"प्रयोग:फ़ौज़िया5": अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:नेविगेशन, खोजें
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 287: पंक्ति 287:
====निम्नलिखित में से किस रचना की सर्वाधिक टीकाएँ लिखी गई हैं?====  
====निम्नलिखित में से किस रचना की सर्वाधिक टीकाएँ लिखी गई हैं?====  
{{Opt|विकल्प 1=मतिराम सतसई|विकल्प 2=बिहारी सतसई|विकल्प 3=वृन्द सतसई|विकल्प 4=विक्रम सतसई}}{{Ans|विकल्प 1=मतिराम सतसई|विकल्प 2='''बिहारी सतसई'''{{Check}}|विकल्प 3=वृन्द सतसई|विकल्प 4=विक्रम सतसई|विवरण=}}
{{Opt|विकल्प 1=मतिराम सतसई|विकल्प 2=बिहारी सतसई|विकल्प 3=वृन्द सतसई|विकल्प 4=विक्रम सतसई}}{{Ans|विकल्प 1=मतिराम सतसई|विकल्प 2='''बिहारी सतसई'''{{Check}}|विकल्प 3=वृन्द सतसई|विकल्प 4=विक्रम सतसई|विवरण=}}
====इनमें किस नाटककार ने अपने नाटकों के लिए रंगमंच को अनिवार्य नहीं माना है?====
{{Opt|विकल्प 1=डॉ. रामकुमार वर्मा|विकल्प 2=सेठ गोविन्ददास|विकल्प 3=लक्ष्मीनारायण मिश्र|विकल्प 4=जयशंकर प्रसाद}}{{Ans|विकल्प 1=डॉ. रामकुमार वर्मा|विकल्प 2=सेठ गोविन्ददास|विकल्प 3=लक्ष्मीनारायण मिश्र|विकल्प 4=''[['जयशंकर प्रसाद]]'''{{Check}}|विवरण=}}
===='प्रभातफेरी' काव्य के रचनाकार कौन हैं?====
{{Opt|विकल्प 1=केदारनाथ सिंह|विकल्प 2=सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला'|विकल्प 3=नरेन्द्र शर्मा|विकल्प 4=रामधारी सिंह 'दिनकर'}}{{Ans|विकल्प 1=केदारनाथ सिंह|विकल्प 2=सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला'|विकल्प 3='''नरेन्द्र शर्मा'''{{Check}}|विकल्प 4=[[रामधारी सिंह दिनकर|रामधारी सिंह 'दिनकर']]|विवरण=}}
===='निशा -निमंत्रण के रचनाकार कौन हैं?==== 
{{Opt|विकल्प 1=महादेवी वर्मा|विकल्प 2=श्यामनारायण पाण्डेय|विकल्प 3=जयशंकर प्रसाद|विकल्प 4=हरिवंशराय 'बच्चन'}}{{Ans|विकल्प 1='''[[महादेवी वर्मा]]'''|विकल्प 2=श्यामनारायण पाण्डेय|विकल्प 3=[[जयशंकर प्रसाद]]|विकल्प 4='''हरिवंशराय 'बच्चन''''{{Check}}|विवरण=}}
===='बिहारी सतसई' पर किस ग्रंथ का सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=गाथा सप्तशती|विकल्प 2=अमरूफ शतक|विकल्प 3=आर्या सप्तशती|विकल्प 4=उपर्युक्त में किसी का नहीं}}{{Ans|विकल्प 1='''गाथा सप्तशती'''{{Check}}|विकल्प 2=अमरूफ शतक|विकल्प 3=आर्या सप्तशती|विकल्प 4=उपर्युक्त में किसी का नहीं|विवरण=}}
===='बिहारी सतसई' की प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=कल्पना की समाहार शक्ति|विकल्प 2=नायिका -भेद वर्णन|विकल्प 3=प्रतीकों का नपा -तुला प्रयोग|विकल्प 4=पिंगल वर्णन}}{{Ans|विकल्प 1='''कल्पना की समाहार शक्ति'''{{Check}}|विकल्प 2=नायिका -भेद वर्णन|विकल्प 3=प्रतीकों का नपा -तुला प्रयोग|विकल्प 4=पिंगल वर्णन|विवरण=}}
