"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/6": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
No edit summary
(पृष्ठ को '{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> </quiz> |} |} __NOTOC__' से बदल रहा है।)
पंक्ति 5: पंक्ति 5:
|
|
<quiz display=simple>
<quiz display=simple>
{[[चौपाई]] में होती हैं- (यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-186
|type="()"}
+प्रत्येक चरण में 16 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 15 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 14 मात्राएँ
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|दोहा|कवित्त|सोरठा|रोला|हरिगीतिका}}


{[[हिन्दी भाषा]] के विकास का सही अनुक्रम कौन-सा है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-52,प्रश्न-571
|type="()"}
+[[पालि भाषा|पालि]], [[प्राकृत भाषा|प्राकृत]], [[अपभ्रंश भाषा|अपभ्रंश]], [[हिन्दी]]
-प्राकृत, अपभ्रंश, हिन्दी, पालि
-[[अपभ्रंश भाषा|अपभ्रंश]], [[पालि भाषा|पालि]], [[प्राकृत भाषा|प्राकृत]], [[हिन्दी]]
-हिन्दी, पालि, अपभ्रंश, प्राकृत
||{{seealso|हिन्दी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ}}


{संचार माध्यमों में प्रयोग होता है-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-160
|type="()"}
+[[हिन्दी]] का शासकीय रूप
-हिन्दी का साहित्यिक रूप
-[[हिन्दी]] का शुद्ध व्याकरणिक रूप
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|राजभाषा|हिन्दी का मानकीकरण}}
{निम्नलिखित में से कौन-सा सही सुमेलित है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-49;प्रश्न-536
|type="()"}
-[[साहित्य लहरी]] - [[पद्माकर]]
-[[लोकायतन]] - [[सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला']]
-एक कंठ विषपायी - [[नागार्जुन]]
+[[वैराग्य संदीपनी]] - [[तुलसीदास]]
||{{seealso|रामचरितमानस|रामाज्ञा प्रश्न|बरवै रामायण}}
{[[कन्नड़ भाषा]] में पद्य के स्थान पर गद्य का आरम्भ करने वाले [[संत]] कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-43
|type="()"}
-[[पुंडरीक विट्ठल]]
-पंय
+[[संत बासवेश्वर|बासवेश्वर]]
-[[नरसी मेहता]]
||{{seealso|तेलुगु एवं कन्नड़ लिपि|विनायक कृष्ण गोकाक|शिवराम कारंत}}
{ध्वनि-मयी कर के गिरि-कंदरा, कलित-कानन-केलि-निकुंज को।<br />
उपरोक्त पंक्तियों में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-16
|type="()"}
-[[छेकानुप्रास अलंकार|छेकानुप्रास]]
+[[वृत्त्यनुप्रास अलंकार|वृत्त्यनुप्रास]]
-लाटानुप्रास
-[[यमक अलंकार|यमक]]
||{{seealso|यमक अलंकार|श्लेष अलंकार}}
{[[तुलसीदास]] को '''कलिकाल का बाल्मीकि''' किसने कहा था?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-328
|type="()"}
-[[रामचन्द्र शुक्ल]]
-[[जॉर्ज ग्रियर्सन]]
+[[नाभादास]]
-स्मिथ
{मुहावरा 'कूपमंडूक होना' का क्या अर्थ है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-120
|type="()"}
-घर में ही रहना
-[[कुआँ|कुएँ]] में गिरना
+अत्यंत सीमित ज्ञान होना
-विद्वान होना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{‘सृष्टि’ का [[विलोम शब्द]] बताइए?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-35
|type="()"}
-मरण
+प्रलय
-वृष्टि
-मोक्ष
||{{seealso|विलोम शब्द|पर्यायवाची शब्द}}
{[[हिन्दी भाषा]] का सम्बंध निम्न में से किससे है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-317,प्रश्न-01
|type="()"}
+[[शौरसेनी भाषा|शौरसेनी अपभ्रंश]]
-[[अपभ्रंश भाषा|अपभ्रंश]]
