विषय सूची
1 सामान्य ज्ञान हिन्दी
1.1 खड़ीबोली का अरबी-फ़ारसीमय रूप है?
1.2 हिन्दी भाषा क पहला समाचार-पत्र 'उदंत मार्ताण्ड' किस सन् में प्रकाशित हुआ था?
1.3 हिन्दी के किस समाचार-पत्र में 'खड़ीबोली' को 'मध्यदेशीय भाषा' कहा गया है?
1.4 'गाथा' (गाहा) कहने से किस लोक प्रचलित काव्यभाषा का बोध होता है?
1.5 'दूहा' कहने से किस लोक प्रचलित काव्यभाषा का बोध होता है?
1.6 सिद्धों की उद्धृत रचनाओं की काव्य भाषा है?
1.7 अपभ्रंश भाषा के प्रथम व्याकरनाचार्य थे?
1.8 'जो जिण सासण भाषियउ सो मई कहियउ सार। जो पालइ सइ भाउ करि सो तरि पावइ पारु॥' इस दोहे के रचनाकार का नाम है?
1.9 प्रादेशिक बोलियाँ के साथ ब्रज या मध्य देश की भाषा का आश्रय लेकर एक सामान्य साहित्यिक भाषा स्वीकृत हुई, जिसे चारणों ने नाम दिया?
1.10 अपभ्रंश के योग से राजस्थानी भाषा का जो साहित्यिक रुप बना, उसे कहा जाता है?
1.11 अमीर ख़ुसरो ने जिन मुकरियों, पहेलियों और दो सुखनों की रचना की है, उसकी मुख्य भाषा है?
1.12 'एक नगर पिया को भानी। तन वाको सगरा ज्यों पानी।' यह पंक्ति किस भाषा की है?
1.13 किस भाषा को वैज्ञानिक ने बिहारी और मैथिली को मागधी से निकली होने के कारण हिन्दी से पृथक् माना है?
1.14 देवनागरी लिपि को राष्ट्रलिपि के रूप में कब स्वीकार किया गया था?
1.15 'रानी केतकी की कहानी' की भाषा को कहा जाता है?
1.16 देवनागरी लिपि का विकास किस लिपि से हुआ है?
1.17 'बाँगरू' बोली का किस बोली से निकट सम्बन्ध है?
1.18 मध्यकालीन भारतीय आर्य भाषाओं का स्थिति काल रहा है?
1.19 प्राचीन देशभाषा' (पूर्व अपभ्रंश) को 'अपभ्रंश' तथा परवर्ती अर्थात् अग्रसरीभूत अपभ्रंश को 'अवहट्ठ' किस भाषा वैज्ञानिक ने कहा है?
1.20 अर्द्धमागधी अपभ्रंश से इनमें से किस बोली का विकास हुआ है?
1.21 कामताप्रसाद गुरु का हिन्दी व्याकरण विषयक ग्रंथ, जो नागरी प्रचारिणी सभा, काशी से प्रकाशित हुआ था, उसका नाम था?
1.22 देवनागरी लिपि है?
1.23 मध्यकालीन भारतीय आर्यभाषाओं में कितने प्रकार के लिंग प्रयोग में रहे हैं?
1.24 विद्यापति की उस प्रमुख रचना का नाम बताइए, जिसमें 'अवहट्ठ' भाषा का बहुतायत से प्रयोग हुआ है?
1.25 जॉर्ज ग्रियर्सन ने पश्चिमोत्तर समुदाय की भाषा को आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं की किस उपशाखा में रखा है?
1.26 सुनीति कुमार चटर्जी ने आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं के अंतर्गत पूर्वी हिन्दी को किस शाखा के भीतर रखा है?
1.27 उर्दू किस भाषा का मूल शब्द है?
1.28 'साहित्य का इतिहास दर्शन' ग्रंथ के लेखक का नाम है?
1.29 आचार्य रामचन्द्र शुक्ल कृत 'हिन्दी साहित्य का इतिहास' की अधिकांश सामग्री पुस्तकाकार प्रकाशन के पूर्व 'हिन्दी शब्द- सागर की भूमिका में छपी थी। इस भूमिका में उसका शीर्षक था?
