|
|
पंक्ति 5: |
पंक्ति 5: |
| | | | | |
| <quiz display=simple> | | <quiz display=simple> |
| {समग्रवाद सिद्धांत का अभिप्राय है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-294,प्रश्न-55 | | {जाति की उत्पत्ति का उल्लेख किस [[वेद]] के '''पुरुषसूक्त''' में किया गया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-153,प्रश्न-70 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -समाज के अंत:संबंधित अवयवों का सामंजस्य के रूप में देखना | | -[[अथर्ववेद]] |
| +संबंधों की समग्रता
| | -[[यजुर्वेद]] |
| -किसी विशिष्ट विषय से संबंधित अवयवों की व्यवस्था | | -[[सामवेद]] |
| -समाजों का समग्र अथवा अंत: संबंधित अवयवों की व्यवस्था के रूप में देखना
| | +[[ऋग्वेद]] |
|
| |
|
| {मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं? | | {मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-1 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -चक्रीय | | -चक्रीय |
पंक्ति 19: |
पंक्ति 19: |
| -उदग्र | | -उदग्र |
|
| |
|
| {निम्न में से किसके अनुसार जादू से [[धर्म]] की उत्पत्ति हुई -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1 | | {निम्न में से किसके अनुसार "जादू से धर्म की उत्पत्ति हुई"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -श्री निवास | | -श्री निवास |
| -मैलिनोवस्की | | -मैलिनोवस्की |
| +फ्रेजर | | +फ़्रेजर |
| -एडवर्ड टायलर | | -एडवर्ड टायलर |
|
| |
|
| {जनांकिकीय संक्रमण से सिद्धांत में धीमी मृत्यु एवम् धीमी जन्मदरों की अवस्था को कहा जाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-2 | | {जनांकिकीय संक्रमण से सिद्धांत में धीमी मृत्यु एवं धीमी जन्मदरों की अवस्था को कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-2 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -पूर्ववर्ती ह्रास अवस्था | | -पूर्ववर्ती ह्रास अवस्था |
पंक्ति 33: |
पंक्ति 33: |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं | | -उपरोक्त में से कोई नहीं |
|
| |
|
| {एक गांव जिसमें जजमानी व्यवस्था अपनायी जाती है; उसमें नाई और धोबी का सम्बन्ध निम्नलिखित में से किससे है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-1 | | {लोगों के केन्द्रीय नगरों से पास-पड़ोस के क्षेत्र में लघु समुदायों में रहने के लिए चले जाने को कहा जाता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-2 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -कारीगर जातियां | | +उपनगरीकरण |
| +सेवक जातियां
| | -अल्पनगरीकरण |
| -भूतपूर्व अछूत वर्ग | | -अतिनगरीकरण |
| -मध्यम जातियां | | -ग्रामनगरीकरण |
|
| |
|
| {'विलेज-इंडिया' में सामाजिक परिवर्तन को स्पष्ट करने के लिए मेकिम-र्मेरियट ने 'सार्वभौमीकरण' की अवधारणा को प्रस्तुत किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-1 | | {'विलेज-इंडिया' में सामाजिक परिवर्तन को स्पष्ट करने के लिए मेकिम-र्मेरियल ने 'सार्वभौमीकरण' की अवधारणा के विपरीत किस अवधारणा को प्रस्तुत किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-1 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| +स्थानीकरण | | +स्थानीकरण |
| -परंपरावादीकरण | | -परंपरावादीकरण |
| -संकीर्णतावादीकरण | | -संकीर्णतावादीकरण |
| -उपोतीकरण | | -उपोतीकरण |
|
| |
|
| {शिक्षा शब्द का अंग्रेजी रूपांतर है एजुकेशन (Education) यह शब्द मूलत:(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1 | | {'शिक्षा' शब्द का [[अंग्रेज़ी]] रूपांतर है '''एजुकेशन''' (Education), यह शब्द मूलत:-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -ग्रीक भाषा का शब्द है | | -ग्रीक भाषा का शब्द है |
| +लैटिन भाषा का शब्द है | | +लैटिन भाषा का शब्द है |
| -रसियन भाषा का शब्द है | | -रसियन भाषा का शब्द है |
| -रोमन भाषा का शब्द है | | -रोमन भाषा का शब्द है |
|
| |
|
| {आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौन-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4 | | {आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौन-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4 |
