"प्रयोग:मीरा2": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
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+गिडेन्स | +गिडेन्स | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी | ||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी|राधाकमल मुखर्जी}} | ||
{अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-1 | {अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-1 | ||
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-गिलिन एंड गिलिन | -गिलिन एंड गिलिन | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso| | ||{{seealso|विवाह संस्कार|परिवार}} | ||
{परिवर्तन की प्रक्रिया, जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, क्या कही जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1 | {परिवर्तन की प्रक्रिया, जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, क्या कही जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1 | ||
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+नगरी वृद्धि | +नगरी वृद्धि | ||
-जनसंख्या स्थायित्व | -जनसंख्या स्थायित्व | ||
||{{seealso| | ||{{seealso|जनगणना}} | ||
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-मूर्त प्रतिमानों से | -मूर्त प्रतिमानों से | ||
-उक्त दोनों से | -उक्त दोनों से | ||
-उपरोक्त में से कोई नहीं | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
||{{seealso|संस्कृति का निर्माण|संस्कृति के लक्षण}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2 | {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2 | ||
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-समूह एक अमूर्त धारणा है | -समूह एक अमूर्त धारणा है | ||
{'प्रतिलोम विवाह' किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2 | {'[[प्रतिलोम विवाह]]' किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-उच्च वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से | -उच्च वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से | ||
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+निम्न वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से | +निम्न वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से | ||
-निम्न वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से | -निम्न वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से | ||
||{{seealso|हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}} | |||
{निम्नलिखित में से किसने सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को तीन प्रकार की सांस्कृतिक मानसिकताओं के बीच उतार-चढ़ाव के रूप में वर्णित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-3 | {निम्नलिखित में से किसने सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को तीन प्रकार की सांस्कृतिक मानसिकताओं के बीच उतार-चढ़ाव के रूप में वर्णित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-3 | ||
पंक्ति 124: | पंक्ति 126: | ||
-लुईस वर्थ | -लुईस वर्थ | ||
-टायनबी | -टायनबी | ||
+सोरिकिन | +सोरिकिन | ||
{"कांसेप्ट ऑफ़ रिचुअल्स इन मॉडर्न सोशियोलॉजिकल थ्योरी" नामक पुस्तक के लेखक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-3 | {"कांसेप्ट ऑफ़ रिचुअल्स इन मॉडर्न सोशियोलॉजिकल थ्योरी" नामक पुस्तक के लेखक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-3 | ||
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-एस. एम. दुबे | -एस. एम. दुबे | ||
-मैक्स वेबर | -मैक्स वेबर | ||
||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी|राधाकमल मुखर्जी}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सी नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3 | {निम्नलिखित में से कौन-सी नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3 | ||
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-व्यवहार के अंग | -व्यवहार के अंग | ||
+इनमें से कोई नहीं | +इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|भारतीय संस्कृति का अर्थ|सभ्यता एवं संस्कृति में अन्तर}} | |||
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+जैविकीय | +जैविकीय | ||
-राजनैतिक | -राजनैतिक | ||
-नैतिक | -नैतिक | ||
{निम्न में से कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-3 | {निम्न में से कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-3 | ||
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{समूह से बाहर [[विवाह]] को प्रतिबंधित करने वाले विवाह को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3 | {समूह से बाहर [[विवाह]] को प्रतिबंधित करने वाले विवाह को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -[[अंतर्विवाह]] | ||
+बहिर्विवाह | +[[बहिर्विवाह]] | ||
- | -[[बहुभार्यता विवाह]] | ||
- | -[[बहुभर्तृता विवाह]] | ||
||{{seealso|विवाह|सप्तपदी|हिन्दू विवाह}} | |||
{ऐसा [[परिवार]] जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी, उसके पुत्र, उनकी पत्नियाँ और बच्चे रहते हों, क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-4 | {ऐसा [[परिवार]] जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी, उसके पुत्र, उनकी पत्नियाँ और बच्चे रहते हों, क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-4 | ||