1.30 जॉर्ज ग्रियर्सन का इतिहास ग्रन्थ 'मॉडर्न वर्नाक्युलर लिटरेचर ऑफ़ नॉदर्न हिन्दुस्तान' का प्रकाशन हुआ था?
1.31 "जिस कालखण्ड के भीतर किसी विशेष ढंग की रचनाओं की प्रचुरता दिखाई पड़ी है, वह एक अलग काल माना गया है और उसका नामकरण उन्हीं रचनाओं के अनुसार किया गया है" यह मान्यता किस इतिहासकार की है?
1.32 आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी के उस इतिहास ग्रंथ का नाम बतलाइए जिसमें मात्र आदिकालीन हिन्दी साहित्य सम्बन्धी सामग्री संग्रहीत है?
1.33 आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने किन दो प्रमुख तथ्यों को ध्यान में रखकर 'हिन्दी साहित्य के इतिहास' के काल खण्डों का नामकरण किया है?
1.34 इनमें किस इतिहासकार ने सर्वप्रथम रीतिकालीन कवियों के सर्वाधिक परिचयात्मक विवरण दिए है?
1.35 'हिन्दी साहित्य का अतीत: भाग- एक' के लेखक का नाम है?
1.36 प्रेम लक्षणा भक्ति को किस भक्ति शाखा ने अपनी साधना का मुख्य आधार बनाया है?
1.37 मनुष्यत्व की सामान्य भावना को आगे करके निम्न श्रेणी की जनता में आत्म- गौरव का भाव जगाने वाले सर्वश्रेष्ठ कवि थे?
1.38 'हंस जवाहिर' रचना किस सूफी कवि द्वारा रची गई थी?
1.39 'देखन जौ पाऊँ तौ पठाऊँ जमलोक हाथ, दूजौ न लगाऊँ, वार करौ एक कर को।' ये पंक्तियाँ किस कवि द्वारा सृजित हैं?
1.40 'भक्तमाल' भक्तिकाल के कवियों की प्राथमिक जानकारी देता है, इसके रचयिता थे?
1.41 आचार्य विश्वनाथ प्रसाद मिश्र ने रीतिकाल को 'श्रृंगारकाल' नाम दिया, लेकिन उन्होंने इस पर जो ग्रंथ लिखा, उसका नाम 'हिन्दी का श्रृंगारकाल' नहीं है, बल्कि उसका नाम है?
1.42 'भारत मित्र' पत्र (जो कलकत्ता से स. 1934 वि. में प्रकाशित हुआ था) के एक सम्पादक थे?
1.43 'हरिश्चन्द्री हिन्दी' शब्द का प्रयोग किस इतिहासकार ने अपने इतिहास ग्रंथ में किया है?
1.44 'गिला' कहानी के लेखक का नाम है?
1.45 मेवाड़ की पन्ना नामक धाय के अलौकिक त्याग का ऐतिहासिक वृत्त लेकर 'राजमुकुट' नाटक की रचना की गई थी, इस नाटक के लेखक का नाम है?
1.46 डॉ. कृष्ण शंकर शुक्ल ने आचार्य केशवदास पर एक समीक्षात्मक पुस्तक लिखी थी, उस पुस्तक का नाम है?
1.47 'गंगावतरण' काव्य के रचियता हैं?
1.48 छायावादी कवियों ने जब आध्यात्मिक प्रेम को अपनी कविताओं में व्यक्त किया तो ऐसी कविताओं को किस वाद के अंतर्गत रखा गया है?
1.49 'परिवर्तन' नामक कविता सर्वप्रथम सुमित्रानन्दन पंत के किस कविता संग्रह में संगृहीत हुई है?
1.50 भिखारीदास की रचना का नाम है?
1.51 उन्नीसवीं सदी की साहित्य- सर्जना का मूल हेतु है?
1.52 'यह प्रेम को पंथ कराल महा तलवार की धार पै धावनी है', नामक पंक्ति किस कवि द्वारा सृजित है?
