खड़ीबोली का अरबी-फ़ारसीमय रूप है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

हिन्दी भाषा का पहला समाचार-पत्र 'उदंत मार्ताण्ड' किस सन् में प्रकाशित हुआ था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

हिन्दी के किस समाचार-पत्र में 'खड़ीबोली' को 'मध्यदेशीय भाषा' कहा गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'गाथा' (गाहा) कहने से किस लोक प्रचलित काव्यभाषा का बोध होता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

सिद्धों की उद्धृत रचनाओं की काव्य भाषा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अपभ्रंश भाषा के प्रथम व्याकरणाचार्य थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'जो जिण सासण भाषियउ सो मई कहियउ सार। जो पालइ सइ भाउ करि सो तरि पावइ पारु॥' इस दोहे के रचनाकार का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

प्रादेशिक बोलियाँ के साथ ब्रज या मध्य देश की भाषा का आश्रय लेकर एक सामान्य साहित्यिक भाषा स्वीकृत हुई, जिसे चारणों ने नाम दिया?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अपभ्रंश के योग से राजस्थानी भाषा का जो साहित्यिक रुप बना, उसे कहा जाता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अमीर ख़ुसरो ने जिन मुकरियों, पहेलियों और दो सुखनों की रचना की है, उसकी मुख्य भाषा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'एक नगर पिया को भानी। तन वाको सगरा ज्यों पानी।' यह पंक्ति किस भाषा की है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

किस भाषा को वैज्ञानिक ने बिहारी और मैथिली मागधी से निकली होने के कारण हिन्दी से पृथक् माना है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

देवनागरी लिपि को राष्ट्रलिपि के रूप में कब स्वीकार किया गया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'रानी केतकी की कहानी' की भाषा को कहा जाता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

देवनागरी लिपि का विकास किस लिपि से हुआ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'बाँगरू' बोली का किस बोली से निकट सम्बन्ध है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मध्यकालीन भारतीय आर्य भाषाओं का स्थिति काल रहा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'प्राचीन देशभाषा' (पूर्व अपभ्रंश) को 'अपभ्रंश' तथा परवर्ती अर्थात् अग्रसरीभूत अपभ्रंश को 'अवहट्ठ' किस भाषा वैज्ञानिक ने कहा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अर्द्धमागधी अपभ्रंश से इनमें से किस बोली का विकास हुआ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

कामताप्रसाद गुरु का हिन्दी व्याकरण विषयक ग्रंथ, जो नागरी प्रचारिणी सभा, काशी से प्रकाशित हुआ था, उसका नाम था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

देवनागरी लिपि है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

विद्यापति की उस प्रमुख रचना का नाम बताइए, जिसमें 'अवहट्ठ' भाषा का बहुतायत से प्रयोग हुआ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

जॉर्ज ग्रियर्सन ने पश्चिमोत्तर समुदाय की भाषा को आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं की किस उपशाखा में रखा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

सुनीति कुमार चटर्जी ने आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं के अंतर्गत पूर्वी हिन्दी को किस शाखा के भीतर रखा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

उर्दू किस भाषा का मूल शब्द है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'साहित्य का इतिहास दर्शन' ग्रंथ के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल कृत 'हिन्दी साहित्य का इतिहास' की अधिकांश सामग्री पुस्तकाकार प्रकाशन के पूर्व 'हिन्दी शब्द- सागर की भूमिका में छपी थी। इस भूमिका में उसका शीर्षक था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

जॉर्ज ग्रियर्सन का इतिहास ग्रन्थ 'मॉडर्न वर्नाक्युलर लिटरेचर ऑफ़ नॉदर्न हिन्दुस्तान' का प्रकाशन हुआ था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

"जिस कालखण्ड के भीतर किसी विशेष ढंग की रचनाओं की प्रचुरता दिखाई पड़ी है, वह एक अलग काल माना गया है और उसका नामकरण उन्हीं रचनाओं के अनुसार किया गया है" यह मान्यता किस इतिहासकार की है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी के उस इतिहास ग्रंथ का नाम बतलाइए जिसमें मात्र आदिकालीन हिन्दी साहित्य सम्बन्धी सामग्री संग्रहीत है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने किन दो प्रमुख तथ्यों को ध्यान में रखकर 'हिन्दी साहित्य के इतिहास' के काल खण्डों का नामकरण किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

