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'''[[ | '''[[रसखान की भाषा]]''' सोलहवीं शताब्दी में [[ब्रजभाषा]] के साहित्यिक आसन पर प्रतिष्ठित हो चुकी थी। भक्त-कवि [[सूरदास]] इसे सार्वदेशिक काव्य भाषा बना चुके थे किन्तु उनकी शक्ति भाषा सौष्ठव की अपेक्षा भाव द्योतन में अधिक रमी। इसीलिए बाबू [[जगन्नाथदास 'रत्नाकर']] ब्रजभाषा का व्याकरण बनाते समय [[रसखान]], [[बिहारी लाल]] और [[घनानन्द]] के काव्याध्ययन को सूरदास से अधिक महत्त्व देते हैं। रसखान को 'रस की ख़ान' कहा जाता है। इनके काव्य में [[भक्ति रस|भक्ति]], [[श्रृंगार रस]] दोनों प्रधानता से मिलते हैं। रसखान [[कृष्ण]] भक्त हैं और प्रभु के सगुण और निर्गुण निराकार रूप के प्रति श्रद्धालु हैं। रसखान की भाषा की विशेषता उसकी स्वाभाविकता है। उन्होंने ब्रजभाषा के साथ खिलवाड़ न कर उसके मधुर, सहज एवं स्वाभाविक रूप को अपनाया। साथ ही बोलचाल के शब्दों को साहित्यिक शब्दावली के निकट लाने का सफल प्रयास किया। [[रसखान की भाषा|... और पढ़ें]] | ||
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11:31, 16 मई 2017 का अवतरण
रसखान की भाषा सोलहवीं शताब्दी में ब्रजभाषा के साहित्यिक आसन पर प्रतिष्ठित हो चुकी थी। भक्त-कवि सूरदास इसे सार्वदेशिक काव्य भाषा बना चुके थे किन्तु उनकी शक्ति भाषा सौष्ठव की अपेक्षा भाव द्योतन में अधिक रमी। इसीलिए बाबू जगन्नाथदास 'रत्नाकर' ब्रजभाषा का व्याकरण बनाते समय रसखान, बिहारी लाल और घनानन्द के काव्याध्ययन को सूरदास से अधिक महत्त्व देते हैं। रसखान को 'रस की ख़ान' कहा जाता है। इनके काव्य में भक्ति, श्रृंगार रस दोनों प्रधानता से मिलते हैं। रसखान कृष्ण भक्त हैं और प्रभु के सगुण और निर्गुण निराकार रूप के प्रति श्रद्धालु हैं। रसखान की भाषा की विशेषता उसकी स्वाभाविकता है। उन्होंने ब्रजभाषा के साथ खिलवाड़ न कर उसके मधुर, सहज एवं स्वाभाविक रूप को अपनाया। साथ ही बोलचाल के शब्दों को साहित्यिक शब्दावली के निकट लाने का सफल प्रयास किया। ... और पढ़ें
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