"प्रयोग:मीरा2": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
No edit summary
(पृष्ठ को '{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> </quiz> |} |} __NOTOC__' से बदल रहा है।)
 
पंक्ति 5: पंक्ति 5:
|
|
<quiz display=simple>
<quiz display=simple>
{सांस्कृतिक-पश्चता के सिद्धांत के अनुसार-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-1
|type="()"}
-भौतिक तथा अभौतिक दोनों ही संस्कृतियाँ साथ-साथ परिवर्तित होती हैं
-भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर होते हैं
+अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है
-कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है
||{{seealso|सभ्यता एवं संस्कृति में अन्तर|संस्कृति का निर्माण}}


{'समाजशास्त्र' निम्नलिखित में से किसका व्यवस्थित अध्ययन करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-1
|type="()"}
-सामाजिक सम्बन्ध
-मानव समूह
-सामाजिक संस्थाएँ
+उपरोक्त तीनों का
{"समाज को एक संघ, एक संगठन तथा औपचारिक संबंधों का योग" किस समाजशास्त्री ने कहा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-1
|type="()"}
-पारसन्स
-कूले
+गिडेन्स
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}
{अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-1
|type="()"}
-सांस्कृतिक परिवर्तन
+सांस्कृतिक विलंबना
-सांस्कृतिक संचरण
-सांस्कृतिक परिवर्द्धन
||{{seealso|भारतीय संस्कृति और एशिया}}
{निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1
|type="()"}
+प्रजातीय भिन्नता
-व्यापार की वैधता
-जातिगत सदस्यता
-जैविकीय विश्वास
{"सहयोगी वे समूह हैं जो एक ऐसे उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मिल-जुलकर कार्य करते हैं, जिसको सभी चाहते हैं"। निम्न में से यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-1
|type="()"}
-बर्गेस
-मोर्गन
-लीच
+ग्रीन
{'''विवाह और परिवार''' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-1
|type="()"}
+के. एम. कपाड़िया
-एम. एन. श्रीनिवास
-गिलिन एंड गिलिन
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|विवाह संस्कार|परिवार}}
{परिवर्तन की प्रक्रिया, जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, क्या कही जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1
|type="()"}
-पर-संस्कृति ग्रहण
-तन्मय संस्कृति ग्रहण
-आत्मसातीकरण
+प्रति-संस्कृतिकरण
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन [[संस्कृति]] से सम्बन्धित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-2
|type="()"}
+अनुवांशिक गुणों की समग्रता
-मानव कृतियों की समग्रता
-पर्यावरणात्मक एवं पारिस्थितिक प्रभाव
-प्रकृति के नियमों में परिवर्तन
||{{seealso|संस्कृति के निर्माणक तत्त्व|संस्कृति के चार अध्याय}}
{जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय जनसंख्या का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-2
|type="()"}
-नगरीकरण
-अति नगरीकरण
+नगरी वृद्धि
-जनसंख्या स्थायित्व
||{{seealso|जनगणना}}
{[[मस्तिष्क|मानव मस्तिष्क]] एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2
|type="()"}
+केवल मात्रा का
-केवल प्रकार का
-मात्रा एवं प्रकार दोनों का
-न मात्रा का न प्रकार का
||{{seealso|मानव शरीर|मानव शरीर परिसंचरण तन्त्र}}
{[[संस्कृति]] का निर्माण किससे होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-2
|type="()"}
+अमूर्त प्रतिमानों से
-मूर्त प्रतिमानों से
-उक्त दोनों से
-उपरोक्त में से कोई नहीं
||{{seealso|संस्कृति का निर्माण|संस्कृति के लक्षण}}
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2
