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{[[अरस्तू]] के अनुसार शिक्षा.......होनी चाहिए | {[[अरस्तू]] के अनुसार शिक्षा ....... होनी चाहिए- (यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-594;प्रश्न-118) | ||
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+नि:शुल्क | +नि:शुल्क | ||
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-[[महात्मा गाँधी|गाँधी]] | -[[महात्मा गाँधी|गाँधी]] | ||
-[[अरस्तू]] | -[[अरस्तू]] | ||
-प्लेटो | -[[प्लेटो]] | ||
{लॉक के अनुसार व्यवस्थापिका निम्न में से | {लॉक के अनुसार व्यवस्थापिका निम्न में से किसकी संरक्षक है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-290) | ||
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-[[धर्म]] | -[[धर्म]] | ||
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+[[इंग्लैंड]] | +[[इंग्लैंड]] | ||
-[[अमरीका]] | -[[अमरीका]] | ||
-[[ | -[[फ़्राँस]] | ||
-[[इटली]] | -[[इटली]] | ||
{"राज्य मनुष्य की स्वतंत्रता की उच्चतम अभिव्यक्ति है।" यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-466) | {"राज्य मनुष्य की स्वतंत्रता की उच्चतम अभिव्यक्ति है।" यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-466) | ||
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-प्लेटो | -[[प्लेटो]] | ||
-[[अरस्तू]] | -[[अरस्तू]] | ||
+हीगेल | +हीगेल | ||
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-[[ब्रिटेन]] | -[[ब्रिटेन]] | ||
-[[जर्मनी]] | -[[जर्मनी]] | ||
+[[ | +[[फ़्राँस]] | ||
{किसके विषय में कहा जाता है कि वह | {किसके विषय में कहा जाता है कि वह आक्सफ़ोर्ड में नैतिक दर्शन की पीठ पर बैठा है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-609) | ||
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+ग्रीन | +ग्रीन | ||
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-लॉक | -लॉक | ||
{ग्राम्शी 'अधिरचना'(Superstructure) को कितने स्तरों में देखता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-661) | {ग्राम्शी 'अधिरचना' (Superstructure) को कितने स्तरों में देखता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-661) | ||
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+दो | +दो | ||
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{समुदाय की उत्पत्ति किसकी आलोचना के रूप में हुई है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-691) | {समुदाय की उत्पत्ति किसकी आलोचना के रूप में हुई है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-691) | ||
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- | -फ़ाँसीवाद | ||
-मार्क्सवाद | -मार्क्सवाद | ||
+उदारवाद | +उदारवाद | ||
-उपरोक्त सभी | -उपरोक्त सभी | ||
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-उसे हटा नहीं सकते। | -उसे हटा नहीं सकते। | ||
-उसे बने रहने देना चहिए। | -उसे बने रहने देना चहिए। | ||
-उपरोक्त कोई नहीं। | -उपरोक्त में से कोई नहीं। | ||
{रूसो के अनुसार एक [[इच्छा]], यथार्थ इच्छा है, तथा दूसरी....... | {रूसो के अनुसार एक [[इच्छा]], यथार्थ इच्छा है, तथा दूसरी .......(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-342) | ||
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+आदर्श | +आदर्श | ||
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-विरोधाभाषी | -विरोधाभाषी | ||
{बेंथम के अनुसार सुख की प्राप्ति | {बेंथम के अनुसार सुख की प्राप्ति कितने प्रकार से की जा सकती है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-394) | ||
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-दो | -दो | ||
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-पाँच | -पाँच | ||
{"हीगेल ने राष्ट्र-राज्य को एक रहस्यात्मक स्तर तक पहुँचा दिया।" निम्न में से किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-467) | {"हीगेल ने राष्ट्र-राज्य को एक रहस्यात्मक स्तर तक पहुँचा दिया।" निम्न में से यह किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-467) | ||
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+बार्कर | +बार्कर | ||