-पश्चिमी प्राकृत
-[[प्राकृत भाषा|प्राकृत]]
||{{seealso|हिन्दी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ}}
{[[चौपई छन्द|चौपई]] में होती हैं-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-187
|type="()"}
-प्रत्येक चरण में 17 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 16 मात्राएँ
+प्रत्येक चरण में 15 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 14 मात्राएँ
||{{seealso|मुक्तक|त्रिवेणी (काव्य विधा)|सवैया|चौपई छन्द}}
{निम्न में से कौन-सी साहित्येतिहास लेखन की विधि नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-151
|type="()"}
+अकारादि क्रम
-लेखकों का कालक्रम
-रचनाओं का कालक्रम
-परिस्थिति-प्रवृत्ति मूलक क्रम
{'सखि वे मुझसे कह कर जाते' - यह किस [[कवि]] की काव्य-पंक्ति है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-511
|type="()"}
-[[सियाराम शरण गुप्त]]
+[[मैथिलीशरण गुप्त]]
-[[अयोध्यासिंह उपाध्याय 'हरिऔध']]
-[[वियोगी हरि]]
||{{seealso|सुमित्रानंदन पंत|महादेवी वर्मा|जयशंकर प्रसाद}}
{निम्न में से [[विष्णुस्वामी]] की रचना कौन-सी है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-34
|type="()"}
-सिद्धांतपंचमात्रा
+सर्वज्ञसूक्त
-वेदांतसार
-आगम प्रमाण्य
{[[भक्ति काल]] की दूसरी मुख्य [[भाषा]] थी-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-319
|type="()"}
+[[अवधी भाषा]]
-[[ब्रज भाषा]]
-[[राजस्थानी भाषा]]
-[[संस्कृत]]
||{{seealso|हिन्दी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ}}
{<poem>दिवसावसान का समय
मेघमय आसमान से उतर रही है
वह संध्या-सुन्दरी परी सी
धीरे-धीरे-धीरे।</poem>
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-7
|type="()"}
+[[उपमा अलंकार|उपमा]]
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
-[[मानवीकरण अलंकार|मानवीकरण]]
-[[भ्रान्तिमान अलंकार|भ्रान्तिमान]]
||{{seealso|अतिशयोक्ति अलंकार|अनुप्रास अलंकार|अर्थालंकार}}
{'ठीकरा फूटना' इस [[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरे]] का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-110
|type="()"}
-जोर-जोर से हँसना
-दु:खी होना
+किसी के सर झूठा दोष लगाना
-बर्तन तोड़ना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{कोई भी [[छंद]] किसमें विभक्त रहता है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-2
|type="()"}
-चरणों में
-यति में
+उपरोक्त दोनों
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|मालिनी छन्द|इन्द्रवज्रा छन्द|उपेन्द्रवज्रा छन्द}}
{‘अति’ का [[विलोम शब्द|विपरीतार्थक शब्द]] क्या है? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-37
|type="()"}
-न्यून
-कम
+अल्प
-नगण्य
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|विकारी शब्द}}
{निम्नलिखित में से शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-29,प्रश्न-40
|type="()"}
+शारीरिक
-शारीरीक
-शरीरिक
-सारीरिक
||{{seealso|व्याकरण (व्यावहारिक)}}
{[[रोला]] में होती हैं-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-188
|type="()"}
-क्रम से चार चरणों में 12-12 मात्राएँ
+क्रम से चार चरणों में 11 और 13 मात्राएँ
-क्रम से चार चरणों में 12 और 14 मात्राएँ
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|दोहा|कवित्त|सोरठा|छन्द|कुण्डलिया}}
{'शब्दानुशासन' के लेखक निम्न में से कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-152
|type="()"}
-[[आचार्य रामचन्द्र शुक्ल]]
+हेमचन्द्राचार्य
