"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/अभ्यास": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 284: | पंक्ति 284: | ||
-पन्त | -पन्त | ||
-प्रसाद | -प्रसाद | ||
{"कबीर कानि राखी नहीं वर्णाश्रम षट्दरशनी।" यह किस रचना की पंक्ति है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-21 | |||
|type="()"} | |||
+भक्तमाल | |||
-रज्जब बानी | |||
-ज्ञानबोध | |||
-धनी धरमदास की बानी | |||
{निम्न में से सानुनासिक वर्ण कौन से हैं? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-26 | |||
|type="()"} | |||
-क् ज् ग् च् | |||
+ङ ञ ण न् म् | |||
-ख् द् ठ् म् | |||
-ण् ज् थ् द् | |||
{प्राचीन भारतीय आर्य भाषा के रूप हैं-(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-57 | |||
|type="()"} | |||
+दो | |||
-चार | |||
-पाँच | |||
-सात | |||
{‘वाग्विलास’ किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-05 | |||
|type="()"} | |||
-ग्वाल कवि | |||
+सेवक | |||
-शंकर | |||
-रामलाल | |||
{‘तूफ़ानों के बीच’ नाम से बंगाल के अकाल पर रिपोर्ताज किसने लिखे थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-216 | |||
|type="()"} | |||
-अमृतराय | |||
+रांगेय राघव | |||
-उपेंद्रनथ अश्क | |||
-प्रकाशचंद्र गुप्त | |||
{निम्न में से ‘प्रासाद’ का समानार्थी शब्द क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-05 | |||
|type="()"} | |||
-कृपा | |||
-प्रसाद | |||
+महल | |||
-उपर्युक्त सभी | |||
{‘गेह’ निम्न में से किसका पर्यायवाची है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-125 | |||
|type="()"} | |||
-गुफ़ा | |||
+घर | |||
-पर्वत | |||
-सरोवर | |||
{मुहावरा ‘अंगार उगलना’ का सही अर्थ बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-07 | |||
|type="()"} | |||
-आग लगाना | |||
-भयंकर गर्मी | |||
-गाली देना | |||
+कठोर वचन कहना | |||
{“विशिष्ट अवसर पर विशिष्ट लोगों के समक्ष दिया गया विद्वतापूर्ण भाषण”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-105;प्रश्न-86 | |||
|type="()"} | |||
-सम्भाषण | |||
+अभिभाषण | |||
-अपभाषण | |||
-अनुभाषण | |||
{‘मृगनयनी’ उपन्यास के रचनाकार कौन थे? ?(ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-127;प्रश्न-162 | |||
|type="()"} | |||
-उपेंद्रनाथ अश्क | |||
-यशपाल | |||
-जैनेंद्र कुमार | |||
+वृन्दावन लाल वर्मा | |||
{"निरअंकुश अति निडर रसिक जस रसना गायो।" यह पंक्ति निम्न में से किसके बारे में है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-22 | |||
|type="()"} | |||
-रसखान | |||
-कबीर | |||
-नामदेव | |||
+मीराबाई | |||
{निम्न में से उपबोली को क्या कहा जाता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-27 | |||
|type="()"} | |||
-राजभाषा | |||
-सम्पर्क बोली | |||
+स्थानीय भाषा | |||
-राष्ट्रभाषा | |||
{गधे के ओंठ वाली लिपि क्या कहलाती है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-58 | |||
|type="()"} | |||
+खरोष्ठी | |||
-देवनागरी | |||
-उर्दू लिपि | |||
-गुरुमुखी | |||
{भारतेंदु हरिश्चन्द्र ने रीतिकालीन मुक्तकों का संकलन किस नाम से किया है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-06 | |||
|type="()"} | |||
-भारती भूषण | |||
-रस कुसुमाकर | |||
-सभा विलास | |||
+सुन्दरी तिलक | |||
{‘सेवाग्राम डायरी’ किसकी है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-217 | |||
|type="()"} | |||
-धीरेंद्र वर्मा | |||
+श्रीराम शर्मा | |||
-घनश्यामदास बिड़ला | |||
-मधुरेश | |||
{‘गति’ का समानार्थी शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-06 | |||
|type="()"} | |||
-कर्म | |||
-मार्ग | |||
+चाल | |||
-क्रिया | |||
{‘सविता’ का पर्यायवाची क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-126 | |||
|type="()"} | |||
+सूर्य | |||
-नदी | |||
-स्त्री | |||
-पत्नी | |||
{‘अन्तर-पट खुलना’ इस मुहावरे का सही अर्थ क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-08 | |||
|type="()"} | |||
-प्रेम करना | |||
+ज्ञान प्राप्त होना | |||
-भेद खुलना | |||
-स्वागत करना | |||
{“किसी साहित्यिक कृति की समालोचना करने वाला”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-105;प्रश्न-87 | |||
|type="()"} | |||
-प्रेक्षक | |||
+समीक्षक | |||
-उपेक्षक | |||
-परीक्षक | |||
{जायसी किस धारा के कवि थे? ?(ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-127;प्रश्न-163 | |||
|type="()"} | |||
-ज्ञानमार्गी काव्य धारा | |||
+प्रेमाख्यानक काव्य धारा | |||
-नाथपन्थी काव्य धारा | |||
-रासक काव्य धारा | |||
{"मानौ भाई धन-धल अंतर दामिनि" पंक्ति के रचनाकार कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-23 | |||
