"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/अभ्यास": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 5: | पंक्ति 5: | ||
| | | | ||
<quiz display=simple> | <quiz display=simple> | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी पंक्ति 'पद्मावत' की नहीं है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-17 | {निम्नलिखित में से कौन-सी पंक्ति '[[पद्मावत]]' की नहीं है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-17 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-छार उठाय लीन्ह एक मुठी | -छार उठाय लीन्ह एक मुठी | ||
+चंदन के बन-बन उपजे, विरह कि तन-तन सोई | +[[चंदन]] के बन-बन उपजे, विरह कि तन-तन सोई | ||
-कीन्हेसी कोई भिखारी कोई धनी | -कीन्हेसी कोई भिखारी कोई धनी | ||
-पिऊ सो कहहु संदेसड़ा हे भौरां हे काग | -पिऊ सो कहहु संदेसड़ा हे भौरां हे काग | ||
{राष्ट्रभाषा प्रचार समिति की स्थापना किस वर्ष हुई?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-21 | {'राष्ट्रभाषा प्रचार समिति' की स्थापना किस [[वर्ष]] हुई?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-21 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-1945 | -[[1945]] | ||
-1946 | -[[1946]] | ||
+1936 | +[[1936]] | ||
-1942 | -[[1942]] | ||
{प्रथम ईस्वी से पाँच सौ ईस्वी की भाषा को क्या कहा जाता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-53 | {प्रथम ईस्वी से पाँच सौ ईस्वी तक की [[भाषा]] को क्या कहा जाता है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-53 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+प्राकृत | +[[प्राकृत भाषा|प्राकृत]] | ||
-पाली | -[[पाली भाषा|पाली]] | ||
-संस्कृत | -[[संस्कृत भाषा|संस्कृत]] | ||
-अपभ्रंश | -[[अपभ्रंश भाषा|अपभ्रंश]] | ||
{‘समालोचना’ के सम्पादक कौन थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-01 | {‘समालोचना’ के सम्पादक कौन थे? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-01 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अम्बिका प्रसाद वाजपेयी | -[[अम्बिका प्रसाद वाजपेयी]] | ||
+गुलेरी | +[[चन्द्रधर शर्मा गुलेरी|गुलेरी]] | ||
-राहुल सांकृत्यायन | -[[राहुल सांकृत्यायन]] | ||
- | -बालमुकुंद गुप्त | ||
{निम्न में से कौन-सी | {निम्न में से कौन-सी [[हिन्दी]] की पहली [[आत्मकथा]] है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-212 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+अर्द्धकथानक | +अर्द्धकथानक | ||
पंक्ति 47: | पंक्ति 47: | ||
+साधन | +साधन | ||
{निम्न में से ‘साँप’ का पर्यायवाची शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-121 | {निम्न में से ‘साँप’ का [[पर्यायवाची शब्द]] बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-121 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-निशीथ | -निशीथ | ||
+नाग | +[[नाग]] | ||
-हाटक | -हाटक | ||
-कृमि | -कृमि | ||
पंक्ति 58: | पंक्ति 58: | ||
-खतरनाक कार्य करना | -खतरनाक कार्य करना | ||
+दु:ख सहना | +दु:ख सहना | ||
-आग से खेलना | -[[आग]] से खेलना | ||
-दूसरों को दु:खी करना | -दूसरों को दु:खी करना | ||
{‘वह स्त्री जिसका पति परदेश से आने वाला हो’, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य | {‘वह स्त्री जिसका पति परदेश से आने वाला हो’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-81 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आगतपतिका | -आगतपतिका | ||
पंक्ति 68: | पंक्ति 68: | ||
+आगमिस्यतपतिका | +आगमिस्यतपतिका | ||
{ | {"उसने कहा था" के मुख्य पात्र का नाम क्या है?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-158 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-खालसा सिंह | -खालसा सिंह | ||
पंक्ति 75: | पंक्ति 75: | ||
-परमिंदर सिंह | -परमिंदर सिंह | ||
{निम्नलिखित में से किस सूफ़ी रचना में दोहे की जगह बरवै छन्द का प्रयोग है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-18 | {निम्नलिखित में से किस [[सूफ़ी मत|सूफ़ी]] रचना में [[दोहा|दोहे]] की जगह [[बरवै (छन्द)|बरवै छन्द]] का प्रयोग है?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-18 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-रसरतन | -रसरतन | ||
पंक्ति 82: | पंक्ति 82: | ||
-चित्रावली | -चित्रावली | ||
{भारतीय साहित्य परिषद के सह-संस्थापक कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-22 | {'भारतीय साहित्य परिषद' के सह-संस्थापक कौन थे?(यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-10;प्रश्न-22 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+प्रेमचंद | +[[प्रेमचंद]] | ||
-आचार्य रामचंद्र शुक्ल | -[[आचार्य रामचंद्र शुक्ल]] | ||
-नन्ददुलारे वाजपेयी | -नन्ददुलारे वाजपेयी | ||
-महात्मा गाँधी | -[[महात्मा गाँधी]] | ||
