"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/1": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
No edit summary
(पृष्ठ को '{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> </quiz> |} |} __NOTOC__' से बदल रहा है।)
पंक्ति 5: पंक्ति 5:
|
|
<quiz display=simple>
<quiz display=simple>
{[[विवाह]] का एक प्रकार जो '[[देवर विवाह]]' कहलाता है, वह सम्पन्न होता है एक पुरुष और-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-02;प्रश्न-13
|type="()"}
-उसकी मृत पत्नी की बहन के बीच
+उसके मृत भाई की पत्नी के बीच
-निम्न जाति की महिला के बीच
-उच्च जाति की महिला के बीच
||{{seealso|सप्तपदी|हिन्दू विवाह|विवाह संस्कार}}


{[[परिवार]] के अध्ययन के सम्बंध में किस भारतीय समाजशास्त्री का नाम विशेषज्ञ के रूप में लिया जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-06;प्रश्न-15
|type="()"}
+के. एम. कापड़िया
-एम. एन. श्रीनिवास
-डी. एन. मजूमदार
-जी. एस. घुरिये
||{{seealso|राधाकमल मुखर्जी}}


{निम्न में से यह कथन किसका है कि "समाजशास्त्र सामूहिक प्रतिनिधानों का अध्ययन है"?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-11
|type="()"}
-सोरोकिन
+दुर्खीम
-किंग्सले डेविस
-लेस्टर वार्ड
{अभौतिक संस्कृति का भौतिक संस्कृति से पिछड़ जाना क्या कहलाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-42;प्रश्न1
|type="()"}
-सांस्कृतिक परिवर्तन
+सांस्कृतिक विलंबना
-सांस्कृतिक संरचण
-सांस्कृतिक परिवर्द्धन
||{{seealso|भारतीय संस्कृति|भारतीय संस्कृति की विशेषताएँ}}
{एक समूह के रूप में 'उपकुल' (Tribe) किसके निकट है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न11
|type="()"}
-संस्था के
-जाति के
-समुदाय के
+गोत्र के
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
{'द रूल्स ऑफ़ सोशियोलोजिकल मेथड' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-1
|type="()"}
-मैक्स वेबर
-विलियम जे. गुडे
-पी. वी. यंग
+ईमाइल दुर्खीम
{आदिवासी समाजों में [[विवाह]] का उद्देश्य क्या है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-79
|type="()"}
-दो व्यक्तियों के बीच संबंध स्थापित करना
+दो [[परिवार|परिवारों]] के बीच संबंध को दृढ़ बनाना
-संतानोत्पत्ति की बढ़ोत्तरी करना
-उपरोक्त में से कोई नहीं
||{{seealso|अनुलोम विवाह|अंतर्जातीय विवाह|बाल विवाह}}
{निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-149;प्रश्न-11
|type="()"}
-लिंग भेद
+[[धर्म]]
-जन्म
-प्रजाति
||{{seealso|हिन्दू धर्म|हिन्दू धर्म संस्कार|कर्मकाण्ड}}
{सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्धारणवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी हुई है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-776;प्रश्न-3
|type="()"}
-एडम स्मिथ
-मार्शल
-गुन्नार मिर्डल
+कार्ल मार्क्स
{"हम समिति के सदस्य होते हैं, संस्था के नहीं।" यह किसने कहा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-111
|type="()"}
-मर्टन
+बॉटोमोर
-जिंसबर्ग
-मैकाइवर एवं पेज
{'समाजशास्त्र' एक [[विज्ञान]] है, क्योंकि वह समाज का अध्ययन करता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-02;प्रश्न-14
|type="()"}
+वैज्ञानिक दृष्टिकोण से
-वैज्ञानिक पद्धति से
-उपरोक्त दोनों
-इनमें से कोई नहीं
{निम्नांकित में से कौन-सा एक कथन सही है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-06;प्रश्न-16
|type="()"}
-समिति एक साधन है, साध्य नहीं
+संस्था एक साधन है, साध्य नहीं
-समिति स्वत: विकसित होती है
-संस्था की प्रकृति अस्थाई होती है