====बिहारी सतसई' किस राजा के दरबारी कवि थे?==== 
{{Opt|विकल्प 1=बूँदी नरेश महाराज भावसिंह के|विकल्प 2=जयपुर नरेश जयसिंह के|विकल्प 3=नागपुर के सूर्यवंशी भोंसला मकरन्द शाह के|विकल्प 4=चित्रकूट नरेश रुद्रदेव के}}{{Ans|विकल्प 1=बूँदी नरेश महाराज भावसिंह के|विकल्प 2='''[[जयपुर]] नरेश [[जयसिंह]] के'''|विकल्प 3=[[नागपुर]] के [[सूर्यवंश|सूर्यवंशी]] भोंसला मकरन्द शाह के|विकल्प 4=चित्रकूट नरेश रुद्रदेव के|विवरण=}}
====तुलसीदास का वह ग्रंथ कौनसा है, जिसमें ज्योतिष का वर्णन किया गया है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=दोहावली|विकल्प 2=गीतावली|विकल्प 3=रामाज्ञा प्रश्नावली|विकल्प 4=कवितावली}}{{Ans|विकल्प 1=दोहावली|विकल्प 2=गीतावली|विकल्प 3='''रामाज्ञा प्रश्नावली'''{{Check}}|विकल्प 4=कवितावली|विवरण=}}
===='[[रामचरितमानस]]' में प्रधान रस के रूप में किस रस को मान्यता मिली है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=शांत रस|विकल्प 2=भक्ति रस|विकल्प 3=वात्सल्य रस|विकल्प 4=अद्भुत रस}}{{Ans|विकल्प 1=शांत रस|विकल्प 2='''भक्ति रस'''{{Check}}|विकल्प 3=वात्सल्य रस|विकल्प 4=अद्भुत रस|विवरण=}}
===='समांतर कहानी' के प्रवर्तक कौन थे?==== 
{{Opt|विकल्प 1=कमलेश्वर|विकल्प 2=हिमांशु जोशी|विकल्प 3=मोहन राकेश|विकल्प 4=मन्मथनाथ गुप्त}}{{Ans|विकल्प 1='''कमलेश्वर'''{{Check}}|विकल्प 2=हिमांशु जोशी|विकल्प 3=मोहन राकेश|विकल्प 4=मन्मथनाथ गुप्त|विवरण=}}
====सर्वप्रथम किस आलोचक ने अपने किस ग्रंथ में 'देव बड़े हैं कि बिहारी' विवाद को जन्म दिया?==== 
{{Opt|विकल्प 1=मिश्रबंधुः हिन्दी नवरत्न|विकल्प 2=पद्मसिंह शर्माः बिहारी सतसई की भूमिका|विकल्प 3=कृष्ण बिहारी मिश्रः देव और बिहारी|विकल्प 4=लाला भगवान दीनः बिहारी और देव}}{{Ans|विकल्प 1='''मिश्रबंधुः हिन्दी नवरत्न'''{{Check}}|विकल्प 2=पद्मसिंह शर्माः बिहारी सतसई की भूमिका|विकल्प 3=कृष्ण बिहारी मिश्रः देव और बिहारी|विकल्प 4=लाला भगवान दीनः बिहारी और देव|विवरण=}}
====इनमें किस आलोचक ने अपना कौन सा आलौचना ग्रंथ लिखकर हिन्दी के स्नातकोत्तर कक्षाओं के पाठ्यक्रम में आलोचना के अभाव को पूरा करने का सर्वप्रथम सफल प्रयास किया था?==== 
{{Opt|विकल्प 1=पदुमलाल पन्नालाल बख्तीः विश्व साहित्य|विकल्प 2=गयाप्रसाद अग्निहोत्रीः समालोचना|विकल्प 3=रामचन्द्र शुक्लः चिंतामणि|विकल्प 4=श्यामसुन्दर दासः साहित्यालोचन}}{{Ans|विकल्प 1=पदुमलाल पन्नालाल बख्तीः विश्व साहित्यविकल्प 2=गयाप्रसाद अग्निहोत्रीः समालोचना|विकल्प 3=रामचन्द्र शुक्लः चिंतामणि|विकल्प 4='''श्यामसुन्दर दासः साहित्यालोचन'''{{Check}}|विवरण=}}
====आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने 'त्रिवेणी' में किन तीन महाकवियों की समीक्षाएँ प्रस्तुत की हैं?==== 
{{Opt|विकल्प 1=कबीर, जायसी, सूर|विकल्प 2=कबीर, जायसी, तुलसी|विकल्प 3=सूर, तुलसी, जायसी|विकल्प 4=कबीर, सूर, तुलसी}}{{Ans|विकल्प 1=[[कबीर]], [[जायसी]], [[सूरदास|सूर]]|विकल्प 2=[[कबीर]], [[जायसी]], [[तुलसीदास|तुलसी]]|विकल्प 3='''[[सूरदास|सूर]], [[तुलसीदास|तुलसी]], [[जायसी]]'''{{Check}}|विकल्प 4=[[कबीर]], [[सूरदास|सूर]], [[तुलसीदास|तुलसी]]|विवरण=}}
====भक्तिकाल में एक ऐसा कवि हुआ, जिसने अपने भाव व्यक्त करने के लिए उर्दू, फारसी, खड़ीबोली आदि के शब्दों का मुक्त उपयोग किया है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=तुलसीदास|विकल्प 2=जायसी|विकल्प 3=सूरदास|विकल्प 4=कबीर}}{{Ans|विकल्प 1=[[तुलसीदास]]|विकल्प 2=[[जायसी]]|विकल्प 3=[[सूरदास]]|विकल्प 4='''[[कबीर]]'''|{{Check}}विवरण=}}
====आचार्य शुक्ल के अनुसार इनमें एक ऐसा कवि है, जिसका ''वियोग वर्णन, वियोग वर्णन के लिए ही है, परिस्थिति के अनुरोध से नहीं''==== 
{{Opt|विकल्प 1=कबीर|विकल्प 2=सूरदास|विकल्प 3=जायसी|विकल्प 4=तुलसी}}{{Ans|विकल्प 1='''[[कबीर]]'''{{Check}}|विकल्प 2=[[सूरदास]]|विकल्प 3=[[जायसी]]|विकल्प 4=[[तुलसी]]|विवरण=}}
===='सुन्दर परम किसोर बयक्रम चंचल नयन बिसाल। कर मुरली सिर मोरपंख पीतांबर उर बनमाल॥ उपर्युक्त पंक्तियाँ किस रचनाकार की हैं?==== 
{{Opt|विकल्प 1=बिहारी|विकल्प 2=केशवदास|विकल्प 3=तुलसीदास|विकल्प 4=सूरदास}}{{Ans|विकल्प 1=बिहारी|विकल्प 2=[[केशवदास]]|विकल्प 3=[[तुलसीदास]]|विकल्प 4='''[[सूरदास]]'''{{Check}}|विवरण=}}
====भक्तिकाल का एक कवि अवतारवाद और मूर्तिपूजा का विरोधी है. इसके बावजूद वह हिन्दूओं के जन्म-मृत्यु सम्बन्धी सिद्धांत को मानता है, ऐसा रचनाकार है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=जायसी|विकल्प 2=कबीर|विकल्प 3=तुलसीदास|विकल्प 4=कुम्भनदास}}{{Ans|विकल्प 1=[[जायसी]]|विकल्प 2='''[[कबीर]]'''{{Check}}|विकल्प 3=तुलसीदास|विकल्प 4=[[कुम्भनदास]]|विवरण=}}
====भक्तिकालीन कवियों में एक ऐसा ख्यातिलब्ध रचनाकार है जो अपने काव्य में लोकव्यापी प्रभाव वाले कर्म और लोकव्यापिनी दशाओं के वर्णन में माहिर है. ऐसे रचनाकार का नाम है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=जायसी|विकल्प 2=सूरदास|विकल्प 3=तुलसीदास|विकल्प 4=रविदास}}{{Ans|विकल्प 1=[[जायसी]]|विकल्प 2=[[सूरदास]]|विकल्प 3='''[[तुलसीदास]]'''{{Check}}|विकल्प 4=रविदास|विवरण=}}