पंक्ति 59: |
पंक्ति 59: |
| -संस्कृतिकरण | | -संस्कृतिकरण |
| -सामाजिक संपर्क | | -सामाजिक संपर्क |
| +प्रभुत्व | | +प्रभुत्व |
|
| |
|
| {निम्न में से भारतीय समाज में सामाजिक स्तरीकरण का प्रमुख आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-2 | | {निम्न में से भारतीय समाज में सामाजिक स्तरीकरण का प्रमुख आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-2 |
पंक्ति 68: |
पंक्ति 68: |
| -उपर्युक्त सभी | | -उपर्युक्त सभी |
|
| |
|
| {निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-174,प्रश्न-2 | | {निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-2 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -प्रगति वांछित उद्विकास है | | -प्रगति वांछित उद्विकास है |
पंक्ति 75: |
पंक्ति 75: |
| +उपरोक्त सभी | | +उपरोक्त सभी |
|
| |
|
| {सामाजिक परिवर्तन निम्न में से किसमें नहीं आता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-3 | | |
| | |
| | {प्रतिस्पर्धा में जो चीज़ रहती है, वह संघर्ष में नहीं रहती?(यूजीसी,समाजशास्त्र,पृ.स.-191;प्रश्न-02 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -कानून | | -डरना |
| +परम्परा | | +आगे बढ़ने की प्रवृत्ति |
| -शिक्षा | | -नियम की व्यवस्था |
| -[[धर्म]] | | -बदले की भावना |
|
| |
|
| {निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3 | | {निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3 |
पंक्ति 89: |
पंक्ति 91: |
| -स्वीकारोक्ति | | -स्वीकारोक्ति |
|
| |
|
| {लोगों का केन्द्रीय नगरों से पास-पड़ोस के क्षेत्र में लघु समुदायों में रहने के लिए चले जाने को कहा जाता है(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-2 | | {भारतीय संदर्भ में सामान्यत: 'नगरीय' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-3 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| +उपनगरीकरण | | -समुदाय जहाँ जनसंख्या का घनत्व निम्न हो तथा आधुनिक सुविधाओं का भोग होता हो |
| -अल्पनगरीकरण
| | +जनसंख्या आकार तथा घनत्व का प्रकार्य |
| -अतिनगरीकरण | | -अभिजात्य वर्ग का स्थिर निवास |
| -ग्राम नगरीकरण | | -व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता है |
|
| |
|
| {अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधरणत:निम्नलिखित में से किस शब्द का प्रयोग किया गया है ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2 | | {अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधारणत: निम्नलिखित में से किस शब्द का प्रयोग किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -एकीकरण | | -एकीकरण |
| +सभामेलन | | +सभामेलन |
| -सांस्कृतिक बहुलवाद | | -सांस्कृतिक बहुलवाद |
| -आत्मासात्कारण | | -आत्मसात्करण |
|
| |
|
| {एजुकेशन (Education) शब्द का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2 | | {'एजुकेशन' (Education) शब्द का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| +'E' और (Catum ) से हुआ है | | +'E' और Catum से हुआ है |
| -Edu और (Catum ) से हुआ है | | -Edu और Catum से हुआ है |
| -Educati से हुआ है | | -Educate से हुआ है |
| -इनमें से कोई नहीं | | -इनमें से कोई नहीं |
|
| |
|
| {'कमाण्ड इकोनॉमी' की शब्दावली का तात्पर्य -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-5 | | {'कमाण्ड इकोनॉमी' की शब्दावली का तात्पर्य है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-5 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -उधार अर्थव्यवस्था | | -उधार अर्थव्यवस्था |
पंक्ति 117: |
पंक्ति 119: |
| -मांग एवं पूर्ति अर्थव्यवस्था | | -मांग एवं पूर्ति अर्थव्यवस्था |
|
| |
|
| {स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-3 | | {निम्न में से कौन-सा स्तरीकरण का आधार है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-3 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| +असमानता | | +असमानता |