|type="()"}
-प्रस्थिति और भूमिका स्थिर रहती हैं
-प्रस्थिति और भूमिका न स्थिर रहती हैं और न बदलते हैं
-प्रस्थिति एवं भूमिका में सदैव संघर्ष होता है
+प्रस्थिति और भूमिका सदैव बदलते रहते हैं
{'[[प्रतिलोम विवाह]]' किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2
|type="()"}
-उच्च वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से
-उच्च वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से
+निम्न वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से
-निम्न वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से
||{{seealso|हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}}
{निम्नलिखित में से किसने सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को तीन प्रकार की सांस्कृतिक मानसिकताओं के बीच उतार-चढ़ाव के रूप में वर्णित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-3
|type="()"}
-स्पैंग्लर
-लुईस वर्थ
-टायनबी
+सोरिकिन
{निम्नलिखित में से सही कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-2
|type="()"}
+समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है
-समूह की अपेक्षा व्यक्ति में अधिक स्थायित्व होता है
-समूह के सदस्यों की संख्या सीमित होती है
-समूह एक अमूर्त धारणा है
{"कांसेप्ट ऑफ़ रिचुअल्स इन मॉडर्न सोशियोलॉजिकल थ्योरी" नामक पुस्तक के लेखक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-3
|type="()"}
+एस. पी. नागेन्द्र
-एस. सी. दुबे
-एस. एम. दुबे
-मैक्स वेबर
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}
{निम्नलिखित में से कौन-सी नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3
|type="()"}
-गतिशीलता
-मुद्रा अर्थव्यवस्था
-कृत्रिमता
+सामाजिक समरूपता
{'समाजशास्त्र का जनक' किसे कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-3
|type="()"}
-ए. डब्ल्यू. ग्रीन
-मैकाइवर
+ऑगस्ट कोम्टे
-एल. एफ़. बाई
{निम्न में से कौन-सा 'शिल्प तथ्य' है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-3
|type="()"}
-[[संस्कृति]] के अंग
-भौतिक संस्कृति
-व्यवहार के अंग
+इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|भारतीय संस्कृति का अर्थ|सभ्यता एवं संस्कृति में अन्तर}}
{'प्रजाति' कैसी अवधारणा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-4
|type="()"}
-धार्मिक
+जैविकीय
-राजनैतिक
-नैतिक
{निम्न में से कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-3
|type="()"}
-वन विहार करने वाला समूह
-कारखाने में उत्पादन कार्य क्षमता लाने वाली एक समिति
-मरीज की सेवा करती परिचारिकाएँ
+सहकारी समिति
{समूह से बाहर [[विवाह]] को प्रतिबंधित करने वाले विवाह को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3
|type="()"}
-[[अंतर्विवाह]]
+[[बहिर्विवाह]]
-[[बहुभार्यता विवाह]]
-[[बहुभर्तृता विवाह]]
||{{seealso|विवाह|सप्तपदी|हिन्दू विवाह}}
{ऐसा [[परिवार]] जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी, उसके पुत्र, उनकी पत्नियाँ और बच्चे रहते हों, क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-4
|type="()"}
+संयुक्त परिवार
-एकाकी परिवार
-विस्तृत परिवार
-मिश्रित परिवार
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
{निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4
|type="()"}
+एक [[पिता]]
-एक [[पुरोहित]]
-एक [[ब्राह्मण]]
-एक [[साधु]]
||{{seealso|वर्ण व्यवस्था|वैश्य|शूद्र}}
{सामाजिक परिवर्तन में 'आर्थिक निर्णायकवाद' की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4
|type="()"}
-एडम स्मिथ
-मार्शल
-गुन्नार मिर्डल
+कार्ल मार्क्स