इनमें किस इतिहासकार ने सर्वप्रथम रीतिकालीन कवियों के सर्वाधिक परिचयात्मक विवरण दिए है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'हिन्दी साहित्य का अतीत: भाग- एक' के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

प्रेम लक्षणा भक्ति को किस भक्ति शाखा ने अपनी साधना का मुख्य आधार बनाया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मनुष्यत्व की सामान्य भावना को आगे करके निम्न श्रेणी की जनता में आत्म- गौरव का भाव जगाने वाले सर्वश्रेष्ठ कवि थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'हंस जवाहिर' रचना किस सूफी कवि द्वारा रची गई थी?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'देखन जौ पाऊँ तौ पठाऊँ जमलोक हाथ, दूजौ न लगाऊँ, वार करौ एक कर को।' ये पंक्तियाँ किस कवि द्वारा सृजित हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'भक्तमाल' भक्तिकाल के कवियों की प्राथमिक जानकारी देता है, इसके रचयिता थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य विश्वनाथ प्रसाद मिश्र ने रीतिकाल को 'श्रृंगारकाल' नाम दिया, लेकिन उन्होंने इस पर जो ग्रंथ लिखा, उसका नाम 'हिन्दी का श्रृंगारकाल' नहीं है, बल्कि उसका नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'भारत मित्र' पत्र (जो कलकत्ता से स. 1934 वि. में प्रकाशित हुआ था) के एक सम्पादक थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'हरिश्चन्द्री हिन्दी' शब्द का प्रयोग किस इतिहासकार ने अपने इतिहास ग्रंथ में किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'गिला' कहानी के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मेवाड़ की पन्ना नामक धाय के अलौकिक त्याग का ऐतिहासिक वृत्त लेकर 'राजमुकुट' नाटक की रचना की गई थी, इस नाटक के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

डॉ. कृष्ण शंकर शुक्ल ने आचार्य केशवदास पर एक समीक्षात्मक पुस्तक लिखी थी, उस पुस्तक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'गंगावतरण' काव्य के रचियता हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

छायावादी कवियों ने जब आध्यात्मिक प्रेम को अपनी कविताओं में व्यक्त किया तो ऐसी कविताओं को किस वाद के अंतर्गत रखा गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'परिवर्तन' नामक कविता सर्वप्रथम सुमित्रानन्दन पंत के किस कविता संग्रह में संगृहीत हुई है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भिखारीदास की रचना का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

उन्नीसवीं सदी की साहित्य- सर्जना का मूल हेतु है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'यह प्रेम को पंथ कराल महा तलवार की धार पै धावनी है', नामक पंक्ति किस कवि द्वारा सृजित है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य केशवदास को 'कठिन काव्य का प्रेत' किस आलोचक ने कहा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

बूँदी नरेश महाराज भावसिंह का आश्रित कवि निम्नलिखित में से कौन था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भूषण का निम्नलिखित में से कौन सा लक्षण ग्रंथ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

निम्नलिखित में से किस रचना की सर्वाधिक टीकाएँ लिखी गई हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

इनमें किस नाटककार ने अपने नाटकों के लिए रंगमंच को अनिवार्य नहीं माना है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'प्रभातफेरी' काव्य के रचनाकार कौन हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'निशा -निमंत्रण के रचनाकार कौन हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'बिहारी सतसई' पर किस ग्रंथ का सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'बिहारी सतसई' की प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

बिहारी किस राजा के दरबारी कवि थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

तुलसीदास का वह ग्रंथ कौनसा है, जिसमें ज्योतिष का वर्णन किया गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'रामचरितमानस' में प्रधान रस के रूप में किस रस को मान्यता मिली है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'समांतर कहानी' के प्रवर्तक कौन थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

सर्वप्रथम किस आलोचक ने अपने किस ग्रंथ में 'देव बड़े हैं कि बिहारी' विवाद को जन्म दिया?