पंक्ति 124: |
पंक्ति 126: |
| -शरीर का अंग | | -शरीर का अंग |
|
| |
|
| {किसने प्रगति की नैतिक अवधारणा पर जोर दिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-3 | | {निम्नलिखित में से किसने प्रगति की नैतिक अवधारणा पर जोर दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-3 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| +मैकाइवर | | +मैकाइवर |
| -गिंसबर्ग | | -गिंसबर्ग |
| -फेरिस | | -फ़ेरिस |
| -जॉनसन | | -जॉनसन |
|
| |
|
| {अपेक्षित और मनोवांछित परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-4 | | {सामाजिक परिवर्तन निम्न में से किसमें नहीं आता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-3 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| +प्रगति | | -क़ानून |
| -नियंत्रण
| | +परम्परा |
| -उद्विकास | | -शिक्षा |
| -इनमें से कोई नहीं | | -[[धर्म]] |
|
| |
|
| {सांस्कृतिक प्रतिस्थापन निम्न में से कौन-सी प्रक्रिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-4 | | {सांस्कृतिक प्रतिस्थापन निम्न में से कौन-सी प्रक्रिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-4 |
पंक्ति 145: |
पंक्ति 147: |
| -सांस्कृतिक सापेक्षता | | -सांस्कृतिक सापेक्षता |
|
| |
|
| {भारतीय संदर्भ में सामान्यता 'नगरीय' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-3 | | |
| | |
| | |
| | {महानगर क्षेत्र है- |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -समुदाय जहाँ जनसंख्या का घनत्व निम्न हो तथा आधुनिक सुविधाओं का भोग होता है | | -नगरों की समवेतता |
| +जनसंख्या तथा आकार घनत्व का प्रकार्य | | +वृहद पारिस्थितिकीय समुदाय का केंद्र |
| -अभिजात्य वर्ग का स्थिर निवास | | -नगरीय क्षेत्र जिसमें बड़े स्तर पर उद्योग हों |
| -व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता है | | -राजधानी नगर |
|
| |
|
| {परसंस्कृति ग्रहण की निम्नलिखित में कौन-सी व्याख्या उपर्युक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-3 | | {परसंस्कृति ग्रहण की निम्नलिखित में से कौन-सी व्याख्या उपयुक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-3 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -दो संस्कृतियों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप एक दूसरे प्रभावित होते है | | -दो संस्कृतियों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप वे एक-दूसरे से प्रभावित होती हैं |
| +सभ्यता के प्रमुख केंद्रों से सांस्कृतिक विषयों तथा विशेषताओं के छोटे क्षेत्रों में प्रसार होता है | | +सभ्यता के प्रमुख केंद्रों से सांस्कृतिक विषयों तथा विशेषताओं का छोटे क्षेत्रों में प्रसार होता है |
| -संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते हैं | | -संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते हैं |
| -एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है | | -एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है |
|
| |
|
| {शिक्षा शब्द [[भाषा]] का है, जिसका निर्माण -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3 | | {'शिक्षा' शब्द का निर्माण-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -शिक्षित शब्द से हुआ है | | -शिक्षित शब्द से हुआ है |
| -शिक्षिण शब्द से हुआ है | | -शिक्षण शब्द से हुआ है |
| +शिक्ष् धातु से हुआ है | | +शिक्ष् धातु से हुआ है |
| -शिक्षा शब्द स्वत: निर्मित शब्द है | | -शिक्षा शब्द स्वत: निर्मित शब्द है |
|
| |
|
| {निम्नलिखित में से कौन सामाजिक स्तरीकरण का अकार्य नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-6 | | {'बेबलिन' है एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-7 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -सामाजिक दूरी बढ़ाना | | +प्रौद्योगिक निर्धारणवादी |
| -समाज को विसंयोजित करना | | -सांस्कृतिक निर्धारणवादी |
| +मनोवृत्तियों का निर्धारण करना
| | -आर्थिक निर्धारणवादी |
| -समान अवसर न प्रदान करना | | -भौगोलिक निर्धारणवादी |
|
| |
|
