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[[हिन्दी साहित्य]] का आधुनिक काल '[[भारतीय इतिहास]]' के बदलते हुए स्वरूप से काफ़ी प्रभावित था। '[[भारतीय स्वतंत्रता संग्राम]]' और राष्ट्रीयता की भावना का प्रभाव भी [[साहित्य]] में आ गया था। [[भारत]] में औद्योगीकरण का प्रारंभ होने लगा था। आवागमन के साधनों का भी तेज़ी से विकास हुआ। [[अंग्रेज़ी]] और पाश्चात्य शिक्षा का प्रभाव बढ़ा और जीवन में बदलाव आने लगा। ईश्वर के साथ-साथ मानव को महत्त्व दिया जाने लगा था। भावना के साथ-साथ विचारों को पर्याप्त प्रधानता मिली। पद्य के साथ ही गद्य का भी पर्याप्त विकास हुआ और छापेखाने के आते ही साहित्य के संसार में एक नयी क्रांति का बीजारोपण हुआ।  
 
[[हिन्दी साहित्य]] का आधुनिक काल '[[भारतीय इतिहास]]' के बदलते हुए स्वरूप से काफ़ी प्रभावित था। '[[भारतीय स्वतंत्रता संग्राम]]' और राष्ट्रीयता की भावना का प्रभाव भी [[साहित्य]] में आ गया था। [[भारत]] में औद्योगीकरण का प्रारंभ होने लगा था। आवागमन के साधनों का भी तेज़ी से विकास हुआ। [[अंग्रेज़ी]] और पाश्चात्य शिक्षा का प्रभाव बढ़ा और जीवन में बदलाव आने लगा। ईश्वर के साथ-साथ मानव को महत्त्व दिया जाने लगा था। भावना के साथ-साथ विचारों को पर्याप्त प्रधानता मिली। पद्य के साथ ही गद्य का भी पर्याप्त विकास हुआ और छापेखाने के आते ही साहित्य के संसार में एक नयी क्रांति का बीजारोपण हुआ।  
 
==गद्य का विकास==
 
==गद्य का विकास==
आधुनिक हिन्दी गद्य का विकास केवल [[हिन्दी]] भाषी क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं रह गया था। पूरे देश में और हर प्रदेश में हिन्दी की लोकप्रियता व्याप्त होने लगी थी और अनेक अन्य भाषी लेखकों ने भी हिन्दी में [[साहित्य]] की रचना करके इसके विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान किया।<ref>{{cite web |url=http://www.abhivyakti-hindi.org/1purane_ank/2000/08_2000/ahski.htm|title=आधुनिक हिन्दी साहित्य का इतिहास|accessmonthday=01 अक्टूबर|accessyear=2013|last= |first= |authorlink= |format= |publisher= |language=हिन्दी}}</ref> हिन्दी गद्य के विकास को निम्नलिखित चरणों में विभाजित किया जा सकता है-
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आधुनिक हिन्दी गद्य का विकास केवल [[हिन्दी]] भाषी क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं रह गया था। पूरे देश में और हर प्रदेश में हिन्दी की लोकप्रियता व्याप्त होने लगी थी और अनेक अन्य भाषी लेखकों ने भी हिन्दी में [[साहित्य]] की रचना करके इसके विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान किया।<ref name="aa">{{cite web |url=http://www.abhivyakti-hindi.org/1purane_ank/2000/08_2000/ahski.htm|title=आधुनिक हिन्दी साहित्य का इतिहास|accessmonthday=01 अक्टूबर|accessyear=2013|last= |first= |authorlink= |format= |publisher= |language=हिन्दी}}</ref> हिन्दी गद्य के विकास को निम्नलिखित चरणों में विभाजित किया जा सकता है-
 
#भारतेन्दु पूर्व युग - (1800 ई. से 1850 ई. तक)
 
