|
|
पंक्ति 5: |
पंक्ति 5: |
| | | | | |
| <quiz display=simple> | | <quiz display=simple> |
| {प्राथमिक श्रेणी के नातेदारों के प्रकार कितने हैं-(समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-01
| |
| |type="()"}
| |
| -चार
| |
| -तीन
| |
| +आठ
| |
| -दस
| |
|
| |
|
| {"[[परिवार]] एक गार्हस्थ्य समूह है, जिसमें [[माता]]-[[पिता]] और संतान साथ-साथ रहते हैं। इसके मूल रूप में दम्पत्ति और उसकी संतान रहती है।" यह परिभाषा किसने दी है?(समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-295;प्रश्न-01
| |
| |type="()"}
| |
| +लूसी मेयर
| |
| -मैकाइवर
| |
| -मर्टन
| |
| -मरडॉक
| |
|
| |
| {समूहों का 'अंत: समूह' एवं 'बाह्य समूह' में वर्गीकरण किसने किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-33
| |
| |type="()"}
| |
| +समनर
| |
| -किम्बाल यंग
| |
| -रॉबर्ट वीरस्टीड
| |
| -जिमर मैन
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता [[संयुक्त परिवार]] की नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-26
| |
| |type="()"}
| |
| -सामान्य सम्पत्ति
| |
| -सामान्य रसोई
| |
| +सीमित आकार
| |
| -सदस्यों में निश्चित संस्तरण
| |
| ||{{seealso|परिवार}}
| |
|
| |
| {[[हिन्दू धर्म|हिन्दू]] [[विवाह संस्कार|विवाह]] में वर और कन्या की उम्र कितनी होनी चाहिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-35
| |
| |type="()"}
| |
| -20 व 18 [[वर्ष]]
| |
| -18 व 15 वर्ष
| |
| +21 व 18 [[वर्ष]]
| |
| -22 व 20 वर्ष
| |
| ||{{seealso|सात फेरे और सात वचन|सप्तपदी}}
| |
|
| |
| {‘जनसंख्या सिद्धांत पर निबंध’ नामक लेख सर्वप्रथम किसका और कब प्रकाशित हुआ था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-01
| |
| |type="()"}
| |
| -माल्थस, 1798
| |
| -सान्डर्स, 1796
| |
| -एडम स्मिथ, [[1902]]
| |
| +एडविन केनन, 1802
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से प्रतीकात्मक नगर कौन-सा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-15
| |
| |type="()"}
| |
| -[[नई दिल्ली]]
| |
| -[[पटना]]
| |
| +[[रोम]]
| |
| -[[मुम्बई]]
| |
|
| |
| {"नगरवासियों की नाजुकता नगरीय समुदाय का एक लक्षण है।" इसका क्या अर्थ है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-23
| |
| |type="()"}
| |
| -चमक-दमक का रहन-सहन
| |
| -सरल रहन-सहन
| |
| +नम्रता के ढंग का दिखावा
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {एक ब्रिटिश औद्योगिक कामगार के पास मकान, गाड़ी है तथा जो कंजरर्वेटिव पार्टी को मत देता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसे सर्वोत्तम रूप से निम्न अवधारणा से व्यक्त किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-12
| |
| |type="()"}
| |
| -संस्कृतिकरण
| |
| +संदर्भ समूह व्यवहार
| |
| -बुर्जुआपन
| |
| -प्रदर्शनात्मक उपभोग
| |
|
| |
| {सामाजिक स्तरीकरण का लाभ है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-35
| |
| |type="()"}
| |
| -आवश्यकताओं की पूर्ति
| |
| -अधिक कार्य की प्रेरणा
| |
| -शक्ति संतुलन
| |
| +उपरोक्त सभी
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {द्वितीयक श्रेणी के नातेदारों के कितने प्रकार हैं? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-02
| |
| |type="()"}
| |
| +तैंतीस
| |
| -पच्चीस
| |
| -बाईस
| |
| -दस
| |
|
| |
| {"[[परिवार]] पर्याप्त निश्चित यौन सम्बंध द्वारा परिभाषित एक ऐसा समूह है, जो बच्चों के जनन एवं लालन-पालन की व्यवस्था करता है।" यह कथन किसका है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-295;प्रश्न-02
