"प्रयोग:मीरा3": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 146: | पंक्ति 146: | ||
-सांस्कृतिक विकल्प | -सांस्कृतिक विकल्प | ||
-सांस्कृतिक सापेक्षता | -सांस्कृतिक सापेक्षता | ||
पंक्ति 219: | पंक्ति 218: | ||
+बहुसांस्कृतिवाद | +बहुसांस्कृतिवाद | ||
-बहुलवाद | -बहुलवाद | ||
{'शिक्ष्' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-4 | |||
|type="()"} | |||
-पढ़ने की कला सीखना | |||
-लिखने की कला सीखना | |||
-लिखना और पढ़ना दोनों की कला सीखना | |||
+ज्ञान प्राप्त करना | |||
{"[[संस्कृति]] एक पद्धति है, जिसमें एक वर्ग का प्रभुत्व दूसरे वर्ग पर बना रहता है"। यह तर्क किसने प्रस्तुत किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-मैलिनोवस्की | |||
-हिलर | |||
+मार्क्स | |||
-पारसन्स | |||
{पश्चिमी समाजों में स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-5 | |||
|type="()"} | |||
-जाति | |||
-धन | |||
+वर्ग | |||
-आयु | |||
{ओसवाल्ड स्पेंगलर किस सामाजिक परिवर्तन सिद्धांत के समर्थक थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-5 | |||
|type="()"} | |||
-उदग्र | |||
-लंबवत | |||
-रेखीय | |||
+चक्रीय | |||
{सामाजिक परिवर्तन निम्न में से कौन नहीं चाहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-युवा वर्ग | |||
-शिक्षित लोग | |||
-स्वार्थ समूह | |||
+राजनीतिज्ञ लोग | |||
{"[[संस्कृति]] आवश्यक रूप से नियमों का संग्रह है"। संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने दी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-ए. एल. क्रोवर | |||
-ई. वी. टायलर | |||
-क्लाइड कलकहॉन | |||
+आर. ब्राउन | |||
{निम्नलिखित में से किसने आत्मवाद का सिद्धांत प्रस्तुत किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-264,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
+ई. वी. टायलर | |||
-मैक्समूलर | |||
-दुर्खीम | |||
-आर. ब्राउन | |||
{निम्नलिखित में से कौन एक संस्था है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-292,प्रश्न-32 | |||
|type="()"} | |||
+[[विवाह]] | |||
-जनजाति | |||
-[[परिवार]] | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{निम्न में से शिक्षा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन अनुचित होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-5 | |||
|type="()"} | |||
-शिक्षा व्यक्ति का विकास है | |||
+शिक्षा अध्ययन का ही दूसरा नाम है | |||
-शिक्षा एक गत्यात्मक प्रक्रिया है | |||
-शिक्षा आंतरिक शक्तियों का विकास है | |||
{'प्रजाति' के स्थान पर 'नृवंशीय समूह', जो कि विवादास्पद नहीं है, के प्रयोग का सुझाव किस विद्वान ने दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-ए. डब्ल्यू. ग्रीन | |||
-सोरोकिन | |||
+हक्सले | |||
-हबेल | |||
{निम्नांकित में से स्तरीकरण का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-जन्म | |||
-शिक्षा | |||
-संपत्ति | |||
+उपर्युक्त सभी | |||
{किस सामाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग के परिभ्रमण सिद्धांत का प्रतिपादन किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
+पैरेटो | |||
-स्पेंगलर | |||
-मर्टन | |||
-मार्क्स | |||
{जादू आज भी किस जनजाति में है, किंतु [[धर्म]] में नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
+कादर | |||
-नायर | |||
-संथाल | |||
-कमा | |||
{निम्न में से किसने सर्वप्रथम प्राथमिक समूह की अवधारणा को प्रस्तुत किया।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-स्टाऊफ़र | |||
+कूले | |||
-मर्टन | |||
-शैरिफ़ एण्ड शैरिफ़ | |||
{निम्न प्रकार के विवाहों में से 'देवर-विवाह' कौन-सा [[विवाह]] है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-भाई-बहनों के बीच [[विवाह]] | |||
-बहन की पुत्री के साथ विवाह | |||
-भाई की पुत्री के साथ विवाह | |||
+पति के भाई के साथ [[विवाह]] | |||
{निम्नलिखित में से किसने [[संस्कृति]] को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया" के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-रॉबर्ट रेडफ़ील्ड | |||
-आर. लिटेन | |||
+बी. मैलिनॉस्की | |||
-ए. आर. रेडक्लिफ़ ब्राउन | |||
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6 | |||
|type="()"} | |||
-शिक्षा एक कला (Art) है | |||
-शिक्षा एक विज्ञान (Science) है | |||
-शिक्षा न कला है और न विज्ञान | |||
