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-[[सामवेद]] | -[[सामवेद]] | ||
+[[ऋग्वेद]] | +[[ऋग्वेद]] | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | |||
{मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-1 | {मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-1 | ||
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-उदग्र | -उदग्र | ||
{निम्न में से किसके अनुसार "जादू से धर्म की उत्पत्ति हुई"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1 | {निम्न में से किसके अनुसार "जादू से [[धर्म]] की उत्पत्ति हुई"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1 | ||
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-श्री निवास | -श्री निवास | ||
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-उपोतीकरण | -उपोतीकरण | ||
{'शिक्षा' शब्द का [[अंग्रेज़ी]] रूपांतर है '''एजुकेशन''' (Education), यह शब्द मूलत:-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1 | {'शिक्षा' [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का [[अंग्रेज़ी]] रूपांतर है '''एजुकेशन''' (Education), यह शब्द मूलत:-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-ग्रीक भाषा का शब्द है | -ग्रीक भाषा का शब्द है | ||
+लैटिन भाषा का शब्द है | +लैटिन भाषा का[[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] है | ||
-रसियन भाषा का शब्द है | -रसियन भाषा का शब्द है | ||
-रोमन भाषा का शब्द है | -रोमन भाषा का [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] है | ||
{आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौन-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4 | {आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौन-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4 | ||
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-वर्ग | -वर्ग | ||
-उपर्युक्त सभी | -उपर्युक्त सभी | ||
||{{seealso|ब्राह्मण|क्षत्रिय|वैश्य|शूद्र}} | |||
{निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-2 | {निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-2 | ||
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{प्रतिस्पर्धा में | {निम्न में से क्या प्रतिस्पर्धा में रहता है, किंतु संघर्ष में नहीं?(यूजीसी,समाजशास्त्र,पृ.स.-191;प्रश्न-02 | ||
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-डरना | -डरना | ||
+आगे बढ़ने की प्रवृत्ति | +आगे बढ़ने की प्रवृत्ति | ||
-बदले की भावना | -बदले की भावना | ||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3 | {निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-कर्मकाण्ड | -[[कर्मकाण्ड]] | ||
+धर्मकर्म | +धर्मकर्म | ||
-शिष्टाचार | -शिष्टाचार | ||
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-व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता है | -व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता है | ||
{अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधारणत: निम्नलिखित में से किस शब्द का प्रयोग किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2 | {अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधारणत: निम्नलिखित में से किस [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-एकीकरण | -एकीकरण | ||
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-आत्मसात्करण | -आत्मसात्करण | ||
{'एजुकेशन' (Education) शब्द का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2 | {'एजुकेशन' (Education) शब्द (व्याकरण) का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2 | ||
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+'E' और Catum से हुआ है | +'E' और Catum से हुआ है | ||
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-सांस्कृतिक विकल्प | -सांस्कृतिक विकल्प | ||
-सांस्कृतिक सापेक्षता | -सांस्कृतिक सापेक्षता | ||
||{{seealso|भारतीय संस्कृति का अर्थ|संस्कृति का निर्माण|संस्कृति के लक्षण}} | |||
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-संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते हैं | -संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते हैं | ||
-एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है | -एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है | ||
||{{seealso|भारत में सांस्कृतिक विकास|भारतीय संस्कृति का स्वरूप}} | |||
{'शिक्षा' शब्द का निर्माण-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3 | {'शिक्षा' शब्द का निर्माण-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3 | ||
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+[[भारत]] के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में | +[[भारत]] के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में | ||
-भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में | -भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में | ||