| |
| |type="()"}
| |
| +मैकाइवर एवं पेज
| |
| -मर्टन
| |
| -दुबे
| |
| -मरडॉक
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन जातिवाद के विकास का कारक नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-34
| |
| |type="()"}
| |
| -[[विवाह संस्कार|विवाह]] सम्बंधी प्रतिबन्ध
| |
| -नगरीकरण
| |
| -यातायात के साधनों में वृद्धि
| |
| +[[जजमानी प्रथा]]
| |
|
| |
| {[[मुसलमान]] पति द्वारा एक ही समय में तीन बार तलाक़ करने को क्या कहते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-36
| |
| |type="()"}
| |
| +तलाक़-ए-विवाह
| |
| -तलाक़-ए-तहब्बीज
| |
| -तलाक़-ए-असन
| |
| -तलाक़-उल-सुल
| |
|
| |
| {जनसंख्या घनत्व को प्रभावित न करने वाला कारक निम्नलिखित में से कौन-सा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-02
| |
| |type="()"}
| |
| +[[प्रदूषण]]
| |
| -जलवायु
| |
| -भूमि की उर्वरता
| |
| -स्थल की सतह
| |
|
| |
| {"नगरों का विकास वहीं होता है, जहाँ समाज अथवा उसके अंतर्गत कोई समूह मात्र जीवन निर्वाह के लिए आवश्यक साधनों की अपेक्षा अतिरिक्त साधनों पर नियंत्रण प्राप्त कर लेता है।" यह कथन किससे सम्बंधित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-16
| |
| |type="()"}
| |
| +मैकाइवर
| |
| -मैकस वेबर
| |
| -आंगबर्न तथा निमकाफ
| |
| -बर्गेल
| |
|
| |
| {प्राचीन राजनैतिक नगरों का निम्न में से कौन व्यष्टि निर्माण करता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-24
| |
| |type="()"}
| |
| -वास्तुकार जो हथियारों को देते थे।
| |
| +राज्य तथा उनके कर्मचारियों का समूह।
| |
| -व्यापारी जो दैनिक आवश्यकताओं की वस्तुएँ देते थे।
| |
| -आपस के आसपास रहने वाले लोग।
| |
|
| |
| {"[[परिवार]] [[लिंग]] सम्बंधों पर आधारित एक समूह के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो कि इतना छोटा और स्थाई होता है कि बच्चों का प्रजनन और पालन-पोषण समुचित रूप से कर सके।" यह कथन निम्न में से किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-27
| |
| |type="()"}
| |
| +मैकाइवर और पेज
| |
| -हेनरी मेन
| |
| -डी. एन. मजूमदार
| |
| -मोर्गन
| |
|
| |
| {छिटपुट ग्रामीण बस्तियाँ निम्नलिखित में से किस राज्य में पाई जाती हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-14
| |
| |type="()"}
| |
| -[[आंध्र प्रदेश]]
| |
| -[[कर्नाटक]]
| |
| +[[केरल]]
| |
| -[[तमिलनाडु]]
| |
|
| |
| {किसने संसार की प्रजातियों का वर्गीकरण 'कॉक सायड', 'मंगोलायड' और 'नीग्रायड' किया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-36
| |
| |type="()"}
| |
| -हंबर्ग
| |
| +रूथ बेनेडिक्ट
| |
| -रेमंड फर्थ
| |
| -क्रोबर
| |
| ||{{seealso|भारत की जन जातियाँ}}
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {‘मातुलेय प्रथा’ किस [[परिवार]] में पाई जाती है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-03
| |
| |type="()"}
| |
| -पितृ सत्तात्मक
| |
| -[[संयुक्त परिवार]]
| |
| -एकाकी परिवार
| |
| +मातृ सत्तात्मक परिवार
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसने एक विवाह का सिद्धांत प्रस्तुतु किया था? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-295;प्रश्न-03
| |
| |type="()"}
| |
| +वेस्टरमार्क
| |
| -लूसी मेयर
| |
| -मैकाइवर
| |
| -मर्टन
| |
|
| |
| {सांस्कृतिक कारक समाज में किस प्रकार के परिवर्तन लाते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-35
| |
| |type="()"}
| |
| -सांस्कृतिक संघर्ष
| |
| -सांस्कृतिक प्रसार
| |
| -परसंस्कृति ग्रहण
| |
| +सभी
| |
|
| |
