"ज्ञाति": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
('{{शब्द संदर्भ नया |अर्थ=एक ही गोत्र या वंश में उत्पन्न ...' के साथ नया पन्ना बनाया)
 
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''ज्ञाति''' पाणिनिकालीन भारतवर्ष में प्रचलित एक शब्द था।
[[माता]]-[[पिता]] के द्वारा अपने सभी संबंधित बांधव 'ज्ञाति' कहे गए हैं।<ref>6/2/133, काशिका, ज्ञातयो मातृ पितृ संबंधिनो बांधवा:</ref>
पाणिनि ने ज्ञाति को स्व का पर्याय कहा है।<ref>स्वमज्ञातिधनाख्यायाम्, 1/1/ 35</ref> संभवत यहां केवल पुत्र कुल के संबंधियों का ही ग्रहण है।<ref>{{पुस्तक संदर्भ |पुस्तक का नाम=पाणिनीकालीन भारत|लेखक=वासुदेवशरण अग्रवाल|अनुवादक= |आलोचक= |प्रकाशक=चौखम्बा विद्याभवन, वाराणसी-1|संकलन= भारतकोश पुस्तकालय|संपादन= |पृष्ठ संख्या=109|url=}}</ref>
{{शब्द संदर्भ नया
{{शब्द संदर्भ नया
|अर्थ=एक ही गोत्र या वंश में उत्पन्न मनुष्य, गोती, भाई-बंधु, बांधव, जाति।  
|अर्थ=एक ही गोत्र या वंश में उत्पन्न मनुष्य, गोती, भाई-बंधु, बांधव, जाति।  
पंक्ति 11: पंक्ति 17:
|संबंधित लेख=
|संबंधित लेख=
|सभी लेख=
|सभी लेख=
}}__INDEX__
}}
 
{{लेख प्रगति|आधार=|प्रारम्भिक= प्रारम्भिक1|माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }}
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
<references/>
==संबंधित लेख==
 
[[Category:पाणिनिकालीन शब्दावली]][[Category:प्राचीन भारत का इतिहास]][[Category:इतिहास कोश]]
__INDEX__

09:51, 11 अप्रैल 2018 का अवतरण

ज्ञाति पाणिनिकालीन भारतवर्ष में प्रचलित एक शब्द था।

माता-पिता के द्वारा अपने सभी संबंधित बांधव 'ज्ञाति' कहे गए हैं।[1] पाणिनि ने ज्ञाति को स्व का पर्याय कहा है।[2] संभवत यहां केवल पुत्र कुल के संबंधियों का ही ग्रहण है।[3]



पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 6/2/133, काशिका, ज्ञातयो मातृ पितृ संबंधिनो बांधवा:
  2. स्वमज्ञातिधनाख्यायाम्, 1/1/ 35
  3. पाणिनीकालीन भारत |लेखक: वासुदेवशरण अग्रवाल |प्रकाशक: चौखम्बा विद्याभवन, वाराणसी-1 |संकलन: भारतकोश पुस्तकालय |पृष्ठ संख्या: 109 |

संबंधित लेख