-भारत के [[गंगा]] तटीय मैदान में | -भारत के [[गंगा]] तटीय [[मैदान]] में | ||
-[[भारत]] के रेगिस्तानी क्षेत्र में | -[[भारत]] के [[रेगिस्तान|रेगिस्तानी]] क्षेत्र में | ||
{उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त | {उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त कर अन्य सामाजिक खण्ड से अभेद्य हो जाता है, किस नाम से पुकारते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आत्मसात्करण | -आत्मसात्करण | ||
-प्रसार | -प्रसार | ||
+ | +बहुसंस्कृतिवाद | ||
-बहुलवाद | -बहुलवाद | ||
||{{seealso|भारतीय संस्कृति और एशिया}} | |||
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+मार्क्स | +मार्क्स | ||
-पारसन्स | -पारसन्स | ||
||{{seealso|भारतीय संस्कृति की विविधता|भारतीय संस्कृति में क्षेत्रीयता}} | |||
{पश्चिमी समाजों में स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-5 | {पश्चिमी समाजों में स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-5 | ||
पंक्ति 262: | पंक्ति 270: | ||
-क्लाइड कलकहॉन | -क्लाइड कलकहॉन | ||
+आर. ब्राउन | +आर. ब्राउन | ||
||{{seealso|संस्कृति का निर्माण|संस्कृति के लक्षण}} | |||
{निम्नलिखित में से किसने आत्मवाद का सिद्धांत प्रस्तुत किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-264,प्रश्न-12 | {निम्नलिखित में से किसने 'आत्मवाद का सिद्धांत' प्रस्तुत किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-264,प्रश्न-12 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+ई. वी. टायलर | +ई. वी. टायलर | ||
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|type="()"} | |type="()"} | ||
+[[विवाह]] | +[[विवाह]] | ||
-जनजाति | -[[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] | ||
-[[परिवार]] | -[[परिवार]] | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|हिन्दू विवाह|विवाह संस्कार|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}} | |||
{निम्न में से शिक्षा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन अनुचित होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-5 | {निम्न में से शिक्षा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन अनुचित होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-5 | ||
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+उपर्युक्त सभी | +उपर्युक्त सभी | ||
{किस सामाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग के परिभ्रमण सिद्धांत का प्रतिपादन किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6 | {किस सामाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग के 'परिभ्रमण सिद्धांत' का प्रतिपादन किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6 | ||
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+पैरेटो | +पैरेटो | ||
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+कादर | +कादर | ||
-नायर | -नायर | ||
-संथाल | -[[संथाल]] | ||
-कमा | -कमा | ||
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-भाई की पुत्री के साथ विवाह | -भाई की पुत्री के साथ विवाह | ||
+पति के भाई के साथ [[विवाह]] | +पति के भाई के साथ [[विवाह]] | ||
||{{seealso|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह|अंतर्जातीय विवाह}} | |||
{निम्नलिखित में से किसने [[संस्कृति]] को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया" के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7 | {निम्नलिखित में से किसने [[संस्कृति]] को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया" के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7 | ||
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+बी. मैलिनॉस्की | +बी. मैलिनॉस्की | ||
-ए. आर. रेडक्लिफ़ ब्राउन | -ए. आर. रेडक्लिफ़ ब्राउन | ||
||{{seealso|भारत में सांस्कृतिक विकास|भारतीय संस्कृति का स्वरूप}} | |||
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6 | {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-शिक्षा एक कला (Art) है | -शिक्षा एक [[कला]] (Art) है | ||
-शिक्षा एक विज्ञान (Science) है | -शिक्षा एक [[विज्ञान]] (Science) है | ||
-शिक्षा न कला है और न विज्ञान | -शिक्षा न कला है और न विज्ञान | ||
+शिक्षा कुछ अर्थों में कला है और कुछ अर्थों में विज्ञान | +शिक्षा कुछ अर्थों में [[कला]] है और कुछ अर्थों में [[विज्ञान]] | ||
{मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10 | {मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10 | ||
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-आत्मीकरण | -आत्मीकरण | ||
{निम्न में से वह [[विवाह]] कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के परिवार वालों को धन अथवा वस्तुएँ देकर विनिमय में प्राप्त करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8 | {निम्न में से वह [[विवाह]] कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के [[परिवार]] वालों को धन अथवा वस्तुएँ देकर विनिमय में प्राप्त करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8 | ||