| {[[भारत]] में 'नातेदारी' [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] किससे सम्बंधित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-28
| |
| |type="()"}
| |
| +किसी [[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] की सामाजिक संरचना से।
| |
| -किसी जनजाति के [[बहिर्विवाह|बहिर्विवाही]] वर्गों के विभजन से।
| |
| -श्रम विभाजन की प्रकृति से।
| |
| -जनजातियों की [[विवाह संस्कार|विवाह]] सम्बंधी रीतियों से।
| |
|
| |
| {'ख़ला' क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-37
| |
| |type="()"}
| |
| +पत्नी द्वारा सम्बंध विच्छेद की माँग, जिसके लिए पति की अनुमति आवश्यक है।
| |
| -[[विवाह संस्कार|विवाह]] का एक प्रकार।
| |
| -तलाक और पुनर्विवाह के बीच की अवधि।
| |
| -पति द्वारा पत्नी से दूसरे विवाह की आज्ञा माँगना।
| |
|
| |
| {जनसंख्या में वृद्धि के ‘स्वेच्छावादी सिद्धान्त’ का प्रतिपादन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-04
| |
| |type="()"}
| |
| +फ़्रेंक फ़ेटर
| |
| -आसर्ने ड्यूमा
| |
| -माल्थस
| |
| -राधाकमल मुखर्जी
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-सा राजनैतिक ‘मैट्रोपोलिस’ है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-17
| |
| |type="()"}
| |
| +शिकागो
| |
| -मास्को
| |
| -[[मुम्बई]]
| |
| -[[कोलकाता]]
| |
|
| |
| {एक नगर में सामाजिक दूरी का कारण निम्न में से क्या हो सकता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-25
| |
| |type="()"}
| |
| -किसी व्यक्ति के आवास व कार्य के स्थान की दूरी
| |
| -नगर का आकार
| |
| -नगर में आवागमन की समस्या
| |
| +सामाजिक विभिन्न
| |
|
| |
| {एडवार्डस ने बिना ग्राम्य केंद्र वाले एक ग्रामीण समुदाय का उल्लेख निम्न रूप में किया है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-15
| |
| |type="()"}
| |
| +ओपन कंट्री समुदाय
| |
| -लाइन गाँव
| |
| -डाउन कंट्री समुदाय
| |
| -क्लोज़्ड समुदाय
| |
|
| |
| {प्रजाति के सम्बंध में यूनेस्को ने समाजशास्त्रियों की कांफ़्रेंस कब आयोजित की थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-37
| |
| |type="()"}
| |
| +[[1952]]
| |
| -[[1964]]
| |
| -[[1963]]
| |
| -[[1965]]
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {‘नातेदारी की श्रेणियाँ’ नामक अवधारणा किसने प्रस्तुत की थी? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-04
| |
| |type="()"}
| |
| +मरडॉक
| |
| -टॉयलर
| |
| -कर्वे
| |
| -मार्गन
| |
|
| |
| {निम्नांकित में से [[परिवार]] के उद्विकासीय सिद्धांत के प्रमुख समर्थक कौन थे? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-04
| |
| |type="()"}
| |
| -मैकाइवर
| |
| +बैकोफन
| |
| -लूसी मेयर
| |
| -मर्टन
| |
|
| |
| {'समाजशास्त्र' एक विज्ञान है, क्योंकि इसमें होता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-36
| |
| |type="()"}
| |
| -व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान
| |
| -ऐतिहासिकता तथा तुलनात्मकता
| |
| +उपरोक्त दोनों
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {'पोटलैच' (Potlach) वह आदिम प्रथा है, जिसके द्वारा-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-29
| |
| |type="()"}
| |
| -लड़की का [[विवाह संस्कार|विवाह]] सम्पन्न किया जाता है।
| |
| +वस्तुओं का विनियम किया जाता है।
| |
| -[[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] के मुखिया को सम्मानित किया जाता है।
| |
| -सामाजिक प्रतिष्ठा के लिए सम्पत्ति का अपव्यय किया जाता है।
| |
|
| |