===='पद्मावत' के कुल सर्गों (खण्डों) की संख्या है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=57|विकल्प 2=56|विकल्प 3=55|विकल्प 4=54}}{{Ans|विकल्प 1='''57'''{{Check}}|विकल्प 2=56|विकल्प 3=55|विकल्प 4=54|विवरण=}}
===='जायसी -ग्रंथावली' के सम्पादक का नाम है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=डॉ. वासुदेवशरण अग्रवाल|विकल्प 2=चन्द्रबली पाण्डेय|विकल्प 3=डॉ. भगवतीप्रसाद सिंह|विकल्प 4=रामचन्द्र शुक्ल}}{{Ans|विकल्प 1=डॉ. वासुदेवशरण अग्रवाल|विकल्प 2=चन्द्रबली पाण्डेय|विकल्प 3=डॉ. भगवतीप्रसाद सिंह|विकल्प 4='''रामचन्द्र शुक्ल'''{{Check}}|विवरण=}}
====दोहा छन्द में श्रृंगारी रचना प्रस्तुत करने वालों में हिन्दी के सर्वाधिक ख्यातिलब्ध कवि हैं?==== 
{Opt|विकल्प 1=रहीम|विकल्प 2=बिहारी|विकल्प 3=भूषण|विकल्प 4=सूरदास}}{{Ans|विकल्प 1=[[रहीम]]|विकल्प 2='''[[बिहारी लाल|बिहारी]]'''{{Check}}|विकल्प 3=[[भूषण]]|विकल्प 4=[[सूरदास]]|विवरण=}}
===='कंचन तन धन बरन बर रहयौ रंग मिलि रंग। जानी जाति सुबास ही केसरि लाई अंग॥ उपर्युक्त पंक्तियाँ किसकी हैं?==== 
{{Opt|विकल्प 1=रहीम|विकल्प 2=तुलसी|विकल्प 3=बिहारी|विकल्प 4=भूषण}}{{Ans|विकल्प 1=[[रहीम]]|विकल्प 2=[[तुलसीदास|तुलसी]]|विकल्प 3='''[[बिहारी लाल|बिहारी]]'''{{Check}}|विकल्प 4=[[भूषण]]|विवरण=}}
====जलप्लावन भारतीय इतिहास की ऐसी प्राचीन घटना है जिसको आधार बनाकर छायावादी युग में एक महाकाव्य लिखा गया है. उसका नाम है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=लोकायतन|विकल्प 2=कुरुक्षेत्र|विकल्प 3=कामायनी|विकल्प 4=चिताम्बरा}}{{Ans|विकल्प 1=लोकायतन|विकल्प 2=[[कुरुक्षेत्र]]|विकल्प 3='''कामायनी'''{{Check}}|विकल्प 4=चिताम्बरा|विवरण=}}
===='लहरे व्योम चूमती उठती। चपलाएं असंख्य नचती।' पंक्ति जयशंकर प्रसाद के किस रचना का अंश है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=लहर|विकल्प 2=झरना|विकल्प 3=आँसू|विकल्प 4=कामायनी}}{{Ans|विकल्प 1=लहर|विकल्प 2=झरना|विकल्प 3=आँसू|विकल्प 4='''कामायनी'''{{Check}}|विवरण=}}
===='नखत की आशा - किरन -समान\ ह्रदय के कोमल कवि की कांत।' पंक्ति किसकी लिखी हुई है?==== 
{{Opt|विकल्प 1=सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला'|विकल्प 2=जयशंकर प्रसाद|विकल्प 3=सुमित्रानंदन पंत|विकल्प 4=महादेवी वर्मा}}{{Ans|विकल्प 1=[[सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला|सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला']]|विकल्प 2='''[[जयशंकर प्रसाद]]'''{{Check}}|विकल्प 3=[[सुमित्रानंदन पंत]]|विकल्प 4=[[महादेवी वर्मा]]|विवरण=}}

