"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/4": अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
No edit summary |
No edit summary |
||
पंक्ति 7: | पंक्ति 7: | ||
{प्राथमिक श्रेणी के नातेदारों के प्रकार कितने हैं-(समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-01 | {प्राथमिक श्रेणी के नातेदारों के प्रकार कितने हैं-(समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-01 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-चार-तीन+आठ-दस | -चार | ||
-तीन | |||
+आठ | |||
-दस | |||
{परिवार एक गार्हस्थ्य समूह है, जिसमें माता-पिता और संतान साथ-साथ रहते हैं। इसके मूल रूप में दम्पत्ति और उसकी संतान रहती है। यह परिभाषा किसने दी है?(समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-295;प्रश्न-01 | {परिवार एक गार्हस्थ्य समूह है, जिसमें माता-पिता और संतान साथ-साथ रहते हैं। इसके मूल रूप में दम्पत्ति और उसकी संतान रहती है। यह परिभाषा किसने दी है?(समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-295;प्रश्न-01 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+लूसी मेयर-मैकाइवर-मर्टन-मरडॉक | +लूसी मेयर | ||
-मैकाइवर | |||
-मर्टन | |||
-मरडॉक | |||
{समूहों का अंत: समूह एवं बाह्य समूह में वर्गीकरण किसने किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-33 | {समूहों का अंत: समूह एवं बाह्य समूह में वर्गीकरण किसने किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-33 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+समनर ने-किम्बाल यंग ने-रॉबर्ट वीरस्टीड ने-जिमर | +समनर ने | ||
-किम्बाल यंग ने | |||
-रॉबर्ट वीरस्टीड ने | |||
-जिमर मैन | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता संयुक्त परिवार की नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-26 | {निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता संयुक्त परिवार की नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-26 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सामान्य सम्पत्ति-सामान्य रसोई+सीमित आकार-सदस्यों में निश्चित संस्तरण | -सामान्य सम्पत्ति | ||
-सामान्य रसोई | |||
+सीमित आकार | |||
-सदस्यों में निश्चित संस्तरण | |||
{हिन्दू विवाह में वर और कन्या की उम्र कितनी होनी चाहिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-35 | {हिन्दू विवाह में वर और कन्या की उम्र कितनी होनी चाहिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-35 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-20 व 18 वर्ष,-18 व 15 वर्ष,+21 व 18 वर्ष,-22 व 20 वर्ष | -20 व 18 वर्ष, | ||
-18 व 15 वर्ष, | |||
+21 व 18 वर्ष, | |||
-22 व 20 वर्ष | |||
{‘जनसंख्या सिद्धांत पर निबंध’ नामक लेख सर्वप्रथम किसका और कब प्रकाशित हुआ था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-01 | {‘जनसंख्या सिद्धांत पर निबंध’ नामक लेख सर्वप्रथम किसका और कब प्रकाशित हुआ था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-01 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-माल्थस, 1798;-सान्डर्स, 1796;-एडम स्मिथ, 1902;+एडविन केनन, 1802 | -माल्थस, 1798; | ||
-सान्डर्स, 1796; | |||
-एडम स्मिथ, 1902; | |||
+एडविन केनन, 1802 | |||
{निम्नलिखित में से प्रतीकात्मक नगर कौन-सा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-15 | {निम्नलिखित में से प्रतीकात्मक नगर कौन-सा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-15 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-नई दिल्ली-पटना+रोम-मुम्बई | -नई दिल्ली | ||
-पटना | |||
+रोम | |||
-मुम्बई | |||
{नगरवासियों की नाजुकता नगरीय समुदाय का एक लक्षण है, इसका क्या अर्थ है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-23 | {नगरवासियों की नाजुकता नगरीय समुदाय का एक लक्षण है, इसका क्या अर्थ है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-23 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-चमक-दमक का रहन-सहन,-सरल रहन-सहन,+नम्रता के ढंग का दिखावा-इनमें से कोई नहीं | -चमक-दमक का रहन-सहन, | ||
-सरल रहन-सहन, | |||
+नम्रता के ढंग का दिखावा | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{एक ब्रिटिश औद्योगिक कामगार के पास मकान, गाड़ी है तथा जो कंजरर्वेटिव पार्टी को मत देता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसे सर्वोत्तम रूप से निम्न अवधारणा से व्यक्त किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-12 | {एक ब्रिटिश औद्योगिक कामगार के पास मकान, गाड़ी है तथा जो कंजरर्वेटिव पार्टी को मत देता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसे सर्वोत्तम रूप से निम्न अवधारणा से व्यक्त किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-12 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-संस्कृतिकरण+संदर्भ समूह व्यवहार-बुर्जुआपन-प्रदर्शनात्मक उपभोग | -संस्कृतिकरण | ||
+संदर्भ समूह व्यवहार | |||
-बुर्जुआपन | |||
-प्रदर्शनात्मक उपभोग | |||
{सामाजिक स्तरीकरण का लाभ है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-35 | {सामाजिक स्तरीकरण का लाभ है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-35 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-आवश्यकताओं की पूर्ति-अधिक कार्य की प्रेरणा-शक्ति संतुलन+उपरोक्त सभी | -आवश्यकताओं की पूर्ति | ||