{"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का अध्ययन", यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-4
|type="()"}
-गिंसबर्ग
-वेबर
+सिमेल
-दुर्खीम
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}
{'समुदाय' में निम्नलिखित विशेषता पाई जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-4
|type="()"}
-समुदाय एक निश्चित भूभाग होता है
-समुदाय में सामुदायिक भूभाग होता है
-समुदाय समाज का एक भाग है
+उपर्युक्त सभी
||{{seealso|मानव बस्ती|ग्रामीण बस्ती|नगरीय बस्ती}}
{निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ग़लत है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-5
|type="()"}
+नस्लों का मिश्रण भ्रष्टता की ओर ले जाता है
-विकास के तराजू पर सभी नस्लें समान हैं
-विशुद्ध नस्ल की अवधारणा मिथ्या है
-नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक तत्त्व है
{चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह" [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4
|type="()"}
-इंट्रोडक्ट्री सोशियोलॉजी
-सोशियोलॉजी
+सामाजिक संगठन
-मानव समाज
{'हिन्दू सोशियल ऑर्गेनाइजेशन' (Hindu social organisation) पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-4
|type="()"}
-के. एस. कपाड़िया
-राजबली पांडेय
+पी. एच. प्रभु
-सुन्दर सिंह
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}
{'सजातीय नातेदारी' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-5
|type="()"}
-समान पूर्वज
-मुख्य समूह से निकली उपशाखाएँ
+समान पुरुष पूर्वज
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
{निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का आनुभविक वास्तविकता से कोई लेन-देन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-5
|type="()"}
+सी. लेवी स्ट्रॉस
-मेरियन जे. लेवी
-रेमण्ड फ़र्थ
-इवांस प्रिचर्ड
{'समाजशास्त्र' के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रवर्तक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-5
|type="()"}
-दुर्खीम
-हॉब हाउस
+सिमैल
-सोरोकिन
{निम्न में से किसे 'नगरीय समाजशास्त्र' का विशेषज्ञ माना जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-29,प्रश्न-38
|type="()"}
+विक्टर एस. डिसूजा
-बी. आर. चौहान
-एस. सी. दुबे
-ए. आर. देसाई
{समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-5
|type="()"}
-अनाश्रित संबंधों की एक व्यवस्था की तरह कार्य करता है
-समूहों का संग्रह है, जो एक स्थान में निवास करता है
+सामुदायिक भावना व्यक्त करता है
-अपने निवासियों के लिए प्राथमिक वस्तुएँ उपलब्ध कराता है
{मानव ने [[मिट्टी]] के बर्तन का आविष्कार क्यों किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-6
|type="()"}
+[[द्रव]] संचयन के लिए
-तैयार उपकरण के संचयन हेतु
-पशुओं या मांस को संचित करने के लिए
-हड्डियों के संचयन हेतु
||{{seealso|सिंधु घाटी सभ्यता|हड़प्पा समाज और संस्कृति}}
{द्वितीय समूह में किस प्रकार की सदस्यता होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-5
|type="()"}
-अनिवार्य
-बाध्यकारी
+ऐच्छिक
-इनमें से कोई नहीं
{[[अंतर्विवाह]] की प्रथा सबसे अधिक किसमें प्रचलित थी?(यूजीसी समाजशास्त्र;पृ.-113;प्रश्न-05
|type="()"}
-ब्राह्मणों में
-अनुसूचित जातियों में
+जनजातियों में
-राजपूतों में
||{{seealso|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह|अंतर्जातीय विवाह}}
{निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-6
|type="()"}
+सदस्यों में भावनात्मक घनिष्ठता
-समान आयु, समूह और [[लिंग]] के सदस्य
-सदस्यों में समानता
-आय साधनों में समानता
