"प्रयोग:कविता बघेल 5": अवतरणों में अंतर
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{ | {| class="bharattable-green" width="100%" | ||
| | |- | ||
| valign="top"| | |||
| | {| width="100%" | ||
| | | | ||
| | <quiz display=simple> | ||
| | {सिन्धु सभ्यता की मुहरें निम्नलिखित में से किससे बनी थी: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-185,प्रश्न-205 | ||
| | |type="()"} | ||
-लाजवर्द | |||
-काँस्य | |||
-रजत | |||
+स्टेटाइट | |||
| | |||
== | {निम्नलिखित में से किसमें पुनर्जन्म का विश्वास स्वीकृत है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-194,प्रश्न-356 | ||
{{प्रथम | |type="()"} | ||
-केवल हिन्दू धर्म | |||
{{ | -हिन्दू धर्म एवं जैन धर्म | ||
-बौद्ध धर्म एवं जौन धर्म | |||
+उपर्युक्त सभी | |||
{बौद्ध धर्म के विषय में कौन-सा कथन सही है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-415 | |||
|type="()"} | |||
-इसने ब्राह्मण वर्ण की सर्वोत्तम सामाजिक स्थिति को चुनौती दी। | |||
-इसने कुक्च शिल्पों को निम्न माना है। | |||
+उपर्युक्त दोनों | |||
-उपर्युक्त में से कोई नहीं | |||
{बुद्ध के अनुसार दुखों का कारण क्या है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-435 | |||
|type="()"} | |||
-धार्मिक विश्वास | |||
+तृष्णा | |||
-अशिक्षा | |||
-अंधविश्वास | |||
{मौर्य काल में आपतकालीन कर कहलाता था: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-592 | |||
|type="()"} | |||
-निष्क्राम्य | |||
-विष्टि | |||
-बलि | |||
+प्रणय | |||
{मोहनजोदड़ो के आवासीय गृह बने हुए थे: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-185,प्रश्न-206 | |||
|type="()"} | |||
-गारा से | |||
-पत्थर से | |||
+ईटों से | |||
-सीमेंट से | |||
{सामवेद ग्रंथ है: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-194,प्रश्न-357 | |||
|type="()"} | |||
+मंत्रों का | |||
-यज्ञ-संबंधी विधि-विधानों का | |||
-चिकित्सा का | |||
-प्राचीन भारतीय इतिहास का | |||
{जैन धर्म के पांच सिद्धाँत निम्नलिखित में से कौन से हैं? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-416 | |||
|type="()"} | |||
+अहिंसा,अमृषा,अचौर्य,अपरिग्रह,ब्रह्मचर्य | |||
-हिंसा,अमृषा,अचौर्य,अपरिग्रह,ब्रह्मचर्य | |||
-अहिंसा,हिंसा,अचौर्य,अपरिग्रह,ब्रह्मचर्य | |||
-अहिंसा,हिंसा,अमृषा,अचौर्य,ब्रह्मचर्य | |||
{प्रथम बुद्ध महासभा राजगृह के निकट कहाँ हुई थी? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-199,प्रश्न-436 | |||
|type="()"} | |||
+सप्तपर्णी गुफा | |||
-अमरकंटक | |||
-गया | |||
-पाटलिपुत्र | |||
{अंतिम मौर्य शासक की हत्या करने वाला मौर्य सेनापति था: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-593 | |||
|type="()"} | |||
+पुष्यमित्र शुंग | |||
-अग्निपुत्र | |||
-सुशर्मा | |||
-जालौक | |||
{सिन्धु घाटी की लिपि की सूचना ज्ञात होती है: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-185,प्रश्न-207 | |||
|type="()"} | |||
-आभूषणों से | |||
+मोहरों से | |||
-खिलौनों से | |||
-मूर्तियों से | |||
{वेदांग की कुछ संख्या है: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-194,प्रश्न-358 | |||
|type="()"} | |||
-3 | |||
-4 | |||
-5 | |||
+6 | |||
{जैन धर्म में रत्नत्रय किन्हें कहा गया है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-417 | |||
|type="()"} | |||
-सम्यत् ज्ञान, चरित्र और जन्म | |||
-सम्यत् ज्ञान, जन्म और मृत्यु | |||
+सम्यत् ज्ञान, चरित्र और दर्शन | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{महायान सम्प्रदाय का उदय किसके काल में हुआ? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-199,प्रश्न-437 | |||
|type="()"} | |||
-अशोक | |||
-हर्ष | |||
+कनिष्क | |||
-समुद्रगुप्त | |||
{अंतिम मौर्य शासक था: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-594 | |||
|type="()"} | |||
+वृहद्रथ | |||
-दशरथ | |||
-कुणाल | |||
-जालौक | |||
{सिन्धु सभ्यता के लोग किस स्थान के थे? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-185,प्रश्न-208 | |||
|type="()"} | |||
-आर्यन | |||
+भूमध्यसागरीय | |||
-आस्ट्रेलॉयड | |||
-मंगोलियन | |||