#भारतेन्दु पूर्व युग - (1800 ई. से 1850 ई. तक)
 
#भारतेन्दु युग - (1850 ई. से 1900 ई. तक)
 
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#रामचन्द्र शुक्ल तथा प्रेमचन्द युग - (1920 ई. से 1936 ई. तक)
 
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#अद्यतन युग - (1936 ई. से आज तक)
 
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====भारतेन्दु पूर्व युग====
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[[हिन्दी]] में गद्य का विकास 19वीं शताब्दी के आसपास हुआ। इस विकास में कलकत्ता (आधुनिक [[कोलकाता]]) के 'फ़ोर्ट विलियम कॉलेज' की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही थी। इस कॉलेज के दो विद्वानों [[लल्लूलाल]] तथा [[सदल मिश्र]] ने गिल क्राइस्ट के निर्देशन में क्रमश: '[[प्रेमसागर]]' तथा '[[नासिकेतोपाख्यान]]' नामक पुस्तकें तैयार कीं। इसी समय सदासुखलाल ने 'सुखसागर' तथा [[इंशा अल्ला ख़ाँ|मुंशी इंशा अल्ला ख़ाँ]] ने 'रानी केतकी की कहानी' की रचना की। इन सभी ग्रंथों की [[भाषा]] में उस समय प्रयोग में आने वाली [[खड़ी बोली]] को स्थान मिला। आधुनिक खड़ी बोली के गद्य के विकास में विभिन्न धर्मों की परिचयात्मक पुस्तकों का खूब सहयोग रहा, जिसमें [[ईसाई धर्म]] का भी महत्त्वपूर्ण योगदान रहा था। [[बंगाल (आज़ादी से पूर्व)|बंगाल]] के [[राजा राममोहन राय]] ने 1815 ई. में 'वेदांतसूत्र' का हिन्दी अनुवाद प्रकाशित करवाया। इसके बाद उन्होंने 1829 में 'बंगदूत' नामक पत्र हिन्दी में निकाला। इसके पहले ही 1826 में [[कानपुर]] के पं. जुगल किशोर ने हिन्दी का पहला समाचार पत्र '[[उदंत मार्तंड]]' कलकत्ता से निकाला था। इसी समय [[गुजराती भाषा|गुजराती]] भाषी '[[आर्य समाज]]' के संस्थापक [[दयानंद सरस्वती|स्वामी दयानंद]] ने अपना प्रसिद्ध ग्रंथ '[[सत्यार्थ प्रकाश]]' हिन्दी में लिखा।
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[[भारतेन्दु हरिश्चंद्र]] (1855-[[1885]]) को '''हिन्दी साहित्य के आधुनिक युग का प्रतिनिधि''' माना जाता है। उन्होंने 'कविवचन सुधा', 'हरिश्चन्द्र मैगज़ीन' और 'हरिश्चंद्र पत्रिका' भी निकाली थीं। इसके साथ ही अनेक नाटकों आदि की रचना भी की। भारतेन्दु हरिश्चन्द्र के प्रसिद्ध [[नाटक]] हैं- 'चंद्रावली', 'भारत दुर्दशा' और 'अंधेर नगरी' आदि। ये नाटक रंगमंच पर भी बहुत लोकप्रिय हुए। इस काल में [[निबंध]], नाटक, [[उपन्यास]] तथा [[कहानी|कहानियों]] की रचना हुई। इस काल के लेखकों में [[बालकृष्ण भट्ट]], [[प्रताप नारायण मिश्र]], राधा चरण गोस्वामी, उपाध्याय बदरीनाथ चौधरी 'प्रेमघन', लाला श्रीनिवास दास, [[देवकीनन्दन खत्री]] और किशोरी लाल गोस्वामी आदि उल्लेखनीय हैं। इनमें से अधिकांश लेखक होने के साथ-साथ पत्रकार भी थे। श्रीनिवासदास के उपन्यास 'परीक्षागुरू' को [[हिन्दी]] का पहला उपन्यास कहा जाता है। कुछ विद्वान श्रद्धाराम फुल्लौरी के उपन्यास 'भाग्यवती' को भी हिन्दी का पहला उपन्यास स्वीकार करते हैं। देवकीनंदन खत्री का '[[चंद्रकांता]]' तथा '[[चंद्रकांता संतति]]' आदि इस युग के प्रमुख उपन्यास हैं। ये उपन्यास इतने अधिक लोकप्रिय हुए थे कि इनको पढ़ने के लिये ऐसे अहिन्दी लोग, जो हिन्दी पढ़ना-लिखना आदि नहीं जानते थे, उन्होंने हिन्दी भाषा सीखनी शुरू कर दी थी। इस युग की कहानियों में शिवप्रसाद सितारे हिन्द की 'राजा भोज का सपना' महत्त्वपूर्ण है।<ref name="aa"/>