{निम्नलिखित में से कौन एक समाज के लिए इतना/इतनी महत्त्वपूर्ण है कि इसका उल्लंघन गम्भीर दण्ड की अपेक्षा करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-6
|type="()"}
-प्रथाएँ
+लोकाचार
-विचारधाराएँ
-लोकरीतियाँ
{'समाजशास्त्र' का शाब्दिक अर्थ क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-6
|type="()"}
-विज्ञानों का विज्ञान
+समाज का विज्ञान
-[[साहित्य]] का अध्ययन
-[[विज्ञान]] का अध्ययन
{'समाजशास्त्र' का विकास किस देश में हुआ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-6
|type="()"}
+[[फ़्राँस]]
-[[जर्मनी]]
-[[इंग्लैंड]]
-[[अमरीका]]
{निम्नलिखित में से कौन संस्था का महत्त्व बताता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-6
|type="()"}
-[[संस्कृति]] जीवन का वाहक है
-सांस्कृतिक अनुरूपता उत्पन्न करती है
-संस्थाएँ मानवीय आवश्यकताओं की पूर्ति करती हैं
+उपरोक्त सभी
||{{seealso|सभ्यता एवं संस्कृति में अन्तर|संस्कृति का निर्माण|संस्कृति के लक्षण}}
{[[सिंधु घाटी सभ्यता]] की सबसे प्रभावशाली विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-8
|type="()"}
+धार्मिक विश्वास
-वस्त्र
-[[संगीत]] के उपकरण
-सिविल इंजीनियरिंग
||{{seealso|हड़प्पा सभ्यता और शूद्र|हड़प्पा समाज और संस्कृति}}
{व्यक्ति के सीखे हुए व्यवहार को क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-6
|type="()"}
-[[विज्ञान]]
-तकनीकि
-सभ्यता
+[[संस्कृति]]
||{{seealso|भारत में सांस्कृतिक विकास|भारतीय संस्कृति का स्वरूप}}
{शिक्षक, माँ, पत्नी के पद के साथ सम्बंधित भूमिकाओं को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-6
|type="()"}
-बहु-भूमिकाएँ (Multiple role)
-भूमिका (Role)
+भूमिका पुंज (Role sets)
-भूमिका ग्रहण करना (Role taking)
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
{सामाजिक गतिशीलता को 'समकक्ष' एवं 'उदग्र' में विभाजित करने वाले विद्वान कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-7
|type="()"}
-मर्टन
+सोरोकिन
-स्पेन्सर
-जॉन ड्यूवी
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}
{सन्दर्भ समूह व्यवहार में मूल तत्त्व है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-7
|type="()"}
-ईर्ष्या
+सापेक्ष वचन
-बाह्य समूह
-सदस्यता
{सामाजिक परिवर्तन के 'चक्रीय सिद्धांत' के प्रवर्तक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-8
|type="()"}
+स्पेंग्लर
-टॉयनबी
-मॉर्गन
-उपरोक्त सभी
{'समाजशास्त्र' किसका विज्ञान है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-7
|type="()"}
-मनुष्यों का
-व्यक्तियों का
+समाज का
-प्रथाओं का
{निम्नलिखित में से मानव समाज के निवास की रेखीय व्याख्या किसने दी थी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-8
|type="()"}
-पैरेटो
-वेबर
+स्पेंसर
-सोरोकिन
{'समुदाय' होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-7
|type="()"}
-अमूर्त
+मूर्त
-सामान्य
-असामान्य
{बीरस्टीड के अनुसार निम्न में से कौन-सा सामाजिक आदर्श नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-9
|type="()"}
-जनरीतियाँ
-रूढ़ियाँ
-क़ानून
+संघर्ष
{निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक समूह का अच्छा उदाहरण है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-7
|type="()"}
-[[सड़क परिवहन|सड़क]] की भीड़
+पाठशाला की कक्षा
-गाँव का मेला
-मंदिर की स्थापना
{वंशानुक्रम के नियम से क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-7
|type="()"}
-सम्पत्ति हस्तांतरण से संबंधित नियम
+सदस्य व्यक्ति के [[रक्त]] समूह निर्धारण से संबंधित नियम
-वैवाहिक संबंधों से संबंधित नियम
