"प्रयोग:मीरा2": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
अंशुल सुधाकर (वार्ता | योगदान) No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 5: | पंक्ति 5: | ||
| | | | ||
<quiz display=simple> | <quiz display=simple> | ||
{सांस्कृतिक-पश्चता के सिद्धांत के अनुसार-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-1 | {सांस्कृतिक-पश्चता के सिद्धांत के अनुसार-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-भौतिक तथा अभौतिक दोनों ही | -भौतिक तथा अभौतिक दोनों ही संस्कृतियाँ साथ-साथ परिवर्तित होती हैं | ||
-भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर | -भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर होते हैं | ||
+अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है | +अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है | ||
-कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है | -कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है | ||
{ | {'समाजशास्त्र' निम्नलिखित में से किसका व्यवस्थित अध्ययन करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सामाजिक सम्बन्ध | -सामाजिक सम्बन्ध | ||
-मानव समूह | -मानव समूह | ||
-सामाजिक | -सामाजिक संस्थाएँ | ||
+तीनों का | +उपरोक्त तीनों का | ||
{समाज को एक संघ एक संगठन तथा औपचारिक संबंधों का योग किस समाजशास्त्री ने कहा | {"समाज को एक संघ, एक संगठन तथा औपचारिक संबंधों का योग" किस समाजशास्त्री ने कहा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -पारसन्स | ||
-कूले | -कूले | ||
+ | +गिडेन्स | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
पंक्ति 36: | पंक्ति 35: | ||
{निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1 | {निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+प्रजातीय | +प्रजातीय भिन्नता | ||
-व्यापार की वैधता | -व्यापार की वैधता | ||
-जातिगत सदस्यता | -जातिगत सदस्यता | ||
-जैविकीय विश्वास | -जैविकीय विश्वास | ||
{ | {"सहयोगी वे समूह हैं जो एक ऐसे उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मिल-जुलकर कार्य करते हैं, जिसको सभी चाहते हैं"। निम्न में से यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-बर्गेस | -बर्गेस | ||
-मोर्गन | -मोर्गन | ||
-लीच | -लीच | ||
+ग्रीन | +ग्रीन | ||
{ | {'''विवाह और परिवार''' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+के. एम. कपाड़िया | +के. एम. कपाड़िया | ||
पंक्ति 55: | पंक्ति 54: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{परिवर्तन की प्रक्रिया जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, कही जाती है | {परिवर्तन की प्रक्रिया, जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, क्या कही जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पर-संस्कृति ग्रहण | -पर-संस्कृति ग्रहण | ||
पंक्ति 61: | पंक्ति 60: | ||
-आत्मसातीकरण | -आत्मसातीकरण | ||
+प्रति-संस्कृतिकरण | +प्रति-संस्कृतिकरण | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन [[संस्कृति]] से सम्बन्धित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-2 | {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन [[संस्कृति]] से सम्बन्धित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-2 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+अनुवांशिक गुणों की समग्रता | +अनुवांशिक गुणों की समग्रता | ||
-मानव कृतियों की समग्रता | -मानव कृतियों की समग्रता | ||
-पर्यावरणात्मक | -पर्यावरणात्मक एवं पारिस्थितिक प्रभाव | ||
-प्रकृति के नियमों में परिवर्तन | -प्रकृति के नियमों में परिवर्तन | ||
{जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे कहा जाता है | {जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय जनसंख्या का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-2 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-नगरीकरण | -नगरीकरण | ||
-अति नगरीकरण | -अति नगरीकरण | ||
+नगरी वृद्धि | +नगरी वृद्धि | ||
-जनसंख्या स्थायित्व | -जनसंख्या स्थायित्व | ||
{मानव मस्तिष्क एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2 | {मानव मस्तिष्क एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2 | ||
पंक्ति 88: | पंक्ति 87: | ||
-मूर्त प्रतिमानों से | -मूर्त प्रतिमानों से | ||
-उक्त दोनों से | -उक्त दोनों से | ||
- | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
{कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2 | {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-प्रस्थिति और भूमिका स्थिर रहती | -प्रस्थिति और भूमिका स्थिर रहती हैं | ||
-प्रस्थिति और भूमिका न स्थिर रहती हैं और न बदलते हैं | -प्रस्थिति और भूमिका न स्थिर रहती हैं और न बदलते हैं | ||
-प्रस्थिति एवं भूमिका में सदैव संघर्ष होता है | -प्रस्थिति एवं भूमिका में सदैव संघर्ष होता है | ||
+प्रस्थिति और भूमिका सदैव बदलते रहते | +प्रस्थिति और भूमिका सदैव बदलते रहते हैं | ||