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====द्विवेदी युग====
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[[आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी]] के नाम पर ही इस युग का नाम 'द्विवेदी युग' रखा गया था। सन [[1903]] में द्विवेदी जी ने '[[सरस्वती (पत्रिका)|सरस्वती]]' नामक पत्रिका के संपादन का भार संभाला। उन्होंने [[खड़ी बोली]] गद्य के स्वरूप को स्थिर किया और पत्रिका के माध्यम से रचनाकारों के एक बड़े समुदाय को खड़ी बोली में लिखने को प्रेरित किया। इस काल में [[निबंध]], [[उपन्यास]], [[कहानी]], [[नाटक]] एवं समालोचना का अच्छा विकास हुआ। द्विवेदी युग के निबंधकारों में महावीर प्रसाद द्विवेदी, माधव प्रसाद मिश्र, [[श्यामसुंदर दास]], [[चंद्रधर शर्मा गुलेरी]], बाल मुकंद गुप्त और अध्यापक पूर्ण सिंह आदि उल्लेखनीय हैं। इनके निबंध गंभीर, ललित एवं विचारात्मक हैं, किशोरीलाल गोस्वामी और बाबू गोपाल राम गहमरी के उपन्यासों में मनोरंजन और घटनाओं की रोचकता है। हिन्दी कहानी का वास्तविक विकास 'द्विवेदी युग' से ही शुरू हुआ। किशोरी लाल गोस्वामी की 'इंदुमती कहानी' को कुछ विद्वान हिन्दी की पहली कहानी मानते हैं। अन्य कहानियों में 'बंग महिला की दुलाई वाली', [[रामचन्द्र शुक्ल]] की 'ग्यारह वर्ष का समय', [[जयशंकर प्रसाद]] की '[[ग्राम -जयशंकर प्रसाद|ग्राम]]' और चंद्रधर शर्मा गुलेरी की 'उसने कहा था' महत्त्वपूर्ण हैं। समालोचना के क्षेत्र में पद्मसिंह शर्मा उल्लेखनीय हैं। [[अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध]], शिवनंदन सहाय तथा राय देवीप्रसाद पूर्ण द्वारा कुछ नाटक आदि भी लिखे गए थे।
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====रामचन्द्र शुक्ल एवं प्रेमचंद युग====
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गद्य के विकास में इस युग का विशेष महत्त्व है। रामचंद्र शुक्ल ने [[निबंध]], हिन्दी साहित्य के इतिहास और समालोचना के क्षेत्र में गंभीर लेखन किया। उन्होंने मनोविकारों पर हिन्दी में पहली बार निबंध लेखन किया। साहित्य समीक्षा से संबंधित निबंधों की भी रचना की। उनके निबंधों में भाव और विचार अर्थात् बुद्धि और [[हृदय]] दोनों का समन्वय है। हिन्दी शब्दसागर की भूमिका के रूप में लिखा गया उनका इतिहास आज भी अपनी सार्थकता बनाए हुए है। [[मलिक मुहम्मद जायसी]], [[तुलसीदास]] और [[सूरदास]] पर लिखी गयी उनकी आलोचनाओं ने भावी आलोचकों का मार्गदर्शन किया। इस काल के अन्य निबंधकारों में [[जैनेन्द्र कुमार|जैनेन्द्र कुमार जैन]], [[सियारामशरण गुप्त]], [[पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी]] और [[जयशंकर प्रसाद]] आदि उल्लेखनीय हैं। कथा साहित्य के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त [[प्रेमचंद]] ने क्रांति ही कर डाली।<ref name="aa"/>