08:29, 19 दिसम्बर 2010 का अवतरण

इतिहास सामान्य ज्ञान

ऋग्वेद में 'निष्क' शब्द का प्रयोग किसी आभूषण के लिए किया गया है, वह है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अथर्ववेद में किन दो संस्थाओं को प्रजापति की दो पुत्रियाँ कहा गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

विशाखादत्त के मुद्राराक्षस में वर्णित नाम चन्द्रसिरी (चन्द्र श्री) के रूप में किस राजा की पहचान की गई है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

महाभारत में माद्री, देवकी भद्रा, रोहिणी, मदिरा, आदि स्त्रियों का वर्णन किस सन्दर्भ में किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

पाण्ड्य राज की राजधानी थी?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भद्रबाहु गुफ़ा अवस्थित है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'इण्डिका' का लेखक था, जिसने इस पुस्तक में विदेशी व्यापार का ज़िक्र किया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मुस्लिम कानून के चार स्रोतों में से तीन क़ुरान, हदीस एवं इज्मा हैं। निम्नलिखित में से कौनसा चौथा स्रोत है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद' का निर्माण किस मुस्लिम शासक ने कराया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

टीपू सुल्तान ने किस क्लब की सदस्यता प्राप्त कर श्रीरंगपट्टनम् में स्वतंत्रता का वृक्ष रोपा था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

दादाभाई नौरोजी ने अंग्रेज़ों की किस नीति को 'अनिष्टों का अनिष्ट' कहा था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

किस इतिहासकार ने सन् 1857 के विद्रोह को 'धर्मान्धों का ईसाइयों के विरुद्ध युद्ध' कहा था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई की मृत्यु हुई थी?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'इण्डिपेन्डेन्स' नामक समाचार-पत्र का प्रकाशन प्रारम्भ किया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

"कांग्रेस की स्थापना ब्रिटिश सरकार की एक पूर्व निश्चित गुप्त योजना के अनुसार की गई।" यह किस पुस्तक में लिखा गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'ब्रिटेन की हाउस ऑफ़ लार्डस' ने किस अंग्रेज़ अधिकारी को' ब्रिटिश साम्राज्य का शेर कहा था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

ऐसा कौनसा प्रथम सूफी साधक था, जिसने अपने आपको अनलहक घोषित किया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

प्रान्तों की सेना को मुग़लकालीन भारत में कहा जाता था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

किस विदेशी ने अपने व्याख्यानों में मुग़ल सम्राटों का उल्लेख 'अभागे ज़ालिम' के लिए किया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

ऋषि अगस्त्य के शिष्य 'तोलक्कपियर' ने 'तोलकापियम' नामक ग्रन्थ की रचना की थी, उसमें वर्णीत विषय था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

हरविलास शारदा द्वारा प्रस्तावित अधिनियम जिसे सामान्यतया शारदा अधिनियम कहा जाता है, क्या था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मद्रास में जस्टिस पार्टी आन्दोलन का विलय किसके साथ हुआ?

साँचा:Optसाँचा:Ans

निम्नलिखित में से किस ग्रन्थ में सर्वप्रथम पुनर्जन्म के सिद्धान्त का उल्लेख मिलता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

तमिल राष्ट्र में दुर्गा का तादात्म्य तमिल देवी 'कोरवई' से किया गया है, वे किस तत्व की तमिल देवी थीं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

वह प्रथम भारतीय शासक था, जिसने रोमन मुद्रा प्रणाली के अनुरूप अपने सिक्कों का प्रसारण किया। उसका सम्बन्ध किस साम्राज्य से था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

हैदराबाद नगर की स्थापना की थी?

साँचा:Optसाँचा:Ans

बहमनी साम्राज्य के प्रान्तों को क्या कहा जाता था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

औरंगज़ेब के शासनकाल में जाट विद्रोह का नेता कौन था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अकबर निम्नलिखित में से किस वाद्य यन्त्र को कुशलता से बजाता था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

बंगाल के किस बन्दरगाह को पुर्तग़ाली पोर्टो ग्राण्डे या महान् बन्दरगाह कहते थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मराठों ने गुरिल्ला युद्ध प्रणाली का कुशल प्रशिक्षण सम्भवतः किससे प्राप्त किया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

निम्नलिखित में से किसे 'जाटों का प्लेटो' कहा जाता था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

1857 के विद्रोह क रुहेलखण्ड में नेतृत्व किसने किया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

सन् 1932 ई. में अखिल भारतीय हरिजन संघ की स्थापना किसने की थी?