-अधिक कार्य की प्रेरणा | |||
-शक्ति संतुलन | |||
+उपरोक्त सभी | |||
पंक्ति 301: | पंक्ति 331: | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सी समिति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-32 | {निम्नलिखित में से कौन-सी समिति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-32 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+गाँव-कॉलेज-समाज सुधारक संगठन-राजनीतिक दल | +गाँव | ||
-कॉलेज | |||
-समाज सुधारक संगठन | |||
-राजनीतिक दल | |||
{धर्म का सम्बंध किस शक्ति में विश्वास से है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-04 | {धर्म का सम्बंध किस शक्ति में विश्वास से है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-04 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-लौकिक शक्ति-भौतिक शक्ति+अलौकिक शक्ति-कल्पित शक्ति | -लौकिक शक्ति | ||
-भौतिक शक्ति | |||
+अलौकिक शक्ति | |||
-कल्पित शक्ति | |||
{हिन्दू सोशल ऑर्गेनाइजेशन’ नामक पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-41 | {हिन्दू सोशल ऑर्गेनाइजेशन’ नामक पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-41 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-एम. एन. श्रीनिवासन-एम. एस. गोरे-के. डेविस+पी. एन. प्रभु | -एम. एन. श्रीनिवासन | ||
-एम. एस. गोरे | |||
-के. डेविस | |||
+पी. एन. प्रभु | |||
{मुसलमानों के स्थायी विवाह को क्या कहते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-34 | {मुसलमानों के स्थायी विवाह को क्या कहते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-34 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-निकाह-मेहर-जिहर+मुताह | -निकाह | ||
-मेहर | |||
-जिहर | |||
+मुताह | |||
{जैविकीय कार्यों का सम्बंध किससे है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-116;प्रश्न-47 | {जैविकीय कार्यों का सम्बंध किससे है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-116;प्रश्न-47 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+मनुष्य की आंतरिक प्रवृत्तियों की संतुष्टि से-संतानोत्पत्ति की व्यवस्था करने से-असीमित उत्तरदायित्व की भावना से-इनमें से किसी से नहीं | +मनुष्य की आंतरिक प्रवृत्तियों की संतुष्टि से | ||
-संतानोत्पत्ति की व्यवस्था करने से | |||
-असीमित उत्तरदायित्व की भावना से | |||
-इनमें से किसी से नहीं | |||
{नगर एक ऐसी संस्था है, जहाँ के अधिकतर निवासी कृषि कार्य के अतिरिक्त अन्य उद्योगों में व्यस्त हों। यह परिभाषा किसने दी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-14 | {नगर एक ऐसी संस्था है, जहाँ के अधिकतर निवासी कृषि कार्य के अतिरिक्त अन्य उद्योगों में व्यस्त हों। यह परिभाषा किसने दी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-14 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-डेविस-मैकाइवर-विलकाक्स+बर्गेल | -डेविस | ||
-मैकाइवर | |||
-विलकाक्स | |||
+बर्गेल | |||
{बर्थ के अनुसार नगरीयता की निम्न में से कौन-सी विशेषता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-22 | {बर्थ के अनुसार नगरीयता की निम्न में से कौन-सी विशेषता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-22 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-परजीवी-विषमता-दिखावापन+उपरोक्त सभी | -परजीवी | ||
-विषमता | |||
-दिखावापन | |||
+उपरोक्त सभी | |||
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-750;प्रश्न-10 | {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-750;प्रश्न-10 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+एक क्षेत्र की औपचारिक सीमाएँ होनी चाहिए,-एक क्षेत्र की एक विशिष्ट भौगोलिक विशेषता नहीं होनी चाहिए,-एक क्षेत्र आमतौर पर ग्रामीण तथा नगरीय समुदायों को मिलाकर एक कर देता है,-एक क्षेत्र अनेक प्रकार के हितों तथा क्रियाकलापों को अपने में निहित करता है | +एक क्षेत्र की औपचारिक सीमाएँ होनी चाहिए, | ||
-एक क्षेत्र की एक विशिष्ट भौगोलिक विशेषता नहीं होनी चाहिए, | |||
-एक क्षेत्र आमतौर पर ग्रामीण तथा नगरीय समुदायों को मिलाकर एक कर देता है, | |||
-एक क्षेत्र अनेक प्रकार के हितों तथा क्रियाकलापों को अपने में निहित करता है | |||
{जनजातीय समाज एक असाक्षर समाज होता है, जिसकी प्रमुख विशेषता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-22 | {जनजातीय समाज एक असाक्षर समाज होता है, जिसकी प्रमुख विशेषता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-22 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+सरल यांत्रिकी-जजमानी व्यवस्था-सांस्कृतिक विविधता-छोटी जनसंख्या | +सरल यांत्रिकी | ||
-जजमानी व्यवस्था | |||
-सांस्कृतिक विविधता | |||
-छोटी जनसंख्या | |||
{निम्न में से कौन-सी वर्ग की प्रमुख विशेषता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-42 | {निम्न में से कौन-सी वर्ग की प्रमुख विशेषता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-42 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+मुक्त व्यवस्था-खण्डात्मक विभाजन-अपरिवर्तनशीलता-भाग्यवादिता | +मुक्त व्यवस्था | ||
-खण्डात्मक विभाजन | |||
-अपरिवर्तनशीलता | |||
-भाग्यवादिता | |||
</quiz> | </quiz> | ||
|} | |} | ||
|} | |} | ||
__NOTOC__ | __NOTOC__ |
08:36, 20 नवम्बर 2014 का अवतरण
|