{वैदिक आर्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की निम्नलिखित किस शाखा में प्रवीण नहीं थे? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-194,प्रश्न-359 | |||
|type="()"} | |||
-औषधि और शल्य चिकित्सा। | |||
-खगोल विज्ञान | |||
-गणित | |||
+रसायन विज्ञान | |||
{जैन ग्रंथ किस भाषा में लिखे गए हैं? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-418 | |||
|type="()"} | |||
-ब्राह्मी | |||
-अर्धमागधी | |||
+प्राकृत | |||
-संस्कृत | |||
{बौद्ध धर्म में मूर्तिपूजा किस सम्प्रदाय ने आरम्भ की? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-199,प्रश्न-438 | |||
|type="()"} | |||
-हीनयान | |||
+महायान | |||
-हिन्दू | |||
-इनमें से कोई नहीं | |||
{मौर्यकाल में सिक्कों को ढालने हेतु किन धारुओं का प्रयोग होता था? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-595 | |||
|type="()"} | |||
-स्वर्ण-चाँदी | |||
+चाँदी-ताम्र | |||
-ताम्र-काँस्य | |||
-सीसा-काँस्य | |||
{सैन्धव सभ्यता का ज्ञान हुआ: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-185,प्रश्न-209 | |||
|type="()"} | |||
-अभिलेख से | |||
-सहित्य से | |||
+उत्खनन से | |||
-सिक्कों से | |||
{वैदिक समाजा का चार वर्णों में विभाजन का स्पष्ट उल्लेख निम्नलिखित में से किस ग्रंथ में प्राप्त होता है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-194,प्रश्न-360 | |||
|type="()"} | |||
-यजुर्वेद | |||
+ऋग्वेद का पुरुष सूक्त | |||
-हिरण्यगर्भ सूक्त | |||
-शतपथ ब्राह्मण | |||
{महावीर को दिव्य ज्ञान किस गाँव में मिला? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-419 | |||
|type="()"} | |||
-गया | |||
-वैशाली | |||
-कुण्डन | |||
+जाम्भिक | |||
{नालन्दा जैसे कुछ बौद्ध विहार कितने गाँवों का राजस्व वसूल करते थे? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-199,प्रश्न-439 | |||
|type="()"} | |||
-50 | |||
-100 | |||
+200 | |||
-300 | |||
{अशोक द्वारा निर्मित तथा आजीवक संप्रदाय को दान में प्रदान की गई गुफा थी: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-596 | |||
|type="()"} | |||
-नागार्जुन गुफा | |||
-राजगृह की जरासंघ गुफा | |||
+बराबर पहाड़ियों में स्थित सुदामा गुफा | |||
-उज्जैनी की भर्तृहरि गुफा | |||
{सिंधु घाटी की सभ्यता के बारे में एक सही कथन बतायें: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-185,प्रश्न-210 | |||
|type="()"} | |||
-यहाँ शहरी जीवन था। | |||
-विदेशी व्यापार उन्नति पर था। | |||
-मातृ-देवी की पूजा प्रचलित थी। | |||
+सभी कथन सही हैं। | |||
{वैदिक काल में द्विज विशेषण का किस अर्थ में प्रयोग किया गया है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-194,प्रश्न-361 | |||
|type="()"} | |||
-ब्राह्मण | |||
-क्षत्रिय | |||
-वैश्य | |||
+उपर्युक्त सभी | |||
{अस्तेय का अर्थ है: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-420 | |||
|type="()"} | |||
-हत्या न करना | |||
-पाप न करना | |||
+चोरी न करना | |||
-झूठ न बोलना | |||
{शून्यवाद तथा माध्यमिक दर्शन का प्रतिपादन कौन था? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-199,प्रश्न-440 | |||
|type="()"} | |||
-असंग | |||
-दिङनाग | |||
+नागर्जुन | |||
-वसुमित्र | |||
{अशोक के स्तंभों में एक सर्वाधिक सौष्ठवपूर्ण एवं भव्य स्तम्भ कहाँ से प्राप्त है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-597 | |||
|type="()"} | |||
+लौरियानन्दन गढ़ | |||
-रामपुरवा | |||
-बसाढ़ | |||
-सारनाथ | |||
{प्राचीनतम कृषक बस्ती है: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-185,प्रश्न-211 | |||
|type="()"} | |||
+मेहरगढ़ | |||
-बुर्जहोम | |||
-गुफकराल | |||
-भीमवेटका | |||
{ऋग्वेद की ऋचाओं में अधन्या (जो वध के योग्य नहीं है) विशेषण को किसके लिए प्रयुक्त किया गया है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-194,प्रश्न-362 | |||
|type="()"} | |||
-पुरोहित | |||
-महिलाएँ | |||
+गाय | |||
-ब्राह्मण | |||
{अपरिग्रह का अर्थ है: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-421 | |||
|type="()"} | |||
-हत्या न करना | |||
-पाप न करना | |||
+किसी वस्तु में आसक्ति का रखना | |||
-झूठ न बोलना | |||
{मिलिन्दपन्हो की रचना किसने की थी? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-199,प्रश्न-441 | |||
