|
|
(2 सदस्यों द्वारा किये गये बीच के 9 अवतरण नहीं दर्शाए गए) |
पंक्ति 1: |
पंक्ति 1: |
− | ==हिन्दी==
| |
− | {| class="bharattable-green" width="100%"
| |
− | |-
| |
− | | valign="top"|
| |
− | {| width="100%"
| |
− | |
| |
− | <quiz display=simple>
| |
− | {[[हिन्दी साहित्य]] के [[इतिहास]] के सर्वप्रथम लेखक का नाम है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -[[जार्ज ग्रियर्सन]]
| |
− | -शिवसिंह सेंगर
| |
− | -[[आचार्य रामचन्द्र शुक्ल]]
| |
− | +गार्सा द तासी
| |
| | | |
− | {'[[बैताल पचीसी]]' के रचनाकार हैं?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -[[लल्लू लालजी|लल्लूलाल]]
| |
− | -[[सदल मिश्र]]
| |
− | -[[नाभादास|नाभा दास]]
| |
− | +[[सूरति मिश्र]]
| |
− |
| |
− | {चरण-कमल बन्दौ हरि राई में कौन-सा [[अलंकार]] है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -[[श्लेष अलंकार]]
| |
− | -[[उपमा अलंकार]]
| |
− | +[[रूपक अलंकार]]
| |
− | -[[अतिशयोक्ति अलंकार]]
| |
− |
| |
− | {जिन शब्दों के अंत में 'अ' आता है, उन्हें क्या कहते हैं?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -अनुस्वार
| |
− | -अयोगवाह
| |
− | -अंत:स्थ
| |
− | +अकारांत
| |
− |
| |
− | {[[निराला सूर्यकान्त त्रिपाठी]] की कविता 'जूही की कली' किसका उदाहरण है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -वर्णिक छंद का
| |
− | -मात्रिक छंद का
| |
− | +मुक्त छंद का
| |
− | -इनमें से कोई नहीं
| |
− |
| |
− | {[[वल्लभाचार्य]] किस सम्प्रदाय के संस्थापक है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -अद्वैत
| |
− | +शुद्धाद्वैत
| |
− | -द्वैताद्वैत
| |
− | -विशिष्टाद्वैत
| |
− |
| |
− | {निम्न में से किस पुस्तक में भ्रमरगीत का प्रसंग है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -[[रामचरितमानस]]
| |
− | -[[विनय पत्रिका]]
| |
− | +[[सूरसागर]]
| |
− | -[[पद्मावत]]
| |
− |
| |
− | {'गागर में सागर' मुहावरे का अर्थ क्या है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -गगरी को [[सागर]] में डुबोना
| |
− | -अपनी बात को बढ़ा-चढ़ाकर कहना
| |
− | +संक्षेप में गहरी बात कहना
| |
− | -छोटी बात को बहुत शब्दों में व्यक्त करना
| |
− |
| |
− | {निम्न में से कौन-सा शब्द तुर्की भाषा का है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -[[चाय]]
| |
− | -रिक्शा
| |
− | -कमरा
| |
− | +कैंची
| |
− |
| |
− | {2007 ई.का आठवां विश्व [[हिन्दी]] सम्मेलन, कहाँ आयोजित हुआ था?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -[[दिल्ली]]
| |
− | -[[लंदन]]
| |
− | -मारिशम
| |
− | +न्यूयार्क
| |
− |
| |
− | {हिन्दी गद्य के विकाश के लिए आरंभिक प्रयास करने वाले संस्था का नाम है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | +फोर्ट विलियम कॉलेज, कोलकाता
| |
− | -नागरी प्रचारिणी सभा, काशी
| |
− | -हिन्दी साहित्य सम्मेलन, प्रयाग
| |
− | -दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा, चेन्नई
| |
− |
| |
− | {पुष्टि मार्ग का आधार [[ग्रंथ]] कौन-सा है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -भगवदगीता
| |
− | -[[महाभारत]]
| |
− | +[[श्रीमद्भागवत]]
| |
− | -[[रामायण]]
| |
− |
| |
− | {[[अपभ्रंश]] शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -[[भरत]]
| |
− | +[[पतंजलि]]
| |
− | -[[राजशेखर]]
| |
− | -भामह
| |
− |
| |
− | {[[भारतेन्दु हरिशचंद्र|भारतेन्दु]] के अनुसार [[हिन्दी]] नयी चाल में कब ढली?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -1880
| |
− | -1857
| |
− | +1873
| |
− | -1860
| |
− |
| |
− | {'तोड़ती पत्थर' कैसी कविता है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -व्यंग्यपरक
| |
− | -उपदेशात्मक
| |
− | +यथार्थवादी
| |
− | -आदर्शवादी
| |
− |
| |
− | {[[हिन्दी साहित्य]] के आधुनिक काल को इस नाम से भी अभिहित किया जाता है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -जीवनी काल
| |
− | -पद्य काल
| |
− | -संस्मरण काल
| |
− | +गद्य काल
| |
− |
| |
− | {शोभित कर नवनीत लिए घुटरुनि चलत रेनु तन मण्डित मुख दधि लेप किए?
| |
− | इन पंक्तियों में कौन-सा [[रस]] है?
| |
− | |type="()"}
| |
− | -श्रृंगार रस
| |
− | -[[हास्य रस]]
| |
− | -[[करुण रस]]
| |
− | +वत्सल रस
| |
− |
| |
− |
| |
− | </quiz>
| |
− | |}
| |
− | |}
| |
− | __NOTOC__
| |