| {[[बहुभार्यता विवाह|बहुपति विवाह]] का कारण है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-116;प्रश्न-38
| |
| |type="()"}
| |
| -[[संयुक्त परिवार]] को मजबूत बनाने का विचार।
| |
| -पुरुष के अनुपात में स्त्रियों की कम संख्या।
| |
| -निर्धनता
| |
| +उपरोक्त सभी
| |
| ||{{seealso|अंतर्विवाह|बहिर्विवाह|बहुभर्तृता विवाह|एकपत्नीत्व विवाह|प्रतिलोम विवाह}}
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन ‘अनुकूलन जनसंख्या सिद्धांत’ का समर्थक है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-05
| |
| |type="()"}
| |
| -आसर्ने ड्यूमा
| |
| -कार सान्डर्स
| |
| +एडविन केनन
| |
| -टानीज
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से समिति कौन-सी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-18
| |
| |type="()"}
| |
| -जनता
| |
| -[[भारत का संविधान|संविधान]]
| |
| -परीक्षा
| |
| +इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {‘घेट्टो’ की व्याख्या के सर्वाधिक निकट निम्नलिखित में से कौन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-750;प्रश्न-03
| |
| |type="()"}
| |
| -पश्चिमी समाजों में पाई जाने वाली गंदी बस्तियाँ।
| |
| -यह नगर का एक परित्यक्त खण्ड है।
| |
| +यह एक गंदी बस्ती है, जिसमें संजाति समूह के लोग निवास करते हैं तथा जो शेष नगर के जीवन से कटी रहती है।
| |
| -यह गंदी बस्ती में रहने के एक प्रतिमान की ओर संकेत करता है, जो वर्तमान में अस्तित्व में नहीं है।
| |
|
| |
| {ग्रामीण समाज का आर्थिक जीवन आधारित होता है- (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-23)प्रश्न बदला गया है
| |
| |type="()"}
| |
| +सत्ता सम्बन्ध पर
| |
| -जनसंख्या की विविधता पर
| |
| -प्रकार्यात्मक श्रम विभाजन पर
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {[[वर्ण व्यवस्था]] किस प्रकार की होती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-38
| |
| |type="()"}
| |
| -स्थाई
| |
| -मुक्त वर्ग
| |
| +जन्म पर आधारित
| |
| -बंद वर्ग
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {‘माध्यमिक सम्बोधन’ नामक अवधारणा किसने प्रस्तुत की थी? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-05
| |
| |type="()"}
| |
| +टॉयलर
| |
| -मजूमदार
| |
| -कपाड़िया
| |
| -मार्गन
| |
|
| |
| {"धर्म आध्यात्मिक शक्ति में विश्वास है।" यह किसका कथन है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-297;प्रश्न-01
| |
| |type="()"}
| |
| +टॉयलर
| |
| -हॉबल
| |
| -जॉनसन
| |
| -क्यूवर
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-37
| |
| |type="()"}
| |
| +विद्यार्थी
| |
| -महिला
| |
| -[[शूद्र]]
| |
| -[[ब्राह्मण]]
| |
|
| |
| {अपनी ही [[जाति]] में [[विवाह संस्कार|विवाह]] को कौन-सा विवाह कहा जाता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-30
| |
| |type="()"}
| |
| -[[बहिर्विवाह]] (Exogamy)
| |
| -[[अनुलोम विवाह]] (Hypergamy)
| |
| -सगोत्र विवाह (Sagotra Marriage)
| |
| +[[अंतर्विवाह|अन्तर्विवाह]] (Endogamy)
| |
|
| |
| {[[हिन्दू]] [[परिवार]] सामान्यत: है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-116;प्रश्न-39
| |
| |type="()"}
| |
| -[[एकपत्नीत्व विवाह|एक विवाही]] परिवार
| |
| -[[बहुभार्यता विवाह|बहुविवाही]] परिवार
| |
| -केंद्रीय परिवार
| |
| +[[संयुक्त परिवार]]
| |
|
| |
| {माल्थस द्वारा प्रस्तुत प्राकृतिक अवरोध में निम्नलिखित में से कौन शामिल नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-07
| |
| |type="()"}
| |
| -संक्रामक महामारी और [[प्लेग]]
| |
| +दरिद्रता
| |
| -दुर्घटना और युद्ध
| |
