"प्रयोग:मीरा2": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 279: | पंक्ति 279: | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-6 | {निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-6 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+सदस्यों में भावात्मक घनिष्ठता | +सदस्यों में भावात्मक घनिष्ठता | ||
-समान आयु, समूह और लिंग के सदस्य | -समान आयु, समूह और लिंग के सदस्य | ||
-सदस्यों में समानता | -सदस्यों में समानता | ||
-आय साधनों में समानता | -आय साधनों में समानता | ||
{निम्नलिखित में से कौन एक समाज के लिए इतना/इतनी महत्त्वपूर्ण है कि इसका उल्लंघन गम्भीर दण्ड की अपेक्षा करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-प्रथाएँ | |||
+लोकाचार | |||
-विचारधाराएँ | |||
-लोकरीतियाँ | |||
{'समाजशास्त्र' का शाब्दिक अर्थ क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-विज्ञानों का विज्ञान | |||
+समाज का विज्ञान | |||
-[[साहित्य]] का अध्ययन | |||
-[[विज्ञान]] का अध्ययन | |||
{समाजशास्त्र का विकास किस देश में हुआ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
+[[फ़्राँस]] | |||
-[[जर्मनी]] | |||
-[[इंग्लैंड]] | |||
-[[अमरीका]] | |||
{निम्नलिखित में से कौन संस्था का महत्त्व बताता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-[[संस्कृति]] जीवन का वाहक है | |||
-सांस्कृतिक अनुरूपता उत्पन्न करती है | |||
-संस्थाएँ मानवीय आवश्यकताओं की पूर्ति करती हैं | |||
+उपरोक्त सभी | |||
{सिंधु घाटी सभ्यता की सबसे प्रभावशाली विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
+धार्मिक विश्वास | |||
-वस्त्र | |||
-संगीत के उपकरण | |||
-सिविल इंजीनियरिंग | |||
{व्यक्ति के सीखे हुए व्यवहार को क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-[[विज्ञान]] | |||
-तकनीकि | |||
-सभ्यता | |||
+[[संस्कृति]] | |||
{शिक्षक, माँ, पत्नी के पद के साथ सम्बंधित भूमिकाओं को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-बहु-भूमिकाएँ (Multiple role) | |||
-भूमिका (Role) | |||
+भूमिका पुंज (Role sets) | |||
-भूमिका ग्रहण करना (Role taking) | |||
{सामाजिक गतिशीलता को 'समकक्ष' एवं 'उदग्र' में विभाजित करने वाले विद्वान कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-मर्टन | |||
+सोरोकिन | |||
-स्पेन्सर | |||
-जॉन ड्यूवी | |||
{सन्दर्भ समूह व्यवहार में मूल तत्त्व है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-ईर्ष्या | |||
+सापेक्ष वचन | |||
-बाह्य समूह | |||
-सदस्यता | |||
{सामाजिक परिवर्तन के 'चक्रीय सिद्धांत' के प्रवर्तक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
+स्पेंग्लर | |||
-टॉयनबी | |||
-मॉर्गन | |||
-उपरोक्त सभी | |||
{'समाजशास्त्र' किसका विज्ञान है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-मनुष्यों का | |||
-व्यक्तियों का | |||
+समाज का | |||
-प्रथाओं का | |||
{'समुदाय' होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-अमूर्त | |||
+मूर्त | |||
-सामान्य | |||
-असामान्य | |||
{बीरस्टीड के अनुसार निम्न में से कौन-सा सामाजिक आदर्श नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-जनरीतियाँ | |||
-रूढ़ियाँ | |||
-क़ानून | |||
+संघर्ष | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक समूह का अच्छा उदाहरण है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-सड़क की भीड़ | |||
+पाठशाला की कक्षा | |||
-गाँव का मेला | |||
-मंदिर की स्थापना | |||
{वंशानुक्रम के नियम से क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-सम्पत्ति हस्तांतरण से संबंधित नियम | |||