| {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक स्तरीकरण का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-4 | | {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक स्तरीकरण का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-4 |
पंक्ति 187: |
पंक्ति 192: |
| -चार्ल्स पेज | | -चार्ल्स पेज |
|
| |
|
| {सामाजिक परिवर्तन निम्न में से कौन नहीं चाहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-6 | | {अपेक्षित और मनोवांछित परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-4 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -युवा वर्ग | | +प्रगति |
| -शिक्षित लोग | | -नियंत्रण |
| -स्वार्थ समूह | | -उद्विकास |
| +राजनीतिज्ञ लोग
| | -उपरोक्त सभी |
|
| |
|
| {संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने की है "संस्कृति आवश्यक रूप से मानवीय आवश्यकताओं का प्रतिपादन है।"(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-5 | | {"[[संस्कृति]] आवश्यक रूप से मानवीय आवश्यकताओं का प्रतिपादन है"। संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने की है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-5 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -आर रेड फील्ड | | -आर. रेड फ़ील्ड |
| -आर. लिटंन | | -आर. लिटंन |
| +वी. मैलिनोवस्की | | +वी. मैलिनोवस्की |
| -आर. ब्राउन | | -आर. ब्राउन |
|
| |
|
| {वे प्रदेश जिसमें अधिकतम साक्षरता दर पाई जाती है, स्थित है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-5 | | {वे प्रदेश जिनमें अधिकतम साक्षरता दर पाई जाती है, स्थित हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-5 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| +भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में | | +[[भारत]] के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में |
| -भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में | | -भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में |
| -भारत के गांगेय मैदान में | | -भारत के [[गंगा]] तटीय मैदान में |
| -भारत के रेगिस्तानी क्षेत्र में | | -[[भारत]] के रेगिस्तानी क्षेत्र में |
|
| |
|
| {उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त कर अन्य सामाजिक खण्ड से अभेद्य हो जाता है, किस नाम से पुकारते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-4 | | {उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त कर अन्य सामाजिक खण्ड से अभेद्य हो जाता है, किस नाम से पुकारते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-4 |
| |type="()"} | | |type="()"} |
| -आत्मसात्करण | | -आत्मसात्करण |
| -प्रसार | | -प्रसार |
| +बहुसांस्कृतिवाद | | +बहुसांस्कृतिवाद |
| -बहुलवाद | | -बहुलवाद |
| | |
| {शिक्ष् का क्या अर्थ है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-4
| |
| |type="()"}
| |
| -पढ़ने की कला सीखना
| |
| -लिखने की कला सीखना
| |
| -लिखना और पढ़ना दोनों की [[कला]] सीखना
| |
| +ज्ञान प्राप्त करना
| |
| | |
| {बेबलिन एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रौद्योगिक निर्धारणवादी है
| |
| -सांस्कृति निर्धारणवादी है
| |
| -आर्थिक निर्धारणवादी है
| |
| -भौगोलिक निर्धारणवादी है
| |
| | |
| {पश्चिमी समाजों में स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -जाति
| |
| -धन
| |
| +वर्ग
| |
| -आयु
| |
| | |
| {ओसवाल्ड स्पेंगलर किस सामाजिक परिवर्तन सिद्धांत के समर्थक हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -उदग्र
| |
| -लंबवत
| |
| -रेखीय
| |
| +चक्रीय
| |
| | |
| {अलौकिता से किस धर्म का संबंध है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -[[हिन्दू धर्म]]
| |
| +[[मुस्लिम]]
| |
| -[[ईसाई]]
| |
| -[[पारसी]]
| |
| | |
| {संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने दी है। संस्कृति आवश्यक रूप से नियमों का संग्रह है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -ए. एल. क्रोवर
| |
