्पकालिक | +एकाकी, निर्धन, निंदनीय अल्पकालिक था। | ||
-एकाकी किंतु | -एकाकी किंतु शांतिपूर्ण था। | ||
-सामाजिक और सहयोगात्मक किंतु दरिद्र | -सामाजिक और सहयोगात्मक किंतु दरिद्र था। | ||
-उपर्युक्त में से कोई नहीं। | -उपर्युक्त में से कोई नहीं। | ||
||हॉब्स के अनुसार, प्राकृतिक अवस्था में मनुष्य का जीवन एकाकी, दीन | ||हॉब्स के अनुसार, प्राकृतिक अवस्था में मनुष्य का जीवन एकाकी, दीन, अपवित्र, निंदनीय, पाशविक तथा अल्पकालिक होता था। इस प्रकार राज्य की अनुपस्थिति में अराजकता थी। *'''अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य'''- 1. हॉब्स बुद्धिवादी हैं, इनका मानना है कि मृत्यु के भय एवं पाशविक प्रतियोगिता के कारण प्राकृतिक अवस्था के मनुष्यों ने आपस में समझौता किया और कहा" मैं इस व्यक्ति अथवा सभा को अपने अधिकार और शक्ति का समर्पण करता हूं जिससे कि वह हम पर शासन करे परंतु इसी शर्त पर कि आप भी अपने अधिकार और शक्ति का समर्पण इसे इसी रूप में करें और इसकी आज्ञाओं को मानें।" परिणामस्वरूप जनसमुदाय आपस में संयुक्त होकर राज्य या लेटिन में सिविटास का रूप धारण कर लिया। इस प्रकार हॉब्स ने राज्य के उत्पत्ति का सामाजिक समझौता प्रतिपादित किया। 2. हॉब्स के द्वारा लिखे गए प्रमुख ग्रंथ हैं डी सिवे (De Cive), डी कारपोरे (De Corpore), लेवियाथन (Leviathan) और एलीमेंट्स ऑफ़ ला (Elements of Law)। | ||
अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य | |||
हॉब्स बुद्धिवादी हैं, इनका मानना है कि मृत्यु के भय एवं पाशविक प्रतियोगिता के कारण प्राकृतिक अवस्था के मनुष्यों ने आपस में समझौता किया और कहा" मैं इस व्यक्ति अथवा सभा को अपने अधिकार और शक्ति का समर्पण करता हूं जिससे कि वह हम पर शासन करे परंतु इसी शर्त पर कि आप भी अपने अधिकार और शक्ति का समर्पण इसे रूप में करें और इसकी आज्ञाओं को मानें।" परिणामस्वरूप जनसमुदाय आपस में संयुक्त होकर राज्य या लेटिन में सिविटास का रूप धारण कर लिया। इस प्रकार हॉब्स ने राज्य के उत्पत्ति का सामाजिक समझौता प्रतिपादित किया। | |||
{अध्यक्षात्मक शासन का सैद्धांतिक आधार है- (नागरिक शिक्षा,पृ.सं-92 प्रश्न-3 | {अध्यक्षात्मक शासन का सैद्धांतिक आधार है- (नागरिक शिक्षा,पृ.सं-92 प्रश्न-3 | ||
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-शक्तियों का एकीकरण | -शक्तियों का एकीकरण | ||
-उपर्युक्त में से कोई नहीं | -उपर्युक्त में से कोई नहीं | ||
||अध्यक्षात्मक शासन का सैद्धांतिक आधार शक्तियों के पृथक्करण का सिद्धांत है जो शासन के विभिन्न अंगों में शक्तियों के वितरण से संबंधित है। | ||अध्यक्षात्मक शासन का सैद्धांतिक आधार शक्तियों के पृथक्करण का सिद्धांत है जो शासन के विभिन्न अंगों में शक्तियों के वितरण से संबंधित है। '''*अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य''' - शक्ति पृथक्करण के सिद्धांत का अर्थ यह है कि शासन की शक्तियां, दायित्व एवं नियंत्रण किसी एक व्यक्ति या संस्था के हाथों केंद्रित न रहें, बल्कि वे शासन की विभिन्न शाखाओं में बंटे हों और ये शाखाएं एक दूसरे से स्वाधीन हों। | ||
अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य | |||
{'राज्य एक | {'राज्य एक आवश्यक बुराई है-' यह कथन किस विचारधारा से संबंधित है? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-31 प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अराजकतावाद | -अराजकतावाद | ||
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-मार्क्सवाद | -मार्क्सवाद | ||
-श्रमिक-संघवाद | -श्रमिक-संघवाद | ||
||व्यक्तिवादी सिद्धांत 'राज्य को आवश्यक बुराई मानता है'। आवश्यक इसलिए कि केवल राज्य ही लोगों के जीवन, संपत्ति तथा स्वतंत्रता की रक्षा कर सकता है। तथा बुराई इसलिए कि राज्य के प्रत्येक कार्य का अर्थ है व्यक्ति की स्वतंत्रता में कटौती करना। व्यक्तिवाद व्यक्ति और उसकी स्वतंत्रता को अपने चिंतन में केद्रीय स्थान देता है। एडम स्मिथ, हेयक, स्पेंसर प्रमुख व्यक्तिवादी विचारक हैं। | ||व्यक्तिवादी सिद्धांत 'राज्य को आवश्यक बुराई मानता है'। आवश्यक इसलिए कि केवल राज्य ही लोगों के जीवन, संपत्ति तथा स्वतंत्रता की रक्षा कर सकता है। तथा बुराई इसलिए कि राज्य के प्रत्येक कार्य का अर्थ है व्यक्ति की स्वतंत्रता में कटौती करना। व्यक्तिवाद व्यक्ति और उसकी स्वतंत्रता को अपने चिंतन में केद्रीय स्थान देता है। एडम स्मिथ, हेयक, [[हर्बर्ट स्पेंसर|स्पेंसर]] प्रमुख व्यक्तिवादी विचारक हैं। '''*अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य'''- 1. अराजकतावादी राज्य को अनावश्यक बुराई मानते हैं। 2. सर्वाधिकारवादी राज्य को गौरवांवित तथा महिमामंडित करते हैं। | ||
अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य | |||
.अराजकतावादी राज्य को अनावश्यक बुराई मानते हैं। | |||
.सर्वाधिकारवादी राज्य को गौरवांवित तथा महिमामंडित करते हैं। | |||
{नाजीवाद का जनक था | {नाजीवाद का जनक कौन था? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-40 प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मुसोलिनी | -मुसोलिनी | ||
+हिटलर | +हिटलर | ||
-लेनिन | -लेनिन | ||
||जर्मनी के नेता एडोल्फ हिटलर ने अपने साम्राज्यवादी, प्रजातिवादी और लोकतंत्र विरोधी कार्यक्रम के पक्ष में जो तर्क प्रस्तुत किए उन्हें 'नाजीवाद' की संज्ञा दी गई। नाजीवाद को फॉसीवाद का ही एक प्रसार माना जाता हैं। | -इनमें से कोई नहीं। | ||
||[[जर्मनी]] के नेता एडोल्फ हिटलर ने अपने साम्राज्यवादी, प्रजातिवादी और लोकतंत्र विरोधी कार्यक्रम के पक्ष में जो तर्क प्रस्तुत किए उन्हें 'नाजीवाद' की संज्ञा दी गई। नाजीवाद को फॉसीवाद का ही एक प्रसार माना जाता हैं। | |||
{संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद् में स्थायी सदस्यों की कुल संख्या | {[[संयुक्त राष्ट्र संघ]] की सुरक्षा परिषद् में स्थायी सदस्यों की कुल संख्या है- (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-119 प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+5 | +5 | ||
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-15 | -15 | ||
-7 | -7 | ||
|| | ||संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में पांच स्थायी सदस्य हैं- 1.[[रूस]], 2.[[संयुक्त राज्य अमेरिका]], 3.[[यूनाइटेड किंगडम]], 4.[[फ़्राँस]], और 5, [[चीन]]। इसके अतिरिक्त सुरक्षा परिषद में 10 अस्थायी सदस्य होते हैं, जिनका निर्वाचन होता है। इस प्रकार सुरक्षा परिषद में कुल 15 सदस्य हैं। अस्थायी सदस्यों का क्षेत्रीय आधार पर दो वर्षों के लिए निर्वाचन होता है। सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता इसके सदस्यों द्वारा मासिक आधार पर चक्रानुक्रम में की जाती है। | ||
{इनमें से किसने 'पोस्डकोर्ब' का सिद्धांत दिया था | {इनमें से किसने 'पोस्डकोर्ब' का सिद्धांत दिया था? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-129 प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-हेनरी फेयोल | -हेनरी फेयोल | ||
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-रेनसिस लाजइर्ट | -रेनसिस लाजइर्ट | ||
-एफ.डब्ल्यू. टेलर | -एफ.डब्ल्यू. टेलर | ||
|| | ||लोक प्रशासन प्रशासन की प्रक्रियाओं का अध्ययन है। लोक प्रशासन के कार्य-क्षेत्र के संबंध में लूथर ने जिस मत को प्रतिपादित किया है उसे 'पोस्डकोर्ब' कहा जाता है। पोस्डकोर्ब शब्द, अग्रेंजी के सात शब्दों के प्रथम अक्षरों से मिलाकर बनाया गया है, जो इस प्रकार हैं- | ||
P-Planning (योजना बनाना), O-Organizing (संगठन बनाना), S-Staffing (कर्मचारियों की व्यवस्था करना), D-Directing (निर्देशन करना), Co-Co-ordination (समंवय करना), R-Reporting (रपट देना), B-Budgeting (बजट तैयार करना।)। | |||
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{इनमें से किस वर्ग के विचारकों ने वाद, प्रतिवाद और संवाद की द्वन्द्वात्मक पद्धति का प्रयोग किया? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-51 प्रश्न-4 | {इनमें से किस वर्ग के विचारकों ने वाद, प्रतिवाद और संवाद की द्वन्द्वात्मक पद्धति का प्रयोग किया? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-51 प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-मार्क्स और मिल | -[[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] और मिल | ||
-मार्क्स और कांट ने | -मार्क्स और कांट ने | ||
+हेगेल और मार्क्स | +हेगेल और [[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] | ||