पंक्ति 183: | पंक्ति 188: | ||
-विस्तृत परिवार | -विस्तृत परिवार | ||
-मिश्रित परिवार | -मिश्रित परिवार | ||
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4 | {निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4 | ||
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-एक [[पुरोहित]] | -एक [[पुरोहित]] | ||
-एक [[ब्राह्मण]] | -एक [[ब्राह्मण]] | ||
-एक [[साधु]] | -एक [[साधु]] | ||
||{{seealso|वर्ण व्यवस्था|वैश्य|शूद्र}} | |||
{सामाजिक परिवर्तन में 'आर्थिक निर्णायकवाद' की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4 | {सामाजिक परिवर्तन में 'आर्थिक निर्णायकवाद' की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4 | ||
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-मार्शल | -मार्शल | ||
-गुन्नार मिर्डल | -गुन्नार मिर्डल | ||
+कार्ल मार्क्स | +कार्ल मार्क्स | ||
{"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का अध्ययन", यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-4 | {"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का अध्ययन", यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-4 | ||
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-वेबर | -वेबर | ||
+सिमेल | +सिमेल | ||
-दुर्खीम | -दुर्खीम | ||
||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी|राधाकमल मुखर्जी}} | |||
{'समुदाय' में निम्नलिखित विशेषता पाई जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-4 | {'समुदाय' में निम्नलिखित विशेषता पाई जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-4 | ||
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-समुदाय समाज का एक भाग है | -समुदाय समाज का एक भाग है | ||
+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
||{{seealso|मानव बस्ती|ग्रामीण बस्ती|नगरीय बस्ती}} | |||
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ग़लत है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-5 | {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ग़लत है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-5 | ||
पंक्ति 219: | पंक्ति 228: | ||
-नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक तत्त्व है | -नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक तत्त्व है | ||
{चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह" शब्द का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4 | {चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह" [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-इंट्रोडक्ट्री सोशियोलॉजी | -इंट्रोडक्ट्री सोशियोलॉजी | ||
पंक्ति 234: | पंक्ति 243: | ||
+पी. एच. प्रभु | +पी. एच. प्रभु | ||
-सुन्दर सिंह | -सुन्दर सिंह | ||
||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी|राधाकमल मुखर्जी}} | |||
{'सजातीय नातेदारी' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-5 | {'सजातीय नातेदारी' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-5 | ||
पंक्ति 240: | पंक्ति 250: | ||
-मुख्य समूह से निकली उपशाखाएँ | -मुख्य समूह से निकली उपशाखाएँ | ||
+समान पुरुष पूर्वज | +समान पुरुष पूर्वज | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}} | |||
{निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का आनुभविक वास्तविकता से कोई लेन-देन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-5 | {निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का आनुभविक वास्तविकता से कोई लेन-देन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-5 | ||
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-इवांस प्रिचर्ड | -इवांस प्रिचर्ड | ||
{'समाजशास्त्र' के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रवर्तक कौन | {'समाजशास्त्र' के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रवर्तक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-5 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दुर्खीम | -दुर्खीम | ||
पंक्ति 262: | पंक्ति 273: | ||
-[[1930]] ई. | -[[1930]] ई. | ||
-[[1938]] ई. | -[[1938]] ई. | ||
||{{seealso|भारत का इतिहास}} | |||
{समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-5 | {समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-5 | ||
पंक्ति 275: | पंक्ति 287: | ||
-तैयार उपकरण के संचयन हेतु | -तैयार उपकरण के संचयन हेतु | ||
-पशुओं या मांस को संचित करने के लिए | -पशुओं या मांस को संचित करने के लिए | ||
-हड्डियों के संचयन हेतु | -हड्डियों के संचयन हेतु | ||
||{{seealso|सिंधु घाटी सभ्यता|हड़प्पा समाज और संस्कृति}} | |||
{द्वितीय समूह में किस प्रकार की सदस्यता होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-5 | {द्वितीय समूह में किस प्रकार की सदस्यता होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-5 | ||
पंक्ति 284: | पंक्ति 297: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{ | {[[अंतर्विवाह]] की प्रथा सबसे अधिक किसमें प्रचलित थी?(यूजीसी समाजशास्त्र;पृ.-113;प्रश्न-05 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-ब्राह्मणों में | -ब्राह्मणों में | ||