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कथा साहित्य केवल मनोरंजन, कौतूहल और नीति का विषय ही नहीं रहा था, बल्कि सीधे जीवन की समस्याओं से जुड़ गया। [[मुंशी प्रेमचन्द]] ने 'सेवा सदन', 'रंगभूमि', '[[निर्मला -प्रेमचंद|निर्मला]]', '[[गबन]]' एवं '[[गोदान -प्रेमचंद|गोदान]]' आदि उपन्यासों की रचना की। उनकी तीन सौ से अधिक कहानियाँ 'मानसरोवर' के आठ भागों में तथा 'गुप्तधन' के दो भागों में संग्रहित हैं। 'पूस की रात', 'कफ़न', 'शतरंज के खिलाड़ी', 'पंच परमेश्वर', 'नमक का दरोगा' तथा 'ईदगाह' आदि उनकी कहानियाँ खूब लोकप्रिय हुयीं। इस काल के अन्य कथाकारों में विश्वंभर शर्मा 'कौशिक', [[वृंदावनलाल वर्मा]], [[राहुल सांकृत्यायन]], पांडेय बेचैन 'उग्र', [[उपेन्द्रनाथ अश्क]], [[जयशंकर प्रसाद]], [[भगवतीचरण वर्मा]] आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। [[नाटक]] के क्षेत्र में जयशंकर प्रसाद का विशेष स्थान है। इनके '[[चंद्रगुप्त नाटक|चंद्रगुप्त]]', '[[स्कंदगुप्त (नाटक)|स्कंदगुप्त]]', '[[ध्रुवस्वामिनी (नाटक)|ध्रुवस्वामिनी]]' जैसे ऐतिहासिक नाटकों में [[इतिहास]] और कल्पना तथा भारतीय और पाश्चात्य नाट्य पद्यतियों का समन्वय हुआ है। लक्ष्मीनारायण मिश्र, हरिकृष्ण प्रेमी, जगदीशचंद्र माथुर आदि इस काल के उल्लेखनीय नाटककार हैं।
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====अद्यतन काल====
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इस काल में गद्य का चहुँमुखी विकास हुआ। [[हजारी प्रसाद द्विवेदी]], [[जैनेन्द्र कुमार|जैनेन्द्र]], [[अज्ञेय, सच्चिदानंद हीरानन्द वात्स्यायन|अज्ञेय]], [[यशपाल]], नंददुलारे वाजपेयी, नगेंद्र, [[रामवृक्ष बेनीपुरी]] तथा [[रामविलास शर्मा]] आदि ने विचारात्मक निबंधों की रचना की है। हजारी प्रसाद द्विवेदी, विद्यानिवास मिश्र, [[कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर]], विवेकी राय और कुबेरनाथ राय ने ललित निबंधों की रचना की है। [[हरिशंकर परसाई]], [[शरद जोशी]], [[श्रीलाल शुक्ल]], रवींन्द्रनाथ त्यागी तथा के. पी. सक्सेना, के व्यंग्य आज के जीवन की विद्रूपताओं के उद्घाटन में सफल हुए हैं। जैनेन्द्र, अज्ञेय, यशपाल, [[इलाचंद्र जोशी]], [[अमृतलाल नागर]], [[रांगेय राघव]] और [[भगवती चरण वर्मा]] ने उल्लेखनीय उपन्यासों की रचना की। [[नागार्जुन]], [[फणीश्वरनाथ रेणु]], [[अमृतराय]] तथा [[राही मासूम रज़ा]] ने लोकप्रिय आंचलिक उपन्यास लिखे हैं। [[मोहन राकेश]], [[राजेन्द्र यादव]], [[मन्नू भंडारी]], [[कमलेश्वर]], [[भीष्म साहनी]], भैरव प्रसाद गुप्त आदि ने आधुनिक भाव बोध वाले अनेक उपन्यासों और कहानियों की रचना की है। [[अमरकांत]], [[निर्मल वर्मा]] तथा [[ज्ञानरंजन]] आदि भी नए [[कथा साहित्य]] के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं।
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प्रसादोत्तर नाटकों के क्षेत्र में लक्ष्मीनारायण लाल, लक्ष्मीकांत वर्मा तथा मोहन राकेश के नाम उल्लेखनीय हैं। कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर, रामवृक्ष बेनीपुरी तथा [[बनारसीदास चतुर्वेदी]] आदि ने [[संस्मरण]], [[रेखाचित्र]] व जीवनी आदि की रचना की है। [[आचार्य रामचन्द्र शुक्ल]] के बाद हज़ारी प्रसाद द्विवेदी, नंद दुलारे वाजपेयी, नगेन्द्र, रामविलास शर्मा तथा [[नामवर सिंह]] ने [[हिन्दी]] समालोचना को समृद्ध किया। आज गद्य की अनेक नयी विधाओं, जैसे- यात्रा वृत्तांत, [[रिपोर्ताज]], रेडियो रूपक, आलेख आदि में विपुल साहित्य की रचना हो रही है और गद्य की विधाएँ एक दूसरे से मिल रही हैं।<ref name="aa"/>
  