-हेगेल और लास्की | -हेगेल और लास्की | ||
||हेगेल और मार्क्स ने वाद, प्रतिवाद और संवाद की द्वंद्वात्मक पद्धति का प्रयोग किया। हेगेल विश्व का अध्ययन सदैव विकासवादी दृष्टिकोण से करता है। इस विकासवादी क्रिया को हेगेल ने द्वंद्वात्मक किया ( | ||हेगेल और [[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] ने वाद, प्रतिवाद और संवाद की द्वंद्वात्मक पद्धति का प्रयोग किया। हेगेल विश्व का अध्ययन सदैव विकासवादी दृष्टिकोण से करता है। इस विकासवादी क्रिया को हेगेल ने द्वंद्वात्मक किया (Dialectic Process) नाम दिया। इस द्वन्द्ववाद शब्द की उत्पत्ति यूनानी भाषा के शब्द 'Dialego' से हुई जिसका अर्थ वाद-विवाद करना होता है और जिसके फलस्वरूप संश्लेषण अर्थात संवाद की उत्पत्ति होती है जो पहले के दोनों रूपों से भिन्न होता है। मार्क्स, हेगेल के द्वन्द्ववाद से प्रभावित था परंतु उसने हेगेल के आदर्शवाद की उपेक्षा किया तथा द्वंद्वात्मक भौतिकवाद का प्रतिपादन किया। मार्क्स का भौतिक द्वंद्ववाद का सिद्धांत विकासवाद का सिद्धांत है जिसके तीन अंग वाद, प्रतिवाद और संश्लेषण या संवाद हैं। उदाहरणार्थ- यदि गेहूं के दाने पर द्वन्द्ववाद का अध्ययन करें, तो गेहूं को जमीन में गाड़ देने से उसका स्वरूप नष्ट हो जाएगा और एक अंकुरण प्रकट होगा और वह अंकुरण विकसित होकर पौधा बनेगा उसमें गेहूं के अनेक दाने लगेंगे। यदि गेहूं का बीज वाद है तो पौधा 'प्रतिवाद' जो निरंतर बढ़ता रहता है और पौधे से नये दाने का जन्म संश्लेषण है। | ||
{राज्य के संबंध में गांधी जी के विचार इनमें से किसके निकट थे? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-64 प्रश्न-4 | {राज्य के संबंध में गांधी जी के विचार इनमें से किसके निकट थे? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-64 प्रश्न-4 | ||
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+कोआर्डीनेशन से | +कोआर्डीनेशन से | ||
-कंपनी से | -कंपनी से | ||
|| | ||लोक प्रशासन प्रशासन की प्रक्रियाओं का अध्ययन है। लोक प्रशासन के कार्य-क्षेत्र के संबंध में लूथर ने जिस मत को प्रतिपादित किया है उसे 'पोस्डकोर्ब' कहा जाता है। पोस्डकोर्ब शब्द, अग्रेंजी के सात शब्दों के प्रथम अक्षरों से मिलाकर बनाया गया है, जो इस प्रकार हैं- | ||
P-Planning (योजना बनाना), O-Organizing (संगठन बनाना), S-Staffing (कर्मचारियों की व्यवस्था करना), D-Directing (निर्देशन करना), Co-Co-ordination (समंवय करना), R-Reporting (रपट देना), B-Budgeting (बजट तैयार करना।)। | |||
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+6 | +6 | ||
-8 | -8 | ||
|| | ||अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख 6 अंगों में एक है। इसके प्रमुख 6 अंग हैं- महासभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक एवं सामाजिक परिषद, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, न्यास परिषद तथा सचिवालय। शेष संयुक्त राष्ट्र संघ के विशिष्ट अभिकरण हैं। विशिष्ट अभिकरण 6 प्रमुख अंगों से अलग हैं। | ||
{लोक प्रशासन में 'लोक' शब्द का तात्पर्य है- (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-130 प्रश्न-10 | {लोक प्रशासन में 'लोक' शब्द का तात्पर्य है- (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-130 प्रश्न-10 | ||
पंक्ति 860: | पंक्ति 854: | ||
+यूनेस्को | +यूनेस्को | ||
-सेक्रेटेरिएट | -सेक्रेटेरिएट | ||
|| | ||अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख 6 अंगों में एक है। इसके प्रमुख 6 अंग हैं- महासभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक एवं सामाजिक परिषद, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, न्यास परिषद तथा सचिवालय। शेष संयुक्त राष्ट्र संघ के विशिष्ट अभिकरण हैं। विशिष्ट अभिकरण 6 प्रमुख अंगों से अलग हैं। | ||
{लोक प्रशासन पर न्यायालय के नियंत्रण की दशा कौन-सी है? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-130 प्रश्न-11 | {लोक प्रशासन पर न्यायालय के नियंत्रण की दशा कौन-सी है? (नागरिक शास्त्र,पृ.सं-130 प्रश्न-11 |
13:16, 22 दिसम्बर 2016 का अवतरण
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