{अवधी शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया था? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-54 | {[[अवधी भाषा|अवधी]] [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया था? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-54 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सदासुख लाल | -सदासुख लाल | ||
+अमीर ख़ुसरो | +[[अमीर ख़ुसरो]] | ||
-कबीर | -[[कबीर]] | ||
-भारतेंदु | -[[भारतेंदु हरिश्चंद्र|भारतेंदु]] | ||
{ | {‘[[कामायनी -प्रसाद|कामायनी]]’ में सर्गों की संख्या कितनी है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-02 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-12 | -12 | ||
पंक्ति 105: | पंक्ति 105: | ||
{‘मंटो : मेरा दुश्मन’ किस विधा की रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-213 | {‘मंटो : मेरा दुश्मन’ किस विधा की रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-213 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आत्मकथा | -[[आत्मकथा]] | ||
-जीवनी | -[[जीवनी]] | ||
-रेखाचित्र | -[[रेखाचित्र]] | ||
+संस्मरण | +[[संस्मरण]] | ||
{‘परिणति’ का समानार्थी शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-02 | {‘परिणति’ का समानार्थी शब्द बताइये? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-01;प्रश्न-02 | ||
पंक्ति 117: | पंक्ति 117: | ||
-अवशिष्ट | -अवशिष्ट | ||
{‘असि’ का पर्यायवाची क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-122 | {‘असि’ का [[पर्यायवाची शब्द|पर्यायवाची]] क्या होगा? (एस. चंद, वस्तुनिष्ठ सा.हिन्दी;पृ.सं.-25;प्रश्न-122 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-तीर | -[[बाण अस्त्र|तीर]] | ||
-कोदण्ड | -कोदण्ड | ||
-घट | -घट | ||
पंक्ति 131: | पंक्ति 131: | ||
-बिल्कुल असमर्थ होना | -बिल्कुल असमर्थ होना | ||
{‘जो पूजा के योग्य हो’, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य | {‘जो [[पूजा]] के योग्य हो’, इस वाक्य के लिए उचित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-82 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पूज्यनीय | -पूज्यनीय | ||
पंक्ति 138: | पंक्ति 138: | ||
-पुजनीय | -पुजनीय | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा नाटक प्रसाद का नहीं है? ?(ल्येसेंट सामान्य | {निम्नलिखित में से कौन-सा [[नाटक]] [[जयशंकर प्रसाद]] का नहीं है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-159 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जनमेजय का नागयज्ञ | -जनमेजय का नागयज्ञ | ||
-स्कंदगुप्त | -[[स्कंदगुप्त (नाटक)|स्कंदगुप्त]] | ||
-ध्रुवस्वामिनी | -[[ध्रुवस्वामिनी (नाटक)|ध्रुवस्वामिनी]] | ||
+सिन्दूर की होली | +सिन्दूर की होली | ||
{'संवत सोलह सौ इकतीसा। करउं कथा हरिपद धरि सीसा।' यह किस रचना की पंक्ति है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-19 | {'[[संवत]] सोलह सौ इकतीसा। करउं कथा हरिपद धरि सीसा।' यह किस रचना की पंक्ति है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-59;प्रश्न-19 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+रामचरितमानस | +[[रामचरितमानस]] | ||
-विनयपत्रिका | -[[विनयपत्रिका]] | ||
-कवितावली | -[[कवितावली]] | ||
-रामचन्द्रिका | -रामचन्द्रिका | ||
पंक्ति 201: | पंक्ति 201: | ||
-बहुत थक जाना | -बहुत थक जाना | ||
{‘जल/समुद्र में लगने वाली आग’, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य | {‘जल/समुद्र में लगने वाली आग’, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-84 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दावानल | -दावानल | ||
पंक्ति 208: | पंक्ति 208: | ||
-जलप्रपात | -जलप्रपात | ||
{हिन्दी साहित्य के आधुनिक काल को इस नाम से भी अभिहीत किया जाता है? ?(ल्येसेंट सामान्य | {हिन्दी साहित्य के आधुनिक काल को इस नाम से भी अभिहीत किया जाता है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-160 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जीवनी काल | -जीवनी काल | ||
पंक्ति 229: | पंक्ति 229: | ||
-धनपत राय | -धनपत राय | ||
{अमीर ख़ुसरो ने | {अमीर ख़ुसरो ने हिन्दी के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-56 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-रेख्ता | -रेख्ता | ||
पंक्ति 271: | पंक्ति 271: | ||
-किसी की बात न सुनना | -किसी की बात न सुनना | ||
{‘पेट की आग’, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य | {‘पेट की आग’, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-85 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दावानल | -दावानल | ||
पंक्ति 278: | पंक्ति 278: | ||
-बड़वानल | -बड़वानल | ||
{हिन्दी साहित्य में ‘प्रयोगवाद के प्रवर्तक’ का नाम है-?(ल्येसेंट सामान्य | {हिन्दी साहित्य में ‘प्रयोगवाद के प्रवर्तक’ का नाम है-?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-161 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-निराला | -निराला | ||