1.53 आचार्य केशवदास को 'कठिन काव्य का प्रेत' किस आलोचक ने कहा है?
1.54 बूँदी नरेश महाराज भावसिंह का आश्रित कवि निम्नलिखित में से कौन था?
1.55 भूषण का निम्नलिखित में से कौन सा लक्षण ग्रंथ है?
1.56 निम्नलिखित में से किस रचना की सर्वाधिक टीकाएँ लिखी गई हैं?
1.57 इनमें किस नाटककार ने अपने नाटकों के लिए रंगमंच को अनिवार्य नहीं माना है?
1.58 'प्रभातफेरी' काव्य के रचनाकार कौन हैं?
1.59 'निशा -निमंत्रण के रचनाकार कौन हैं?
1.60 'बिहारी सतसई' पर किस ग्रंथ का सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है?
1.61 'बिहारी सतसई' की प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है?
1.62 बिहारी सतसई' किस राजा के दरबारी कवि थे?
1.63 तुलसीदास का वह ग्रंथ कौनसा है, जिसमें ज्योतिष का वर्णन किया गया है?
1.64 'रामचरितमानस' में प्रधान रस के रूप में किस रस को मान्यता मिली है?
1.65 'समांतर कहानी' के प्रवर्तक कौन थे?
1.66 सर्वप्रथम किस आलोचक ने अपने किस ग्रंथ में 'देव बड़े हैं कि बिहारी' विवाद को जन्म दिया?
1.67 इनमें किस आलोचक ने अपना कौन सा आलौचना ग्रंथ लिखकर हिन्दी के स्नातकोत्तर कक्षाओं के पाठ्यक्रम में आलोचना के अभाव को पूरा करने का सर्वप्रथम सफल प्रयास किया था?
1.68 आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने 'त्रिवेणी' में किन तीन महाकवियों की समीक्षाएँ प्रस्तुत की हैं?
1.69 भक्तिकाल में एक ऐसा कवि हुआ, जिसने अपने भाव व्यक्त करने के लिए उर्दू, फारसी, खड़ीबोली आदि के शब्दों का मुक्त उपयोग किया है?
1.70 आचार्य शुक्ल के अनुसार इनमें एक ऐसा कवि है, जिसका 'वियोग वर्णन, वियोग वर्णन के लिए ही है, परिस्थिति के अनुरोध से नहीं'?
1.71 'सुन्दर परम किसोर बयक्रम चंचल नयन बिसाल। कर मुरली सिर मोरपंख पीतांबर उर बनमाल॥ उपर्युक्त पंक्तियाँ किस रचनाकार की हैं?
1.72 भक्तिकाल का एक कवि अवतारवाद और मूर्तिपूजा का विरोधी है. इसके बावजूद वह हिन्दूओं के जन्म-मृत्यु सम्बन्धी सिद्धांत को मानता है, ऐसा रचनाकार है?
1.73 भक्तिकालीन कवियों में एक ऐसा ख्यातिलब्ध रचनाकार है जो अपने काव्य में लोकव्यापी प्रभाव वाले कर्म और लोकव्यापिनी दशाओं के वर्णन में माहिर है. ऐसे रचनाकार का नाम है?
1.74 'पद्मावत' के कुल सर्गों (खण्डों) की संख्या है?
1.75 'जायसी -ग्रंथावली' के सम्पादक का नाम है?
1.76 दोहा छन्द में श्रृंगारी रचना प्रस्तुत करने वालों में हिन्दी के सर्वाधिक ख्यातिलब्ध कवि हैं?
1.77 'कंचन तन धन बरन बर रहयौ रंग मिलि रंग। जानी जाति सुबास ही केसरि लाई अंग॥ उपर्युक्त पंक्तियाँ किसकी हैं?
1.78 जलप्लावन भारतीय इतिहास की ऐसी प्राचीन घटना है जिसको आधार बनाकर छायावादी युग में एक महाकाव्य लिखा गया है. उसका नाम है?
