"जीवक चिन्तामणि": अवतरणों में अंतर
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*'''जीवक | *'''जीवक चिन्तामणि''' [[जैन धर्म|जैन]] [[मुनि]] एवं महाकवि 'तिरुतक्कदेवर' की अमर कृति है। | ||
*इस ग्रंथ को तमिल साहित्य के 5 प्रसिद्ध ग्रंथों में गिना जाता है। | *इस ग्रंथ को तमिल साहित्य के 5 प्रसिद्ध ग्रंथों में गिना जाता है। | ||
*13 खण्डों में विभाजित इस ग्रंथ में कुल क़रीब 3,145 पद हैं। | *13 खण्डों में विभाजित इस ग्रंथ में कुल क़रीब 3,145 पद हैं। | ||
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*वह जीवन के समस्त सुख और दुःख को भोग लेने के उपरान्त राज्य और परिवार का त्याग कर संन्यास ग्रहण कर लेता है। | *वह जीवन के समस्त सुख और दुःख को भोग लेने के उपरान्त राज्य और परिवार का त्याग कर संन्यास ग्रहण कर लेता है। | ||
*अन्ततः उसे सशरीर मुक्ति मिल जाती है। | *अन्ततः उसे सशरीर मुक्ति मिल जाती है। | ||
*'जीवक | *'जीवक चिन्तामणि' के लेखक ने जैन मतानुसार गृहस्थ जीवन के स्वरूप को स्पष्ट किया है। | ||
*इस ग्रंथ में मुख्य रूप से [[श्रृंगार रस]] का प्रयोग किया गया है। | *इस ग्रंथ में मुख्य रूप से [[श्रृंगार रस]] का प्रयोग किया गया है। | ||
*इस ग्रंथ में आठ विवाहों का वर्णन किया गया है, इसलिए इसे ‘मणनूल’ (विवाह ग्रंथ) भी कहा जाता है। | *इस ग्रंथ में आठ विवाहों का वर्णन किया गया है, इसलिए इसे ‘मणनूल’ (विवाह ग्रंथ) भी कहा जाता है। |
06:31, 30 जून 2011 का अवतरण
- जीवक चिन्तामणि जैन मुनि एवं महाकवि 'तिरुतक्कदेवर' की अमर कृति है।
- इस ग्रंथ को तमिल साहित्य के 5 प्रसिद्ध ग्रंथों में गिना जाता है।
- 13 खण्डों में विभाजित इस ग्रंथ में कुल क़रीब 3,145 पद हैं।
- 'जीवक चिन्तामणि' महाकाव्य में कवि ने 'जीवक' नामक राजकुमार का जीवनवृत्त प्रस्तुत किया है।
- इस काव्य का नायक आठ विवाह करता है।
- वह जीवन के समस्त सुख और दुःख को भोग लेने के उपरान्त राज्य और परिवार का त्याग कर संन्यास ग्रहण कर लेता है।
- अन्ततः उसे सशरीर मुक्ति मिल जाती है।
- 'जीवक चिन्तामणि' के लेखक ने जैन मतानुसार गृहस्थ जीवन के स्वरूप को स्पष्ट किया है।
- इस ग्रंथ में मुख्य रूप से श्रृंगार रस का प्रयोग किया गया है।
- इस ग्रंथ में आठ विवाहों का वर्णन किया गया है, इसलिए इसे ‘मणनूल’ (विवाह ग्रंथ) भी कहा जाता है।
- अलंकारों में कुछ महत्वपूर्ण, जैसे उपमा, रूपक आदि का प्रयोग किया गया है।
- छंद में 'तिरुत्तम छन्द' का प्रयोग हुआ है।
- इस महाकाव्य का साहित्यक, धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व अक्षुण्ण है।
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