{निम्नलिखित में सही कथन | {निम्नलिखित में से सही कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-2 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है | +समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है | ||
पंक्ति 104: | पंक्ति 103: | ||
-समूह एक अमूर्त धारणा है | -समूह एक अमूर्त धारणा है | ||
{ | {'प्रतिलोम विवाह' किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-उच्च वर्ग के | -उच्च वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से | ||
-उच्च वर्ग के | -उच्च वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से | ||
+निम्न वर्ग के | +निम्न वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से | ||
-निम्न वर्ग के | -निम्न वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से | ||
{परिवर्तन की प्रक्रिया | {निम्नलिखित में से किसने सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को तीन प्रकार की सांस्कृतिक मानसिकताओं के बीच उतार-चढ़ाव के रूप में वर्णित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-स्पैंग्लर | |||
- | -लुईस वर्थ | ||
- | -टायनबी | ||
+सोरिकिन | |||
{"कांसेप्ट | {"कांसेप्ट ऑफ़ रिचुअल्स इन मॉडर्न सोशियोलॉजिकल थ्योरी" नामक पुस्तक के लेखक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+एस.पी. नागेन्द्र | +एस. पी. नागेन्द्र | ||
-एस.सी. दुबे | -एस. सी. दुबे | ||
-एस.एम.दुबे | -एस. एम. दुबे | ||
-मैक्स वेबर | -मैक्स वेबर | ||
{निम्नलिखित में से कौन नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3 | {निम्नलिखित में से कौन-सी नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गतिशीलता | -गतिशीलता | ||
पंक्ति 132: | पंक्ति 131: | ||
+सामाजिक समरूपता | +सामाजिक समरूपता | ||
{समाजशास्त्र का जनक किसे कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-3 | {'समाजशास्त्र का जनक' किसे कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-ए. | -ए. डब्ल्यू. ग्रीन | ||
-मैकाइवर | -मैकाइवर | ||
+ऑगस्ट | +ऑगस्ट कोम्टे | ||
-एल. | -एल. एफ़. बाई | ||
{'शिल्प तथ्य' हैं | {निम्न में से कौन-से 'शिल्प तथ्य' हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-संस्कृति के अंग | -[[संस्कृति]] के अंग | ||
-भौतिक | -भौतिक संस्कृति | ||
-व्यवहार के अंग | -व्यवहार के अंग | ||
+इनमें से कोई नहीं | +इनमें से कोई नहीं | ||
{प्रजाति कैसी | {'प्रजाति' कैसी अवधारणा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-धार्मिक | -धार्मिक | ||
पंक्ति 153: | पंक्ति 152: | ||
-नैतिक | -नैतिक | ||
{कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है | {निम्न में से कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-वन विहार करने वाला समूह | -वन विहार करने वाला समूह | ||
- | -कारखाने में उत्पादन कार्य क्षमता लाने वाली एक समिति | ||
-मरीज की सेवा करती | -मरीज की सेवा करती परिचारिकाएँ | ||
+सहकारी समिति | +सहकारी समिति | ||
{समूह से बाहर [[विवाह]] को प्रतिबंधित करने वाले | {समूह से बाहर [[विवाह]] को प्रतिबंधित करने वाले विवाह को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -अन्तर्विवाह (Endogamy) | ||
+ | +बहिर्विवाह (Exogamy) | ||
-बहुविवाह (Polygamy) | -बहुविवाह (Polygamy) | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{ | {ऐसा [[परिवार]] जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी, उसके पुत्र, उनकी पत्नियाँ और बच्चे रहते हों, क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | +संयुक्त परिवार | ||
- | -एकाकी परिवार | ||
- | -विस्तृत परिवार | ||
-मिश्रित परिवार | |||
{निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4 | {निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4 | ||
पंक्ति 181: | पंक्ति 180: | ||
-एक [[साधु]] | -एक [[साधु]] | ||
{सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4 | {सामाजिक परिवर्तन में 'आर्थिक निर्णायकवाद' की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-एडम स्थिम | -एडम स्थिम | ||
-मार्शल | -मार्शल | ||
- | -गुन्नार मिर्डल | ||
+कार्ल मार्क्स | +कार्ल मार्क्स | ||
{"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का | {"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का अध्ययन", यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गिंसबर्ग | -गिंसबर्ग | ||
पंक्ति 195: | पंक्ति 194: | ||
-दुर्खीम | -दुर्खीम | ||
{समुदाय में निम्नलिखित | {'समुदाय' में निम्नलिखित विशेषता पाई जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-समुदाय एक निश्चित भूभाग होता है | -समुदाय एक निश्चित भूभाग होता है | ||
-समुदाय में सामुदायिक भूभाग होता है | -समुदाय में सामुदायिक भूभाग होता है | ||
-समुदाय | -समुदाय समाज का एक भाग है | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{निम्न कथनों में से कौन-सा | {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ग़लत है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-5 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+नस्लों का मिश्रण भ्रष्टता की ओर ले जाता है | +नस्लों का मिश्रण भ्रष्टता की ओर ले जाता है | ||