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+जार्ज सरोल | +जार्ज सरोल | ||
- | -जोड | ||
-सिडनी वेब | -सिडनी वेब | ||
-लेनिन | -लेनिन | ||
{किस विचारक को ''' | {किस विचारक को '''अंग्रेज़ी आदर्शवाद का पिता''' कहा जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-610) | ||
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-लास्की | -लास्की | ||
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-उपरोक्त में से कोई कोई नहीं। | -उपरोक्त में से कोई कोई नहीं। | ||
{निम्न में से कौन-सा कथन समुदायवाद से सम्बन्धित है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-692) | {निम्न में से कौन-सा कथन 'समुदायवाद' से सम्बन्धित है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-627;प्रश्न-692) | ||
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-व्यक्ति और व्यक्ति के रिश्तों के लिए। | -व्यक्ति और व्यक्ति के रिश्तों के लिए। | ||
+व्यक्ति और समाज के टूटे रिश्तों को जोड़ने के लिए। | +व्यक्ति और [[समाज]] के टूटे रिश्तों को जोड़ने के लिए। | ||
-प्राकृतिक अवस्था के लोगों के लिए। | -प्राकृतिक अवस्था के लोगों के लिए। | ||
-उपरोक्त में से कोई नहीं। | -उपरोक्त में से कोई नहीं। | ||
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-रुसो | -रुसो | ||
{राजनीतिक चिंतन के [[इतिहास]] में पुर्नजागरण शक्ति का अग्रदूत किसको कहा जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-222) | {राजनीतिक चिंतन के [[इतिहास]] में '''पुर्नजागरण शक्ति का अग्रदूत''' किसको कहा जाता है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-222) | ||
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-मैक्यावली | -मैक्यावली | ||
-[[अरस्तू]] | -[[अरस्तू]] | ||
- | -[[प्लेटो]] | ||
+लॉक | +लॉक | ||
{जब मनुष्य प्राकृतिक वस्तुओं पर अपना श्रम लगा देता है तो वह उसकी | {जब मनुष्य प्राकृतिक वस्तुओं पर अपना श्रम लगा देता है तो वह उसकी ....... बन जाती है।(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-604;प्रश्न-292) | ||
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-लागत | -लागत | ||
-पूंजी | -पूंजी | ||
+सम्पत्ति | +सम्पत्ति | ||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{रूसो के अनुसार कौन-सी [[इच्छा]] स्वार्थगत | {रूसो के अनुसार कौन-सी [[इच्छा]] स्वार्थगत संकीर्ण तथा परिवर्तनशील है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-343) | ||
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-सामान्य [[इच्छा]] | -सामान्य [[इच्छा]] | ||
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{निम्न में से किस विचारक का नाम उपयोगितावादी सिद्धांत से जुड़ा हुआ है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-395) | {निम्न में से किस विचारक का नाम उपयोगितावादी सिद्धांत से जुड़ा हुआ है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-395) | ||
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-डेविड | -डेविड ह्यूम | ||
+बेंथम | +बेंथम | ||
-जे. एस. मिल | -जे. एस. मिल | ||
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-उदारवादियों ने | -उदारवादियों ने | ||
+फेनियनवादियों ने | +फेनियनवादियों ने | ||
-उपरोक्त में से कोई | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
{"[[राज्य]] एक नैतिक संस्था है जो व्यक्ति के नैतिक विकास के लिए आवश्यक है।" निम्न में से किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-611) | {"[[राज्य]] एक नैतिक संस्था है जो व्यक्ति के नैतिक विकास के लिए आवश्यक है।" निम्न में से यह किसका कथन है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-611) | ||
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-सिडनीवेब | -सिडनीवेब | ||
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{ग्राम्शी [[राज्य]] के स्थान पर किस प्रकार के [[समाज]] की स्थापना करना चाहता था?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-663) | {ग्राम्शी [[राज्य]] के स्थान पर किस प्रकार के [[समाज]] की स्थापना करना चाहता था?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-663) | ||