साँचा:Optसाँचा:Ans

इनमें किस आलोचक ने अपना कौन सा आलोचना ग्रंथ लिखकर हिन्दी के स्नातकोत्तर कक्षाओं के पाठ्यक्रम में आलोचना के अभाव को पूरा करने का सर्वप्रथम सफल प्रयास किया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने 'त्रिवेणी' में किन तीन महाकवियों की समीक्षाएँ प्रस्तुत की हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भक्तिकाल में एक ऐसा कवि हुआ, जिसने अपने भाव व्यक्त करने के लिए उर्दू, फारसी, खड़ीबोली आदि के शब्दों का मुक्त उपयोग किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य शुक्ल के अनुसार इनमें एक ऐसा कवि है, जिसका 'वियोग वर्णन, वियोग वर्णन के लिए ही है, परिस्थिति के अनुरोध से नहीं'?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'सुन्दर परम किसोर बयक्रम चंचल नयन बिसाल। कर मुरली सिर मोरपंख पीतांबर उर बनमाल॥ ये पंक्तियाँ किस रचनाकार की हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भक्तिकाल का एक कवि अवतारवाद और मूर्तिपूजा का विरोधी है. इसके बावजूद वह हिन्दूओं के जन्म-मृत्यु सम्बन्धी सिद्धांत को मानता है, ऐसा रचनाकार है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भक्तिकालीन कवियों में एक ऐसा ख्यातिलब्ध रचनाकार है जो अपने काव्य में लोकव्यापी प्रभाव वाले कर्म और लोकव्यापिनी दशाओं के वर्णन में माहिर है. ऐसे रचनाकार का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'जायसी -ग्रंथावली' के सम्पादक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

दोहा छन्द में श्रृंगारी रचना प्रस्तुत करने वालों में हिन्दी के सर्वाधिक ख्यातिलब्ध कवि हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'कंचन तन धन बरन बर रहयौ रंग मिलि रंग। जानी जाति सुबास ही केसरि लाई अंग॥ ये पंक्तियाँ किसकी हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

जलप्लावन भारतीय इतिहास की ऐसी प्राचीन घटना है जिसको आधार बनाकर छायावादी युग में एक महाकाव्य लिखा गया है. उसका नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'लहरे व्योम चूमती उठती। चपलाएं असंख्य नचती।' पंक्ति जयशंकर प्रसाद के किस रचना का अंश है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'नखत की आशा - किरन -समान\ ह्रदय के कोमल कवि की कांत।' पंक्ति किसकी लिखी हुई है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'मौन, नाश, विध्वंस, अंधेरा। शून्य बना जो प्रकट अभाव।। पंक्ति किसके द्वारा लिखी गई?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'दुरित, दुःख, दैन्य न थे जब ज्ञात। पंक्ति अपरिचित जरा- मरण -भ्रू पात।।' पंक्ति के रचनाकार हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'काल का अकरुण भृकुटि -विलास। तुमारा ही परिहास।।' नामक पंक्ति पंत की किस कविता का अंश है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'अब पहुँची चपला बीच धार। छिप गया चाँदनी का कगार।।' पंक्ति सुमित्रानंदन पंत की किस कविता का अंश है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'निराला के राम तुलसीदास के राम से भिन्न और भवभूति के राम के निकट हैं।' यह कथन किस हिन्दी आलोचना का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'राम की शक्तिपूजा' में निराला की इन दो कविताओं का सारतत्व समाहित है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

किस छायावादी कवि ने संवाद शैली का सर्वाधिक उपयोग किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

व्यवस्थाप्रियता और विद्रोह का विलक्षण संयोग किस प्रयोगवादी कवि में सबसे अधिक मिलता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'वह उस महत्ता का। हम सरीखों के लिए उपयोग। उस आंतरिकता का बताता में महत्व।।' पंक्तियाँ मुक्तिबोध की किस कविता से ली गई हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

