शंकर जयकिशन

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शंकर जयकिशन (अंग्रेज़ी:Shankar Jaikishan) हिन्दी फिल्मों की एक प्रसिद्ध संगीतकार जोड़ी है। भारतीय फिल्मों में जब भी सुकून और ताजगी का अहसास देने वाले मधुर संगीत की चर्चा होती है। संगीतकार जयकिशन और उनके साथी शंकर की बरबस ही याद आ जाती है। वह पहली संगीतकार जोड़ी थी, जिसने लगभग दो दशक तक संगीत जगत पर बादशाह की हैसियत से राज किया और हिन्दी फिल्म संगीत को पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता दिलाने का काम किया।

परिचय

स्वर साम्रागी लता मंगेशकर आज जिस मुकाम पर हैं। वहां तक उनके पहुंचने में इस जोड़ी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। लता मंगेशकर के कैरियर को बुलंदी पर पहुंचाने में दो फिल्मों, महल और बरसात की अहम भूमिका रही। दोनों ही फिल्में 1949 में प्रदर्शित हुई थीं। पहली फिल्म का संगीत मशहूर संगीतकार खेमचंद प्रकाश ने दिया था और दूसरी फिल्म के संगीतकार जयकिशन और शंकर थे। यही वह फिल्म थी, जिससे उनके साथ गीतकार शैलेन्द्र और हसरत जयपुरी तथा अभिनेत्री निम्मी ने भी अपने कैरियर का आग़ाज किया था। इस फिल्म में शंकर जयकिशन ने गीतों की एक से बढकर एक ऐसी सरस और कर्णप्रिय धुनें बनाई थीं कि यह फिल्म गीत और संगीत की दृष्टि से बालीवुड के इतिहास में "मील का पत्थर" मानी जाती है। मेरी आंखों में बस गया कोई रे, जिया बेकरार है छाई बहार है, मुझे किसी से प्यार हो गया, हवा में उडता जाए मेरा लाल दुपट्टा मलमल का, अब मेरा कौन सहारा, बरसात में हमसे मिले तुम सजन, तुमसे मिले हम, बिछड गई मैं घायल हिरनी, बन बन ढूंढूं, ( जैसे गीतों की ताजगी आज भी कम नहीं हुई है। लता मंगेशकर बड़ी विनम्रता से अपने कैरियर में मौलिक प्रतिभा की धनी इस संगीतकार जोड़ी के योगदान को स्वीकार करती हैं। जब भी शंकर जयकिशन का उनके सामने जिक्र होता है। वह कहना नहीं भूलतीं। उन्होंने शास्त्रीय, कैबरे, नृत्य, प्रेम तथा दुख और खुशी के नगमों के लिए स्वर रचनाएं की। उनके संगीत ने कई फिल्मों को जिन्दगी दी। अन्यथा वे भुला दी जातीं।[1]

शंकर जयकिशन की मुलाक़ात

शंकर जयकिशन की मुलाक़ात भी अजीब ढंग से हुई। ऑपेरा हाउस थियेटर के पास की व्यायामशाला में कसरत के लिए शंकर जाया करते थे और वहीं दत्ताराम से उनकी मुलाक़ात हुई। दत्ताराम शंकर से तबले और ढोलक की बारीकियाँ सीखने लगे, और एक दिन उन्हें फ़िल्मों में संगीत का काम दिलाने के लिए दादर में गुजराती फ़िल्मकार चंद्रवदन भट्ट के पास ले गये। वहीं जयकिशन भी फ़िल्मों में काम की तलाश में आये हुए थे। इंतज़ार के क्षणों में ही बातों में शंकर को पता चला कि जयकिशन हारमोनियम बजाते थे। उस समय सौभाग्य से पृथ्वी थियेटर में हारमोनियम मास्टर की जगह खाली थी। शंकर ने प्रस्ताव रखा तो जयकिशन झट से मान गये और इस तरह पृथ्वी थियेटर्स के परचम तले शंकर और जयकिशन साथ-साथ काम करने लगे। 'पठान' में दोनों ने साथ-साथ अभिनय भी किया। काम के साथ-साथ दोस्ती भी प्रगाढ़ होती गयी। शंकर साथ-साथ हुस्नलाल भगतराम के लिए भी तबला बजाने का काम करते थे और दोनों भाइयों से भी संगीत की कई बारीकियाँ उन्होंने सीखीं। पृथ्वी थियेटर्स में ही काम करते करते शंकर और जयकिशन राजकपूर के भी क़रीबी हो गए। हालाँकि राज कपूर की पहली फ़िल्म के संगीतकार थे पृथ्वी थियेटर्स के वरिष्ठ संगीतकार राम गाँगुली और शंकर जयकिशन उनके सहायक थे, लेकिन बरसात के लिए संगीत की रिकार्डिंग के शुरुआती दौर में जब राजकपूर को पता चला कि बरसात के लिए बनायी एक धुन राम गाँगुली उसी समय बन रही एक दूसरी फ़िल्म के लिए प्रयुक्त कर रहे हैं तो वे आपा खो बैठे। शंकर जयकिशन की प्रतिभा के तो वो कायल थे ही और जब उन्होंने शंकर के द्वारा उनकी लिखी कम्पोज़िशन 'अम्बुआ का पेड़ है, वही मुडेर है, मेरे बालमा, अब काहे की देर है' की बनायी धुन सुनी तो उन्होंने राम गाँगुली की जगह शंकर जयकिशन को ही बरसात का संगीत सौंप दिया। यही धुन बाद में 'जिया बेकरार है, छायी बहार है' के रूप में 'बरसात' में आयी।[1]

कार्य

जयकिशन और शंकर की जोडी ने लगभग 170 से भी ज्यादा फिल्मों में संगीत दिया। उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्में हैं-

  • बादल (1951)
  • नगीना (1951)
  • पूनम (1952)
  • शिकस्त (1953)
  • सीमा (1955)
  • बसंत बहार (1956)
  • चोरी-चोरी (1956)
  • नई दिल्ली (1956)
  • राजहठ (1956)
  • कठपुतली (1957)
  • यहूदी (1958)
  • अनाडी (1959)
  • छोटी बहन (1959)
  • कन्हैया (1959)
  • लव मैरिज (1959)
  • दिल अपना और प्रीत पराई (1960)
  • जिस देश में गंगा बहती है (1960)
  • जब प्यार किसी से होता है (1961)
  • जंगली (1961)
  • ससुराल (1961)
  • असली नकली (1962)
  • प्रोफसर (1962)
  • दिल एक मंदिर (1963)
  • हमराही (1963)
  • राजकुमार (1964)
  • आम्रपाली (1966)
  • सूरज (1966)
  • तीसरी कसम (1966)
  • ब्रह्मचारी (1968)
  • कन्यादान (1968)
  • शिकार (1968)
  • मेरा नाम जोकर (1970)
  • अंदाज (1971)
  • लाल पत्थर (1971)
  • संन्यासी (1973)

सम्मान और पुरस्कार

जयकिशन और शंकर को चोरी चोरी (1956), अनाडी (1959), दिल अपना और प्रीत पराई (1960), प्रोफेसर (1963), सूरज (1966), ब्रह्मचारी (1966), मेरा नाम जोकर (1970), पहचान (1971) और बेईमान (1972) के लिए नौ बार सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। अंतिम तीन पुरस्कार तो उन्हें लगातार तीन वर्ष तक मिले।



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टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 शंकर जयकिशन के संगीत का आज भी नहीं है मुकाबला (हिंदी) लाइव हिंदुस्तान। अभिगमन तिथि: 19 जुलाई, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

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