-सरहपाद
-[[स्वयंभू देव|स्वयंभू]]
{'शिवशम्भु के चिट्ठे' के लेखक कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-512
|type="()"}
-[[प्रताप नारायण मिश्र]]
-[[बालकृष्ण भट्ट]]
-श्रीनिवास दास
+बालमुकुन्द गुप्त
{[[वल्लभाचार्य|आचार्य वल्लभ]] ने निम्नलिखित में से किसकी रचना नहीं की थी?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-35
|type="()"}
+प्रपन्नकल्पवल्ली
-सुबोधिनी
-अणुभाष्य
-तत्वदीप निबंध
||{{seealso|न्यायलीलावती|वल्लभ संप्रदाय}}
{'रसिक सम्प्रदाय' का आधारभूत [[ग्रंथ]] कौन-सा है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-320
|type="()"}
+पांचरात्र संहिताएँ
-भक्ति पावन
-उपरोक्त दोनों
-इनमें से कोई नहीं
{"तीन बेर खाती थी वे तीन बेर खाती हैं" में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-17;प्रश्न-8
|type="()"}
-[[अनुप्रास अलंकार|अनुप्रास]]
-[[श्लेष अलंकार|श्लेष]]
+[[यमक अलंकार|यमक]]
-[[अन्योक्ति अलंकार|अन्योक्ति]]
||{{seealso|उपमा अलंकार|दृष्टान्त अलंकार|रूपक अलंकार}}
{मुहावरा 'उलट-फेर होना' का सही अर्थ है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-111
|type="()"}
-करवट लेना
-हिंसा होना
-अपेक्षा के विरुद्ध काम करना
+परिवर्तन होना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{चारों चरणों में समान मात्राओं वाले [[छंद]] को क्या कहते हैं?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-3
|type="()"}
+सम मात्रिक छंद
-विषम मात्रिक छंद
-अर्द्धसम मात्रिक छंद
-उपरोक्त सभी
||{{seealso|मुक्तक|त्रिवेणी (काव्य विधा)|छन्द|सवैया|चौपाई}}
{‘ब्रह्म’ का [[विलोम शब्द|विपरीतार्थक शब्द]] क्या होगा? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-38
|type="()"}
+जीव
-माया
-जगत
-अज्ञान
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
{"वृक्ष से पत्ते गिरते हैं।" इस वाक्य में 'पर' कौन-सा [[कारक]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-73,प्रश्न-29
|type="()"}
-कर्म
-करण
+अपादान
-अधिकरण
||{{seealso|व्याकरण (व्यावहारिक)}}
{'रूपमाला' में मात्राएँ होती हैं-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-189
|type="()"}
+क्रमश: 14 और 10 मात्राएँ
-क्रमश: 14 और 12 मात्राएँ
-क्रमश: 11 और 13 मात्राएँ
-क्रमश: 10 और 14 मात्राएँ
||{{seealso|दोहा|चौपाई|सोरठा|रोला}}
{'[[खालिकबारी]]' निम्न में से किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-153
|type="()"}
-खालिक खलक
-[[रहीम]]
+[[अमीर ख़ुसरो]]
-[[अकबर]]
||{{seealso|दोहे -अमीर ख़ुसरो|सूफ़ी दोहे -अमीर ख़ुसरो}}
{निम्नलिखित में से कौन-सा देश-विभाजन को लेकर लिखा गया [[उपन्यास]] है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-513
|type="()"}
-अमृत और विष
+[[झूठा सच (उपन्यास)|झूठा सच]]
-अपने-अपने अजनबी
-अंतराल
{'सिद्धांतपंचमात्रा' के रचनाकार कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-36
|type="()"}
-[[विष्णुस्वामी]]
-[[वल्लभाचार्य|आचार्य वल्लभ]]
+[[राघवानन्द]]
-[[रामानुज]]
{'[[पद्मावत]]' किस प्रकार का [[काव्य]] है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-321
|type="()"}
-अन्योक्ति
+समासोक्ति
-अन्योक्ति एवं समासोक्ति
-अतिशयोक्ति
||{{seealso|मलिक मुहम्मद जायसी}}
{"अब अलि रही [[गुलाब]] में, अपत कटीली डार में" कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-9
|type="()"}
-[[उपमा अलंकार|उपमा]]
-[[उत्प्रेक्षा अलंकार|उत्प्रेक्षा]]
+अन्योक्ति
-[[अतिशयोक्ति अलंकार|अतिशयोक्ति]]