ऋतु वसंत का सुप्रभात था। मंद मंद था अनिल बह रहा॥ बालारुण की मृदु किरणें थीं। अगल बगल स्वर्णाभ शिखर थे॥' ये पंक्तियाँ नागार्जुन की किस कविता की हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'अकाल और उसके बाद' नामक कविता के रचनाकार हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भारतेन्दु कृत 'भारत दुर्दशा' किस साहित्य रूप का हिस्सा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'आदमी कितना स्वार्थी हो जाता है, जिसके लिए मरो, वही जान का दुश्मन हो जाता है।' यह कथन 'गोदान के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'नारी में पुरुष के गुण आ जाते हैं, तो वह कुलटा हो जाती है।' यह कथन 'गोदान' के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'जो अपनी जान खपाते हैं, उनका हक उन लोगों से ज्यादा है, जो केवल रुपया लगाते हैं।' यह कथन 'गोदान' के किस पात्र द्वारा कहा गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'पवित्रता की माप है, मलिनता, सुख का आलोचना है. दुःख, पुण्य की कसौटी है पाप।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'मनुष्य अपूर्ण है. इसलिए सत्य का विकास जो उसके द्वारा होता है, अपूर्ण होता है. यही विकास का रहस्य है।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'विश्व -प्रेम, सर्व-भूत -हित- कामना परम धर्म हैः परंतु इसका अर्थ यह नहीं हो सकता कि अपने पर प्रेम न हो।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'मनुष्य के आचरण के प्रवर्तक भाव या मनोविकार ही होते हैं, बुद्धि नहीं।' यह कथन है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'रस मीमांसा' रस -सिद्धांत से सम्बन्धित पुस्तक है, इस पुस्तक के लेखक हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'यह युग (भारतेन्दु) बच्चे के समान हँसता-खेलता आया था, जिसमें बच्चों की सी निश्छलता' अक्खड़पन, सरलता और तन्मयता थी।' यह कथन किस आलोचक का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मनुष्य से बड़ा है उसका अपना विश्वास और उसका ही रचा हुआ विधान। अपने विवशता अनुभव करता है और स्वयं ही वह उसे बदल भी देता है॥' यह कथन किस उपन्यासकार लिखा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'अपने अतीत का मनन और मंथन हम भविष्य के लिए संकेत पाने के प्रयोजन से करते हैं।' यह कथन किस उपन्यासकार का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

हिन्दी भाषा का पहला समाचार-पत्र 'उदंत मार्ताण्ड' किस सन् में प्रकाशित हुआ था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'जो जिण सासण भाषियउ सो मई कहियउ सार। जो पालइ सइ भाउ करि सो तरि पावइ पारु॥' इस दोहे के रचनाकार का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

प्रादेशिक बोलियाँ के साथ ब्रज या मध्य देश की भाषा का आश्रय लेकर एक सामान्य साहित्यिक भाषा स्वीकृत हुई, जिसे चारणों ने नाम दिया?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अपभ्रंश के योग से राजस्थानी भाषा का जो साहित्यिक रुप बना, उसे कहा जाता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अमीर ख़ुसरो ने जिन मुकरियों, पहेलियों और दो सुखनों की रचना की है, उसकी मुख्य भाषा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'एक नगर पिया को भानी। तन वाको सगरा ज्यों पानी।' यह पंक्ति किस भाषा की है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

किस भाषा को वैज्ञानिक ने बिहारी और मैथिली मागधी से निकली होने के कारण हिन्दी से पृथक् माना है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

देवनागरी लिपि को राष्ट्रलिपि के रूप में कब स्वीकार किया गया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'रानी केतकी की कहानी' की भाषा को कहा जाता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

देवनागरी लिपि का विकास किस लिपि से हुआ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'बाँगरू' बोली का किस बोली से निकट सम्बन्ध है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मध्यकालीन भारतीय आर्य भाषाओं का स्थिति काल रहा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'प्राचीन देशभाषा' (पूर्व अपभ्रंश) को 'अपभ्रंश' तथा परवर्ती अर्थात् अग्रसरीभूत अपभ्रंश को 'अवहट्ठ' किस भाषा वैज्ञानिक ने कहा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

अर्द्धमागधी अपभ्रंश से इनमें से किस बोली का विकास हुआ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