  

12:04, 1 अक्टूबर 2013 का अवतरण

हिन्दी साहित्य का आधुनिक काल 'भारतीय इतिहास' के बदलते हुए स्वरूप से काफ़ी प्रभावित था। 'भारतीय स्वतंत्रता संग्राम' और राष्ट्रीयता की भावना का प्रभाव भी साहित्य में आ गया था। भारत में औद्योगीकरण का प्रारंभ होने लगा था। आवागमन के साधनों का भी तेज़ी से विकास हुआ। अंग्रेज़ी और पाश्चात्य शिक्षा का प्रभाव बढ़ा और जीवन में बदलाव आने लगा। ईश्वर के साथ-साथ मानव को महत्त्व दिया जाने लगा था। भावना के साथ-साथ विचारों को पर्याप्त प्रधानता मिली। पद्य के साथ ही गद्य का भी पर्याप्त विकास हुआ और छापेखाने के आते ही साहित्य के संसार में एक नयी क्रांति का बीजारोपण हुआ।

गद्य का विकास

आधुनिक हिन्दी गद्य का विकास केवल हिन्दी भाषी क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं रह गया था। पूरे देश में और हर प्रदेश में हिन्दी की लोकप्रियता व्याप्त होने लगी थी और अनेक अन्य भाषी लेखकों ने भी हिन्दी में साहित्य की रचना करके इसके विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान किया।[1] हिन्दी गद्य के विकास को निम्नलिखित चरणों में विभाजित किया जा सकता है-

  1. भारतेन्दु पूर्व युग - (1800 ई. से 1850 ई. तक)
  2. भारतेन्दु युग - (1850 ई. से 1900 ई. तक)
  3. द्विवेदी युग - (1900 ई. से 1920 ई. तक)
  4. रामचन्द्र शुक्ल तथा प्रेमचन्द युग - (1920 ई. से 1936 ई. तक)
  5. अद्यतन युग - (1936 ई. से आज तक)