1.79 'लहरे व्योम चूमती उठती। चपलाएं असंख्य नचती।' पंक्ति जयशंकर प्रसाद के किस रचना का अंश है?
1.80 'नखत की आशा - किरन -समान\ ह्रदय के कोमल कवि की कांत।' पंक्ति किसकी लिखी हुई है?
1.81 'मौन, नाश, विध्वंस, अंधेरा। शून्य बना जो प्रकट अभाव।। पंक्ति किसके द्वारा लिखी गई?
1.82 'दुरित, दुःख, दैन्य न थे जब ज्ञात। पंक्ति अपरिचित जरा- मरण -भ्रू पात।।' पंक्ति के रचनाकार हैं?
1.83 'काल का अकरुण भृकुटि -विलास। तुमारा ही परिहास।।' नामक पंक्ति पंत की किस कविता का अंश है?
1.84 'अब पहुँची चपला बीच धार। छिप गया चाँदनी का कगार।।' पंक्ति सुमित्रानंदन पंत की किस कविता का अंश है?
1.85 'निराला के राम तुलसीदास के राम से भिन्न और भवभूति के राम के निकट हैं।' यह कथन किस हिन्दी आलोचना का है?
1.86 'राम की शक्तिपूजा' में निराला की इन दो कविताओं का सारतत्व समाहित है?
1.87 किस छायावादी कवि ने संवाद शैली का सर्वाधिक उपयोग किया है?
1.88 व्यवस्थाप्रियता और विद्रोह का विलक्षण संयोग किस प्रयोगवादी कवि में सबसे अधिक मिलता है?
1.89 'वह उस महत्ता का। हम सरीखों के लिए उपयोग। उस आंतरिकता का बताता में महत्व।।' पंक्तियाँ मुक्तिबोध की किस कविता से ली गई हैं?
1.90 ऋतु वसंत का सुप्रभात था। मंद मंद था अनिल बह रहा॥ बालारुण की मृदु किरणें थीं। अगल बगल स्वर्णाभ शिखर थे॥' ये पंक्तियाँ नागार्जुन की किस कविता की हैं?
1.91 'अकाल और उसके बाद' नामक कविता के रचनाकार हैं?
1.92 भारतेन्दु कृत 'भारत दुर्दशा' किस साहित्य रूप का हिस्सा है?
1.93 'आदमी कितना स्वार्थी हो जाता है, जिसके लिए मरो, वही जान का दुश्मन हो जाता है।' यह कथन 'गोदान के किस पात्र का है?
1.94 'नारी में पुरुष के गुण आ जाते हैं, तो वह कुलटा हो जाती है।' यह कथन 'गोदान' के किस पात्र का है?
1.95 'जो अपनी जान खपाते हैं, उनका हक उन लोगों से ज्यादा है, जो केवल रुपया लगाते हैं।' यह कथन 'गोदान' के किस पात्र द्वारा कहा गया है?
1.96 'पवित्रता की माप है, मलिनता, सुख का आलोचना है. दुःख, पुण्य की कसौटी है पाप।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?
1.97 'मनुष्य अपूर्ण है. इसलिए सत्य का विकास जो उसके द्वारा होता है, अपूर्ण होता है. यही विकास का रहस्य है।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?
1.98 'विश्व -प्रेम, सर्व-भूत -हित- कामना परम धर्म हैः परंतु इसका अर्थ यह नहीं हो सकता कि अपने पर प्रेम न हो।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?
1.99 'मनुष्य के आचरण के प्रवर्तक भाव या मनोविकार ही होते हैं, बुद्धि नहीं।' यह कथन है?
1.100 'रस मीमांसा' रस -सिद्धांत से सम्बन्धित पुस्तक है, इस पुस्तक के लेखक हैं?
1.101 'यह युग (भारतेन्दु) बच्चे के समान हँसता-खेलता आया था, जिसमें बच्चों की सी निश्छलता' अक्खड़पन, सरलता और तन्मयता थी।' यह कथन किस आलोचक का है?