कामताप्रसाद गुरु का हिन्दी व्याकरण विषयक ग्रंथ, जो नागरी प्रचारिणी सभा, काशी से प्रकाशित हुआ था, उसका नाम था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

देवनागरी लिपि है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

विद्यापति की उस प्रमुख रचना का नाम बताइए, जिसमें 'अवहट्ठ' भाषा का बहुतायत से प्रयोग हुआ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

जॉर्ज ग्रियर्सन ने पश्चिमोत्तर समुदाय की भाषा को आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं की किस उपशाखा में रखा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

सुनीति कुमार चटर्जी ने आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं के अंतर्गत पूर्वी हिन्दी को किस शाखा के भीतर रखा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

उर्दू किस भाषा का मूल शब्द है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'साहित्य का इतिहास दर्शन' ग्रंथ के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल कृत 'हिन्दी साहित्य का इतिहास' की अधिकांश सामग्री पुस्तकाकार प्रकाशन के पूर्व 'हिन्दी शब्द- सागर की भूमिका में छपी थी। इस भूमिका में उसका शीर्षक था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

जॉर्ज ग्रियर्सन का इतिहास ग्रन्थ 'मॉडर्न वर्नाक्युलर लिटरेचर ऑफ़ नॉदर्न हिन्दुस्तान' का प्रकाशन हुआ था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

"जिस कालखण्ड के भीतर किसी विशेष ढंग की रचनाओं की प्रचुरता दिखाई पड़ी है, वह एक अलग काल माना गया है और उसका नामकरण उन्हीं रचनाओं के अनुसार किया गया है" यह मान्यता किस इतिहासकार की है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी के उस इतिहास ग्रंथ का नाम बतलाइए जिसमें मात्र आदिकालीन हिन्दी साहित्य सम्बन्धी सामग्री संग्रहीत है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने किन दो प्रमुख तथ्यों को ध्यान में रखकर 'हिन्दी साहित्य के इतिहास' के काल खण्डों का नामकरण किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

इनमें किस इतिहासकार ने सर्वप्रथम रीतिकालीन कवियों के सर्वाधिक परिचयात्मक विवरण दिए है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'हिन्दी साहित्य का अतीत: भाग- एक' के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

प्रेम लक्षणा भक्ति को किस भक्ति शाखा ने अपनी साधना का मुख्य आधार बनाया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मनुष्यत्व की सामान्य भावना को आगे करके निम्न श्रेणी की जनता में आत्म- गौरव का भाव जगाने वाले सर्वश्रेष्ठ कवि थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'हंस जवाहिर' रचना किस सूफी कवि द्वारा रची गई थी?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'देखन जौ पाऊँ तौ पठाऊँ जमलोक हाथ, दूजौ न लगाऊँ, वार करौ एक कर को।' ये पंक्तियाँ किस कवि द्वारा सृजित हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'भक्तमाल' भक्तिकाल के कवियों की प्राथमिक जानकारी देता है, इसके रचयिता थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य विश्वनाथ प्रसाद मिश्र ने रीतिकाल को 'श्रृंगारकाल' नाम दिया, लेकिन उन्होंने इस पर जो ग्रंथ लिखा, उसका नाम 'हिन्दी का श्रृंगारकाल' नहीं है, बल्कि उसका नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'भारत मित्र' पत्र (जो कलकत्ता से स. 1934 वि. में प्रकाशित हुआ था) के एक सम्पादक थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'हरिश्चन्द्री हिन्दी' शब्द का प्रयोग किस इतिहासकार ने अपने इतिहास ग्रंथ में किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'गिला' कहानी के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मेवाड़ की पन्ना नामक धाय के अलौकिक त्याग का ऐतिहासिक वृत्त लेकर 'राजमुकुट' नाटक की रचना की गई थी, इस नाटक के लेखक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

डॉ. कृष्ण शंकर शुक्ल ने आचार्य केशवदास पर एक समीक्षात्मक पुस्तक लिखी थी, उस पुस्तक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'गंगावतरण' काव्य के रचियता हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