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+असुर विवाह | +असुर विवाह | ||
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-गांधर्व विवाह | -गांधर्व विवाह | ||
-प्रजापति विवाह | -प्रजापति विवाह | ||
||{{seealso|अंतर्विवाह|बहिर्विवाह|बहुभार्यता विवाह}} | |||
{निम्न में से कौन-सी अवधारणा ऑगस्ट कॉम्ट ने दी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-47 | {निम्न में से कौन-सी अवधारणा ऑगस्ट कॉम्ट ने दी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-47 | ||
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-सापेक्षवाद | -सापेक्षवाद | ||
- अनुभववाद | -अनुभववाद | ||
+प्रव्यक्षवाद | +प्रव्यक्षवाद | ||
- आदर्शवाद | - आदर्शवाद | ||
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-होमो इरैक्टस | -होमो इरैक्टस | ||
-ऑस्ट्रेलो पिथिकस | -ऑस्ट्रेलो पिथिकस | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
||{{seealso|भारत का इतिहास पाषाण काल|प्रागैतिहासिक काल}} | |||
{निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8 | {निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8 | ||
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-पूर्ण पार्थक्य | -पूर्ण पार्थक्य | ||
+एकीकरण संदर्भ | +एकीकरण संदर्भ | ||
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}} | |||
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-[[भारतीय संविधान]] | -[[भारतीय संविधान]] | ||
-सिविल प्रोसीजर कोड | -सिविल प्रोसीजर कोड | ||
+हिन्दू विवाह अधिनियम | +[[हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिन्दू विवाह अधिनियम]] | ||
-हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम | -हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम | ||
||{{seealso|सप्तपदी|विवाह संस्कार|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}} | |||
{पी. ए. सोलोकिन किसमें अतंर करने के लिए प्रसिद्ध हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-12 | {पी. ए. सोलोकिन किसमें अतंर करने के लिए प्रसिद्ध हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-12 | ||
पंक्ति 460: | पंक्ति 476: | ||
-एक विशेष समूह को दी जाती है | -एक विशेष समूह को दी जाती है | ||
{'समाजशास्त्र' एक विज्ञान है, क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12 | {'समाजशास्त्र' एक [[विज्ञान]] है, क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान | -व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान | ||
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|type="()"} | |type="()"} | ||
+वर्ग | +वर्ग | ||
-जाति | -[[भारत की जन जातियाँ|जाति]] | ||
-लिंग-भेद | -लिंग-भेद | ||
-[[धर्म]] | -[[धर्म]] | ||
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-यह व्यक्ति पर निर्भर है, जो पद पर आसीन है | -यह व्यक्ति पर निर्भर है, जो पद पर आसीन है | ||
{"आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि"। इस वाक्य के लिए | {"आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि"। इस वाक्य के लिए सत्य/असत्य को चुनिए?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-10 | ||
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-सत्य | -सत्य | ||
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-ज्ञात नहीं | -ज्ञात नहीं | ||
{निम्न धर्मों में से कौन-सा [[धर्म]] बहुबंधुवाद में विश्वास करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10 | {निम्न धर्मों में से कौन-सा [[धर्म]] 'बहुबंधुवाद' में विश्वास करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-[[ईसाई धर्म]] | -[[ईसाई धर्म]] | ||
पंक्ति 501: | पंक्ति 517: | ||
+[[इस्लाम धर्म]] | +[[इस्लाम धर्म]] | ||
- [[बौद्ध धर्म]] | - [[बौद्ध धर्म]] | ||
||{{seealso|क़ुरआन|रोज़ा|बारावफ़ात|शबबरात}} | |||
{निम्नलिखित में से किसने प्रस्थिति से संविदा में संक्रमण के विचार को प्रतिपादित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-14 | {निम्नलिखित में से किसने प्रस्थिति से संविदा में संक्रमण के विचार को प्रतिपादित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-14 | ||
पंक्ति 560: | पंक्ति 577: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
{समाजशास्त्र में समाज का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-48 | {'समाजशास्त्र' में समाज का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-293,प्रश्न-48 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-परिवारों का समूह | -[[परिवार|परिवारों]] का समूह | ||
-व्यक्तियों के अंतर्वैयक्तिक सम्बंध | -व्यक्तियों के अंतर्वैयक्तिक सम्बंध | ||
+एक भौगोलिक क्षेत्र में निवास करने वाले लोग | +एक भौगोलिक क्षेत्र में निवास करने वाले लोग |
09:45, 31 मार्च 2014 का अवतरण
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