-भाई-बहनों की पहचान से संबंधित नियम
{"एक सामाजिक वर्ग व्यक्तियों का समूह या विशेष श्रेणी है, जिसकी समाज में एक विशिष्ट स्थिति होती है। यह विशिष्ट स्थिति ही अन्य समूहों से उनके सम्बंधों को निर्धारित करती है"। यह कथन किस विद्वान का है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-8
|type="()"}
-कार्ल मार्क्स
-जिंसबर्ग
+गोल्डनर
-मैकाइवर तथा पेज
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}
{निम्नांकित में से कौन-सा कथन एक सामाजिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-9
|type="()"}
-किसी स्थान पर लोगों का संग्रह
-दो या अधिक व्यक्ति जो सामाजिक सम्बन्ध से आबद्ध हों
+किसी दुर्घटनावश व्यक्तियों का एकत्रित होना
-किसी दुकान पर कुछ व्यक्तियों की संख्या
{निम्न में से किससे 'समाजशास्त्र' का सम्बंध है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-8
|type="()"}
-आर्थिक व राजनीतिक व्यवस्था से
-व्यवहार की मौलिक क्रियाओं से
+सामाजिक प्रक्रियाओं से
-जाति और वर्ग की घटनाओं से
{"मूल्य एक धारणा है जो सांस्कृतिक या व्यक्तिगत हो सकता है, जिसके द्वारा चीजों की तुलना एक-दूसरे के साथ की जाती है"। यह किसका कथन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न- 8
|type="()"}
-मैकाइवर
-चार्ल्स पेज
-श्रीनिवास
+एच. एम. जॉनसन
{किस विद्वान ने कहा था कि "प्रस्थिति संस्थागत भूमिका है"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-9
|type="()"}
-सदरलैंड
+बीरस्टीड
-विलियम गुडे
-फ़िचर
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}
{निम्नलिखित में से कौन-सा औपचारिक समूह है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-8
|type="()"}
-एक सामाजिक क्लब
-स्थानीय स्तर पर एक राजनैतिक दल
+एक व्यापारिक यूनियन
-उपरोक्त तीनों
{"[[धर्म]] मानव की पाशविक एवं दैवीय प्रकृति के बीच की श्रृंखला है"। निम्न में से यह किसका कथन है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-8
|type="()"}
-[[पांडुरंग वामन काणे]]
+के. एम. कपाड़िया
-[[डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन]]
-[[के. एम. पणीक्कर|पणीक्कर]]
{[[विवाह]] या सांस्कृतिक समानता के कारण व्यक्ति जब एक-दूसरे के निकट संपर्क में रहने लगता है तो उसमें जन्म होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-9
|type="()"}
+आत्मसात की प्रक्रिया का
-संगठन की प्रक्रिया का
-सहनशीलता की प्रक्रिया का
-अवसरों की समानता की प्रक्रिया का
||{{seealso|हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}}
{निम्न में से किस अवस्था में 'समाजीकरण' होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-12
|type="()"}
-बाल्यावस्था में
-युवावस्था में
+जीवन पर्यंत
-विभिन्न अंतरालों पर
{सामाजिक घटनाओं के कार्यकरण विशेषण हेतु 'आदर्श प्रारूप' की अवधारणा किसने विकसित की?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-10
|type="()"}
-सोरोकिन
+मैक्स वेबर
-पाटसन्स
-पैरेटो
{निम्नलिखित में से सत्य कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-9
|type="()"}
-समाजशास्त्र समाज के सांस्कृतिक पक्ष के बाह्य स्वरूप का अध्ययन है
-समाजशास्त्र वैयक्तिक हितों का  वैज्ञानिक अध्ययन है
-समाजशास्त्र के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रतिपादक सोरोकिन हैं
+कोम्टे ने 1838 में समाजशास्त्र की नींव रखी थी
{'सामाजिक प्रतिमान' या 'मानदण्ड' किसे कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-9
|type="()"}
-व्यवहार के संस्थागत तरीकों को
-व्यवहार के परिमाणात्मक तरीकों को
+व्यवहार के सांस्कृतिक एवं संस्थागत तरीकों को
-व्यवहार के निर्माणात्मक तरीकों को