{"समाजशास्त्र को सामाजिक विज्ञानों की न तो गृहिणी और न दासी, बल्कि उनकी बहन के रूप में माना जाता है।" यह किसने कहा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-12
|type="()"}
-एच. एम. जॉनसन
-टॉम. बी. बोटोमोर
+बार्न्स एंड बीकर
-किंग्सले डेविस
{[[संस्कृति]] का निर्माण किससे होता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-42;प्रश्न2
|type="()"}
+अमूर्त प्रतिमानों से
-मूर्त प्रतिमानों से
-उपरोक्त दोनों से
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|संस्कृति का निर्माण|संस्कृति के लक्षण}}
{संयुक्त परिवार की प्रकृति किस प्रकार की होती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न12
|type="()"}
+समाजवादी
-साम्यवादी
-नाजीवादी
-पूंजीवादी
||{{seealso|परिवार|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
{'इंका जनजाति' कहां पायी जाती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-80
|type="()"}
-[[चिली]]
-पेरू
+सूरीनाम
-कोलंबिया
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}}
{आर्थिक आधार पर [[वर्ण व्यवस्था|वर्ण]] को निम्नांकित में से किस विद्वान ने स्पष्ट किया?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-12
|type="()"}
-गोल्ड मेयर
-चेयरमैन
+कार्ल मार्क्स और मैक्स वेबर
-उपरोक्त सभी
{फुर्सतीवर्ग के लिए सुप्रकट उपभोग की अवधारणा का प्रतिपादन किसने किया था?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-776;प्रश्न-4
|type="()"}
-मार्शल
-गुन्नार मिर्डल
+वेब्लिन
-स्पेन्सर
{अंतर विषयिक उपागम का अर्थ है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-2
|type="()"}
-सामूहिक अनुसंधान
-बहुविषैयिक अध्ययन
+अध्ययन की अनेक पद्धतियों का एक साथ उपयोग
-अनेक विषय के ज्ञान के साथ अन्य विषय का उपयोग
{निम्नलिखित में से कौन-सी समिति है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-112
|type="()"}
-विवादित समिति
-कक्षा में समाजशास्त्र
-कर्म के सिद्धांत को मानने वाले
+जाति व्यवस्था
{हम निम्नलिखित में से किसके सदस्य नहीं होते हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-02;प्रश्न-15
|type="()"}
-समाज
-समुदाय
+संस्था
-समिति
{सांस्कृतिक प्रतिमान एवं मूल्य पीढ़ी-दर-पीढ़ी संचरित होते हैं तो यह प्रतिक्रिया क्या कहलाती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-06;प्रश्न-17
|type="()"}
+सांस्कृतिक पुनरुत्पादान
-परसंस्कृतिक ग्रहण
-सांस्कृतिक विसरण
-सांस्कृतिक उद्दीपन
{निम्नांकित में से कौन-सी जनजाति नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-13
|type="()"}
-[[भील]]
-[[भोटिया]]
+गुप्ता
-कादर
||{{seealso|कालबेलिया जाति|कुम्हार|खरिया जनजाति}}
{गारो और [[खासी जाति|खासी]] जनजातियों में किस प्रकार के [[परिवार]] पाए जाते हैं?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-02
|type="()"}
+मातृसत्तात्मक
-एक विवाही
-पितृसत्तात्मक
-द्वि-वंशीय
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
{'शिल्प तथ्य' हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न3
|type="()"}
-[[संस्कृति]] के अंग
-भौतिक संस्कृति
-व्यवहार के अंग
+इनमें से कोई नहीं
{निम्नलिखित में से कौन विकासवादी सिद्धांत का समर्थक नही हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न13
|type="()"}
-टायलर
-स्पेंसर
-लुईस मॉर्गन
+निमकॉफ़
{निम्न में से किस जनजाति में [[बहुपत्नी विवाह|बहुपत्नी प्रथा]] प्रचलित नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-81
|type="()"}
-[[नागा]]
-[[खस जाति|खस]]
-[[हो जाति|हो]]
+कुमार
||{{seealso|खरिया जनजाति|थारू|टोडा जनजाति|खोंड जाति}}