साँचा:Optसाँचा:Ans

राजा राममोहन राय के प्रथम शिष्य, जिन्होंने उनके मरनोपरांत ब्रह्म समाज का नेतृत्व सँभाला था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

वह राष्ट्रकूट शासक कौन था, जिसकी तुलना उदार तथा विद्वानों के संरक्षक के रूप में विख्यात राजा विक्रमादित्य से की गई है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

महमूद के आक्रमण के समय हिन्दूशाही साम्राज्य की राजधानी कहाँ थी?

साँचा:Optसाँचा:Ans

निम्नलिखित में से कौनसा संस्कार स्त्रियों एवं शूद्रों के लिए वर्जित था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

ऋग्वेद में जिस अपराध का सबसे अधिक उल्लेख किया गया है, वह था?

साँचा:Optसाँचा:Ans


सामान्य ज्ञान हिन्दी

खड़ीबोली का अरबी-फ़ारसीमय रूप है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

हिन्दी भाषा क पहला समाचार-पत्र 'उदंत मार्ताण्ड' किस सन् में प्रकाशित हुआ था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

हिन्दी के किस समाचार-पत्र में 'खड़ीबोली' को 'मध्यदेशीय भाषा' कहा गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'गाथा' (गाहा) कहने से किस लोक प्रचलित काव्यभाषा का बोध होता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'दूहा' कहने से किस लोक प्रचलित काव्यभाषा का बोध होता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

सिद्धों की उद्धृत रचनाओं की काव्य भाषा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अपभ्रंश भाषा के प्रथम व्याकरनाचार्य थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'जो जिण सासण भाषियउ सो मई कहियउ सार। जो पालइ सइ भाउ करि सो तरि पावइ पारु॥' इस दोहे के रचनाकार का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

प्रादेशिक बोलियाँ के साथ ब्रज या मध्य देश की भाषा का आश्रय लेकर एक सामान्य साहित्यिक भाषा स्वीकृत हुई, जिसे चारणों ने नाम दिया?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अपभ्रंश के योग से राजस्थानी भाषा का जो साहित्यिक रुप बना, उसे कहा जाता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अमीर ख़ुसरो ने जिन मुकरियों, पहेलियों और दो सुखनों की रचना की है, उसकी मुख्य भाषा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'एक नगर पिया को भानी। तन वाको सगरा ज्यों पानी।' यह पंक्ति किस भाषा की है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

किस भाषा को वैज्ञानिक ने [[बिहारी भाषाएँ|बिहारी] और मैथिली को मागधी से निकली होने के कारण हिन्दी से पृथक् माना है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

देवनागरी लिपि को राष्ट्रलिपि के रूप में कब स्वीकार किया गया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'रानी केतकी की कहानी' की भाषा को कहा जाता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

देवनागरी लिपि का विकास किस लिपि से हुआ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'बाँगरू' बोली का किस बोली से निकट सम्बन्ध है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मध्यकालीन भारतीय आर्य भाषाओं का स्थिति काल रहा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

प्राचीन देशभाषा' (पूर्व अपभ्रंश) को 'अपभ्रंश' तथा परवर्ती अर्थात् अग्रसरीभूत अपभ्रंश को 'अवहट्ठ' किस भाषा वैज्ञानिक ने कहा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अर्द्धमागधी अपभ्रंश से इनमें से किस बोली का विकास हुआ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

कामताप्रसाद गुरु का हिन्दी व्याकरण विषयक ग्रंथ, जो नागरी प्रचारिणी सभा, काशी से प्रकाशित हुआ था, उसका नाम था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

देवनागरी लिपि है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मध्यकालीन भारतीय आर्यभाषाओं में कितने प्रकार के लिंग प्रयोग में रहे हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

विद्यापति की उस प्रमुख रचना का नाम बताइए, जिसमें 'अवहट्ठ' भाषा का बहुतायत से प्रयोग हुआ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans


जॉर्ज ग्रियर्सन ने पश्चिमोत्तर समुदाय की भाषा को आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं की किस उपशाखा में रखा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