| -ई. वी. टायलर
| |
| -क्लाइड कलकहॉन
| |
| +आर. ब्राउन
| |
| | |
| {ऐसा परिवार, जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी उसके पुत्र, उनकी पत्नियां और बच्चे रहते हों कहलाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| +संयुक्त परिवार
| |
| -विस्तृत परिवार
| |
| -एकाकी परिवार
| |
| -मिश्रित परिवार
| |
| | |
| {सांस्कृतिक सापेक्षवाद-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| +यह मान्यता है कि प्रत्येक संस्कृति का मूल्यांकन उसके अपने मापदंडों के संदर्भ में किया जाता है
| |
| -यह तर्क है कि संस्कृति के विभिन्न भाग एक दूसरे से संबंधित है
| |
| -का अर्थ है किसी भी संस्कृतिक का मूल्यांकन निरपेक्ष पदों में हो सकता है
| |
| -का अर्थ है कि विभिन्न संस्कृतियां कुछ सार्वभौमिक तत्वों में एक दूसरे से संबंधित है
| |
| | |
| {शिक्षा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन अनुचित होगा।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-5
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षा व्यक्ति का विकास है
| |
| +शिक्षा अध्ययन का ही दूसरा नाम है
| |
| -शिक्षा एक गयात्मक प्रक्रिया है
| |
| -शिक्षा आंतरिक शक्तियों का विकास है
| |
| | |
| {यह तर्क किसने प्रस्तुत किया है कि संस्कृति एक पद्धति है जिसमें एक वर्ग का प्रभुत्व दूसरे वर्ग पर बना रहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -मैलिनोवस्की
| |
| -हिलर
| |
| +मार्क्स
| |
| -पारसंस
| |
| | |
| {निम्नांकित में से स्तरीकरण का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -जन्म
| |
| -शिक्षा
| |
| -संपत्ति
| |
| +उपर्युक्त सभी
| |
| | |
| {किस समाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग का परिभ्रमण सिद्धांत का प्रतिपादन किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| +पैरेटो
| |
| -स्पेंगलर
| |
| -मर्टन
| |
| -मार्क्स
| |
| | |
| {जादू आज भी किस जनजाति में है, किंतु [[धर्म]] में नहीं है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| +कादर
| |
| -नायर
| |
| -संथाल
| |
| -कामा
| |
| | |
| {निम्न में से किसने सर्वप्रथम प्राथमिक समूह की अवधारणा को प्रस्तुत किया गया है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -स्टाऊफर
| |
| +कूले
| |
| -मर्टन
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {निम्न प्रकार के विवाहों में से देवर-विवाह कौन-सा [[विवाह]] है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -भाई-बहनों के बीच विवाह
| |
| -बहन की पुत्री के साथ विवाह
| |
| -भाई की पुत्री के साथ विवाह
| |
| +पति के भाई के साथ विवाह
| |
| | |
| {निम्नलिखित में किसने [[संस्कृति]] को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया" के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -रॉबर्ट
| |
| -आर.लिटेन
| |
| +बी. मैनिनॉस्की
| |
| -ए. आर. रेडक्लिफ ब्राउन
| |
| | |
| {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षा एक कला है
| |
| -शिक्षा एक विज्ञान है
| |
| -शिक्षा न कला न विज्ञान
| |
| +शिक्षा कुछ अर्थों में कला है और कुछ अर्थों में विज्ञान
| |
| | |
| {प्रजाति के स्थान पर 'नृवंशीय समूह' जो कि विवादास्पद नहीं है के प्रयोग का सुझाव किस विद्वान ने दिया-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| -ए.डब्ल्यू. ग्रीन
| |
| -सोरोकिन
| |
| +हक्सले
| |
| -हबेल
| |
| | |
| {निम्नांकित में से बंद स्तरीकरण का उदाहरण कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -वर्ग
| |
| -सत्ता
| |
| -जाति
| |
| +उपर्युक्त सभी
| |
| | |
| {सांस्कृतिक विलंबना का सिद्धांत किसने प्रतिपादत किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-7
| |
| |type="()"}
| |
| -मार्क्स
| |
| -सोरोकिन
| |
| -पैरेटो
| |
| +ऑगबर्न
| |
| | |
| {आर्थिक निर्धारणवाद का सिद्धांत किसने दिया।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| +मार्क्स
| |
| -मैकाले
| |
| -पेरेटों
| |
| -मैकाइवर
| |
| | |
| {निम्न में से कौन प्रवैयक्तित संघर्ष है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -अनुकूलन