{निम्न में से कौन-सा एक सही सुमेलित नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-776;प्रश्न-5
|type="()"}
-ज्ञान तथा विश्वास - चिंतन प्रतिमानों में परिवर्तन
-आदतें एवं प्रविधियां - कार्य प्रतिमानों में परिवर्तन
-प्रस्थिति एवं भूमिका - संबंध प्रतिमानों में परिवर्तन
+[[कला]] एवं [[साहित्य]] - सौंदर्यबोध प्रतिमानों में परिवर्तन
{"[[धर्म]] जनता की [[अफ़ीम]] है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-3
|type="()"}
-मैलिनोवस्की
-मैक्स वेबर
+कार्ल मार्ल्स
-टालकॉट पारसंस
{"संस्थाएं [[संस्कृति]] की वाहक है।" यह कथन किसका है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-113
|type="()"}
-मैकाइवर एवं पेज
+समनर
-कूले
-गिडिंग्स
{निम्नलिखित में से किसकी सदस्यता जन्म से ही प्राप्त हो जाती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-02;प्रश्न-16
|type="()"}
+जाति
-प्रजाति
-जनजाति
-उपरोक्त तीनों की
||{{seealso|ब्राह्मण|वैश्य|क्षत्रिय|शूद्र}}
{'फ़ोकवेज' नामक पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-07;प्रश्न-19
|type="()"}
+समनर
-फ़्रेजर
-जॉर्ज मीड़
-मार्गरेट मीड़
{निम्नलिखित में से कौन 'समन्वयात्मक सम्प्रदाय' से जुड़े हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-14
|type="()"}
-जॉर्ज सिमेल
-वॉन विज
-वीरकांत
+दुर्खीम
{निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता 'समुदाय' में पाई जाती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न4
|type="()"}
-समुदाय एक निश्चित भूभाग होता है
-समुदाय में सामुदायिक भूभाग होता है
-समुदाय समाज का एक भाग है
+उपर्युक्त सभी
{'द फ़ैमिली' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न14
|type="()"}
-आगबर्न
-हैरिस
+निमकॉफ
-इनमें से कोई नहीं
{एक ही पूर्वज के वंशज को क्या कहते हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-82
|type="()"}
-एक स्त्री स्वजन
-पितृ बंधु
+समस्त्रीय बंधु
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|परिवार|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
{निम्नांकित में से वर्ग की विशेषता कौन-सी है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-14
|type="()"}
-समान प्रस्थिति
-ऊंच-नीच की भावना
-वर्ग-चेतना
+उपर्युक्त सभी
{"पुरुष पूर्णत: समाज की उपज है, जबकि स्त्री काफ़ी हद तक [[संस्कृति]] की उपज है।" यह किसका कथन है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-776;प्रश्न-7
|type="()"}
-टाल्कर थासंस
-दुर्खीम
-जॉर्ज पीटर मर्डोक
+राबिन फ़ाक्स
{यह किसने कहा है कि "समाज सामाजिक संबंधों का जाल है"?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-4
|type="()"}
-के. डेविस
+आर. एम. मैकाइवर और सी. एच. पेज
-टी. बी. बोटोमोर
-ए. आर. देसाई
{वेस्टरमार्क के अनुसार [[परिवार]] का आदिम स्वरूप कैसा था?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-05
|type="()"}
+एक विवाही
-समूह विवाही
-मातृसत्तात्मक
-यौन साम्यवादी
||{{seealso|विवाह|अंतर्विवाह|बहिर्विवाह}}
{निम्नलिखित में से कौन-सा वक्तव्य सही नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-02;प्रश्न-17
|type="()"}
+समाज में प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका एक होती है
-समाज में प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका अनेक होती है
-भूमिका प्रस्थिति से सम्बन्धित होती है
-कुछ भूमिकाएं अन्य भूमिकाओं से सम्बन्धित होती हैं
{सामाजिक संरचना को "क्रिया की अविरल धारा" के रूप में किसने परिभाषित किया?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-07;प्रश्न-21
|type="()"}
+नाडेल
-गिडेन्स
-मार्टिण्डेल
-उपरोक्त में से कोई नहीं