||{{seealso|अलंकार|छन्द|रस|सवैया}}
{'पेट में दाढ़ी होना' इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-112
|type="()"}
-धूर्त प्राणी
-रोगग्रसित होना
-पेट तक लम्बी दाढ़ी होना
+देखने में सीधा, किंतु चालाक होना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{निम्नलिखित में सम मात्रिक छंद का कौन-सा उदाहरण है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-4
|type="()"}
-[[दोहा]]
-[[सोरठा]]
+[[चौपाई]]
-उपरोक्त सभी
||{{seealso|मुक्तक|छन्द|रुबाई|चौपई छन्द}}
{‘बहिरंग’ का [[विलोम शब्द]] है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-39
|type="()"}
+अन्तरंग
-रंगारंग
-जलतरंग
-रागरंग
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
{‘पंचवटी’ में कौन-सा [[समास]] है? (ल्युसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-59;प्रश्न-38
|type="()"}
+[[द्विगु समास]]
-[[बहुव्रीहि समास]]
-[[तत्पुरुष समास]]
-[[अव्ययीभाव समास]]
||{{seealso|क्रिया|विशेषण|संज्ञा|सर्वनाम}}
{'[[हरिगीतिका]]' में मात्राएँ होती हैं-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-190
|type="()"}
+क्रमश: दो चरणों में14 और12 मात्राएँ
-क्रमश: दो चरणों में 12 और 14 मात्राएँ
-क्रमश: दो चरणों में 14 और 16 मात्राएँ
-इनमें से कोई नहीं
||{{seealso|दोहा|कवित्त|सोरठा|रोला|कुण्डलिया}}
{[[सूफ़ी मत|सूफ़ी]] काव्य का उद्देश्य है-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-154
|type="()"}
+प्रेम-निरूपण
-काव्यशास्त्र निरूपण
-[[इस्लाम धर्म]] का प्रचार
-राष्ट्रीय चेतना
||{{seealso|सूफ़ी दोहे -अमीर ख़ुसरो}}
{'धातुसेन' [[जयशंकर प्रसाद]] के किस [[नाटक]] का पात्र है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-514
|type="()"}
-राज्यश्री
-[[चन्द्रगुप्त नाटक|चन्द्रगुप्त]]
-[[ध्रुवस्वामिनी (नाटक)|ध्रुवस्वामिनी]]
+[[स्कन्दगुप्त (नाटक)|स्कन्दगुप्त]]
||{{seealso|कामायनी|अजातशत्रु नाटक|ध्रुवस्वामिनी (नाटक)}}
{'महानुभाव सम्प्रदाय' चलाने वाले [[भक्त]] [[कवि]] कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-37
|type="()"}
-[[ज्ञानेश्वर]]
-[[पुंडरीक विट्ठल]]
-[[नामदेव]]
+चक्रधर
{प्रेमाख्यानक काव्यों में किस [[रस]] की प्रधानता है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-322
|type="()"}
+[[शृंगार रस]]
-[[भक्ति रस]]
-[[वीर रस]]
-[[अद्भुत रस]]
||{{seealso|अलंकार|छन्द|कवित्त}}
{<poem>अति मलीन वृषभानुकुमारी।
अधोमुख रहति, उरध नहिं चितवत, ज्यों गथ हारे थकित जुआरी।
छूटे चिहुर बदन कुम्हिलानो, ज्यों नलिनी हिमकर की मारी॥</poem>
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-10
|type="()"}
-[[अनुप्रास अलंकार|अनुप्रास]]
-[[उत्प्रेक्षा अलंकार|उत्प्रेक्षा]]
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
+[[उपमा अलंकार|उपमा]]
||{{seealso|दोहा|सोरठा|रोला|हरिगीतिका|कुण्डलिया}}
{'पापड़ बेलना' का सही अर्थ बताइए?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-113
|type="()"}
-पापड़ बनाना
+मुसीबत उठाना
-खाना बनाना
-पतली रोटी बनाना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{शिल्पगत आधार पर [[दोहा|दोहे]] से उल्टा [[छंद]] कौन-सा है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-6
|type="()"}
-[[रोला]]
-[[चौपाई]]
+[[सोरठा]]
-[[बरवै (छन्द)|बरवै छन्द]]
||{{seealso|मुक्तक|त्रिवेणी (काव्य विधा)|रुबाई|चौपई छन्द}}
{‘अनागत’ का [[विलोम शब्द]] क्या है? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-40
|type="()"}
-वर्तमान