भारतेन्दु पूर्व युग

हिन्दी में गद्य का विकास 19वीं शताब्दी के आसपास हुआ। इस विकास में कलकत्ता (आधुनिक कोलकाता) के 'फ़ोर्ट विलियम कॉलेज' की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही थी। इस कॉलेज के दो विद्वानों लल्लूलाल तथा सदल मिश्र ने गिल क्राइस्ट के निर्देशन में क्रमश: 'प्रेमसागर' तथा 'नासिकेतोपाख्यान' नामक पुस्तकें तैयार कीं। इसी समय सदासुखलाल ने 'सुखसागर' तथा मुंशी इंशा अल्ला ख़ाँ ने 'रानी केतकी की कहानी' की रचना की। इन सभी ग्रंथों की भाषा में उस समय प्रयोग में आने वाली खड़ी बोली को स्थान मिला। आधुनिक खड़ी बोली के गद्य के विकास में विभिन्न धर्मों की परिचयात्मक पुस्तकों का खूब सहयोग रहा, जिसमें ईसाई धर्म का भी महत्त्वपूर्ण योगदान रहा था। बंगाल के राजा राममोहन राय ने 1815 ई. में 'वेदांतसूत्र' का हिन्दी अनुवाद प्रकाशित करवाया। इसके बाद उन्होंने 1829 में 'बंगदूत' नामक पत्र हिन्दी में निकाला। इसके पहले ही 1826 में कानपुर के पं. जुगल किशोर ने हिन्दी का पहला समाचार पत्र 'उदंत मार्तंड' कलकत्ता से निकाला था। इसी समय गुजराती भाषी 'आर्य समाज' के संस्थापक स्वामी दयानंद ने अपना प्रसिद्ध ग्रंथ 'सत्यार्थ प्रकाश' हिन्दी में लिखा।

भारतेन्दु युग

भारतेन्दु हरिश्चंद्र (1855-1885) को हिन्दी साहित्य के आधुनिक युग का प्रतिनिधि माना जाता है। उन्होंने 'कविवचन सुधा', 'हरिश्चन्द्र मैगज़ीन' और 'हरिश्चंद्र पत्रिका' भी निकाली थीं। इसके साथ ही अनेक नाटकों आदि की रचना भी की। भारतेन्दु हरिश्चन्द्र के प्रसिद्ध नाटक हैं- 'चंद्रावली', 'भारत दुर्दशा' और 'अंधेर नगरी' आदि। ये नाटक रंगमंच पर भी बहुत लोकप्रिय हुए। इस काल में निबंध, नाटक, उपन्यास तथा कहानियों की रचना हुई। इस काल के लेखकों में बालकृष्ण भट्ट, प्रताप नारायण मिश्र, राधा चरण गोस्वामी, उपाध्याय बदरीनाथ चौधरी 'प्रेमघन', लाला श्रीनिवास दास, देवकीनन्दन खत्री और किशोरी लाल गोस्वामी आदि उल्लेखनीय हैं। इनमें से अधिकांश लेखक होने के साथ-साथ पत्रकार भी थे। श्रीनिवासदास के उपन्यास 'परीक्षागुरू' को हिन्दी का पहला उपन्यास कहा जाता है। कुछ विद्वान श्रद्धाराम फुल्लौरी के उपन्यास 'भाग्यवती' को भी हिन्दी का पहला उपन्यास स्वीकार करते हैं। देवकीनंदन खत्री का 'चंद्रकांता' तथा 'चंद्रकांता संतति' आदि इस युग के प्रमुख उपन्यास हैं। ये उपन्यास इतने अधिक लोकप्रिय हुए थे कि इनको पढ़ने के लिये ऐसे अहिन्दी लोग, जो हिन्दी पढ़ना-लिखना आदि नहीं जानते थे, उन्होंने हिन्दी भाषा सीखनी शुरू कर दी थी। इस युग की कहानियों में शिवप्रसाद सितारे हिन्द की 'राजा भोज का सपना' महत्त्वपूर्ण है।[1]