{[[विवाह]] के बाद व्यक्ति जिस [[परिवार]] की रचना करता है, वह है-(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-03
|type="()"}
-पितृसत्तात्मक परिवार
-जन्ममूलक परिवार
+प्रजनन मूलक परिवार
-नवस्थानीय परिवार
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
{निम्न में से समुदाय के सम्बंध में कौन-सा कथन सही है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न5
|type="()"}
-अनाश्रित संबंधों की एक व्यवस्था की तरह कार्य करता है
-समूहों का संग्रह है, जो एक स्थान में निवास करता है
+सामुदायिक भावना व्यक्त करता है
-अपने निवासियों के लिए प्राथमिक वस्तुएं उपलब्ध कराता है
{एक व्यक्ति के [[रक्त]] से संबंधित सभी रिश्तेदार, जिसमें [[पितृकुल|पितृ]] और [[मातृकुल|मातृ]] दोनों पक्षों के संबंधी होते हैं, क्या कहलाते हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न15
|type="()"}
-एकोदर बंधु
-सहोदर बंधु
+पितृ बंधु
-मातृ बंधु
||{{seealso|कुल|परिवार}}
{किसने [[परिवार]] के उद्विकास को पांच स्तरों पर विभाजित किया है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-83
|type="()"}
-टार्नी ने
-पारसंस ने
-डाल्टन ने
+भार्गव ने
{'गोल-गोधाड़ी विवाह' की प्रथा निम्न में से किस जनजाति में प्रचलित है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-15
|type="()"}
+[[भील]]
-नाग
-[[हो जाति|हो]]
-[[खासी जाति|खासी]]
||{{seealso|हिन्दू विवाह|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}}
{'ऐलीमेण्ट्स ऑफ़ रूरल सोशियोलॉजी' नामक पुस्तक के लेखक निम्न में से कौन हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-8
|type="()"}
-बरट्राण्ड
+सिरस
-मैकाइवर एवं पेज
-रॉस
{निम्न में से समुदाय को किसके द्वारा परिभाषित किया जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-5
|type="()"}
-स्थान और पारस्परिक सहयोग द्वारा
-भावना और आदान-प्रदान द्वारा
-आत्मनिर्भरता और सामाजिक एकरूपता द्वारा
+स्थान और समुदायिक भावना द्वारा
{वह व्यक्ति जो किसी विशिष्ट स्थिति में अपेक्षित कार्य करता है, उसे एच. एम. जॉनसन के अनुसार क्या कहते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-115
|type="()"}
+कार्य अधिमोक्त
-कार्य संपादक
-प्रदर्शक
-कर्त्ता
{प्रदत्त प्रस्थिति का आधार है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-19
|type="()"}
-मीठी बोली
-ज्ञान
-व्यवहार कुशलता
+इनमें से कोई नहीं
{'द ह्यूमन नेचर एण्ड सोशल ऑर्डर' पुस्तक के लेखक कौन हैं?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-07;प्रश्न-22
|type="()"}
-के. डेविस
-सी. एच. कूले
+जी. सिमल
-एच. स्पेन्सर
{मनुष्य और पशु समाज को एक-दूसरे से पृथक करने वाला प्रमुख कारण कौन-सा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-16
|type="()"}
-संस्थाएं
-आकार
+[[संस्कृति]]
-प्रजनन शक्ति
||{{seealso|भारतीय संस्कृति|भारतीय संस्कृति की विशेषताएँ}}
{निम्नलिखित में से कौन संस्था का महत्त्व बताता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न6
|type="()"}
-[[संस्कृति]] जीवन का वाहक है
-सांस्कृतिक अनुरूपता उत्पन्न करती है
-संस्थाएं मानवीय आवश्यकताओं की पूर्ति करती हैं
+उपरोक्त सभी
{[[मातृकुल|मातृ पक्ष]] की ओर कितनी पीढ़ियों तक के सदस्यों में [[विवाह]] संबंध निषिद्ध है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न16
|type="()"}
+5 पीढ़ी तक
-6 पीढ़ी तक
-7 पीढ़ी तक
-8 पीढ़ी तक
{वैदिक इण्डेक्स के अनुसार 'प्रवर' का अर्थ क्या है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-84
|type="()"}
+आह्वान करना
-[[यज्ञ]] करना
-आहूत करना
-शीर्ष स्थान प्राप्त करना