+सदस्य व्यक्ति के [[रक्त]] समूह निर्धारण से संबंधित नियम | |||
-वैवाहिक संबंधों से संबंधित नियम | |||
-भाई-बहनों की पहचान से संबंधित नियम | |||
{"एक सामाजिक वर्ग व्यक्तियों का समूह या विशेष श्रेणी है, जिसकी समाज में एक विशिष्ट स्थिति होती है। यह विशिष्ट स्थिति ही अन्य समूहों से उनके सम्बंधों को निर्धारित करती है"। यह कथन किस विद्वान का है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-कार्ल मार्क्स | |||
-जिंसबर्ग | |||
+गोल्डनर | |||
-मैकाइवर तथा पेज | |||
{निम्नलिखित में से मानव समाज के निवास की रेखीय व्याख्या किसने दी थी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-पैरेटो | |||
-वेबर | |||
+स्पेंसर | |||
-सोरोकिन | |||
{निम्नांकित में से कौन-सा कथन एक सामाजिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-किसी स्थान पर लोगों का संग्रह | |||
-दो या अधिक व्यक्ति जो सामाजिक सम्बन्ध से आबद्ध हों | |||
+किसी दुर्घटनावश व्यक्तियों का एकत्रित होना | |||
-किसी दुकान पर कुछ व्यक्तियों की संख्या | |||
{निम्न में से किससे 'समाजशास्त्र' का सम्बंध है(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-आर्थिक व राजनीतिक व्यवस्था से | |||
-व्यवहार की मौलिक क्रियाओं से | |||
+सामाजिक प्रक्रियाओं से | |||
-जाति और वर्ग की घटनाओं से | |||
{"मूल्य एक धारणा है जो सांस्कृतिक या व्यक्तिगत हो सकता है, जिसके द्वारा चीजों की तुलना एक-दूसरे के साथ की जाती है"। यह किसका कथन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न- 8 | |||
|type="()"} | |||
-मैकाइवर | |||
-चार्ल्स पेज | |||
-श्रीनिवास | |||
+एच. एम. जान्सन | |||
{किस विद्वान ने कहा था कि "प्रस्थिति संस्थागत भूमिका है"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-सदरलैंड | |||
+बीरस्टीड | |||
-विलियम गुडे | |||
-फ़िचर | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा औपचारिक समूह है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-एक सामाजिक क्लब | |||
-स्थानीय स्तर पर एक राजनैतिक दल | |||
+एक व्यापारिक यूनियन | |||
-उपरोक्त तीनों | |||
{"[[धर्म]] मानव की पाशविक एवं दैवीय प्रकृति के बीच की श्रृंखला है"। निम्न में से यह किसका कथन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-जी. बी. काणे | |||
+के. एम. कपाड़िया | |||
-डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन | |||
-पणिक्कर | |||
{[[विवाह]] या सांस्कृतिक समानता के कारण व्यक्ति जब एक-दूसरे के निकट संपर्क में रहने लगता है तो उसमें जन्म होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
+आत्मसात की प्रक्रिया का | |||
-संगठन की प्रक्रिया का | |||
-सहनशीलता की प्रक्रिया का | |||
-अवसरों की समानता की प्रक्रिया का | |||
{निम्न में से किस अवस्था में 'समाजीकरण' होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
-बाल्यावस्था में | |||
-युवावस्था में | |||
+जीवन पर्यंत | |||
-विभिन्न अंतरालों पर | |||
{सामाजिक घटनाओं के कार्यकरण विशेषण हेतु 'आदर्श प्रारूप' की अवधारणा किसने विकसित की?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-सोरोकिन | |||
+मैक्स वेबर | |||
-पाटसन्स | |||
-पैरेटो | |||
{निम्नलिखित में से सत्य कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-समाजशास्त्र समाज के सांस्कृतिक पक्ष के बाह्य स्वरूप का अध्ययन है | |||
-समाजशास्त्र वैयक्तिक हितों का वैज्ञानिक अध्ययन है | |||
-समाजशास्त्र के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रतिपादक सोरोकिन हैं | |||
+कोम्टे ने 1838 में समाजशास्त्र की नींव रखी थी | |||
{'सामाजिक प्रतिमान' या 'मानदण्ड' किसे कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-व्यवहार के संस्थागत तरीकों को | |||