1.102 'मनुष्य से बड़ा है उसका अपना विश्वास और उसका ही रचा हुआ विधान। अपने विवशता अनुभव करता है और स्वयं ही वह उसे बदल भी देता है॥' यह कथन किस उपन्यासकार लिखा है?
1.103 'अपने अतीत का मनन और मंथन हम भविष्य के लिए संकेत पाने के प्रयोजन से करते हैं।' यह कथन किस उपन्यासकार का है?
सामान्य ज्ञान हिन्दी
खड़ीबोली का अरबी-फ़ारसीमय रूप है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
हिन्दी भाषा क पहला समाचार-पत्र 'उदंत मार्ताण्ड' किस सन् में प्रकाशित हुआ था?
साँचा:Opt साँचा:Ans
हिन्दी के किस समाचार-पत्र में 'खड़ीबोली' को 'मध्यदेशीय भाषा' कहा गया है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'गाथा' (गाहा) कहने से किस लोक प्रचलित काव्यभाषा का बोध होता है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'दूहा' कहने से किस लोक प्रचलित काव्यभाषा का बोध होता है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
सिद्धों की उद्धृत रचनाओं की काव्य भाषा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
अपभ्रंश भाषा के प्रथम व्याकरनाचार्य थे?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'जो जिण सासण भाषियउ सो मई कहियउ सार। जो पालइ सइ भाउ करि सो तरि पावइ पारु॥' इस दोहे के रचनाकार का नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
प्रादेशिक बोलियाँ के साथ ब्रज या मध्य देश की भाषा का आश्रय लेकर एक सामान्य साहित्यिक भाषा स्वीकृत हुई, जिसे चारणों ने नाम दिया?
साँचा:Opt साँचा:Ans
अपभ्रंश के योग से राजस्थानी भाषा का जो साहित्यिक रुप बना, उसे कहा जाता है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
अमीर ख़ुसरो ने जिन मुकरियों, पहेलियों और दो सुखनों की रचना की है, उसकी मुख्य भाषा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'एक नगर पिया को भानी। तन वाको सगरा ज्यों पानी।' यह पंक्ति किस भाषा की है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
किस भाषा को वैज्ञानिक ने बिहारी और मैथिली को मागधी से निकली होने के कारण हिन्दी से पृथक् माना है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
देवनागरी लिपि को राष्ट्रलिपि के रूप में कब स्वीकार किया गया था?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'रानी केतकी की कहानी' की भाषा को कहा जाता है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
देवनागरी लिपि का विकास किस लिपि से हुआ है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'बाँगरू' बोली का किस बोली से निकट सम्बन्ध है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
मध्यकालीन भारतीय आर्य भाषाओं का स्थिति काल रहा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
प्राचीन देशभाषा' (पूर्व अपभ्रंश) को 'अपभ्रंश' तथा परवर्ती अर्थात् अग्रसरीभूत अपभ्रंश को 'अवहट्ठ' किस भाषा वैज्ञानिक ने कहा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
अर्द्धमागधी अपभ्रंश से इनमें से किस बोली का विकास हुआ है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
कामताप्रसाद गुरु का हिन्दी व्याकरण विषयक ग्रंथ, जो नागरी प्रचारिणी सभा, काशी से प्रकाशित हुआ था, उसका नाम था?
साँचा:Opt साँचा:Ans
साँचा:Opt साँचा:Ans
मध्यकालीन भारतीय आर्यभाषाओं में कितने प्रकार के लिंग प्रयोग में रहे हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
विद्यापति की उस प्रमुख रचना का नाम बताइए, जिसमें 'अवहट्ठ' भाषा का बहुतायत से प्रयोग हुआ है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
जॉर्ज ग्रियर्सन ने पश्चिमोत्तर समुदाय की भाषा को आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं की किस उपशाखा में रखा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
सुनीति कुमार चटर्जी ने आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं के अंतर्गत पूर्वी हिन्दी को किस शाखा के भीतर रखा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
उर्दू किस भाषा का मूल शब्द है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'साहित्य का इतिहास दर्शन' ग्रंथ के लेखक का नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
आचार्य रामचन्द्र शुक्ल कृत 'हिन्दी साहित्य का इतिहास' की अधिकांश सामग्री पुस्तकाकार प्रकाशन के पूर्व 'हिन्दी शब्द- सागर की भूमिका में छपी थी। इस भूमिका में उसका शीर्षक था?