-भूतकालिक
-विगत
+आगत
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
{'कुआनो नदी' के रचनाकार कौन थे?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-317,प्रश्न-10
|type="()"}
+सर्वेश्वरदयाल सक्सेना
-[[रघुवीर सहाय]]
-[[श्रीकान्त वर्मा]]
-[[नरेश मेहता]]
{[[बरवै (छन्द)|बरवै छन्द]] में मात्राओं की संख्या होती है-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-191
|type="()"}
-विषम चरणों में 11 और समचरणों में 7 मात्राएँ
-विषम चरणों में 14 और समचरणों में 7 मात्राएँ
-विषम चरणों में 12 और समचरणों में 8 मात्राएँ
+विषम चरणों में 12 और समचरणों में 7 मात्राएँ
||{{seealso|दोहा|कवित्त|सोरठा|रोला|हरिगीतिका|कुण्डलिया}}
{निम्न में से कौन-सा रीतिमुक्त [[कवि]] नहीं हैं?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-155
|type="()"}
-[[घनानन्द कवि|घनानन्द]]
-[[बोधा]]
+जसवंत सिंह
-[[ठाकुर असनी]]
{निम्नलिखित रचनाओं में से कौन-सा यात्रा वृत्त है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-515
|type="()"}
+चीड़ों पर चाँदनी
-भूले बिसरे चित्र
-अपनी खबर
-[[पथ के साथी -महादेवी वर्मा|पथ के साथी]]
||{{seealso|संस्मरण|जीवनी|रेखाचित्र|रिपोर्ताज}}
{निम्न में से कौन-सी [[निम्बार्काचार्य]] की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-38
|type="()"}
-वेदांत परिजात सौरभ
-श्रीकृष्ण स्तवराज
+गीता आष्टा
-प्रपन्नकल्पवल्ली
||{{seealso|निम्बार्क संप्रदाय}}
{भारतीय [[सूफ़ी मत|सूफ़ी]] किस सम्प्रदाय के थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-323
|type="()"}
+बेशरा सम्प्रदाय
-शरा सम्प्रदाय
-[[चिश्ती सम्प्रदाय]]
-[[कादिरी सम्प्रदाय]]
||{{seealso|फ़िरदौसी सिलसिला|महदवी सम्प्रदाय|सुहरावर्दिया}}
{<poem>नहिं पराग नहिं मधुर मधु, नहिं विकास इहि काल।
अली कली ही सौं बिध्यौं, आगे कौन हवाल॥</poem>
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-11
|type="()"}
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
-विशेषोक्ति
+[[अन्योक्ति अलंकार|अन्योक्ति]]
-[[अतिशयोक्ति अलंकार|अतिशयोक्ति]]
||{{seealso|अलंकार|रस|छन्द|मुक्तक}}
{'कान का कच्चा होना' इस [[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरे]] का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-114
|type="()"}
-कम सुनना
+सुनी बात पर विश्वास करना
-दूसरे की बात न मानना
-कान का कमजोर होना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{<poem>सुन सिय सत्य असीस हमारी।
पूजहि मन कामना तुम्हारी॥</poem>
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[छन्द]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-07
|type="()"}
-[[बरवै (छन्द)|बरवै]]
-[[सोरठा]]
-[[दोहा]]
+[[चौपाई]]
||{{seealso|मालिनी छन्द|इन्द्रवज्रा छन्द}}
{‘उत्तम’ का [[विलोम शब्द]] क्या है? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-41
|type="()"}
-निकृष्ट
-विकृत
+अधम
-कीर्ति
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
{निम्नलिखित में से कौन-सी [[हिन्दी]] की [[पत्रिका]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-318,प्रश्न-19
|type="()"}
-केरल दर्शन
-दक्षिण निधि
-देशपोषिणी
+केरल ज्योति
||{{seealso|आनन्द कादम्बिनी|हरिश्चन्द्र मैगजीन|अहा ज़िन्दगी}}
{[[इन्द्रवज्रा छंद|इन्द्रवज्रा]] में मात्राओं की संख्या कितनी होती है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-192
|type="()"}