| |
| -प्रतिवाद
| |
| +प्रतियोगिता
| |
| -आत्मीकरण
| |
| | |
| {निम्न में से वह [[विवाह]] कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के परिवार वालों को धन अथवा वस्तुएं देकर विनियम में प्राप्त करता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| +असुर विवाह
| |
| -ब्रह्म विवाह
| |
| -गांधर्व विवाह
| |
| -प्रजापति विवाह
| |
| | |
| {'मूल्य' की परिभाषा किसने दी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-7,प्रश्न-28
| |
| |type="()"}
| |
| -राधाकमल
| |
| -दर्खीम
| |
| -जॉनसन
| |
| +बर्गल
| |
| | |
| {शिक्षा (Education) एवम् निर्देशन (Instruction) के सम्बन्ध में कौन-सा कथन ठीक नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन शिक्षा का अंग है
| |
| -शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन कार्य केवल उस समय तक चलता है जब तक बालक विद्यालय में रहता है
| |
| +शिक्षा एवम् निर्देशन में कोई अंतर नहीं है, दोनों ही एक दूसरे के पर्याय है
| |
| -शिक्षा एवम् स्वाभाविक प्रक्रिया है जबकि निर्देश कृतिम प्रक्रिया है
| |
| | |
| {मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -सामाजिक संस्थाएं
| |
| +सामाजिक क्रियाएं
| |
| -सामाजिक एकता
| |
| -सामाजिक संगठन
| |
| | |
| {निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -सार्वभौमिकता
| |
| -तटस्थ अवधारणा
| |
| -स्वत: विकसित
| |
| +क्षेणी-भेद
| |
| | |
| {'प्रगति का अर्थ अच्छाई के लिय होने वाला परिवर्तन है जिसमें मूल्य निर्धारण के तत्व निहित हैं।' यह परिभाषा किस समाजशास्त्री की है ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-8
| |
| |type="()"}
| |
| -लम्ले
| |
| +ऑगबर्न एवं निमकॉक
| |
| -गिंसबर्ग
| |
| -मैकाइवर
| |
| | |
| {सामाजिक परिवर्तन का परिचायक निम्न में से कौन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-192,प्रश्न- 11
| |
| |type="()"}
| |
| -मंत्रिमंडल में परिवर्तन
| |
| -शिक्षा में परिवर्तन
| |
| +सामाजिक संमंधों में परिवर्तन
| |
| -युवा वर्ग प्रशिक्षित होना
| |
| | |
| {भारत सरकार ने जनजातियों के विकास के लिए एकनीति बनाई है। निम्न में से वह नीति कौन-सी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| -पूर्ण आत्मीकरण
| |
| -राष्ट्रीय उद्यान संदर्भ
| |
| -पूर्ण पार्थक्य
| |
| +एकीकरण संदर्भ
| |
| | |
| {किसी [[हिन्दू]] का [[विवाह]] गैर-कानूनी है यदि पति/पत्नि में से किसी का दपत्ति जीवित हों। यह प्रतिबंध किसके द्वारा लगाया जाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| -[[भारतीय संविधान]]
| |
| -सिविल प्रोसीजर कोड
| |
| +हिन्दू विवाह अधिनियम
| |
| -हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम
| |
| | |
| {विशेष परिस्थिति जिसमें घनिष्ठ स्वत: प्रेरित तथा व्यक्ति से व्यक्ति में अंत: प्रक्रिया होती है, उसको कहा जाता है -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -सहयोगात्मक समूह
| |
| -प्रथमिक समूह
| |
| -प्रतिरूप समूह
| |
| +संदर्भ समूह
| |
| | |
| {सविधिक शिक्षा (Formal Education) वह है जि-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| +जानबूझकर, विचार पूर्वक तथा क्रमबद्ध रूप से दी जाती है
| |
| -अनायास की बालक प्राप्त कर लेता है
| |
| -केवल बालक से ही सम्बन्धित होती है, अध्यापक उसमें हाथ नहीं होता है
| |
| -एक विशेष समूह को दी जाती है
| |
| | |
| {संस्कृति का संबंध किस जाति से है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| +होमो सैपियंस
| |
| -होमो इरैक्टस
| |
| -ऑस्ट्रेलो पिथिकस
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {निम्नांकित में से आप खुले स्तरीकरण के अंतर्गत किसे रखेंगें?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| +वर्ग को
| |
| -जाति को
| |
| -लिंग-भेद को
| |
| -[[धर्म]] को
| |
| | |
| {प्रगति के संबंधं में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-9
| |
| |type="()"}
| |
| +प्रगति की तुलनात्मक धारणा है
| |
| -प्रगति से तुलना नहीं की जा सकती