साँचा:Opt साँचा:Ans
जॉर्ज ग्रियर्सन का इतिहास ग्रन्थ 'मॉडर्न वर्नाक्युलर लिटरेचर ऑफ़ नॉदर्न हिन्दुस्तान' का प्रकाशन हुआ था?
साँचा:Opt साँचा:Ans
"जिस कालखण्ड के भीतर किसी विशेष ढंग की रचनाओं की प्रचुरता दिखाई पड़ी है, वह एक अलग काल माना गया है और उसका नामकरण उन्हीं रचनाओं के अनुसार किया गया है" यह मान्यता किस इतिहासकार की है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी के उस इतिहास ग्रंथ का नाम बतलाइए जिसमें मात्र आदिकालीन हिन्दी साहित्य सम्बन्धी सामग्री संग्रहीत है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने किन दो प्रमुख तथ्यों को ध्यान में रखकर 'हिन्दी साहित्य के इतिहास' के काल खण्डों का नामकरण किया है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
इनमें किस इतिहासकार ने सर्वप्रथम रीतिकालीन कवियों के सर्वाधिक परिचयात्मक विवरण दिए है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'हिन्दी साहित्य का अतीत: भाग- एक' के लेखक का नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
प्रेम लक्षणा भक्ति को किस भक्ति शाखा ने अपनी साधना का मुख्य आधार बनाया है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
मनुष्यत्व की सामान्य भावना को आगे करके निम्न श्रेणी की जनता में आत्म- गौरव का भाव जगाने वाले सर्वश्रेष्ठ कवि थे?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'हंस जवाहिर' रचना किस सूफी कवि द्वारा रची गई थी?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'देखन जौ पाऊँ तौ पठाऊँ जमलोक हाथ, दूजौ न लगाऊँ, वार करौ एक कर को।' ये पंक्तियाँ किस कवि द्वारा सृजित हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'भक्तमाल ' भक्तिकाल के कवियों की प्राथमिक जानकारी देता है, इसके रचयिता थे?
साँचा:Opt साँचा:Ans
आचार्य विश्वनाथ प्रसाद मिश्र ने रीतिकाल को 'श्रृंगारकाल' नाम दिया, लेकिन उन्होंने इस पर जो ग्रंथ लिखा, उसका नाम 'हिन्दी का श्रृंगारकाल' नहीं है, बल्कि उसका नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'भारत मित्र' पत्र (जो कलकत्ता से स. 1934 वि. में प्रकाशित हुआ था) के एक सम्पादक थे?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'हरिश्चन्द्री हिन्दी' शब्द का प्रयोग किस इतिहासकार ने अपने इतिहास ग्रंथ में किया है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'गिला' कहानी के लेखक का नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
मेवाड़ की पन्ना नामक धाय के अलौकिक त्याग का ऐतिहासिक वृत्त लेकर 'राजमुकुट' नाटक की रचना की गई थी, इस नाटक के लेखक का नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
डॉ. कृष्ण शंकर शुक्ल ने आचार्य केशवदास पर एक समीक्षात्मक पुस्तक लिखी थी, उस पुस्तक का नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'गंगावतरण' काव्य के रचियता हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
छायावादी कवियों ने जब आध्यात्मिक प्रेम को अपनी कविताओं में व्यक्त किया तो ऐसी कविताओं को किस वाद के अंतर्गत रखा गया है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'परिवर्तन' नामक कविता सर्वप्रथम सुमित्रानन्दन पंत के किस कविता संग्रह में संगृहीत हुई है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
भिखारीदास की रचना का नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
उन्नीसवीं सदी की साहित्य- सर्जना का मूल हेतु है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'यह प्रेम को पंथ कराल महा तलवार की धार पै धावनी है', नामक पंक्ति किस कवि द्वारा सृजित है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
आचार्य केशवदास को 'कठिन काव्य का प्रेत' किस आलोचक ने कहा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
बूँदी नरेश महाराज भावसिंह का आश्रित कवि निम्नलिखित में से कौन था?