{यद्यपि बहुत पहले से प्रस्थिति और भूमिका की अवधारणा [[साहित्य]] में प्रयुक्त हो रही है, परंतु वर्णन और विश्लेषण के उपयोगी उपादानों के रूप में इन अवधारणाओं के प्रयोग का श्रेय किसे प्राप्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-10
|type="()"}
+मानवशास्त्री लिंटन
-मानवशास्त्री सार्जेन्ट
-मानवशास्त्री इलियट
-मानवशास्त्री मैरिल
{समाजशास्त्री गिलिन एंड गिलिन ने समूह के वर्गीकरण में किस [[परिवार]] और जाति को स्वीकार किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-9
|type="()"}
-क्षेत्रीय समूह
-अस्थायी समूह
+[[रक्त]] सम्बंधी समूह
-सांस्कृतिक समूह
{[[हिन्दू धर्म]] में तीन ऋण माने गए हैं- पहला 'देव ऋण', दूसरा 'ऋषि ऋण' और तीसरा-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-9
|type="()"}
-मातृ ऋण
+पितृ ऋण
-गुरु ऋण
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|हिन्दू धर्म संस्कार|हिन्दू धर्म प्रवर्तक और संत}}
{जिस [[विवाह]] में एक उच्च जाति की स्त्री निम्न जाति के पुरुष से [[विवाह]] करती है, उस विवाह को क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-135,प्रश्न-12
|type="()"}
-[[बहिर्विवाह]]
+[[प्रतिलोम विवाह]]
-[[अनुलोम विवाह]]
-[[अंतर्विवाह]]
||{{seealso|एकपत्नीत्व विवाह|बाल विवाह|विधवा विवाह}}
{[[विवाह]] का एक प्रकार जो 'देवर विवाह' कहलाता है, यह सम्पन्न होता है एक पुरूष और-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-2,प्रश्न-13
|type="()"}
-उसकी मृत पत्नी की बहन के बीच
+उसके मतृ भाई की पत्नी के बीच
-निम्न जाति की महिला के बीच
-उच्च जाति की महिला के बीच
||{{seealso|हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}}
{जाति का व्यावसायिक सिद्धांत किसने दिया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-12
|type="()"}
+नेसफ़ील्ड
-घुरिये
-कापड़िया
-रजनी कोठारी
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}}
{'समाजशास्त्र' के अध्ययन का केंद्र है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-10
|type="()"}
-आदिम मनुष्य
+सामाजिक समूह
-पूँजी प्राप्त करने वाला मनुष्य
-व्यावहारिक सदस्य के रूप में मनुष्य
{आत्मसातकरण आवश्यक रूप से एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-42,प्रश्न-10
|type="()"}
+सामाजिक प्रक्रिया है
-राजनीतिक प्रक्रिया है
-ऐतिहासिक प्रक्रिया है
-मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है
{किस समाजशास्त्री का यह कहना था कि "व्यक्तियों के बीच परस्पर सम्बंध संरचना का अंग है"?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-52,प्रश्न-16
|type="()"}
-आर. के. मर्टन
+रेडक्लिफ़ ब्राउन
-एस. एफ़. नेडेल
-मैलिनोव्स्की
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-10
|type="()"}
-द्वितीय समूह के सदस्यों में परस्पर औपचारिक सम्बंध होते हैं
-द्वितीयक समूहों के सदस्यों में परस्पर अनौपचारिक सम्बंध होते हैं
+द्वितीयक समूहों के सदस्यों में पारस्परिक कोई सम्बंध नहीं होते हैं
-इनमें से कोई नहीं
{प्राचीनतम [[विवाह संस्कार]] का वर्णन करने वाला '''विवाह सूक्त''' किसमें पाया जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-10
|type="()"}
+[[ऋग्वेद]]
-[[यजुर्वेद]]
-[[सामवेद]]
-गृह्यसूत्र
||{{seealso|वेद|पुराण|उपनिषद|श्रुतियां-उपवेद और वेदांग}}
{संयुक्त परिवार की प्रकृति किस प्रकार की होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-12
|type="()"}
+समाजवादी
-साम्यवादी
-नाजीवादी
-पूँजीवादी
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
</quiz>
</quiz>
|}
|}
|}
|}
__NOTOC__
__NOTOC__

14:18, 20 अप्रैल 2014 के समय का अवतरण