{'[[जागीरदारी प्रथा|जागीर प्रथा]]' में निम्न में से कौन-सा वर्ग प्रचलित है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-16
|type="()"}
-पादरी
-सरदार
-साधारण जन
+उपर्युक्त सभी
{[[वर्ष]] [[1991]] की [[जनगणना]] के अनुसार [[भारत]] में नगरीय जनसंख्या का प्रतिशत निम्न में से क्या था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-9
|type="()"}
-20.1
-23.7
+25.7
-उपर्युक्त में से कोई नहीं
{निम्न में से कौन समुदाय है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-6 
|type="()"}
+ग्राम
-[[बौद्ध मठ]]
-जाति
-प्रवासी समूह
{मुख्य प्रस्थिति की अवधारणा के प्रतिपादक हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-116
|type="()"}
+राल्फ़ लिण्टर
-आर. एम. मैकाइवर
-ई. टी. हिटलर
-किंग्सले डेविस
{'[[बहुभर्तृता विवाह|बहुपति विवाह]]' से क्या तात्पर्य है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-20
|type="()"}
-पुरुष द्वारा एक से अधिक स्त्रियों से विवाह
+एक ही समय में स्त्री द्वारा एक से अधिक पुरुषों से [[विवाह]]
-एक ही समय में अनेक स्त्रियों द्वारा अनेक पुरुषों से विवाह
-पुरुष द्वारा स्त्री से बार-बार [[विवाह]]
||{{seealso|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह|अंतर्जातीय विवाह}}
{निम्न में से सामाजिक परिवर्तन है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-07;प्रश्न-23
|type="()"}
-फ़ैशन में परिवर्तन
+सामाजिक संगठन में परिवर्तन
-तकनीकी में परिवर्तन
-इनमें से कोई नहीं
{[[परिवार]] के विघटन के लिए कौन-सा कारण उत्तरदायी नहीं है?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-04
|type="()"}
-नगरीकरण
-औद्योगीकरण
+जनसंख्या वृद्धि
-नये क़ानून
{'समुदाय' होता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न7
|type="()"}
-अमूर्त
+मूर्त
-सामान्य
-असामान्य
{[[हिन्दू धर्म|हिन्दू]], [[सिक्ख धर्म|सिक्ख]], [[जैन धर्म|जैन]] और [[बौद्ध धर्म]] के अनुयायियों के लिए '[[बहुपत्नी विवाह]]' पर कब से रोक लगाई गई?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न17
|type="()"}
-[[1954]] से
+[[1955]] से
-[[1956]] से
-[[1957]] से
{मातृवंशीय समाज किस जनजाति में पाया जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-87
|type="()"}
-बंगा
+गारो, [[खासी जाति|खासी]]
-[[गोंड जनजाति|गोंड]]
-[[भील]]
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}}
{रिजले ने प्रजातियों का वर्गीकरण निम्न में से कितनी श्रेणियों में किया है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-17
|type="()"}
-आठ
-चार
+सात
-तीन
{निम्न में से [[1981]] की [[जनगणना]] रिपोर्ट के अनुसार [[भारत]] में नगरों की संख्या कितनी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-10
|type="()"}
-4,949
-3,549
-3,400
+5,222
{समिति को परिभाषित किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-7
|type="()"}
+एक स्वार्थ समूह के रूप में
-'हम भावना' को रखने वाले समूह के रूप में
-पद्धति से स्थापित स्वरूप के रूप में
-सांस्कृतिक समूह के रूप में
{निम्न में से प्रदत्त प्रस्थिति का आधार कौन-सा नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-117
|type="()"}
-आयु भेद
-लिंग भेद
+दलाल
-न्यायाधीश
{सामाजिक संरचना का मुख्य आधार क्या है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-38
|type="()"}
-[[धर्म]]
+सामाजिक सम्बंध
-[[संस्कृति]]
-शिक्षा
||{{seealso|हिन्दू धर्म|भारतीय संस्कृति}}
{जिस [[परिवार]] में वंश परम्परा [[पिता]] से पुत्रों की दिशा में चलती है, उसे क्या कहते हैं?(समाजशास्त्र, बी.ए. प्रथम वर्ष;पृ.सं.-125;प्रश्न-01
|type="()"}
-पितृ स्थानीय परिवार
