"प्रयोग:मीरा3": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
अंशुल सुधाकर (वार्ता | योगदान) ('{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> {निम्नलिखित म...' के साथ नया पन्ना बनाया) |
अंशुल सुधाकर (वार्ता | योगदान) No edit summary |
||
पंक्ति 286: | पंक्ति 286: | ||
-पारसंस | -पारसंस | ||
{निम्नांकित में से स्तरीकरण का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-जन्म | |||
-शिक्षा | |||
-संपत्ति | |||
+उपर्युक्त सभी | |||
{किस सामाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग का परिभ्रमण सिद्धांत का प्रतिपादन किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
+पैरेटो | |||
-स्पेंगलर | |||
-मर्टन | |||
-मार्क्स | |||
{जादू आज भी किस जनजाति में है, किंतु धर्म में नहीं है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
+कादर | |||
-नायर | |||
-संथाल | |||
-कामा | |||
{निम्न में से किसने सर्वप्रथम प्राथमिक समूह की अवधारणा को प्रस्तुत किया गया है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-स्टाऊफर | |||
+कूले | |||
-मर्टन | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{निम्न प्रकार के विवाह में से देवर-विवाह कौन-सा है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-भाई-बहनों के बीच विवाह | |||
-बहन की पुत्री के साथ विवाह | |||
-भाई की पुत्री के साथ विवाह | |||
+पति के भाई के साथ विवाह | |||
{निम्नलिखित में किसने संस्कृति को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया " के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-रॉबर्ट | |||
-आर.लिटेन | |||
+बी. मैनिनॉस्की | |||
-ए. आर. रेडक्लिफ ब्राउन | |||
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-शिक्षा एक कला()है | |||
-शिक्षा एक विज्ञान ()है | |||
-शिक्षा न कला न विज्ञान | |||
+शिक्षा कुछ अर्थों में कला है और कुछ अर्थों में विज्ञान | |||
{प्रजाति के स्थान पर 'नृवंशीय समूह' जो कि विवादास्पद नहीं है के प्रयोग का सुझाव किस विद्वान ने दिया-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-ए.डब्ल्यू. ग्रीन | |||
-सोरोकिन | |||
+हक्सले | |||
-हबेल | |||
{निम्नांकित में से बंद स्तरीकरण का उदाहरण कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-वर्ग | |||
-सत्ता | |||
-जाति | |||
+उपर्युक्त सभी | |||
{सांस्कृतिक विलंबना का सिद्धांत किसने प्रतिपादत किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-मार्क्स | |||
-सोरोकिन | |||
-पैरेटो | |||
+ऑगबर्न | |||
{आर्थिक निर्धारणवाद का सिद्धांत किसने दिया।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+मार्क्स | |||
-मैकाले | |||
-पेरेटों | |||
-मैकाइवर | |||
{निम्न में से कौन प्रवैयक्तित संघर्ष है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-अनुकूलन | |||
-प्रतिवाद | |||
+प्रतियोगिता | |||
-आत्मीकरण | |||
{निम्न में से वह विवाह कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के परिवार वालों को धन अथवा वस्तुएं देकर विनियम में प्राप्त करता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
+असुर विवाह | |||
-ब्रह्म विवाह | |||
-गांधर्व विवाह | |||
-प्रजापति विवाह | |||
{समाजशास्त्रीय दृष्टि से 'संस्कृति' द्योतित करती है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-व्यक्ति में परिष्कृति | |||
-मानव का अधिगत व्यवहार | |||
+प्रयोगशाला में सूक्ष्म-जीवों की वृद्धि | |||
-सौंदर्यानुभूति की अभिवृद्धि | |||
{शिक्षा (Education) एवम् निर्देशन (Instruction) के सम्बन्ध में कौन-सा कथन ठीक नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन शिक्षा का अंग है | |||
-शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन कार्य केवल उस समय तक चलता है जब तक बालक विद्यालय में रहता है | |||
+शिक्षा एवम् निर्देशन में कोई अंतर नहीं है, दोनों ही एक दूसरे के पर्याय है | |||
-शिक्षा एवम् स्वाभाविक प्रक्रिया है जबकि निर्देश कृतिम प्रक्रिया है | |||
{मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-सामाजिक संस्थाएं | |||
+सामाजिक क्रियाएं | |||
-सामाजिक एकता | |||
-सामाजिक संगठन | |||
{निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-सार्वभौमिकता | |||
-तटस्थ अवधारणा | |||
-स्वत: विकसित | |||
+क्षेणी-भेद | |||
{'प्रगति का अर्थ अच्छाई के लिय होने वाला परिवर्तन हैजिसमें मूल्य निर्धारण के तत्व निहित हैं ।' यह परिभाषा किस समाजशास्त्री की है ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-लम्ले | |||
+ऑगबर्न एवं निमकॉक | |||
-गिंसबर्ग | |||
-मैकाइवर | |||
{सामाजिक परिवर्तन का परिचायक निम्न में से कौन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न- 11 | |||
|type="()"} | |||
-मंत्रिमंडल | |||
-शिक्षा म्वं परिवर्तन | |||
+सामाजिक संमंधों में परिवर्तन | |||
-युवा वर्ग प्रशिक्षित होना | |||
{भारत सरकार ने जनजातियों के विकास के लिए एकनीति बनाई है। निम्न में से वह नीति कौन-सी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-पूर्ण आत्मीकरण | |||
-राष्ट्रीय उद्यान संदर्भ | |||
-पूर्ण पार्थक्य | |||
+एकीकरण संदर्भ | |||
{किसी हिन्दू का विवाह गैर-कानूनी है यदि पति/पत्नि में से किसी का दपत्ति जीवित हों। यह प्रतिबंध किसके द्वारा लगाया जाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-भारतीय संविधान | |||