सुनीति कुमार चटर्जी ने आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं के अंतर्गत पूर्वी हिन्दी को किस शाखा के भीतर रखा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

उर्दू किस भाषा का मूल शब्द है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'साहित्य का इतिहास दर्शन' ग्रंथ के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल कृत 'हिन्दी साहित्य का इतिहास' की अधिकांश सामग्री पुस्तकाकार प्रकाशन के पूर्व 'हिन्दी शब्द- सागर की भूमिका में छपी थी। इस भूमिका में उसका शीर्षक था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

जॉर्ज ग्रियर्सन का इतिहास ग्रन्थ 'मॉडर्न वर्नाक्युलर लिटरेचर ऑफ़ नॉदर्न हिन्दुस्तान' का प्रकाशन हुआ था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

"जिस कालखण्ड के भीतर किसी विशेष ढंग की रचनाओं की प्रचुरता दिखाई पड़ी है, वह एक अलग काल माना गया है और उसका नामकरण उन्हीं रचनाओं के अनुसार किया गया है" यह मान्यता किस इतिहासकार की है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी के उस इतिहास ग्रंथ का नाम बतलाइए जिसमें मात्र आदिकालीन हिन्दी साहित्य सम्बन्धी सामग्री संग्रहीत है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने किन दो प्रमुख तथ्यों को ध्यान में रखकर 'हिन्दी साहित्य के इतिहास' के काल खण्डों का नामकरण किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

इनमें किस इतिहासकार ने सर्वप्रथम रीतिकालीन कवियों के सर्वाधिक परिचयात्मक विवरण दिए है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'हिन्दी साहित्य का अतीत: भाग- एक' के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

प्रेम लक्षणा भक्ति को किस भक्ति शाखा ने अपनी साधना का मुख्य आधार बनाया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मनुष्यत्व की सामान्य भावना को आगे करके निम्न श्रेणी की जनता में आत्म- गौरव का भाव जगाने वाले सर्वश्रेष्ठ कवि थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'हंस जवाहिर' रचना किस सूफी कवि द्वारा रची गई थी?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'देखन जौ पाऊँ तौ पठाऊँ जमलोक हाथ, दूजौ न लगाऊँ, वार करौ एक कर को।' ये पंक्तियाँ किस कवि द्वारा सृजित हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'भक्तमाल' भक्तिकाल के कवियों की प्राथमिक जानकारी देता है, इसके रचयिता थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य विश्वनाथ प्रसाद मिश्र ने रीतिकाल को 'श्रृंगारकाल' नाम दिया, लेकिन उन्होंने इस पर जो ग्रंथ लिखा, उसका नाम 'हिन्दी का श्रृंगारकाल' नहीं है, बल्कि उसका नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'भारत मित्र' पत्र (जो कलकत्ता से स. 1934 वि. में प्रकाशित हुआ था) के एक सम्पादक थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'हरिश्चन्द्री हिन्दी' शब्द का प्रयोग किस इतिहासकार ने अपने इतिहास ग्रंथ में किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'गिला' कहानी के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मेवाड़ की पन्ना नामक धाय के अलौकिक त्याग का ऐतिहासिक वृत्त लेकर 'राजमुकुट' नाटक की रचना की गई थी, इस नाटक के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

डॉ. कृष्ण शंकर शुक्ल ने आचार्य केशवदास पर एक समीक्षात्मक पुस्तक लिखी थी, उस पुस्तक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'गंगावतरण' काव्य के रचियता हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

छायावादी कवियों ने जब आध्यात्मिक प्रेम को अपनी कविताओं में व्यक्त किया तो ऐसी कविताओं को किस वाद के अंतर्गत रखा गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'परिवर्तन' नामक कविता सर्वप्रथम सुमित्रानन्दन पंत के किस कविता संग्रह में संगृहीत हुई है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भिखारीदास की रचना का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

उन्नीसवीं सदी की साहित्य- सर्जना का मूल हेतु है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'यह प्रेम को पंथ कराल महा तलवार की धार पै धावनी है', नामक पंक्ति किस कवि द्वारा सृजित है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य केशवदास को 'कठिन काव्य का प्रेत' किस आलोचक ने कहा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

