"प्रयोग:मीरा2": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 10: | पंक्ति 10: | ||
-भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर होते हैं | -भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर होते हैं | ||
+अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है | +अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है | ||
-कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है | -कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है | ||
||{{seealso|सभ्यता एवं संस्कृति में अन्तर|संस्कृति का निर्माण}} | |||
{'समाजशास्त्र' निम्नलिखित में से किसका व्यवस्थित अध्ययन करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-1 | {'समाजशास्त्र' निम्नलिखित में से किसका व्यवस्थित अध्ययन करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-1 | ||
पंक्ति 25: | पंक्ति 26: | ||
+गिडेन्स | +गिडेन्स | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी|दामोदर धर्मानंद कोसांबी|राधाकमल मुखर्जी}} | |||
{अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-1 | {अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-1 | ||
पंक्ति 32: | पंक्ति 34: | ||
-सांस्कृतिक संचरण | -सांस्कृतिक संचरण | ||
-सांस्कृतिक परिवर्द्धन | -सांस्कृतिक परिवर्द्धन | ||
||{{seealso|भारतीय संस्कृति और एशिया}} | |||
{निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1 | {निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1 | ||
पंक्ति 53: | पंक्ति 56: | ||
-गिलिन एंड गिलिन | -गिलिन एंड गिलिन | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|भारतीय संस्कृति की विविधता}} | |||
{परिवर्तन की प्रक्रिया, जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, क्या कही जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1 | {परिवर्तन की प्रक्रिया, जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, क्या कही जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1 | ||
पंक्ति 66: | पंक्ति 70: | ||
-मानव कृतियों की समग्रता | -मानव कृतियों की समग्रता | ||
-पर्यावरणात्मक एवं पारिस्थितिक प्रभाव | -पर्यावरणात्मक एवं पारिस्थितिक प्रभाव | ||
-प्रकृति के नियमों में परिवर्तन | -प्रकृति के नियमों में परिवर्तन | ||
||{{seealso|संस्कृति के निर्माणक तत्त्व|संस्कृति के चार अध्याय}} | |||
{जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय जनसंख्या का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-2 | {जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय जनसंख्या का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-2 | ||
पंक्ति 74: | पंक्ति 79: | ||
+नगरी वृद्धि | +नगरी वृद्धि | ||
-जनसंख्या स्थायित्व | -जनसंख्या स्थायित्व | ||
||{{seealso|भारतीय संस्कृति में क्षेत्रीयता}} | |||
{मानव मस्तिष्क एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2 | {[[मस्तिष्क|मानव मस्तिष्क]] एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+केवल मात्रा का | +केवल मात्रा का | ||
पंक्ति 83: | पंक्ति 89: | ||
-मात्रा एवं प्रकार दोनों का | -मात्रा एवं प्रकार दोनों का | ||
-न मात्रा का न प्रकार का | -न मात्रा का न प्रकार का | ||
||{{seealso|मानव शरीर|मानव शरीर परिसंचरण तन्त्र}} | |||
{[[संस्कृति]] का निर्माण किससे होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-2 | {[[संस्कृति]] का निर्माण किससे होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-2 |
09:18, 29 मार्च 2014 का अवतरण
|