-प्रत्येक चरण में 13-13 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 15-15 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 14-14 मात्राएँ
+प्रत्येक चरण में 11-11 मात्राएँ
||{{seealso|दोहा|रोला|हरिगीतिका|बरवै (छन्द)|कुण्डलिया}}
{'जूही की कली' नामक [[कविता]] के रचनाकार [[कवि]] कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-156
|type="()"}
-[[सुमित्रानन्दन पंत]]
+[[सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला']]
-[[जयशंकर प्रसाद]]
-[[महादेवी वर्मा]]
{'नया ज्ञानोदय' नाम की [[पत्रिका]] के सम्पादन कौन हैं?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-516
|type="()"}
-मृणाल पाण्डेय
-रवीन्द्र कालिया
+प्रभाकर श्रोत्रिय
-ज्ञान रंजन
||{{seealso|उदन्त मार्तण्ड|कादम्बिनी}}
{'गोविन्दभाष्य' निम्न में से किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-39
|type="()"}
-[[चैतन्य महाप्रभु]]
-[[रूपगोस्वामी]]
+बलदेव विद्याभूषण
-[[जीव गोस्वामी]]
{निम्नलिखित में से कौन-सी [[तुलसीदास]] की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-324
|type="()"}
-[[बरवै रामायण]]
-[[गीतावली -तुलसीदास|गीतावली]]
+[[रामायण]]
-[[दोहावली -तुलसीदास|दोहावली]]
||{{seealso|पार्वती मंगल|रामचरितमानस|रामाज्ञा प्रश्न}}
{<poem>कबिरा सोई पीर है, जे जाने पर पीर।
जे पर पीर न जानई, सो काफ़िर बेपीर।</poem>
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-12
|type="()"}
+[[यमक अलंकार|यमक]]
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
-पुनरुक्ति
-[[श्लेष अलंकार|श्लेष]]
||{{seealso|रस|छन्द|दोहा}}
{मुहावरा 'उन्नीस-बीस होना' का क्या अर्थ है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-115
|type="()"}
+बहुत कम अंतर होना
-बहुत अंतर होना
-हिसाब जोड़ना
-भाग जाना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{<poem>निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति कौ मूल।
बिन निज भाषा ज्ञान के मिटे न हिय कौ शूल॥</poem>
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[छन्द]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-08
|type="()"}
-[[सोरठा]]
+[[दोहा]]
-[[रोला]]
-[[हरिगीतिका]]
{‘नीरस’ का [[विलोम शब्द]] क्या होगा? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-42
|type="()"}
-रसीला
+सरस
-विरस
-अरस
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
{निम्न में अपादान कारक की विभक्ति क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-321,प्रश्न-08
|type="()"}
-ने
-को
-के लिए
+से
||{{seealso|व्याकरण (व्यावहारिक)|कारक}}
{निम्न में से कौन-सा स्वर संधि का उदाहरण है? (ल्युसेंट सामान्य हिंदी,पृ.सं.-45;प्रश्न-43
|type="()"}
+रत्नाकर
-वागीश
-दिगम्बर
-दुष्कर्म
||{{seealso|संधि|विशेषण|सर्वनाम}}
{'हालावाद' के प्रवर्तक कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-157
|type="()"}
-नरेन्द्र शर्मा
-रामेश्वर शुक्ल 'अंचल'
-जगदीश गुप्त
+[[हरिवंशराय बच्चन]]
||{{seealso|मधुशाला|तेजी बच्चन|अमिताभ बच्चन}}
{'दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा' का मुख्यालय कहाँ है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-517
|type="()"}
-[[बैंगलोर]]
+[[चेन्नई]]
-[[हैदराबाद]]
-[[एर्नाकुलम ज़िला|एर्नाकुलम]]
||{{seealso|नागरीप्रचारिणी सभा|हिन्दी का मानकीकरण}}
{'षट्संदर्भ' किसकी रचना है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-40
|type="()"}
-[[रूप गोस्वामी]]
-[[जीव गोस्वामी]]
-बलदेव विद्याभूषण
+[[सनातन गोस्वामी]]