|type="()"} | |||
-बुद्ध घोष | |||
+नाग सेन | |||
-बुद्ध दत्त | |||
-धर्मपाल | |||
{सारनाथ से प्राप्त अशोक के स्तंभ पर कौन-सा पशु उत्कीर्णित नहीं है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-598 | |||
|type="()"} | |||
-कूबड़वाला बैल | |||
+हिरण | |||
-हाथी | |||
-अश्व | |||
{मनुष्य की कब्र में कुत्ते को भी साथ दफनाएं जाने के साक्ष्य प्राप्त हैं: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-185,प्रश्न-212 | |||
|type="()"} | |||
-कोल्हीहवा | |||
+बुर्जहोम | |||
-भीमवेटका | |||
-चिरांद | |||
{ऋग्वैदिक काल में विनियम के माध्यम के रूप में किसका प्रयोग किया जाता हैं? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-194,प्रश्न-363 | |||
|type="()"} | |||
-अनाज | |||
-मुद्रा | |||
+गाय | |||
-दास | |||
{महावीर का जन्म कहाँ हुआ था? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-422 | |||
|type="()"} | |||
+कुण्डग्राम में | |||
-नालन्दा में | |||
-लुम्बिनी में | |||
-गया में | |||
{बौद्ध धर्म के इतिहास में द्वितीय बुद्ध किसे कहा जाता है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-199,प्रश्न-442 | |||
|type="()"} | |||
-बिम्बिसार | |||
-उदयन | |||
-प्रसेनजित | |||
+अशोक | |||
{शिलालेखों में उल्लिखित अशोक का एकमात्र पुत्र था: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-599 | |||
|type="()"} | |||
+तीवर | |||
-महेन्द्र | |||
-कुणाल | |||
-जालौक | |||
{सभी अनाजों के साक्ष्य उत्खनन में प्राप्त हुए हैं: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-185,प्रश्न-213 | |||
|type="()"} | |||
-अहार | |||
-चिरांद | |||
+नवदाटोली | |||
-हड़प्पा | |||
{ऋग्वेद मे 'जन' और 'विश' का उल्लेख क्रमश: कितनी बार हुआ है? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-194,प्रश्न-364 | |||
|type="()"} | |||
-250, 175 | |||
-275, 175 | |||
-200, 150 | |||
+275,170 | |||
{ऐसी मान्यता है, कि जैनों के मूल आगम में थे: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-423 | |||
|type="()"} | |||
-8 अंग | |||
-10 अंग | |||
+12 अंग | |||
-20 अंग | |||
{परस्परानुसार थेरवाद सम्प्रदाय के प्रवर्तक महाकच्चायन कहाँ के थे? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-199,प्रश्न-444 | |||
|type="()"} | |||
-सिंहल | |||
-सप्त धर्म | |||
+नव धर्म | |||
-अष्टादश धर्म | |||
{मुद्रा का प्रयोग किस प्रयोजन के लिए नहीं किया जाता था? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-600 | |||
|type="()"} | |||
-व्यापार | |||
-अधिकारियों के वेतन का भुगतान | |||
+कर | |||
-साहूकारी | |||
{निम्नलिखित में से किस पारम्परिक आलेख के आधार पर भगवान बुद्ध के जन्म और मृत्यु की तिथियाँ निर्धारित की गई हैं? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-195,प्रश्न-379 | |||
|type="()"} | |||
+चीन परम्परा- कैंटेनीज (चीनी) आलेख | |||
-सिंहली परम्परा- महवंश और दीपवंश | |||
-भारतीय बौद्ध ग्रंथ- अशोकावदान तथा दिव्यावदान | |||
-इतिहासकार तारानाथ की तिब्बती परम्परा। | |||
{गौतम बुद्ध को ज्ञान-प्राप्ति कहाँ हुई? (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-198,प्रश्न-434 | |||
|type="()"} | |||
-बरगद के नीचे | |||
-पाकड़ के नीचे | |||
-आम के नीचे | |||
+पीपल के नीचे | |||
{जैन धर्म में ग्यारह गणधर थे: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-199,प्रश्न-445 | |||
|type="()"} | |||
+महावीर के प्रिय शिष्य और जैन धर्म प्रचारक | |||
-जैन धर्म के भावी धर्म गुरु | |||
-जैन धर्म के महान् देवदूत | |||
-जैन सम्प्रदायों के प्रमुख | |||
{मौर्य कला की उत्कृष्ट कृति थी: (यूजीसी इतिहास,पृ.सं.-208,प्रश्न-601 | |||
|type="()"} | |||
+तक्षशिला | |||
-उज्जैनी | |||
-नालंदा | |||
-वल्लभी | |||
{मौर्य नरेश जो अपनी वृद्धावस्था में अपने सिंहासन का परित्याग कर जैन संत भद्रबाहु के साथ दक्षिण चला गया, वह था: (यू.जी.सी. इतिहास,पृ.सं 211 प्रश्न-621 | |||
|type="()"} | |||
+चंद्रगुप्त मौर्य | |||
-बिंदुसार | |||
-दशरथ | |||
-सम्प्रति | |||
</quiz> | |||
|} | |||
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11:25, 21 मई 2017 का अवतरण
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