+शिक्षा कुछ अर्थों में कला है और कुछ अर्थों में विज्ञान | |||
{मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-सामाजिक संस्थाएँ | |||
+सामाजिक क्रियाएँ | |||
-सामाजिक एकता | |||
-सामाजिक संगठन | |||
{निम्नांकित में से बंद स्तरीकरण का उदाहरण कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-वर्ग | |||
-सत्ता | |||
-जाति | |||
+उपर्युक्त सभी | |||
{सांस्कृतिक विलंबना का सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-7 | |||
|type="()"} | |||
-मार्क्स | |||
-सोरोकिन | |||
-पैरेटो | |||
+ऑगबर्न | |||
{आर्थिक निर्धारणवाद का सिद्धांत किसने दिया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+मार्क्स | |||
-मैकाले | |||
-पैरेटों | |||
-मैकाइवर | |||
{निम्न में से कौन-सा प्रवैयक्तिक संघर्ष है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-अनुकूलन | |||
-प्रतिवाद | |||
+प्रतियोगिता | |||
-आत्मीकरण | |||
{निम्न में से वह [[विवाह]] कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के परिवार वालों को धन अथवा वस्तुएँ देकर विनिमय में प्राप्त करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
+असुर विवाह | |||
-ब्रह्म विवाह | |||
-गांधर्व विवाह | |||
-प्रजापति विवाह | |||
{निम्न में से कौन-सी अवधारणा ऑगस्ट कॉम्ट ने दी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-47 | |||
|type="()"} | |||
-सापेक्षवाद | |||
- अनुभववाद | |||
+प्रव्यक्षवाद | |||
- आदर्शवाद | |||
{'शिक्षा' (Education) एवं 'निर्देशन' (Instruction) के सम्बन्ध में कौन-सा कथन ठीक नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है, जबकि निर्देशन शिक्षा का अंग है | |||
-शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है, जबकि निर्देशन का कार्य केवल उस समय तक चलता है, जब तक बालक विद्यालय में रहता है | |||
+शिक्षा एवं निर्देशन में कोई अंतर नहीं है, दोनों ही एक-दूसरे के पर्याय हैं | |||
-शिक्षा एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, जबकि निर्देशन कृतिम प्रक्रिया है | |||
{[[संस्कृति]] का सम्बंध किस जाति से है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
+होमो सैपियंस | |||
+होमो इरैक्टस | |||
-ऑस्ट्रेलो पिथिकस | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-सार्वभौमिकता | |||
-तटस्थ अवधारणा | |||
-स्वत: विकसित | |||
+श्रेणी-भेद | |||
{"प्रगति का अर्थ अच्छाई के लिए होने वाला परिवर्तन है, जिसमें मूल्य निर्धारण के तत्त्व निहित हैं"। यह परिभाषा किस समाजशास्त्री की है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-8 | |||
|type="()"} | |||
-लम्ले | |||
+ऑगबर्न एवं निमकॉक | |||
-गिंसबर्ग | |||
-मैकाइवर | |||
{सामाजिक परिवर्तन का परिचायक निम्न में से कौन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न- 11 | |||
|type="()"} | |||
-मंत्रिमंडल | |||
-शिक्षा में परिवर्तन | |||
+सामाजिक सम्बंधों में परिवर्तन | |||
-युवा वर्ग का प्रशिक्षित होना | |||
{'[[भारत सरकार]]' ने जनजातियों के विकास के लिए एक नीति बनाई है। निम्न में से वह नीति कौन-सी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-पूर्ण आत्मीकरण | |||
-राष्ट्रीय उद्यान संदर्भ | |||
-पूर्ण पार्थक्य | |||
+एकीकरण संदर्भ | |||
{"किसी [[हिन्दू]] का [[विवाह]] ग़ैर-क़ानूनी है, यदि पति/पत्नि में से किसी का दपत्ति जीवित हो"। यह प्रतिबंध किसके द्वारा लगाया जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
-[[भारतीय संविधान]] | |||
-सिविल प्रोसीजर कोड | |||
+हिन्दू विवाह अधिनियम | |||
-हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम | |||
{पी. ए. सोलोकिन किसमें अतंर करने के लिए प्रसिद्ध हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
-अंत: समूह तथा बाह्य समूह | |||
+समूहों में प्राथमिक तथा द्वितीयक सम्बंध | |||
-पारिवारिक, संविदात्मक तथा अंत:क्रिया की अनिवार्य व्यवस्था | |||
-यांत्रिक संहति तथा सावयवी संहति | |||
{'सविधिक शिक्षा' (Formal Education) वह है, जो-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
+जानबूझकर, विचारपूर्वक तथा क्रमबद्ध रूप से दी जाती है | |||
-अनायास ही बालक प्राप्त कर लेता है | |||
-केवल बालक से ही सम्बन्धित होती है, अध्यापक का उसमें हाथ नहीं होता है | |||
-एक विशेष समूह को दी जाती है | |||
{'समाजशास्त्र' एक विज्ञान है, क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