{[[उत्तरी भारत]] में 'राम भक्ति वित' का प्रवर्तन [[रामानुज|आचार्य रामानुज]] की परम्परा में किसने प्रारम्भ किया था?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-325
|type="()"}
-[[रामानंद]]
-श्री रंगनाथ मुनि
+राघवानंद
-कांचीपूर्ण
{'संदेसनि मधुवन-कूप भरे' में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-13
|type="()"}
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
-[[वक्रोक्ति अलंकार|वक्रोक्ति]]
-[[अन्योक्ति अलंकार|अन्योक्ति]]
+[[अतिशयोक्ति अलंकार|अतिशयोक्ति]]
||{{seealso|रस|छन्द|कवित्त|कुण्डलिया}}
{'कलेजा होना' इस मुहावरे का सही अर्थ क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-117
|type="()"}
-द्रवित होना
-विवश होना
-विकल होना
+हिम्मत होना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{जिस [[छन्द]] के पहले तथा तीसरे चरणों में 13-13 और दूसरे तथा चौथे चरणों में 11-11 मात्राएँ होती हैं, वह [[छन्द]] कहलाता है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-09
|type="()"}
-[[रोला]]
-[[चौपाई]]
-[[कुण्डलिया]]
+[[दोहा]]
{‘मुख्य’ का [[विलोम शब्द|विलोम]] क्या होगा? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-43
|type="()"}
+गौण
-विमुख
-प्रतिमुख
-सामान्य
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
{'नाश कर देना' के लिए सही [[कहावत लोकोक्ति मुहावरे|मुहावरा]] क्या है?(ल्युसेंट सा.हिंदी,पृ.सं.-136,प्रश्न-16
|type="()"}
-पानी में [[आग]] लगा देना
+पानी फेर देना
-पानी-पानी होना
-पानी भरना
||{{seealso|वाक्यांश के लिए एक शब्द}}
{[[वसन्ततिलका छंद|वसन्ततिलका]] में मात्राओं की संख्या होती है-(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-194 
|type="()"}
-प्रत्येक चरण में 13-11  मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 12-13 मात्राएँ
+प्रत्येक चरण में 14-14 मात्राएँ
-प्रत्येक चरण में 12-12 मात्राएँ
||{{seealso|मालिनी छन्द|इन्द्रवज्रा छन्द|उपेन्द्रवज्रा छन्द}}
{'तुम विद्युत बन आओ पाहुन, मेरे नयनों पर पग धर-धर'।<br />
उपरोक्त पंक्तियाँ किसके द्वारा लिखी गईं?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-158
|type="()"}
+[[महादेवी वर्मा]]
-[[मीरा]]
-[[नरेश मेहता|श्रीनरेश मेहता]]
-लीलाधर जगूड़ी
{व्यंजना शक्ति का कार्य क्या है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-518
|type="()"}
-मूल अर्थ को व्यक्त करना
-प्रयोजन को व्यक्त करना
-मुख्यार्थ की व्याख्या करना
+मुख्यार्थ में छिपे अकथित अर्थ को व्यक्त करना
{सातवें [[आलवार|आलवार संत]] कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-41
|type="()"}
-काठकोय
-नम्म
-[[आण्डाल]]
+[[कुलशेखर]]
{'श्री सम्प्रदाय' के प्रथम आचार्य कौन थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-326
|type="()"}
-[[रामानुज]]
-राघवानंद
+श्री रंगनाथ मुनि
-[[रामानंद]]
||{{seealso|वैष्णव सम्प्रदाय|शैव सम्प्रदाय}}
{'पट-पीत मानहुं तड़ित रुचि, सुचि नौमी जनक सुतावरं' में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-14
|type="()"}
+[[उपमा अलंकार|उपमा]]
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
-[[उत्प्रेक्षा अलंकार|उत्प्रेक्षा]]
-[[यमक अलंकार|यमक]]
||{{seealso|रस|छन्द|सवैया|छप्पय}}
{'दाँतों तले उँगली दबाना' इस मुहावरे का सही अर्थ होगा-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-118
|type="()"}
-बहुत पछताना
-चुप रह जाना
+हैरान होना