-एक विवाही परिवार
+पितृवंशीय परिवार
-पितृसत्तात्मक परिवार
||{{seealso|कुल|पितृकुल|मातृकुल}}
{'समाजशास्त्र' शब्द की उद्भावना किसने दी?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-18 
|type="()"}
-मैकाइवर
-दुर्खीम
+कोम्त
-वेबर
{"मूल्य एक धारणा है, जो सांस्कृतिक या व्यक्तिगत हो सकती है, जिसके द्वारा चीजों की तुलना एक-दूसरे के साथ की जाती है।" यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न8
|type="()"}
-मैकाइवर
-चार्ल्स पेज
-श्रीनिवासन
+एच. एम. जॉन्सन
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न18
|type="()"}
-अधिकांश जनजातियों में स्त्रियों का अनुपात अधिक होने के कारण 'बहुपत्नी विवाह' पाया जाता है
+'[[बहुपत्नी विवाह]]' करने वाले उच्च या निम्न स्थिति के हो सकते हैं
-'बहुपत्नी प्रथा' के कारण किसी समूह में अच्छे वंशानुक्रम की संतानों के जन्म की संभावना बढ़ जाती है
-एक [[विवाह]] उत्तराधिकारी व्यवस्था के समान है और इनमें स्त्रियों के शोषण होने की संभावना बढ़ जाती है
{निम्न में से किस जनजाति में '[[बहुभर्तृता विवाह|बहुपतित्व प्रथा]]' पाई जाती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-88
|type="()"}
-[[भूटिया जनजाति|भूटिया]]
+[[टोडा जनजाति|टोडा]]
-[[भील]]
-[[संथाल]]
{किस विद्वान ने नगरों के वर्गीकरण का आधार प्रमुख क्रियाकलाप बताया है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-11
|type="()"}
+ई ई मुनतज
-लुई ममफ़ोर्ड
-बोगार्डस
-स्पेंगलर
{निम्नांकित में से कौन-सी जनजाति है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-18
|type="()"}
-[[ब्राह्मण]]
+[[भील]]
-[[क्षत्रिय]]
-[[वैश्य]]
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}}
{"हम समितियों से जुड़े हैं न कि संस्थाओं से।" यह किसका कथन है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-8
|type="()"}
-ऑगबर्न
+मैकाइवर तथा पेज
-जॉन्स
-दुबे
{निम्नलिखित में से कौन सबसे अधिक प्रतिष्ठा प्राप्त करता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-118
|type="()"}
-धनाढ्य व्यापारी
-निजी चिकित्सक
-दलाल
+न्यायाधीश
{सामाजिक मूल्यों की अवधारणा किसने विकसित की थी?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-22
|type="()"}
-मर्टन ने
-पारसन्स ने
+[[राधाकमल मुखर्जी]] ने
-टायनबी ने
{जब एक दम्पत्ति को निवास के लिए वर अथवा वधु के [[माता]]-[[पिता]] के साथ रहने का विकल्प उपलब्ध हो तो इस स्थिति को क्या कहा जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-268;प्रश्न-60
|type="()"}
-प्रतिस्थानिक
+उभयस्थानिक
-मातृस्थानिक
-मातुलस्थानिक
{निम्नलिखित में से सही कथन कौन-सा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-19
|type="()"}
+समाजशास्त्र एक सामान्य विज्ञान है, जबकि राजनीतिशास्त्र एक विशेष विज्ञान है
-समाजशास्त्र और अर्थशास्त्र समान दृष्टिकोण से समाज का अध्ययन करते हैं
-मानवशास्त्र और समाजशास्त्र दोनों ही सामान्य विज्ञान हैं
-उपरोक्त में से कोई नहीं
{'सामाजिक प्रतिमान' या 'मानदण्ड' किसे कहा जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न9
|type="()"}
-व्यवहार के संस्थागत तरीक़ों को
-व्यवहार के परिमाणात्मक तरीक़ों को
+व्यवहार के सांस्कृतिक एवं संस्थागत तरीक़ों को
-व्यवहार के निर्माणात्मक तरीक़ों को
{'[[बाल विवाह]]' के लिए कौन-सा तत्त्व जिम्मेदार नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न20
|type="()"}
-[[दहेज प्रथा|दहेज]]
+औद्योगिकीकरण
-[[अनुलोम विवाह]]
-संयक्त परिवार व्यवस्था
||{{seealso|नाता प्रथा|डावरिया प्रथा|विधवा विवाह|सती प्रथा}}
{'घोटुल प्रथा' का संबंध किस जनजाति से है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-89