द्विवेदी युग

आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी के नाम पर ही इस युग का नाम 'द्विवेदी युग' रखा गया था। सन 1903 में द्विवेदी जी ने 'सरस्वती' नामक पत्रिका के संपादन का भार संभाला। उन्होंने खड़ी बोली गद्य के स्वरूप को स्थिर किया और पत्रिका के माध्यम से रचनाकारों के एक बड़े समुदाय को खड़ी बोली में लिखने को प्रेरित किया। इस काल में निबंध, उपन्यास, कहानी, नाटक एवं समालोचना का अच्छा विकास हुआ। द्विवेदी युग के निबंधकारों में महावीर प्रसाद द्विवेदी, माधव प्रसाद मिश्र, श्यामसुंदर दास, चंद्रधर शर्मा गुलेरी, बाल मुकंद गुप्त और अध्यापक पूर्ण सिंह आदि उल्लेखनीय हैं। इनके निबंध गंभीर, ललित एवं विचारात्मक हैं, किशोरीलाल गोस्वामी और बाबू गोपाल राम गहमरी के उपन्यासों में मनोरंजन और घटनाओं की रोचकता है। हिन्दी कहानी का वास्तविक विकास 'द्विवेदी युग' से ही शुरू हुआ। किशोरी लाल गोस्वामी की 'इंदुमती कहानी' को कुछ विद्वान हिन्दी की पहली कहानी मानते हैं। अन्य कहानियों में 'बंग महिला की दुलाई वाली', रामचन्द्र शुक्ल की 'ग्यारह वर्ष का समय', जयशंकर प्रसाद की 'ग्राम' और चंद्रधर शर्मा गुलेरी की 'उसने कहा था' महत्त्वपूर्ण हैं। समालोचना के क्षेत्र में पद्मसिंह शर्मा उल्लेखनीय हैं। अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध, शिवनंदन सहाय तथा राय देवीप्रसाद पूर्ण द्वारा कुछ नाटक आदि भी लिखे गए थे।

रामचन्द्र शुक्ल एवं प्रेमचंद युग

गद्य के विकास में इस युग का विशेष महत्त्व है। रामचंद्र शुक्ल ने निबंध, हिन्दी साहित्य के इतिहास और समालोचना के क्षेत्र में गंभीर लेखन किया। उन्होंने मनोविकारों पर हिन्दी में पहली बार निबंध लेखन किया। साहित्य समीक्षा से संबंधित निबंधों की भी रचना की। उनके निबंधों में भाव और विचार अर्थात् बुद्धि और हृदय दोनों का समन्वय है। हिन्दी शब्दसागर की भूमिका के रूप में लिखा गया उनका इतिहास आज भी अपनी सार्थकता बनाए हुए है। मलिक मुहम्मद जायसी, तुलसीदास और सूरदास पर लिखी गयी उनकी आलोचनाओं ने भावी आलोचकों का मार्गदर्शन किया। इस काल के अन्य निबंधकारों में जैनेन्द्र कुमार जैन, सियारामशरण गुप्त, पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी और जयशंकर प्रसाद आदि उल्लेखनीय हैं। कथा साहित्य के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त प्रेमचंद ने क्रांति ही कर डाली।[1]