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+जनजातियों में | +जनजातियों में | ||
-राजपूतों में | -राजपूतों में | ||
||{{seealso|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह|अंतर्जातीय विवाह}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-6 | {निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-6 | ||
पंक्ति 314: | पंक्ति 328: | ||
-[[विज्ञान]] का अध्ययन | -[[विज्ञान]] का अध्ययन | ||
{समाजशास्त्र का विकास किस देश में हुआ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-6 | {'समाजशास्त्र' का विकास किस देश में हुआ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-6 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[फ़्राँस]] | +[[फ़्राँस]] | ||
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-सांस्कृतिक अनुरूपता उत्पन्न करती है | -सांस्कृतिक अनुरूपता उत्पन्न करती है | ||
-संस्थाएँ मानवीय आवश्यकताओं की पूर्ति करती हैं | -संस्थाएँ मानवीय आवश्यकताओं की पूर्ति करती हैं | ||
+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
||{{seealso|सभ्यता एवं संस्कृति में अन्तर|संस्कृति का निर्माण|संस्कृति के लक्षण}} | |||
{सिंधु घाटी सभ्यता की सबसे प्रभावशाली विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-8 | {[[सिंधु घाटी सभ्यता]] की सबसे प्रभावशाली विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-8 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+धार्मिक विश्वास | +धार्मिक विश्वास | ||
पंक्ति 334: | पंक्ति 349: | ||
-संगीत के उपकरण | -संगीत के उपकरण | ||
-सिविल इंजीनियरिंग | -सिविल इंजीनियरिंग | ||
||{{seealso|हड़प्पा सभ्यता और शूद्र|हड़प्पा समाज और संस्कृति}} | |||
{व्यक्ति के सीखे हुए व्यवहार को क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-6 | {व्यक्ति के सीखे हुए व्यवहार को क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-6 | ||
पंक्ति 341: | पंक्ति 357: | ||
-सभ्यता | -सभ्यता | ||
+[[संस्कृति]] | +[[संस्कृति]] | ||
||{{seealso|भारत में सांस्कृतिक विकास|भारतीय संस्कृति का स्वरूप}} | |||
{शिक्षक, माँ, पत्नी के पद के साथ सम्बंधित भूमिकाओं को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-6 | {शिक्षक, माँ, पत्नी के पद के साथ सम्बंधित भूमिकाओं को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-6 | ||
पंक्ति 348: | पंक्ति 365: | ||
+भूमिका पुंज (Role sets) | +भूमिका पुंज (Role sets) | ||
-भूमिका ग्रहण करना (Role taking) | -भूमिका ग्रहण करना (Role taking) | ||
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}} | |||
{सामाजिक गतिशीलता को 'समकक्ष' एवं 'उदग्र' में विभाजित करने वाले विद्वान कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-7 | {सामाजिक गतिशीलता को 'समकक्ष' एवं 'उदग्र' में विभाजित करने वाले विद्वान कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-7 | ||
पंक्ति 355: | पंक्ति 373: | ||
-स्पेन्सर | -स्पेन्सर | ||
-जॉन ड्यूवी | -जॉन ड्यूवी | ||
||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी|राधाकमल मुखर्जी}} | |||
{सन्दर्भ समूह व्यवहार में मूल तत्त्व है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-7 | {सन्दर्भ समूह व्यवहार में मूल तत्त्व है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-7 | ||
पंक्ति 378: | पंक्ति 396: | ||
-व्यक्तियों का | -व्यक्तियों का | ||
+समाज का | +समाज का | ||
-प्रथाओं का | -प्रथाओं का | ||
{निम्नलिखित में से मानव समाज के निवास की रेखीय व्याख्या किसने दी थी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-पैरेटो | |||
-वेबर | |||
+स्पेंसर | |||
-सोरोकिन | |||
{'समुदाय' होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-7 | {'समुदाय' होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-7 | ||
पंक्ति 396: | पंक्ति 421: | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक समूह का अच्छा उदाहरण है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-7 | {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक समूह का अच्छा उदाहरण है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-7 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सड़क की भीड़ | -[[सड़क परिवहन|सड़क]] की भीड़ | ||
+पाठशाला की कक्षा | +पाठशाला की कक्षा | ||
-गाँव का मेला | -गाँव का मेला | ||
पंक्ति 414: | पंक्ति 439: | ||
+गोल्डनर | +गोल्डनर | ||
-मैकाइवर तथा पेज | -मैकाइवर तथा पेज | ||
||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी|राधाकमल मुखर्जी}} | |||
{ | |||
| | |||
{निम्नांकित में से कौन-सा कथन एक सामाजिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-9 | {निम्नांकित में से कौन-सा कथन एक सामाजिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-9 | ||
पंक्ति 429: | पंक्ति 448: | ||
-किसी दुकान पर कुछ व्यक्तियों की संख्या | -किसी दुकान पर कुछ व्यक्तियों की संख्या | ||
{निम्न में से किससे 'समाजशास्त्र' का सम्बंध है(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-8 | {निम्न में से किससे 'समाजशास्त्र' का सम्बंध है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-8 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आर्थिक व राजनीतिक व्यवस्था से | -आर्थिक व राजनीतिक व्यवस्था से | ||