-दर्द महसूस करना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{निम्नलिखित में से अशुद्ध वाक्य कौन-सा है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-10
|type="()"}
+देखो शत्रु दौड़ रहा है
-मैंने [[आम]] खाया
-लड़ाई में जीत हुई
-वह जीत गया
||{{seealso|क्रिया|विशेषण|संज्ञा|सर्वनाम}}
{‘महान’ का [[विलोम शब्द|विलोम]] बताइए? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-44
|type="()"}
+क्षुद्र
-अनुचित
-अल्प
-नगण्य
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
{[[आचार्य रामचन्द्र शुक्ल]] ने निम्न में से किसे प्रेमाख्यान काव्य परम्परा का प्रथम [[कवि]] माना?(ल्युसेन्ट सा.हिन्दी,पृ.सं.-313,प्रश्न-05
|type="()"}
-[[मंझन]]
-[[जायसी]]
-मुल्ला दाऊद
+[[कुतुबन]]
{मनहरण कविन्त में मात्राओं की संख्या कितनी होती है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-388प्रश्न-195
|type="()"}
-क्रमश: 15 और 17 मात्राएँ
+क्रमश: 16 और 15 मात्राएँ
-क्रमश: 15 और 16 मात्राएँ
-क्रमश: 11 और 13 मात्राएँ
||{{seealso|दोहा|कवित्त|सोरठा|रोला|कुण्डलिया}}
{[[अपभ्रंश]] को 'पुरानी हिन्दी' किसने कहा है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-15प्रश्न-159
|type="()"}
-[[जॉर्ज ग्रियर्सन]]
-[[श्यामसुन्दर दास]]
+[[चन्द्रधर शर्मा गुलेरी]]
-[[भारतेन्दु हरिश्चंद्र]]
||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ}}
{निम्नलिखित में से कौन 'विखंडनवाद' के प्रवर्तक थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-47प्रश्न-519
|type="()"}
+देरिदा
-लीविस
-फ़ूकोयामा
-ग्राम्शी
||{{seealso|द्वैतवाद|विशिष्टाद्वैतवाद}}
{[[आलवार]] संख्या में कितने थे?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-60प्रश्न-42
|type="()"}
-दस
+बारह
-आठ
-ग्यारह
||{{seealso|अंदाल|कंबन|नयनार}}
{निम्नलिखित में से कौन-सी [[रामानंद]] की रचना नहीं है?(यू.जी.सी.हिन्दी सामान्य ज्ञान;पृ.सं.-72प्रश्न-327
|type="()"}
-वैष्णव मताब्द भास्कर
-श्री रामार्जुन पद्धति
-रामरक्षा स्त्रोत
+शृंगार रस मंडन
{<poem>रहिमन जो गति दीप की, कुल कपूत गति सोय।
बारे उजियारै लगै, बढ़ै अंधेरो होय॥</poem>
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[अलंकार]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-178;प्रश्न-15
|type="()"}
-[[उपमा अलंकार|उपमा]]
-[[रूपक अलंकार|रूपक]]
-[[यमक अलंकार|यमक]]
+[[श्लेष अलंकार|श्लेष]]
||{{seealso|रस|छन्द|सवैया|सोरठा}}
{'आँखों पर चर्बी छाना' का अर्थ है-(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-141;प्रश्न-119
|type="()"}
-धोखा खाना
-कुछ समझ न आना
+अभिमान करना
-निर्लज्ज होना
||{{seealso|कहावत लोकोक्ति मुहावरे}}
{<poem>किसको पुकारे यहाँ रोकर अरण्य बीच,
चाहे जो करो शरण्य शरण तिहारे हैं।</poem>
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा [[छन्द]] है?(ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.सं.-171;प्रश्न-11
|type="()"}
-उल्लाला
-[[छप्पय]]
-[[रोला]]
+घनाक्षरी
{निम्न में से ‘धनवान’ का [[विलोम शब्द]] बताइए? (ल्युसेंट सा.हिंदी;पृ.स.-90;प्रश्न-45
|type="()"}
+अकिंचन
-किंकर
-कंचन
-धनाढ्य
||{{seealso|पर्यायवाची शब्द|शब्द (व्याकरण)}}
{आदिकालीन साहित्य में [[वीर रस]] की रचनाओं में किस [[भाषा]] का प्रयोग किया गया?(ल्युसेन्ट सा.हिन्दी,पृ.सं.-313,प्रश्न-03
|type="()"}
-[[पिंगल]]
-[[बुन्देली बोली|बुन्देली]]
+[[डिंगल |डिंगल]]
-[[प्राकृत भाषा|प्राकृत]]
||{{seealso|हिंदी की उपभाषाएँ एवं बोलियाँ}}
</quiz>
</quiz>
|}
|}
|}
|}
__NOTOC__
__NOTOC__

06:34, 3 सितम्बर 2014 का अवतरण