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-वर्ग विहीन | -वर्ग विहीन राज्य विहीन समाज | ||
-प्राकृतिक अवस्था पूर्ण समाज | -प्राकृतिक अवस्था पूर्ण समाज | ||
+विनियमित | +विनियमित समाज | ||
-उपरोक्त में से कोई नहीं। | -उपरोक्त में से कोई नहीं। | ||
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-उदारवाद का विकास | -उदारवाद का विकास | ||
-उपरोक्त सभी | -उपरोक्त सभी | ||
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+[[अरस्तू]] | +[[अरस्तू]] | ||
{"जहाँ मैक्यावली [[आधुनिक काल|आधुनिक युग]] के भवन तक पहुँच गया है वहाँ बोदां उसकी दहलीज पर खड़ा है।" यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-223) | {"जहाँ मैक्यावली [[आधुनिक काल|आधुनिक युग]] के भवन तक पहुँच गया है, वहाँ बोदां उसकी दहलीज पर खड़ा है।" यह कथन निम्न में से किसका है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-600;प्रश्न-223) | ||
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+जोन्स | +जोन्स | ||
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-उपरोक्त में से कोई नहीं। | -उपरोक्त में से कोई नहीं। | ||
{रूसो के अनुसार कौन सी [[इच्छा]] विवेक, ज्ञान तथा सामाजिक हित पर आधारित है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-344) | {रूसो के अनुसार कौन-सी [[इच्छा]] विवेक, ज्ञान तथा सामाजिक हित पर आधारित है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-607;प्रश्न-344) | ||
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+आदर्श [[इच्छा]] | +आदर्श [[इच्छा]] | ||
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-उपरोक्त में से कोई नहीं। | -उपरोक्त में से कोई नहीं। | ||
{अंर्तराष्ट्रीय विधि के संहिताकरण (Codification) | {अंर्तराष्ट्रीय विधि के संहिताकरण (Codification) का समर्थन निम्न में से किसके द्वारा किया गया है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-610;प्रश्न-396) | ||
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-[[कौटिल्य]] | -[[कौटिल्य]] | ||
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{निम्न में से किस पुस्तक की रचना [[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] ने नहीं की।(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-469) | {निम्न में से किस पुस्तक की रचना [[कार्ल मार्क्स|मार्क्स]] ने नहीं की।(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-614;प्रश्न-469) | ||
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-Das Capital | -'दास कैपिटल' (Das Capital) | ||
-The Poverty of Photoshophy | -'द पावर्टी ऑफ़ फोटोशॉफ़ी' (The Poverty of Photoshophy) | ||
+German Ideology | +'जर्मन आइडियोलॉजी' (German Ideology) | ||
- | -इनमें से कोई नहीं | ||
{श्रेणी समाजवाद के प्रवर्तक कौन हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-539) | {श्रेणी समाजवाद के प्रवर्तक कौन हैं?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-618;प्रश्न-539) | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जार्ज सरोल | -जार्ज सरोल | ||
- | -जोड | ||
-सिडनी वेब | -सिडनी वेब | ||
+पेन्टी और ओटेन्स | +पेन्टी और ओटेन्स | ||
{ग्रीन ने [[राज्य]] की विधि को-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-612) | {ग्रीन ने [[राज्य]] की विधि को बताया है-(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-622;प्रश्न-612) | ||
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-सकारात्मक | -सकारात्मक | ||
-नकारात्मक | -नकारात्मक | ||
+रुकावटों की रुकावट | +रुकावटों की रुकावट | ||
-उपरोक्त | -उपरोक्त सभी | ||
{"पूंजीवाद के विरुद्ध वैचारिक लड़ाई जारी रखनी चाहिए।" यह किसका मानना है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-664) | {"पूंजीवाद के विरुद्ध वैचारिक लड़ाई जारी रखनी चाहिए।" यह किसका मानना है?(यूजीसी राजनीतिशास्त्र, पृ.सं.-625;प्रश्न-664) | ||
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+चार्ल्स टेलर | +चार्ल्स टेलर | ||
-मिल | -मिल | ||
08:43, 20 मई 2016 का अवतरण
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