"प्रयोग:मीरा2" के अवतरणों में अंतर
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अंशुल सुधाकर (चर्चा | योगदान) |
अंशुल सुधाकर (चर्चा | योगदान) |
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+समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है | +समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है | ||
-समूह की अपेक्षा व्यक्ति में अधिक स्थायित्व होता है | -समूह की अपेक्षा व्यक्ति में अधिक स्थायित्व होता है | ||
− | - समूह के सदस्यों की संख्या सीमित | + | -समूह के सदस्यों की संख्या सीमित होती है |
-समूह एक अमूर्त धारणा है | -समूह एक अमूर्त धारणा है | ||
− | {प्रतिलोम विवाह किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2 | + | {[[प्रतिलोम विवाह]] किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2 |
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-उच्च वर्ग के पुरूष का निम्न वर्ग की स्त्री से | -उच्च वर्ग के पुरूष का निम्न वर्ग की स्त्री से | ||
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-निम्न वर्ग के पुरूष का निम्न वर्ग की स्त्री से | -निम्न वर्ग के पुरूष का निम्न वर्ग की स्त्री से | ||
− | {परिवर्तन की प्रक्रिया जिसमें समाज अपनी संस्कृति के कुछ भाग को खो देता है तथा वृहत्तर समाज के साथ अनुकूलन करता है, कही जाती है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-2 | + | {परिवर्तन की प्रक्रिया जिसमें समाज अपनी [[संस्कृति]] के कुछ भाग को खो देता है तथा वृहत्तर समाज के साथ अनुकूलन करता है, कही जाती है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-2 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
+सात्मीकरण | +सात्मीकरण | ||
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|type="()"} | |type="()"} | ||
-संस्कृति के अंग | -संस्कृति के अंग | ||
− | -भौतिक संस्कृति | + | -भौतिक [[संस्कृति]] |
-व्यवहार के अंग | -व्यवहार के अंग | ||
+इनमें से कोई नहीं | +इनमें से कोई नहीं | ||
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+सहकारी समिति | +सहकारी समिति | ||
− | {समूह से बाहर विवाह को प्रतिबंधित करने वाले विवाह को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3 | + | {समूह से बाहर [[विवाह]] को प्रतिबंधित करने वाले [[विवाह]] को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -अंतर्विवाह (Endogamy) | + | -[[अंतर्विवाह]] (Endogamy) |
− | +बहिर्विवाह (Exogamy) | + | +[[बहिर्विवाह]] (Exogamy) |
-बहुविवाह (Polygamy) | -बहुविवाह (Polygamy) | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
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{निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4 | {निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | +एक पिता | + | +एक [[पिता]] |
− | -एक पुरोहित | + | -एक [[पुरोहित]] |
− | -एक ब्राह्मण | + | -एक [[ब्राह्मण]] |
− | -एक साधु | + | -एक [[साधु]] |
{सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4 | {सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4 |
08:04, 15 मार्च 2014 का अवतरण
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