छायावादी कवियों ने जब आध्यात्मिक प्रेम को अपनी कविताओं में व्यक्त किया तो ऐसी कविताओं को किस वाद के अंतर्गत रखा गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'परिवर्तन' नामक कविता सर्वप्रथम सुमित्रानन्दन पंत के किस कविता संग्रह में संगृहीत हुई है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भिखारीदास की रचना का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

उन्नीसवीं सदी की साहित्य- सर्जना का मूल हेतु है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'यह प्रेम को पंथ कराल महा तलवार की धार पै धावनी है', नामक पंक्ति किस कवि द्वारा सृजित है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य केशवदास को 'कठिन काव्य का प्रेत' किस आलोचक ने कहा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

बूँदी नरेश महाराज भावसिंह का आश्रित कवि निम्नलिखित में से कौन था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भूषण का निम्नलिखित में से कौन सा लक्षण ग्रंथ है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

निम्नलिखित में से किस रचना की सर्वाधिक टीकाएँ लिखी गई हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

इनमें किस नाटककार ने अपने नाटकों के लिए रंगमंच को अनिवार्य नहीं माना है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'प्रभातफेरी' काव्य के रचनाकार कौन हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'निशा -निमंत्रण के रचनाकार कौन हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'बिहारी सतसई' पर किस ग्रंथ का सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'बिहारी सतसई' की प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

बिहारी किस राजा के दरबारी कवि थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

तुलसीदास का वह ग्रंथ कौनसा है, जिसमें ज्योतिष का वर्णन किया गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'रामचरितमानस' में प्रधान रस के रूप में किस रस को मान्यता मिली है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'समांतर कहानी' के प्रवर्तक कौन थे?

साँचा:Optसाँचा:Ans

सर्वप्रथम किस आलोचक ने अपने किस ग्रंथ में 'देव बड़े हैं कि बिहारी' विवाद को जन्म दिया?

साँचा:Optसाँचा:Ans

इनमें किस आलोचक ने अपना कौन सा आलोचना ग्रंथ लिखकर हिन्दी के स्नातकोत्तर कक्षाओं के पाठ्यक्रम में आलोचना के अभाव को पूरा करने का सर्वप्रथम सफल प्रयास किया था?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने 'त्रिवेणी' में किन तीन महाकवियों की समीक्षाएँ प्रस्तुत की हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भक्तिकाल में एक ऐसा कवि हुआ, जिसने अपने भाव व्यक्त करने के लिए उर्दू, फारसी, खड़ीबोली आदि के शब्दों का मुक्त उपयोग किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

आचार्य शुक्ल के अनुसार इनमें एक ऐसा कवि है, जिसका 'वियोग वर्णन, वियोग वर्णन के लिए ही है, परिस्थिति के अनुरोध से नहीं'?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'सुन्दर परम किसोर बयक्रम चंचल नयन बिसाल। कर मुरली सिर मोरपंख पीतांबर उर बनमाल॥ ये पंक्तियाँ किस रचनाकार की हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भक्तिकाल का एक कवि अवतारवाद और मूर्तिपूजा का विरोधी है. इसके बावजूद वह हिन्दूओं के जन्म-मृत्यु सम्बन्धी सिद्धांत को मानता है, ऐसा रचनाकार है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भक्तिकालीन कवियों में एक ऐसा ख्यातिलब्ध रचनाकार है जो अपने काव्य में लोकव्यापी प्रभाव वाले कर्म और लोकव्यापिनी दशाओं के वर्णन में माहिर है. ऐसे रचनाकार का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'जायसी -ग्रंथावली' के सम्पादक का नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

दोहा छन्द में श्रृंगारी रचना प्रस्तुत करने वालों में हिन्दी के सर्वाधिक ख्यातिलब्ध कवि हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'कंचन तन धन बरन बर रहयौ रंग मिलि रंग। जानी जाति सुबास ही केसरि लाई अंग॥ ये पंक्तियाँ किसकी हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