साँचा:Opt साँचा:Ans
भूषण का निम्नलिखित में से कौन सा लक्षण ग्रंथ है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
निम्नलिखित में से किस रचना की सर्वाधिक टीकाएँ लिखी गई हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
इनमें किस नाटककार ने अपने नाटकों के लिए रंगमंच को अनिवार्य नहीं माना है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'प्रभातफेरी' काव्य के रचनाकार कौन हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'निशा -निमंत्रण के रचनाकार कौन हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'बिहारी सतसई' पर किस ग्रंथ का सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'बिहारी सतसई' की प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
बिहारी सतसई' किस राजा के दरबारी कवि थे?
साँचा:Opt साँचा:Ans
तुलसीदास का वह ग्रंथ कौनसा है, जिसमें ज्योतिष का वर्णन किया गया है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'रामचरितमानस ' में प्रधान रस के रूप में किस रस को मान्यता मिली है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'समांतर कहानी' के प्रवर्तक कौन थे?
साँचा:Opt साँचा:Ans
सर्वप्रथम किस आलोचक ने अपने किस ग्रंथ में 'देव बड़े हैं कि बिहारी' विवाद को जन्म दिया?
साँचा:Opt साँचा:Ans
इनमें किस आलोचक ने अपना कौन सा आलौचना ग्रंथ लिखकर हिन्दी के स्नातकोत्तर कक्षाओं के पाठ्यक्रम में आलोचना के अभाव को पूरा करने का सर्वप्रथम सफल प्रयास किया था?
साँचा:Opt साँचा:Ans
आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने 'त्रिवेणी' में किन तीन महाकवियों की समीक्षाएँ प्रस्तुत की हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
भक्तिकाल में एक ऐसा कवि हुआ, जिसने अपने भाव व्यक्त करने के लिए उर्दू, फारसी, खड़ीबोली आदि के शब्दों का मुक्त उपयोग किया है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
आचार्य शुक्ल के अनुसार इनमें एक ऐसा कवि है, जिसका 'वियोग वर्णन, वियोग वर्णन के लिए ही है, परिस्थिति के अनुरोध से नहीं'?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'सुन्दर परम किसोर बयक्रम चंचल नयन बिसाल। कर मुरली सिर मोरपंख पीतांबर उर बनमाल॥ उपर्युक्त पंक्तियाँ किस रचनाकार की हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
भक्तिकाल का एक कवि अवतारवाद और मूर्तिपूजा का विरोधी है. इसके बावजूद वह हिन्दूओं के जन्म-मृत्यु सम्बन्धी सिद्धांत को मानता है, ऐसा रचनाकार है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
भक्तिकालीन कवियों में एक ऐसा ख्यातिलब्ध रचनाकार है जो अपने काव्य में लोकव्यापी प्रभाव वाले कर्म और लोकव्यापिनी दशाओं के वर्णन में माहिर है. ऐसे रचनाकार का नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'पद्मावत' के कुल सर्गों (खण्डों) की संख्या है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'जायसी -ग्रंथावली' के सम्पादक का नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
दोहा छन्द में श्रृंगारी रचना प्रस्तुत करने वालों में हिन्दी के सर्वाधिक ख्यातिलब्ध कवि हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'कंचन तन धन बरन बर रहयौ रंग मिलि रंग। जानी जाति सुबास ही केसरि लाई अंग॥ उपर्युक्त पंक्तियाँ किसकी हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