कथा साहित्य केवल मनोरंजन, कौतूहल और नीति का विषय ही नहीं रहा था, बल्कि सीधे जीवन की समस्याओं से जुड़ गया। मुंशी प्रेमचन्द ने 'सेवा सदन', 'रंगभूमि', 'निर्मला', 'गबन' एवं 'गोदान' आदि उपन्यासों की रचना की। उनकी तीन सौ से अधिक कहानियाँ 'मानसरोवर' के आठ भागों में तथा 'गुप्तधन' के दो भागों में संग्रहित हैं। 'पूस की रात', 'कफ़न', 'शतरंज के खिलाड़ी', 'पंच परमेश्वर', 'नमक का दरोगा' तथा 'ईदगाह' आदि उनकी कहानियाँ खूब लोकप्रिय हुयीं। इस काल के अन्य कथाकारों में विश्वंभर शर्मा 'कौशिक', वृंदावनलाल वर्मा, राहुल सांकृत्यायन, पांडेय बेचैन 'उग्र', उपेन्द्रनाथ अश्क, जयशंकर प्रसाद, भगवतीचरण वर्मा आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। नाटक के क्षेत्र में जयशंकर प्रसाद का विशेष स्थान है। इनके 'चंद्रगुप्त', 'स्कंदगुप्त', 'ध्रुवस्वामिनी' जैसे ऐतिहासिक नाटकों में इतिहास और कल्पना तथा भारतीय और पाश्चात्य नाट्य पद्यतियों का समन्वय हुआ है। लक्ष्मीनारायण मिश्र, हरिकृष्ण प्रेमी, जगदीशचंद्र माथुर आदि इस काल के उल्लेखनीय नाटककार हैं।

अद्यतन काल

इस काल में गद्य का चहुँमुखी विकास हुआ। हजारी प्रसाद द्विवेदी, जैनेन्द्र, अज्ञेय, यशपाल, नंददुलारे वाजपेयी, नगेंद्र, रामवृक्ष बेनीपुरी तथा रामविलास शर्मा आदि ने विचारात्मक निबंधों की रचना की है। हजारी प्रसाद द्विवेदी, विद्यानिवास मिश्र, कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर, विवेकी राय और कुबेरनाथ राय ने ललित निबंधों की रचना की है। हरिशंकर परसाई, शरद जोशी, श्रीलाल शुक्ल, रवींन्द्रनाथ त्यागी तथा के. पी. सक्सेना, के व्यंग्य आज के जीवन की विद्रूपताओं के उद्घाटन में सफल हुए हैं। जैनेन्द्र, अज्ञेय, यशपाल, इलाचंद्र जोशी, अमृतलाल नागर, रांगेय राघव और भगवती चरण वर्मा ने उल्लेखनीय उपन्यासों की रचना की। नागार्जुन, फणीश्वरनाथ रेणु, अमृतराय तथा राही मासूम रज़ा ने लोकप्रिय आंचलिक उपन्यास लिखे हैं। मोहन राकेश, राजेन्द्र यादव, मन्नू भंडारी, कमलेश्वर, भीष्म साहनी, भैरव प्रसाद गुप्त आदि ने आधुनिक भाव बोध वाले अनेक उपन्यासों और कहानियों की रचना की है। अमरकांत, निर्मल वर्मा तथा ज्ञानरंजन आदि भी नए कथा साहित्य के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं।

प्रसादोत्तर नाटकों के क्षेत्र में लक्ष्मीनारायण लाल, लक्ष्मीकांत वर्मा तथा मोहन राकेश के नाम उल्लेखनीय हैं। कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर, रामवृक्ष बेनीपुरी तथा बनारसीदास चतुर्वेदी आदि ने संस्मरण, रेखाचित्र व जीवनी आदि की रचना की है। आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के बाद हज़ारी प्रसाद द्विवेदी, नंद दुलारे वाजपेयी, नगेन्द्र, रामविलास शर्मा तथा नामवर सिंह ने हिन्दी समालोचना को समृद्ध किया। आज गद्य की अनेक नयी विधाओं, जैसे- यात्रा वृत्तांत, रिपोर्ताज, रेडियो रूपक, आलेख आदि में विपुल साहित्य की रचना हो रही है और गद्य की विधाएँ एक दूसरे से मिल रही हैं।[1]


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टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 1.3 आधुनिक हिन्दी साहित्य का इतिहास (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 01 अक्टूबर, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

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