पंक्ति 341: | पंक्ति 341: | ||
+कठोर वचन कहना | +कठोर वचन कहना | ||
{“विशिष्ट अवसर पर विशिष्ट लोगों के समक्ष दिया गया विद्वतापूर्ण भाषण”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य | {“विशिष्ट अवसर पर विशिष्ट लोगों के समक्ष दिया गया विद्वतापूर्ण भाषण”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-86 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सम्भाषण | -सम्भाषण | ||
पंक्ति 348: | पंक्ति 348: | ||
-अनुभाषण | -अनुभाषण | ||
{‘मृगनयनी’ उपन्यास के रचनाकार कौन थे? ?(ल्येसेंट सामान्य | {‘मृगनयनी’ उपन्यास के रचनाकार कौन थे? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-162 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-उपेंद्रनाथ अश्क | -उपेंद्रनाथ अश्क | ||
पंक्ति 411: | पंक्ति 411: | ||
-स्वागत करना | -स्वागत करना | ||
{“किसी साहित्यिक कृति की समालोचना करने वाला”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य | {“किसी साहित्यिक कृति की समालोचना करने वाला”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-87 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रेक्षक | -प्रेक्षक | ||
पंक्ति 418: | पंक्ति 418: | ||
-परीक्षक | -परीक्षक | ||
{जायसी किस धारा के कवि थे? ?(ल्येसेंट सामान्य | {जायसी किस धारा के कवि थे? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-163 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-ज्ञानमार्गी काव्य धारा | -ज्ञानमार्गी काव्य धारा | ||
पंक्ति 453: | पंक्ति 453: | ||
+भ्रमरदूत | +भ्रमरदूत | ||
{ | {‘हिन्दी साहित्य का अतीत’ किसकी रचना है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-177;प्रश्न-218 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-हज़ारीप्रसाद द्विवेदी | -हज़ारीप्रसाद द्विवेदी | ||
पंक्ति 474: | पंक्ति 474: | ||
-निर्झरिणी | -निर्झरिणी | ||
{‘सत्याग्रह’ का सही संधि विच्छेद क्या होगा?(ल्येसेंट सामान्य | {‘सत्याग्रह’ का सही संधि विच्छेद क्या होगा?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-46;प्रश्न-75 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सत्या + ग्रह | -सत्या + ग्रह | ||
पंक्ति 481: | पंक्ति 481: | ||
+सत्य + आग्रह | +सत्य + आग्रह | ||
{“किसी के पास रखी दूसरे की वस्तु”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य | {“किसी के पास रखी दूसरे की वस्तु”, इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-105;प्रश्न-88 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-परवर्ती | -परवर्ती | ||
पंक्ति 488: | पंक्ति 488: | ||
-वर्तिका | -वर्तिका | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक प्रेमचंद द्वारा लिखित नहीं है? ?(ल्येसेंट सामान्य | {निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक प्रेमचंद द्वारा लिखित नहीं है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-164 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-कायाकल्प | -कायाकल्प | ||
पंक्ति 513: | पंक्ति 513: | ||
{उर्दू की जननी कौन-सी भाषा है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-60 | {उर्दू की जननी कौन-सी भाषा है? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-11;प्रश्न-60 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पहाड़ी | -पहाड़ी हिन्दी | ||
-बिहारी | -बिहारी | ||
+दक्खिनी | +दक्खिनी हिन्दी | ||
-पश्चिमी | -पश्चिमी हिन्दी | ||
{किस रचना का अनुवाद सत्यनारायण कविरत्न ने ब्रजभाषा में नहीं किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-08 | {किस रचना का अनुवाद सत्यनारायण कविरत्न ने ब्रजभाषा में नहीं किया? (यूजीसी हिन्दी,पृ.सं.-166;प्रश्न-08 | ||
पंक्ति 546: | पंक्ति 546: | ||
+खुशामद करना | +खुशामद करना | ||
{‘श्रावण’ का सही संधि विच्छेद बताइये?(ल्येसेंट सामान्य | {‘श्रावण’ का सही संधि विच्छेद बताइये?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-46;प्रश्न-74 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-श्रौ + अण | -श्रौ + अण | ||
पंक्ति 553: | पंक्ति 553: | ||
+श्रौ + अन | +श्रौ + अन | ||
{“अरे ! उसने तो कमाल कर दिया”, यह किस प्रकार का वाक्य है? इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य | {“अरे ! उसने तो कमाल कर दिया”, यह किस प्रकार का वाक्य है? इस वाक्य के लिए उचित शब्द का चयन कीजिए? (ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-122;प्रश्न-28 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रश्नवाचक | -प्रश्नवाचक | ||
पंक्ति 560: | पंक्ति 560: | ||
-इच्छावाचक | -इच्छावाचक | ||
{‘चरणदास चोर’ निम्न में से किसकी नाट्य कृति है? ?(ल्येसेंट सामान्य | {‘चरणदास चोर’ निम्न में से किसकी नाट्य कृति है? ?(ल्येसेंट सामान्य हिन्दी,पृ.सं.-127;प्रश्न-146 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-कालिदास | -कालिदास |
09:11, 5 फ़रवरी 2014 का अवतरण
|