| |
| -प्रगति की कोई दिशा नहीं होती
| |
| -उपर्युक्त में से कोई नहीं
| |
| | |
| {निम्नलिखित युक्तमूलक वैध सत्ता से संबंधित कथन है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| +यह अधिकारी के द्वारा गृहीत पद में निहित है
| |
| -यह समरूपता पर बल देती है
| |
| -जनसाधारण के अधिकारी के प्रति अनुग्रह के कारण यह कार्य करती है
| |
| -यह व्यक्ति पर निर्भर है जो पद पर आसीन है
| |
| | |
| {आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि। इस वाक्य के लिए निम्न में से कौन-सा विकल्प सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -सत्य
| |
| +असत्य
| |
| -आंशिक सत्य
| |
| -ज्ञात नहीं
| |
| | |
| {अफायनल नातेदारी किससे उत्पन्न होती है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| +सामाजिक एवम् वैधानिक रूप से उत्पन्न वैवाहिक संबधों से
| |
| -रक्त संबंधों से
| |
| -आनुवांशिकता से
| |
| -उपरोक्त में से कोई नहीं
| |
| | |
| {पी. ए. सोलोकिन किस में अतंर करने के लिए प्रसिद्ध है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| -अंत: समूह तथा ब्राह्य
| |
| +समूहों में प्राथमिक तथा द्वितीयक संबंध
| |
| -पारिवारिक, संविदात्मक तथा अंत: क्रिया की अनिवार्य व्यवस्था
| |
| -यांत्रिक संहति तथा सावयवी संहति
| |
| | |
| {बिना किसी उद्देशय के तथा बिना समय तथा स्थान के जो शिक्षा व्यक्ति ग्रहण करता है उसे-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -अप्रत्यक्ष शिक्षा (Indirect Education) कहते हैं
| |
| -वैयक्तिक शिक्षा (Direct Education) कहते हैं
| |
| +अनौपचारिक शिक्षा (Informa Education) कहते हैं
| |
| -औपचारिक शिक्षा (Formal Education) कहते हैं
| |
| | |
| {समाजशास्त्र एक [[विज्ञान]] है क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| -व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान
| |
| -ऐतिहासिकता तथा तिलनात्मकता
| |
| -उपरोक्त दोनों
| |
| +इनमें में से कोई नहीं
| |
| | |
| {निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -संपत्ति
| |
| -व्यवसाय
| |
| +आयु
| |
| -[[धर्म]]
| |
| | |
| {किसी मान्यता प्राप्त दिशा में होने वाले परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| -उद्विकास
| |
| -उन्नति
| |
| +प्रगति
| |
| -सामाजिक परिवर्तन
| |
| | |
| {प्रत्येक स्थान पर समाज आर्थिक उत्पादन के क्रम में उपलब्ध मानव संसाधनों को जिन आधारों पर बांटते हैं, वह है,-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-192,प्रश्न-13
| |
| |type="()"}
| |
| -आयु
| |
| -लिंग
| |
| -शारिरीक क्षमताएं
| |
| +औपचारिक योग्यताएं
| |
| | |
| {समाजशास्त्र संदर्भों में, आदर्शवादी संदर्भ की उत्पत्ति किस देश से जुड़ी है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| -[[अमरीका]]
| |
| -[[फ्रांस]]
| |
| +जर्मन
| |
| -[[रूस]]
| |
| | |
| {सजातीय नातेदारी का अर्थ है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| -समान पूर्वज
| |
| -मुख्य समूह से निकली उपशाखएं
| |
| +समान पुरूष पूर्वज
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| | |
| {निम्नलिखित में से किसने प्रस्थिति से संविदा में संक्रमण के विचार को प्रतिपादित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-14
| |
| |type="()"}
| |
| -टॉमस हॉब्स
| |
| -हेनरी मेन
| |
| -मॉनटेस्क्यू
| |
| +रूसो
| |
| | |
| {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ठीक है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| -शिक्षण उपचारात्मक (Remedical) होता है
| |
| -शिक्षण निदानात्मक भी होता है और उपचारात्मक भी
| |
| -शिक्षण निदानात्मक (Diagnostic) होता है
| |
| +उपर्युक्त सभी कथन ठीक हैं
| |
|
| |
| {समाजशास्त्र के अंतर्गत हम अध्ययन करते हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-13
| |
| |type="()"}
| |
| -सामाजिक समूहों का
| |
| -सामाजिक संबंधों का
| |
| -उपरोक्त दोनों
| |
| +इनमें में से कोई नहीं
| |
| </quiz> | | </quiz> |
| |} | | |} |
| |} | | |} |
| __NOTOC__ | | __NOTOC__ |