|type="()"}
-[[उछलिया]]
+[[गोंड जनजाति|गोंड]]
-[[कुकी जनजाति|कुकी]]
-[[टोडा जनजाति|टोडा]]
{'संस्कारात्मक हरण विवाह प्रथा' निम्न में से किस जनजाति में प्रचलित थी?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न-19
|type="()"}
+[[खरिया जनजाति|खरिया]]
-[[बैगा जनजाति|बैगा]]
-[[भील]]
-[[नागा]]
||{{seealso|एकपत्नीत्व विवाह|प्रतिलोम विवाह|अनुलोम विवाह}}
{कस्बा निम्न में से किस तरह का क्षेत्र होता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-12
|type="()"}
-गांव से बड़ा होता है
-गांव से छोटा होता है
-नगर से बड़ा होता है
+गांव एवं नगर के बीच होता है
{निम्नलिखित में से कौन-सा संस्था के विषय में सही है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-9
|type="()"}
+यह पद्धति का एक स्वरूप है
-यह एक संगठित समूह है
-यह एक दीर्घ स्तरीय संगठन है
-यह अनौपचारिक समूह है
{"सामाजिक संरचना का संबंध सामाजिक संगठन के प्रमुख स्वरूपों अर्थात समूहों, समितियों तथा संस्थाओं और इन सब के संकुल से है, जो समाज के अंग हैं।" यह परिभाषा किसकी है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-119
|type="()"}
-मैकाइवर
-मैनहीम
-जिंसबर्ग
+नैडेल
{[[धर्म]] की समाजशास्त्रीय अवधारणा में सम्मिलित है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-23
|type="()"}
-अलौकिक शक्ति में विश्वास
-कुछ क्रियाकलाप
-कुछ सम्बन्धित वस्तुएं
+सभी
{"समाजशास्त्र समाज का सामान्य विज्ञान है।" यह परिभाषा किसने दी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-07;प्रश्न-26
|type="()"}
-किंग्सले डेविस
-एच. एम. जॉनसन
-मार्शल जोंस
+एलेक्स इन्कल्स
{व्यक्ति का समाजीकरण करने में निम्नांकित साधनों में से कौन-सा साधन प्राथमिक है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-28;प्रश्न-20
|type="()"}
-राजनीतिक
-राज्य के क़ानून
-व्यापारिक प्रतिष्ठान
+[[परिवार]]
{'आत्मसातकरण' आवश्यक रूप से एक-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-43;प्रश्न10
|type="()"}
+सामाजिक प्रक्रिया है
-राजनीतिक प्रक्रिया है
-ऐतिहासिक प्रक्रिया है
-मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है
{'हिन्दू विधवा पुनर्विवाह अधिनियम' किस [[वर्ष]] पारित हुआ था?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-114;प्रश्न-21
|type="()"}
-1854
+1856
-[[1947]]
-[[1954]]
||{{seealso|हिन्दू विवाह अधिनियम 1955|हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन}}
{'भ्रातृक बहुपति विवाह' किस जनजाति में पाया जाता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-118;प्रश्न-99
|type="()"}
+[[खासी जाति|खासी]]
-नायर
-[[गोंड जनजाति|गोंड]]
-[[संथाल]]
||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}}
{मैक्स वेबर के अनुसार सत्ता कितने प्रकार की होती है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-150;प्रश्न- 20
|type="()"}
-सात
+तीन
-पांच
-आठ
{निम्न में से 'मैट्रोपोलिस' कौन-सा है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-13
|type="()"}
-[[कानपुर]]
-[[शिमला]]
-[[गाजियाबाद]]
+[[मुम्बई]]
{निम्न में से कौन-सी जन-रीति है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-546;प्रश्न-10
|type="()"}
-[[विवाह]]
-[[दहेज प्रथा|दहेज]]
+टाई बांधना
-संयुक्त परिवार
{सामाजिक संरचना का अध्ययन किसके लिए आवश्यक है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-552;प्रश्न-120
|type="()"}
+सामाजिक व्यवस्था
-सामाजिक संगठन
-सामाजिक विघटन
-उपरोक्त सभी
</quiz>
</quiz>
|}
|}
|}
|}
__NOTOC__
__NOTOC__

13:33, 24 मई 2014 का अवतरण