-व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान | |||
-ऐतिहासिकता तथा तुलनात्मकता | |||
+उपरोक्त दोनों | |||
-इनमें में से कोई नहीं | |||
{निम्नलिखित में से आप खुले स्तरीकरण के अंतर्गत किसे रखेंगे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
+वर्ग | |||
-जाति | |||
-लिंग-भेद | |||
-[[धर्म]] | |||
{प्रगति के सम्बंध में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-9 | |||
|type="()"} | |||
+प्रगति की तुलनात्मक धारणा है | |||
-प्रगति से तुलना नहीं की जा सकती | |||
-प्रगति की कोई दिशा नहीं होती | |||
-उपर्युक्त में से कोई नहीं | |||
{निम्नलिखित में से युक्तिमूलक वैध सत्ता से संबंधित कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-12 | |||
|type="()"} | |||
+यह अधिकारी द्वारा गृहीत पद में निहित है | |||
-यह समरूपता पर बल देती है | |||
-जनसाधारण के अधिकारी के प्रति अनुग्रह के कारण यह कार्य करती है | |||
-यह व्यक्ति पर निर्भर है, जो पद पर आसीन है | |||
{"आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि"। इस वाक्य के लिए उचित विकल्प को चुनिए?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-सत्य | |||
+असत्य | |||
-आंशिक सत्य | |||
-ज्ञात नहीं | |||
{निम्न धर्मों में से कौन-सा [[धर्म]] बहुबंधुवाद में विश्वास करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-[[ईसाई धर्म]] | |||
-[[हिन्दू धर्म]] | |||
+[[इस्लाम धर्म]] | |||
- [[बौद्ध धर्म]] | |||
{निम्नलिखित में से किसने प्रस्थिति से संविदा में संक्रमण के विचार को प्रतिपादित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-14 | |||
|type="()"} | |||
-टॉमस हॉब्स | |||
-हेनरी मेन | |||
-मॉनटेस्क्यू | |||
+रूसो | |||
{बिना किसी उद्देशय के, बिना समय तथा स्थान के जो शिक्षा व्यक्ति ग्रहण करता है, उसे क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-अप्रत्यक्ष शिक्षा (Indirect Education) | |||
-वैयक्तिक शिक्षा (Direct Education) | |||
+अनौपचारिक शिक्षा (Informal Education) | |||
-औपचारिक शिक्षा (Formal Education) | |||
{'समाजशास्त्र' के अंतर्गत किसका अध्ययन करते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-13 | |||
|type="()"} | |||
-सामाजिक समूहों का | |||
-सामाजिक सम्बंधों का | |||
+उपरोक्त दोनों | |||
-इनमें में से कोई नहीं | |||
{निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-संपत्ति | |||
-व्यवसाय | |||
+आयु | |||
-[[धर्म]] | |||
{किसी मान्यता प्राप्त दिशा में होने वाले परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-10 | |||
|type="()"} | |||
-उद्विकास | |||
-उन्नति | |||
+प्रगति | |||
-सामाजिक परिवर्तन | |||
{प्रत्येक स्थान पर समाज आर्थिक उत्पादन के क्रम में उपलब्ध मानव संसाधनों को जिन आधारों पर बांटते हैं, वह है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-13 | |||
|type="()"} | |||
-आयु | |||
-लिंग | |||
-शारीरिक क्षमताएँ | |||
+औपचारिक योग्यताएँ | |||
{समाजशास्त्र संदर्भों में, आदर्शवादी संदर्भ की उत्पत्ति किस देश से जुड़ी है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
-[[अमरीका]] | |||
-[[फ़्राँस]] | |||
+[[जर्मनी]] | |||
-[[रूस]] | |||
{'सजातीय नातेदारी' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
-समान पूर्वज | |||
-मुख्य समूह से निकली उपशाखाएँ | |||
+समान पुरुष पूर्वज | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{समाजशास्त्र में समाज का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-48 | |||
|type="()"} | |||
-परिवारों का समूह | |||
-व्यक्तियों के अंतर्वैयक्तिक सम्बंध | |||
+एक भौगोलिक क्षेत्र में निवास करने वाले लोग | |||
-व्यक्तियों का ऐसा समूह जो समान [[धर्म]] और जाति से बंधा हो | |||
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-11 | |||
|type="()"} | |||
-शिक्षण 'उपचारात्मक' (Remedical) होता है | |||
-शिक्षण 'निदानात्मक' (Diagnostic) होता है | |||
-शिक्षण 'निदानात्मक' भी होता है और 'उपचारात्मक' भी | |||
+उपर्युक्त सभी कथन सही हैं | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा एक प्राथमिक समूह है? | |||
|type="()"} | |||
-राज्य | |||
-स्कूल | |||
+पड़ोस | |||
-औपचारिक संगठन | |||
</quiz> | </quiz> | ||
|} | |} | ||
|} | |} | ||
__NOTOC__ | __NOTOC__ |
08:27, 31 मार्च 2014 का अवतरण
|