| -संयमित वैवाहिक जीवन
| |
|
| |
| {निम्न में से कौन-सा मंदिरों का नगर नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-19
| |
| |type="()"}
| |
| -[[गया]]
| |
| -[[तिरुपति]]
| |
| +[[श्रीरंगपट्टनम|श्रीरंगपटनम]]
| |
| -[[पुरी]]
| |
| ||{{seealso|कर्नाटक|कर्नाटक पर्यटन|मैसूर}}
| |
|
| |
| {फैलते हुए उद्योगों और भवनों के कारण नगरों का जो प्रसारण होता है, उससे बनने वाले नगरीय क्षेत्रों को क्या कहा जाता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-750;प्रश्न-05
| |
| |type="()"}
| |
| -मेट्रोपोलिस
| |
| -मेगालोपोलिस
| |
| +कनुर्वेशन
| |
| -सवर्विय
| |
|
| |
| {जिस स्थान की दो तिहाई जनसंख्या [[कृषि]] कार्य करती है तथा एक तिहाई जनसंख्या द्वैतीयक व्यवसायों में लगी रहती है, उसे कहा जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-17
| |
| |type="()"}
| |
| -[[क़स्बा]]
| |
| -नगर
| |
| -ग्रामीण क़स्बा
| |
| +ग्रामीण बाज़ार
| |
| ||{{seealso|मानव बस्ती|ग्रामीण बस्ती|ग्राम}}
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से किसने कर्म को [[वर्ण व्यवस्था|वर्ण]] का अधार माना है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-39
| |
| |type="()"}
| |
| -आई. पी. देसाई
| |
| +[[सर्वपल्ली राधाकृष्णन]]
| |
| -घुरिए
| |
| -श्रीनिवास
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {'आत्मवाद' या 'जीववाद' का सिद्धांत किसने दिया था? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-297;प्रश्न-05
| |
| |type="()"}
| |
| -टॉयलर
| |
| -मैकाइवर
| |
| +मर्टन
| |
| -हॉबल
| |
|
| |
| {"धर्म का सम्बंध पवित्र वस्तु से है।" यह किसने कहा है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-297;प्रश्न-02
| |
| |type="()"}
| |
| -टॉयलर
| |
| -सोरोकिन
| |
| -वेबर
| |
| +दुर्खीम
| |
|
| |
| {सामाजिक संरचना का मुख्य आधार क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-38
| |
| |type="()"}
| |
| -[[धर्म]]
| |
| +सामाजिक सम्बंध
| |
| -[[संस्कृति]]
| |
| -शिक्षा
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से सही कथन कौन-सा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-31
| |
| |type="()"}
| |
| -निकट सम्बंधियों के साथ मैथुन अवरोध [[परिवार]] संरचना के निर्माण में सहयोग नहीं देते।
| |
| +निकट सम्बंधियों के साथ मैथुन अवरोध एक समाज से दूसरे समाज तक प्राय: भिन्न नहीं है।
| |
| -निकट सम्बंधियों के साथ मैथुन अवरोध परिवार की स्थिति के सम्बंध में भ्रम निर्यात करते हैं।
| |
| -निकट सम्बंधियों के साथ मैथुन अवरोध [[परिवार]] में यौन प्रतिद्वंद्विता पैदा करता है।
| |
|
| |
| {यदि उच्च सामाजिक प्रस्थिति समूह की कन्या का [[विवाह संस्कार|विवाह]] निम्न सामाजिक प्रस्थिति समूह के व्यक्ति से होता है तो यह किस प्रकार का विवाह कहलाएगा? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-08;प्रश्न-37
| |
| |type="()"}
| |
| -[[अन्तर्विवाह]]
| |
| -अधिमान्य विवाह
| |
| -[[अनुलोम विवाह]]
| |
| +[[प्रतिलोम विवाह]]
| |
|
| |
| {प्रतिबंधात्मक अवरोधों में निम्नलिखित में से कौन शामिल नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-08
| |
| |type="()"}
| |
| -[[विवाह संस्कार|विवाह]] न करना
| |
| -संयमित वैवाहिक जीवन
| |
| +दुर्घटना
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
|
| |
| {निम्नांकित में से कौन-सी नगर की विशेषता नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-20
| |
| |type="()"}
| |
| -कृत्रिमता
| |
| +प्रकृति से घनिष्ठ सम्बंध
| |
| -व्यक्तिवादिता
| |
| -जनसंख्या की विविधता
| |
|
| |