जलप्लावन भारतीय इतिहास की ऐसी प्राचीन घटना है जिसको आधार बनाकर छायावादी युग में एक महाकाव्य लिखा गया है. उसका नाम है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'लहरे व्योम चूमती उठती। चपलाएं असंख्य नचती।' पंक्ति जयशंकर प्रसाद के किस रचना का अंश है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'नखत की आशा - किरन -समान\ ह्रदय के कोमल कवि की कांत।' पंक्ति किसकी लिखी हुई है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'मौन, नाश, विध्वंस, अंधेरा। शून्य बना जो प्रकट अभाव।। पंक्ति किसके द्वारा लिखी गई?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'दुरित, दुःख, दैन्य न थे जब ज्ञात। पंक्ति अपरिचित जरा- मरण -भ्रू पात।।' पंक्ति के रचनाकार हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'काल का अकरुण भृकुटि -विलास। तुमारा ही परिहास।।' नामक पंक्ति पंत की किस कविता का अंश है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'अब पहुँची चपला बीच धार। छिप गया चाँदनी का कगार।।' पंक्ति सुमित्रानंदन पंत की किस कविता का अंश है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'निराला के राम तुलसीदास के राम से भिन्न और भवभूति के राम के निकट हैं।' यह कथन किस हिन्दी आलोचना का है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'राम की शक्तिपूजा' में निराला की इन दो कविताओं का सारतत्व समाहित है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
किस छायावादी कवि ने संवाद शैली का सर्वाधिक उपयोग किया है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
व्यवस्थाप्रियता और विद्रोह का विलक्षण संयोग किस प्रयोगवादी कवि में सबसे अधिक मिलता है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'वह उस महत्ता का। हम सरीखों के लिए उपयोग। उस आंतरिकता का बताता में महत्व।।' पंक्तियाँ मुक्तिबोध की किस कविता से ली गई हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
ऋतु वसंत का सुप्रभात था। मंद मंद था अनिल बह रहा॥ बालारुण की मृदु किरणें थीं। अगल बगल स्वर्णाभ शिखर थे॥' ये पंक्तियाँ नागार्जुन की किस कविता की हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'अकाल और उसके बाद' नामक कविता के रचनाकार हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
भारतेन्दु कृत 'भारत दुर्दशा' किस साहित्य रूप का हिस्सा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'आदमी कितना स्वार्थी हो जाता है, जिसके लिए मरो, वही जान का दुश्मन हो जाता है।' यह कथन 'गोदान के किस पात्र का है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'नारी में पुरुष के गुण आ जाते हैं, तो वह कुलटा हो जाती है।' यह कथन 'गोदान' के किस पात्र का है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'जो अपनी जान खपाते हैं, उनका हक उन लोगों से ज्यादा है, जो केवल रुपया लगाते हैं।' यह कथन 'गोदान' के किस पात्र द्वारा कहा गया है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'पवित्रता की माप है, मलिनता, सुख का आलोचना है. दुःख, पुण्य की कसौटी है पाप।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'मनुष्य अपूर्ण है. इसलिए सत्य का विकास जो उसके द्वारा होता है, अपूर्ण होता है. यही विकास का रहस्य है।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'विश्व -प्रेम, सर्व-भूत -हित- कामना परम धर्म हैः परंतु इसका अर्थ यह नहीं हो सकता कि अपने पर प्रेम न हो।' यह कथन 'स्कन्दगुप्त' नाटक के किस पात्र का है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'मनुष्य के आचरण के प्रवर्तक भाव या मनोविकार ही होते हैं, बुद्धि नहीं।' यह कथन है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'रस मीमांसा' रस -सिद्धांत से सम्बन्धित पुस्तक है, इस पुस्तक के लेखक हैं?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'यह युग (भारतेन्दु) बच्चे के समान हँसता-खेलता आया था, जिसमें बच्चों की सी निश्छलता' अक्खड़पन, सरलता और तन्मयता थी।' यह कथन किस आलोचक का है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'मनुष्य से बड़ा है उसका अपना विश्वास और उसका ही रचा हुआ विधान। अपने विवशता अनुभव करता है और स्वयं ही वह उसे बदल भी देता है॥' यह कथन किस उपन्यासकार लिखा है?
साँचा:Opt साँचा:Ans
'अपने अतीत का मनन और मंथन हम भविष्य के लिए संकेत पाने के प्रयोजन से करते हैं।' यह कथन किस उपन्यासकार का है?
साँचा:Opt साँचा:Ans