बूँदी नरेश महाराज भावसिंह का आश्रित कवि निम्नलिखित में से कौन था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भूषण का निम्नलिखित में से कौन सा लक्षण ग्रंथ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

निम्नलिखित में से किस रचना की सर्वाधिक टीकाएँ लिखी गई हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans


इनमें किस नाटककार ने अपने नाटकों के लिए रंगमंच को अनिवार्य नहीं माना है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'प्रभातफेरी' काव्य के रचनाकार कौन हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'निशा -निमंत्रण के रचनाकार कौन हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'बिहारी सतसई' पर किस ग्रंथ का सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'बिहारी सतसई' की प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

बिहारी सतसई' किस राजा के दरबारी कवि थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

तुलसीदास का वह ग्रंथ कौनसा है, जिसमें ज्योतिष का वर्णन किया गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'रामचरितमानस' में प्रधान रस के रूप में किस रस को मान्यता मिली है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'समांतर कहानी' के प्रवर्तक कौन थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

सर्वप्रथम किस आलोचक ने अपने किस ग्रंथ में 'देव बड़े हैं कि बिहारी' विवाद को जन्म दिया?

साँचा:Optसाँचा:Ans

इनमें किस आलोचक ने अपना कौन सा आलौचना ग्रंथ लिखकर हिन्दी के स्नातकोत्तर कक्षाओं के पाठ्यक्रम में आलोचना के अभाव को पूरा करने का सर्वप्रथम सफल प्रयास किया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने 'त्रिवेणी' में किन तीन महाकवियों की समीक्षाएँ प्रस्तुत की हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भक्तिकाल में एक ऐसा कवि हुआ, जिसने अपने भाव व्यक्त करने के लिए उर्दू, फारसी, खड़ीबोली आदि के शब्दों का मुक्त उपयोग किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य शुक्ल के अनुसार इनमें एक ऐसा कवि है, जिसका वियोग वर्णन, वियोग वर्णन के लिए ही है, परिस्थिति के अनुरोध से नहीं

साँचा:Optसाँचा:Ans

'सुन्दर परम किसोर बयक्रम चंचल नयन बिसाल। कर मुरली सिर मोरपंख पीतांबर उर बनमाल॥ उपर्युक्त पंक्तियाँ किस रचनाकार की हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भक्तिकाल का एक कवि अवतारवाद और मूर्तिपूजा का विरोधी है. इसके बावजूद वह हिन्दूओं के जन्म-मृत्यु सम्बन्धी सिद्धांत को मानता है, ऐसा रचनाकार है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भक्तिकालीन कवियों में एक ऐसा ख्यातिलब्ध रचनाकार है जो अपने काव्य में लोकव्यापी प्रभाव वाले कर्म और लोकव्यापिनी दशाओं के वर्णन में माहिर है. ऐसे रचनाकार का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'पद्मावत' के कुल सर्गों (खण्डों) की संख्या है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'जायसी -ग्रंथावली' के सम्पादक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

दोहा छन्द में श्रृंगारी रचना प्रस्तुत करने वालों में हिन्दी के सर्वाधिक ख्यातिलब्ध कवि हैं?

{Opt|विकल्प 1=रहीम|विकल्प 2=बिहारी|विकल्प 3=भूषण|विकल्प 4=सूरदास}}साँचा:Ans

'कंचन तन धन बरन बर रहयौ रंग मिलि रंग। जानी जाति सुबास ही केसरि लाई अंग॥ उपर्युक्त पंक्तियाँ किसकी हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

जलप्लावन भारतीय इतिहास की ऐसी प्राचीन घटना है जिसको आधार बनाकर छायावादी युग में एक महाकाव्य लिखा गया है. उसका नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'लहरे व्योम चूमती उठती। चपलाएं असंख्य नचती।' पंक्ति जयशंकर प्रसाद के किस रचना का अंश है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'नखत की आशा - किरन -समान\ ह्रदय के कोमल कवि की कांत।' पंक्ति किसकी लिखी हुई है?

साँचा:Optसाँचा:Ans