-सिविल प्रोसीजर कोड | |||
+हिन्दू विवाह अधिनियम | |||
-हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम | |||
{विशेष परिस्थिति जिसमें घनिष्ठ स्वत: प्रेरित तथा व्यक्ति से व्यक्ति में अंत: प्रक्रिया होती है, उसको कहा जाता है -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-सहयोगात्मक समूह | |||
-प्रथमिक समूह | |||
-प्रतिरूप समूह | |||
+संदर्भ समूह | |||
{सविधिक शिक्षा (Formal Education) वह है जि-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
+जानबूझकर, विचार पूर्वक तथा क्रमबद्ध रूप से दी गाती है | |||
-अनायास की बालक प्राप्त कर लेता है | |||
-केवल बालक से ही सम्बन्धित होती है, अध्यापक उसमें हाथ नहीं होता है | |||
-एक विशेष समूह को दी जाती है | |||
{संस्कृति का संबंध किस जाति से है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
+होमो सैपियंस | |||
+होमो इरैक्टस | |||
-ऑस्ट्रेलो पिथिकस | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{निम्नांकित में से आप खुले स्तरीकरण के अंतर्गत किसे रखेंगें?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+वर्ग को | |||
-जाति को | |||
-लिंग-भेद को | |||
-धर्म को | |||
{प्रगति के संबंधं में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
+प्रगति की तुलनात्मक धारणा है | |||
-प्रगति से तुलना नहीं की जा सकती | |||
-प्रगति की कोई दिशा नहीं होती | |||
-उपर्युक्त में से कोई नहीं | |||
{निम्नलिखित युक्तमूलक वैध सत्ता से संबंधित कथन है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
+यह अधिकारी के द्वारा गृहीत पद में निहित है | |||
-यह समरूपता पर बल देती है | |||
-जनसाधारण के अधिकारी के प्रति अनुग्रह के कारण यह कार्य करती है | |||
-यह व्यक्ति पर निर्भर है जो पद पर आसीन है | |||
{आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि। इस वाक्य के लिए निम्न में से कौन-सा विकल्प सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-सत्य | |||
+असत्य | |||
-आंशिक सत्य | |||
-ज्ञात नहीं | |||
{अफायनल नातेदारी किससे उत्पन्न होती है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+सामाजिक एवम् वैधानिक रूप से उत्पन्न वैवाहिक संबधों से | |||
-रक्त संबंधों से | |||
-आनुवांशिकता से | |||
-उपरोक्त में से कोई नहीं | |||
{पी. ए. सोलोकिन किस में अतंर करने के लिए प्रसिद्ध हओ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
-अंत: समूह तथा ब्राह्य | |||
+समूहों में प्राथमिक तथा द्वितीयक संबंध | |||
-पारिवारिक, संविदात्मक तथा अंत: क्रिया की अनिवार्य व्यवस्था | |||
-यांत्रिक संहति तथा सावयवी संहति | |||
{बिना किसी उद्देशय के तथा बिना समय तथा स्थान के जो शिक्षा व्यक्ति ग्रहण करता है उसे-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-अप्रत्यक्ष शिक्षा (Indirect Education) कहते हैं | |||
-वैयक्तिक शिक्षा (Direct Education) कहते हैं | |||
+अनौपचारिक शिक्षा (Informa Education) कहते हैं | |||
-औपचारिक शिक्षा (Formal Education) कहते हैं | |||
{समाजशास्त्र एक विज्ञान है क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
-व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान | |||
-ऐतिहासिकता तथा तिलनात्मकता | |||
-उपरोक्त दोनों | |||
+इनमें में से कोई नहीं | |||
{निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-संपत्ति | |||
-व्यवसाय | |||
+आयु | |||
-धर्म | |||
{किसी मान्यता प्राप्त दिशा में होने वाले परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-उद्विकास | |||
-उन्नति | |||
+प्रगति | |||
-सामाजिक परिवर्तन | |||
{प्रत्येक स्थान पर समाज आर्थिक उत्पादन के क्रम में उपलब्ध मानव संसाधनों को जिन आधारों पर बांटते हैं, वह है, | |||
|type="()"} | |||
-आयु | |||
-लिंग | |||
-शारिरीक क्षमताएं | |||
+औपचारिक योग्यताएं | |||
{समाजशास्त्र संदर्भों में, आदर्शवादी संदर्भ की उत्पत्ति किस देश से जुड़ी है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
-अमरीका | |||
-फ्रांस | |||
+जर्मन | |||
-रूस | |||
{सजातीय नातेदारी का अर्थ है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
-समान पूर्वज | |||
-मुख्य समूह से निकली उपशाखएं | |||
+समान पुरूष पूर्वज | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{निम्नलिखित में से किसने प्रस्थिति से संविदा में संक्रमण के विचार को प्रतिपादित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-14 | |||
|type="()"} | |||
-टॉमस हॉब्स | |||
-हेनरी मेन | |||
-मॉनटेस्क्यू | |||
+रूसो | |||
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ठीक है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
-शिक्षण उपचारात्मक (Remedical) होता है | |||
-शिक्षण निदानात्मक भी होता है और उपचारात्मक भी | |||
-शिक्षण निदानात्मक (Diagnostic) होता है | |||
+उपर्युक्त सभी कथन ठीक हैं | |||
{समाजशास्त्र के अंतर्गत हम अध्ययन करते हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-13 | |||
|type="()"} | |||
-सामाजिक समूहों का | |||
-सामाजिक संबंधों का | |||
-उपरोक्त दोनों | |||
+इनमें में से कोई नहीं | |||
</quiz> | </quiz> | ||
|} | |} | ||
|} | |} | ||
__NOTOC__ | __NOTOC__ |
06:40, 19 मार्च 2014 का अवतरण
|