जलप्लावन भारतीय इतिहास की ऐसी प्राचीन घटना है जिसको आधार बनाकर छायावादी युग में एक महाकाव्य लिखा गया है. उसका नाम है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'लहरे व्योम चूमती उठती। चपलाएं असंख्य नचती।' पंक्ति जयशंकर प्रसाद के किस रचना का अंश है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'नखत की आशा - किरन -समान\ ह्रदय के कोमल कवि की कांत।' पंक्ति किसकी लिखी हुई है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'मौन, नाश, विध्वंस, अंधेरा। शून्य बना जो प्रकट अभाव।। पंक्ति किसके द्वारा लिखी गई?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'दुरित, दुःख, दैन्य न थे जब ज्ञात। पंक्ति अपरिचित जरा- मरण -भ्रू पात।।' पंक्ति के रचनाकार हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'काल का अकरुण भृकुटि -विलास। तुमारा ही परिहास।।' नामक पंक्ति पंत की किस कविता का अंश है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'अब पहुँची चपला बीच धार। छिप गया चाँदनी का कगार।।' पंक्ति सुमित्रानंदन पंत की किस कविता का अंश है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'निराला के राम तुलसीदास के राम से भिन्न और भवभूति के राम के निकट हैं।' यह कथन किस हिन्दी आलोचना का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'राम की शक्तिपूजा' में निराला की इन दो कविताओं का सारतत्व समाहित है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

किस छायावादी कवि ने संवाद शैली का सर्वाधिक उपयोग किया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

व्यवस्थाप्रियता और विद्रोह का विलक्षण संयोग किस प्रयोगवादी कवि में सबसे अधिक मिलता है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'वह उस महत्ता का। हम सरीखों के लिए उपयोग। उस आंतरिकता का बताता में महत्व।।' पंक्तियाँ मुक्तिबोध की किस कविता से ली गई हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

ऋतु वसंत का सुप्रभात था। मंद मंद था अनिल बह रहा॥ बालारुण की मृदु किरणें थीं। अगल बगल स्वर्णाभ शिखर थे॥' ये पंक्तियाँ नागार्जुन की किस कविता की हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'अकाल और उसके बाद' नामक कविता के रचनाकार हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

भारतेन्दु कृत 'भारत दुर्दशा' किस साहित्य रूप का हिस्सा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'आदमी कितना स्वार्थी हो जाता है, जिसके लिए मरो, वही जान का दुश्मन हो जाता है।' यह कथन 'गोदान के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'नारी में पुरुष के गुण आ जाते हैं, तो वह कुलटा हो जाती है।' यह कथन 'गोदान' के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'जो अपनी जान खपाते हैं, उनका हक उन लोगों से ज्यादा है, जो केवल रुपया लगाते हैं।' यह कथन 'गोदान' के किस पात्र द्वारा कहा गया है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'पवित्रता की माप है, मलिनता, सुख का आलोचना है. दुःख, पुण्य की कसौटी है पाप।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'मनुष्य अपूर्ण है. इसलिए सत्य का विकास जो उसके द्वारा होता है, अपूर्ण होता है. यही विकास का रहस्य है।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'विश्व -प्रेम, सर्व-भूत -हित- कामना परम धर्म हैः परंतु इसका अर्थ यह नहीं हो सकता कि अपने पर प्रेम न हो।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'मनुष्य के आचरण के प्रवर्तक भाव या मनोविकार ही होते हैं, बुद्धि नहीं।' यह कथन है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'रस मीमांसा' रस -सिद्धांत से सम्बन्धित पुस्तक है, इस पुस्तक के लेखक हैं?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'यह युग (भारतेन्दु) बच्चे के समान हँसता-खेलता आया था, जिसमें बच्चों की सी निश्छलता' अक्खड़पन, सरलता और तन्मयता थी।' यह कथन किस आलोचक का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

मनुष्य से बड़ा है उसका अपना विश्वास और उसका ही रचा हुआ विधान। अपने विवशता अनुभव करता है और स्वयं ही वह उसे बदल भी देता है॥' यह कथन किस उपन्यासकार लिखा है?

साँचा:Optसाँचा:Ans

'अपने अतीत का मनन और मंथन हम भविष्य के लिए संकेत पाने के प्रयोजन से करते हैं।' यह कथन किस उपन्यासकार का है?

साँचा:Optसाँचा:Ans