|type="()"} | |||
-नन्ददास | |||
-कृष्णदास | |||
+सूरदास | |||
-स्वामी हरिदास | |||
{ध्वनियों के वर्गीकरण के स्थान इनमें से कौन-कौन से हैं? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-28 | |||
|type="()"} | |||
-करण, बोध, स्थान | |||
+स्थान, करण, प्रयत्न | |||
-स्थान, उच्चारण, प्रयत्न | |||
-बोध, प्रयत्न, उच्चारण | |||
{विभाषा किसे कहते हैं? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-59 | |||
|type="()"} | |||
+बोली को | |||
-राष्ट्रभाषा को | |||
-राजभाषा को | |||
-सम्पर्क भाषा को | |||
{निम्न में से कौन-सी रचना ‘रत्नाकर’ की नहीं है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-07 | |||
|type="()"} | |||
-हिंडोला | |||
-गंगावतरण | |||
-हरिश्चंद्र | |||
+भ्रमरदूत | |||
{‘हिंदी साहित्य का अतीत’ किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-218 | |||
|type="()"} | |||
-हज़ारीप्रसाद द्विवेदी | |||
+विश्वनाथ प्रसाद मिश्र | |||
-रामकुमार वर्मा | |||
-धीरेन्द्र वर्मा | |||
{निम्नलिखित में से ‘धवल’ का समानार्थी शब्द कौन-सा होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-07 | |||
|type="()"} | |||
+उजाला | |||
-कोरा | |||
-चोरी | |||
-क्रिया | |||
{‘भागीरथी’ निम्न में से किसका पर्यायवाची है? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-127 | |||
|type="()"} | |||
-सरिता | |||
+गंगा | |||
-यमुना | |||
-निर्झरिणी | |||
{‘सत्याग्रह’ का सही संधि विच्छेद क्या होगा?(ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-46;प्रश्न-75 | |||
|type="()"} | |||
-सत्या + ग्रह | |||
-सत + आग्रह | |||
-सत्य + ग्रह | |||
+सत्य + आग्रह | |||
{“किसी के पास रखी दूसरे की वस्तु”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-105;प्रश्न-88 | |||
|type="()"} | |||
-परवर्ती | |||
-बपौती | |||
+थाती | |||
-वर्तिका | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक प्रेमचंद द्वारा लिखित नहीं है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-127;प्रश्न-164 | |||
|type="()"} | |||
-कायाकल्प | |||
+जय पराजय | |||
-रंगभूमि | |||
-प्रेमाश्रम | |||
{"ताही छन उडुराज उदित रस-रास-सहायक | |||
कुंकुम-मंडित-बदल प्रिया जनु नागरि नायक॥" | |||
उपरोक्त पंक्ति के रचनाकार कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-24 | |||
|type="()"} | |||
-सूरदास | |||
+नन्ददास | |||
-कृष्णदास | |||
-कुंभनदास | |||
{भाषा का निर्माण किससे होता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-29 | |||
|type="()"} | |||
+व्यक्त ध्वनियों से | |||
-मौन से | |||
-मूक ध्वनियों से | |||
-संकेतों से | |||
{उर्दू की जननी कौन-सी भाषा है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-60 | |||
|type="()"} | |||
-पहाड़ी हिंदी | |||
-बिहारी | |||
+दक्खिनी हिंदी | |||
-पश्चिमी हिंदी | |||
{किस रचना का अनुवाद सत्यनारायण कविरत्न ने ब्रजभाषा में नहीं किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-08 | |||
|type="()"} | |||
-उत्तररामचरित | |||
+ऋतुसंहार | |||
-मालतीमाधव | |||
-होरेशस | |||
{‘छायावाद का पतन’ पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-219 | |||
|type="()"} | |||
-अज्ञेय | |||
-रामविलास शर्मा | |||
+देवराज | |||
-इन्द्रनाथ मदान | |||
{‘नूतन ब्रह्मचारी’ उपन्यास के रचनाकार कौन थे?(ल्युसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-260;प्रश्न-95 | |||
|type="()"} | |||
-भारतेंदु हरिश्चंद्र | |||
-आचार्य चतुरसेन | |||
+बालकृष्ण भट्ट | |||
-श्रीनिवास | |||
{‘अंगूठा चूमना’ इस मुहावरे का सही अर्थ बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-239;प्रश्न-01 | |||
|type="()"} | |||
-इंकार करना | |||
-तिरस्कार करना | |||
-नासमझी दिखाना | |||
+खुशामद करना | |||
{‘श्रावण’ का सही संधि विच्छेद बताइये?(ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-46;प्रश्न-74 | |||
|type="()"} | |||
-श्रौ + अण | |||
-श्राव + अन | |||
-श्राव + अण् | |||
+श्रौ + अन | |||
{“अरे ! उसने तो कमाल कर दिया”, यह किस प्रकार का वाक्य है? इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-122;प्रश्न-28 | |||
|type="()"} | |||
-प्रश्नवाचक | |||
-निषेधवाचक | |||
+विस्मयवाचक | |||
-इच्छावाचक | |||
{‘चरणदास चोर’ निम्न में से किसकी नाट्य कृति है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-127;प्रश्न-146 | |||
|type="()"} | |||
-कालिदास | |||
-बलराज पण्डित | |||
+हबीब तनवीर | |||
-नाग बोडस | |||
</quiz> | </quiz> | ||
|} | |} | ||
|} | |} | ||
__NOTOC__ | __NOTOC__ |
08:42, 5 फ़रवरी 2014 का अवतरण
|