| {एक मेगालोपोलिस-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-750;प्रश्न-06
| |
| |type="()"}
| |
| -नगरों के आपस में मिल जाने के फलस्वरूप निर्मित एक प्राइमेर नगर है।
| |
| -एक करोड़ की आबादी वाला नगर है।
| |
| +दो या दो से अधिक मेट्रोपोलिटन क्षेत्रों के मिल जाने के फलस्वरूप फैलता हुआ एक वृहद नगरीकृत क्षेत्र है।
| |
| -महामार्ग के किनारे की एक शृंखला है।
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा [[वर्ण व्यवस्था|वर्ण]] है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-20
| |
| |type="()"}
| |
| +[[क्षत्रिय]]
| |
| -यादव
| |
| -शर्मा
| |
| -साहू
| |
|
| |
| {सर्वप्रथम [[जाति]] का वर्णन किस [[वेद]] में मिलता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-40
| |
| |type="()"}
| |
| +[[ऋग्वेद]]
| |
| -[[यजुर्वेद]]
| |
| -[[अथर्ववेद]]
| |
| -[[सामवेद]]
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {[[धर्म]] एक प्रवृत्ति है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-31
| |
| |type="()"}
| |
| -सांसारिक शक्ति के प्रति
| |
| +अलौकिक शक्ति के प्रति
| |
| -जादुई शक्ति के प्रति
| |
| -राजनीतिक शक्ति के प्रति
| |
|
| |
| {"धर्म लोगों के लिए अफीम है।" यह किसका कथन है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-297;प्रश्न-03
| |
| |type="()"}
| |
| -वेबर
| |
| +मार्क्स
| |
| -दुर्खीम
| |
| -फ्रेजर
| |
|
| |
| {‘जैसिल शैफ़्ट’ क्या व्यक्त करता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-40
| |
| |type="()"}
| |
| -परम्परागत समाज को
| |
| +समितात्मक समाज को
| |
| -जनजातिय समाज को
| |
| -समुदायात्मक समाज को
| |
|
| |
| {एक पुरुष का एक स्त्री तथा उसकी बहनों के साथ [[विवाह संस्कार|विवाह]] को क्या कहते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-33
| |
| |type="()"}
| |
| -वेश्यावृत्ति
| |
| -[[अनुलोम विवाह]]
| |
| +सोरोलल बहुविवाह
| |
| -इनमें से कोई नहीं
| |
| ||{{seealso|अंतर्विवाह|बहुभार्यता विवाह|बहुभर्तृता विवाह|प्रतिलोम विवाह}}
| |
|
| |
|
| |
| {निम्न में से किस विद्वान ने यह कहा है कि “जनसंख्या वृद्धि के साथ उत्पादन में भी वृद्धि होती है?” (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-793;प्रश्न-09
| |
| |type="()"}
| |
| -डाल्टन
| |
| -रॉबिन्सन
| |
| +एडवर्ड वेस्ट
| |
| -एडविन केनन
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा सांस्कृतिक केंद्र नहीं है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-21
| |
| |type="()"}
| |
| +[[चण्डीगढ़]]
| |
| -[[मक्का (अरब)|मक्का]]
| |
| -[[तिरुपति]]
| |
| -[[वाराणसी]]
| |
|
| |
| {शहरी और [[ग्रामीण बस्ती|ग्रामीण बस्तियों]] के उस बड़े जमावड़े को जिसकी सारी बस्तियाँ उस क्षेत्र के प्रमुख महानगर के सम्बंधों से परस्पर जुड़ी रहती हैं, उन्हें कहा जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-750;प्रश्न-11
| |
| |type="()"}
| |
| -सिटी प्रोपर
| |
| -सिटी एरिया
| |
| -मेट्रोपोलिटन एरिया
| |
| +मेट्रोपोलिटन रीजन
| |
| ||{{seealso|प्रकीर्ण बस्ती|संहत बस्ती|क़स्बा|गंज}}
| |
|
| |
| {ग्रामीण समुदाय को नगरीय समुदाय से भिन्न करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा आचार सही है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-709;प्रश्न-21
| |
| |type="()"}
| |
| -वर्ग पृथककरण
| |
| -जाति पृथककरण
| |
| +श्रम विभाजन
| |
| -सामाजिक सम्बंधों के प्रकार
| |
|
| |