-विकास के तराजू पर सभी नस्लें समान | -विकास के तराजू पर सभी नस्लें समान हैं | ||
-विशुद्ध नस्ल की अवधारणा मिथ्या है | -विशुद्ध नस्ल की अवधारणा मिथ्या है | ||
-नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक | -नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक तत्त्व है | ||
{चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह" शब्द का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4 | {चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह" शब्द का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-इंट्रोडक्ट्री | -इंट्रोडक्ट्री सोशियोलॉजी | ||
- | -सोशियोलॉजी | ||
+सामाजिक संगठन | +सामाजिक संगठन | ||
-मानव समाज | -मानव समाज | ||
{Hindu social organisation पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-4 | {'हिन्दू सोसियल ऑर्गेनाइजेशन' (Hindu social organisation) पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-के. एस. कपाड़िया | -के. एस. कपाड़िया | ||
-राजबली पांडेय | -राजबली पांडेय | ||
+पी.एच. प्रभु | +पी. एच. प्रभु | ||
-सुन्दर सिंह | -सुन्दर सिंह | ||
{ | {'सजातीय नातेदारी' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-5 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-समान पूर्वज | |||
- | -मुख्य समूह से निकली उपशाखाएँ | ||
+समान पुरुष पूर्वज | |||
- | -इनमें से कोई नहीं | ||
{निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का | {निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का आनुभविक वास्तविकता से कोई लेन-देन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-5 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+सी. लेवी स्ट्रॉस | +सी. लेवी स्ट्रॉस | ||
-मेरियन | -मेरियन जे. लेवी | ||
-रेमण्ड | -रेमण्ड फ़र्थ | ||
- | -इवांस प्रिचर्ड | ||
{समाजशास्त्र के स्वरूपात्मक के मुख्य | {'समाजशास्त्र' के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रवर्तक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-5 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दुर्खीम | -दुर्खीम | ||
पंक्ति 246: | पंक्ति 245: | ||
{[[भारत]] में समाजशास्त्र का विकास कब से माना जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-5 | {[[भारत]] में समाजशास्त्र का विकास कब से माना जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-5 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ | +[[1919]] ई. | ||
- | -[[1925]] ई. | ||
- | -[[1930]] ई. | ||
- | -[[1938]] ई. | ||
{समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.- | {समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-5 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अनाश्रित संबंधों की एक व्यवस्था की तरह कार्य करता है | -अनाश्रित संबंधों की एक व्यवस्था की तरह कार्य करता है | ||
-समूहों का संग्रह है, जो एक स्थान में निवास करता है | -समूहों का संग्रह है, जो एक स्थान में निवास करता है | ||
+ | +सामुदायिक भावना व्यक्त करता है | ||
-अपने निवासियों के लिए प्राथमिक | -अपने निवासियों के लिए प्राथमिक वस्तुएँ उपलब्ध कराता है | ||
{मानव ने [[मिट्टी]] के बर्तन का | {मानव ने [[मिट्टी]] के बर्तन का आविष्कार क्यों किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-6 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ | +[[द्रव]] संचयन के लिए | ||
-तैयार उपकरण के संचयन हेतु | -तैयार उपकरण के संचयन हेतु | ||
-पशुओं या मांस संचित करने के लिए | -पशुओं या मांस को संचित करने के लिए | ||
-हड्डियों के संचयन हेतु | -हड्डियों के संचयन हेतु | ||
{द्वितीय समूह में सदस्यता है | {द्वितीय समूह में किस प्रकार की सदस्यता होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-5 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अनिवार्य | -अनिवार्य | ||
-बाध्यकारी | -बाध्यकारी | ||
+ऐच्छिक | +ऐच्छिक | ||
-इनमें से कोई नहीं | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{ | {अन्तर्विवाह की प्रथा सबसे अधिक किसमें प्रचलित थी?(यूजीसी समाजशास्त्र;पृ.-113;प्रश्न-05 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -ब्राह्मणों में | ||
- | -अनुसूचित जातियों में | ||
+जनजातियों में | |||
+ | -राजपूतों में | ||
{प्राथमिक समूह की | {निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-6 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+सदस्यों में भावात्मक घनिष्ठता | +सदस्यों में भावात्मक घनिष्ठता | ||
-समान आयु, समूह और लिंग के सदस्य | -समान आयु, समूह और लिंग के सदस्य | ||
-सदस्यों में समानता | -सदस्यों में समानता | ||
-आय साधनों में समानता | -आय साधनों में समानता | ||
</quiz> | </quiz> | ||
|} | |} | ||
|} | |} | ||
__NOTOC__ |
08:16, 29 मार्च 2014 का अवतरण
|