पंक्ति 450: | पंक्ति 469: | ||
+बीरस्टीड | +बीरस्टीड | ||
-विलियम गुडे | -विलियम गुडे | ||
-फ़िचर | -फ़िचर | ||
||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी|दामोदर धर्मानंद कोसांबी|राधाकमल मुखर्जी}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा औपचारिक समूह है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-8 | {निम्नलिखित में से कौन-सा औपचारिक समूह है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-8 | ||
पंक्ति 461: | पंक्ति 481: | ||
{"[[धर्म]] मानव की पाशविक एवं दैवीय प्रकृति के बीच की श्रृंखला है"। निम्न में से यह किसका कथन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-8 | {"[[धर्म]] मानव की पाशविक एवं दैवीय प्रकृति के बीच की श्रृंखला है"। निम्न में से यह किसका कथन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-8 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
- | -[[पांडुरंग वामन काणे]] | ||
+के. एम. कपाड़िया | +के. एम. कपाड़िया | ||
-डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन | -[[डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन]] | ||
-पणिक्कर | -पणिक्कर | ||
पंक्ति 472: | पंक्ति 492: | ||
-सहनशीलता की प्रक्रिया का | -सहनशीलता की प्रक्रिया का | ||
-अवसरों की समानता की प्रक्रिया का | -अवसरों की समानता की प्रक्रिया का | ||
||{{seealso|हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}} | |||
{निम्न में से किस अवस्था में 'समाजीकरण' होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-12 | {निम्न में से किस अवस्था में 'समाजीकरण' होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-12 | ||
पंक्ति 513: | पंक्ति 534: | ||
-अस्थायी समूह | -अस्थायी समूह | ||
+[[रक्त]] सम्बंधी समूह | +[[रक्त]] सम्बंधी समूह | ||
-सांस्कृतिक समूह | -सांस्कृतिक समूह | ||
पंक्ति 523: | पंक्ति 544: | ||
-गुरु ऋण | -गुरु ऋण | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|हिन्दू धर्म संस्कार|हिन्दू धर्म प्रवर्तक और संत}} | |||
{जिस [[विवाह]] में एक उच्च जाति की स्त्री निम्न जाति के पुरुष से [[विवाह]] करती है, उस विवाह को क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-135,प्रश्न-12 | {जिस [[विवाह]] में एक उच्च जाति की स्त्री निम्न जाति के पुरुष से [[विवाह]] करती है, उस विवाह को क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-135,प्रश्न-12 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-बहिर्विवाह | -[[बहिर्विवाह]] | ||
+प्रतिलोम विवाह | +[[प्रतिलोम विवाह]] | ||
-अनुलोम विवाह | -[[अनुलोम विवाह]] | ||
- | -[[अंतर्विवाह]] | ||
||{{seealso|एकपत्नीत्व विवाह।बाल विवाह|विधवा विवाह}} | |||
{[[विवाह]] का एक प्रकार जो 'देवर विवाह' कहलाता है, यह सम्पन्न होता है एक पुरूष और-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-13 | {[[विवाह]] का एक प्रकार जो 'देवर विवाह' कहलाता है, यह सम्पन्न होता है एक पुरूष और-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-13 | ||
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-निम्न जाति की महिला के बीच | -निम्न जाति की महिला के बीच | ||
-उच्च जाति की महिला के बीच | -उच्च जाति की महिला के बीच | ||
||{{seealso|हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}} | |||
{जाति का व्यावसायिक सिद्धांत किसने दिया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-12 | {जाति का व्यावसायिक सिद्धांत किसने दिया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-12 | ||
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-कापड़िया | -कापड़िया | ||
-रजनी कोठारी | -रजनी कोठारी | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | |||
{'समाजशास्त्र' के अध्ययन का केंद्र है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-10 | {'समाजशास्त्र' के अध्ययन का केंद्र है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-10 | ||
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+रेडक्लिफ़ ब्राउन | +रेडक्लिफ़ ब्राउन | ||
-एस. एफ़. नेडेल | -एस. एफ़. नेडेल | ||
-मैलिनोव्स्की | -मैलिनोव्स्की | ||
||{{seealso|अमृतलाल नागर|राजेश जोशी|दामोदर धर्मानंद कोसांबी|राधाकमल मुखर्जी}} | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-10 | {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-10 | ||
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-[[यजुर्वेद]] | -[[यजुर्वेद]] | ||
-[[सामवेद]] | -[[सामवेद]] | ||
-गृह्यसूत्र | -गृह्यसूत्र | ||
||{{seealso|वेद|पुराण|उपनिषद|श्रुतियां-उपवेद और वेदांग}} | |||
{संयुक्त परिवार की प्रकृति किस प्रकार की होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-12 | {संयुक्त परिवार की प्रकृति किस प्रकार की होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-12 | ||
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-नाजीवादी | -नाजीवादी | ||
-पूँजीवादी | -पूँजीवादी | ||
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}} | |||
</quiz> | </quiz> | ||
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10:17, 29 मार्च 2014 का अवतरण
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