| {किस प्रकार का [[विवाह संस्कार|विवाह]] उत्तम माना जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप सुंदर, रूपवान और बुद्धिमान संतान की प्रबल सम्भावना रहती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-116;प्रश्न-46
| |
| |type="()"}
| |
| +[[बहिर्विवाह]]
| |
| -[[अन्तर्विवाह]]
| |
| -एकपक्षीय [[बहुभार्यता विवाह|बहुपत्नी विवाह]]
| |
| -[[बहुभर्तृता विवाह|बहुपति विवाह]]
| |
|
| |
| {[[जाति]] एक बंद वर्ग है। यह कथन किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-570;प्रश्न-41
| |
| |type="()"}
| |
| -नेसफ़ील्ड
| |
| -हट्टन
| |
| -मैकाइवर एवं पेज
| |
| +मजूमदार एवं मदान
| |
|
| |
|
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा समिति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-03;प्रश्न-32
| |
| |type="()"}
| |
| +[[ग्राम|गाँव]]
| |
| -कॉलेज
| |
| -समाज सुधारक संगठन
| |
| -[[भारत के राजनीतिक दल|राजनीतिक दल]]
| |
|
| |
| {[[धर्म]] का सम्बंध किस शक्ति में विश्वास से है? (समाजशास्त्र बी.ए. प्रथम वर्ष,पृ.सं.-296;प्रश्न-04
| |
| |type="()"}
| |
| -लौकिक शक्ति
| |
| -भौतिक शक्ति
| |
| +अलौकिक शक्ति
| |
| -कल्पित शक्ति
| |
|
| |
| {'हिन्दू सोशल ऑर्गेनाइजेशन' नामक पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-04;प्रश्न-41
| |
| |type="()"}
| |
| -एम. एन. श्रीनिवासन
| |
| -एम. एस. गोरे
| |
| -के. डेविस
| |
| +पी. एन. प्रभु
| |
|
| |
| {[[मुसलमान|मुसलमानों]] के स्थायी विवाह को क्या कहते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-115;प्रश्न-34
| |
| |type="()"}
| |
| -निकाह
| |
| -मेहर
| |
| -जिहर
| |
| +मुताह
| |
| ||{{seealso|इस्लाम धर्म}}
| |
|
| |
| {जैविकीय कार्यों का सम्बंध किससे है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-116;प्रश्न-47
| |
| |type="()"}
| |
| +मनुष्य की आंतरिक प्रवृत्तियों की संतुष्टि से
| |
| -संतानोत्पत्ति की व्यवस्था करने से
| |
| -असीमित उत्तरदायित्व की भावना से
| |
| -इनमें से किसी से नहीं
| |
|
| |
| {"नगर एक ऐसी संस्था है, जहाँ के अधिकतर निवासी [[कृषि]] कार्य के अतिरिक्त अन्य उद्योगों में व्यस्त हों।" यह परिभाषा किसने दी है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-14
| |
| |type="()"}
| |
| -डेविस
| |
| -मैकाइवर
| |
| -विलकाक्स
| |
| +बर्गेल
| |
|
| |
| {बर्थ के अनुसार नगरीयता की निम्न में से कौन-सी विशेषता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-777;प्रश्न-22
| |
| |type="()"}
| |
| -परजीवी
| |
| -विषमता
| |
| -दिखावापन
| |
| +उपरोक्त सभी
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-750;प्रश्न-10
| |
| |type="()"}
| |
| +एक क्षेत्र की औपचारिक सीमाएँ होनी चाहिए।
| |
| -एक क्षेत्र की एक विशिष्ट भौगोलिक विशेषता नहीं होनी चाहिए।
| |
| -एक क्षेत्र आमतौर पर ग्रामीण तथा नगरीय समुदायों को मिलाकर एक कर देता है।
| |
| -एक क्षेत्र अनेक प्रकार के हितों तथा क्रियाकलापों को अपने में निहित करता है।
| |
|
| |
| {"ग्रामीण जीवन सुझाव देते हैं बचाओ, नागरिक जीवन सुझाता है खर्च करो" निम्नलिखित में से यह कथन किसका है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-26)प्रश्न बदला गया है
| |
| |type="()"}
| |
| -बर्गेल
| |
| -लुईस बर्थ
| |
| -ममफ़ोर्ड
| |
| +रॉस
| |
|
| |
| {निम्नलिखित में से सामाजिक सम्बंध की कौन-सी एक न्यूनतम पूर्व आवश्यकता है?(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-779;प्रश्न-48)प्रश्न बदलना है
| |
| |type="()"}
| |
| -शारीरिक सम्पर्क
| |
| -आमने-सामने का सम्पर्क
| |
| -पारस्परिक जागरूकता
| |
| +सरसता
| |
| </quiz> | | </quiz> |
| |} | | |} |
| |} | | |} |
| __NOTOC__ | | __NOTOC__ |