-व्यवहार के परिमाणात्मक तरीकों को | |||
+व्यवहार के सांस्कृतिक एवं संस्थागत तरीकों को | |||
-व्यवहार के निर्माणात्मक तरीकों को | |||
{यद्यपि बहुत पहले से प्रस्थिति और भूमिका की अवधारणा [[साहित्य]] में प्रयुक्त हो रही है, परंतु वर्णन और विश्लेषण के उपयोगी उपादानों के रूप में इन अवधारणाओं के प्रयोग का श्रेय किसे प्राप्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+मानवशास्त्री लिंटन | |||
-मानवशास्त्री सार्जेन्ट | |||
-मानवशास्त्री इलियट | |||
-मानवशास्त्री मैरिल | |||
{समाजशास्त्री गिलिन एंड गिलिन ने समूह के वर्गीकरण में किस [[परिवार]] और जाति को स्वीकार किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-क्षेत्रीय समूह | |||
-अस्थायी समूह | |||
+[[रक्त]] सम्बंधी समूह | |||
-सांस्कृतिक समूह | |||
{[[हिन्दू धर्म]] में तीन ऋण माने गए हैं- पहला 'देव ऋण', दूसरा 'ऋषि ऋण' और तीसरा-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-मातृ ऋण | |||
+पितृ ऋण | |||
-गुरु ऋण | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{जिस [[विवाह]] में एक उच्च जाति की स्त्री निम्न जाति के पुरुष से [[विवाह]] करती है, उस विवाह को क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-135,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
-बहिर्विवाह | |||
+प्रतिलोम विवाह | |||
-अनुलोम विवाह | |||
-अन्तर्विवाह | |||
{[[विवाह]] का एक प्रकार जो 'देवर विवाह' कहलाता है, यह सम्पन्न होता है एक पुरूष और-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-13 | |||
|type="()"} | |||
-उसकी मृत पत्नी की बहन के बीच | |||
+उसके मतृ भाई की पत्नी के बीच | |||
-निम्न जाति की महिला के बीच | |||
-उच्च जाति की महिला के बीच | |||
{जाति का व्यावसायिक सिद्धांत किसने दिया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
+नेसफ़ील्ड | |||
-घुरिये | |||
-कापड़िया | |||
-रजनी कोठारी | |||
{'समाजशास्त्र' के अध्ययन का केंद्र है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-आदिम मनुष्य | |||
+सामाजिक समूह | |||
-पूँजी प्राप्त करने वाला मनुष्य | |||
-व्यावहारिक सदस्य के रूप में मनुष्य | |||
{आत्मसातकरण आवश्यक रूप से एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+सामाजिक प्रक्रिया है | |||
-राजनीतिक प्रक्रिया है | |||
-ऐतिहासिक प्रक्रिया है | |||
-मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है | |||
{किस समाजशास्त्री का यह कहना था कि "व्यक्तियों के बीच परस्पर सम्बंध संरचना का अंग है"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-16 | |||
|type="()"} | |||
-आर. के. मर्टन | |||
+रेडक्लिफ़ ब्राउन | |||
-एस. एफ़. नेडेल | |||
-मैलिनोव्स्की | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-द्वितीय समूह के सदस्यों में परस्पर औपचारिक सम्बंध होते हैं | |||
-द्वितीयक समूहों के सदस्यों में परस्पर अनौपचारिक सम्बंध होते हैं | |||
+द्वितीयक समूहों के सदस्यों में पारस्परिक कोई सम्बंध नहीं होते हैं | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{प्राचीनतम [[विवाह संस्कार]] का वर्णन करने वाला '''विवाह सूक्त''' किसमें पाया जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+[[ऋग्वेद]] | |||
-[[यजुर्वेद]] | |||
-[[सामवेद]] | |||
-गृह्यसूत्र | |||
{संयुक्त परिवार की प्रकृति किस प्रकार की होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
+समाजवादी | |||
-साम्यवादी | |||
-नाजीवादी | |||
-पूँजीवादी | |||
</quiz> | </quiz> | ||
|} | |} | ||
|} | |} | ||
__NOTOC__ | __NOTOC__ |
08:26, 29 मार्च 2014 का अवतरण
|