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{| class="bharattable-purple"  style="text-align:center;" border="1" width=100%
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|+ <big>भारत के उपराष्ट्रपतियों की सूची</big>
|चित्र का नाम=सनतन धर्म का पवित्र चिह्न स्वास्तिक
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|विवरण=सनातन धर्म विश्व के सभी [[धर्म|धर्मों]] में सबसे पुराना धर्म है। परम्परगत [[वैदिक धर्म]] जिसमें परमात्मा को साकार और निराकार दोनों रूपों में पूजा जाता है।
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! style="width:15%; border:1px solid #000;"|'''नाम'''<br />जन्म और मृत्यु (वर्ष)
|पाठ 1=[[शिव]], [[विष्णु]], [[कृष्ण]], [[राम]], आदि।
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! style="width:10%; border:1px solid #000;"|'''निर्वाचित'''
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! style="width:20%; border:1px solid #000;"|'''पदभार ग्रहण'''
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! style="width:20%; border:1px solid #000;"|'''पदभार मुक्ति'''
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! style="width:15%; border:1px solid #000;"|'''राष्ट्रपति'''
|शीर्षक 5=धर्मग्रंथ
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|पाठ 5=4 [[वेद]] - [[ॠग्वेद]], [[सामवेद]], [[यजुर्वेद]] और [[अथर्ववेद]]<br />
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| 1
13 - [[उपनिषद]]<br />
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| [[सर्वपल्ली राधाकृष्णन]]<br />[[1888]]-[[1975]]
18 - [[पुराण]]
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| [[चित्र:Sarvepalli-Radhakrishnan.jpg|center|50px|link=सर्वपल्ली राधाकृष्णन]]
|शीर्षक 6=प्रमुख धार्मिक ग्रंथ
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| [[1952]], [[1957]]<ref>दो बार</ref>
|पाठ 6=[[रामायण]], [[महाभारत]], [[गीता]], [[रामचरितमानस]]
+
| [[13 मई]] [[1952]]
|शीर्षक 7=तीर्थ स्थल
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| [[12 मई]] [[1962]]
|पाठ 7=[[:Category:हिन्दू मन्दिर|हिन्दू मन्दिर]]
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| [[राजेन्द्र प्रसाद]]
|शीर्षक 8=
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|पाठ 8=
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| 2
|शीर्षक 9=
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| [[ज़ाकिर हुसैन]]<br />[[1897]]-[[1969]]
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| [[चित्र:Dr.Zakir-Hussain.jpg|center|50px|link=ज़ाकिर हुसैन]]
|शीर्षक 10=
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| [[1962]]
|पाठ 10=
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| [[13 मई]] [[1962]]
|संबंधित लेख=[[]], [[स्वस्तिक]], [[वैदिक धर्म]],
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| [[12 मई]] [[1967]]
|अन्य जानकारी=ये [[वेद|वेदों]] पर आधारित [[धर्म]] है, जो अपने अन्दर कई अलग अलग उपासना पद्धतियाँ, मत, सम्प्रदाय, और [[दर्शन]] समेटे हुए है। अनुयायियों की संख्या के आधार पर ये विश्व का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, संख्या के आधार पर इसके अधिकतर उपासक [[भारत]] में हैं और प्रतिशत के आधार पर [[नेपाल]] में है।
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| [[सर्वपल्ली राधाकृष्णन]]
|बाहरी कड़ियाँ=
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| [[वाराहगिरि वेंकट गिरि]]<br />[[1894]]-[[1980]]
 
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| [[चित्र:V.V.Giri.jpg|center|50px|link=वाराहगिरि वेंकट गिरि]]
'''सनातन धर्म''' विश्व के सभी [[धर्म|धर्मों]] में सबसे पुराना धर्म है। परम्परगत [[वैदिक धर्म]] जिसमें परमात्मा को साकार और निराकार दोनों रूपों में पूजा जाता है। ये [[वेद|वेदों]] पर आधारित धर्म है, जो अपने अन्दर कई अलग-अलग उपासना पद्धतियाँ, मत, सम्प्रदाय, और [[दर्शन]] समेटे हुए है। अनुयायियों की संख्या के आधार पर ये विश्व का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, संख्या के आधार पर इसके अधिकतर उपासक [[भारत]] में हैं और प्रतिशत के आधार पर [[नेपाल]] में है। हालाँकि इसमें कई [[देवी]], [[देवता|देवताओं]] की [[पूजा]] की जाती है, लेकिन वास्तव में यह एकेश्वरवादी धर्म है।
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| [[1967]]
ये धर्म अपने आप में इतना विशाल है कि इसमें से समय-समय पर विभिन्न धर्म निकलते रहे, कुछ पुरानी परम्पराऐं टूटती रहीं और कुछ नई जुड़ती रहीं, कुछ पुरानी मान्यताएँ ज्यों की त्यों रहीं तो कुछ मान्यताएँ इसमें समाती रहीं। कुछ मिला, कुछ पुराना छूटता गया, कुछ पुराना यूँ ही रहा तो कुछ नया जुड़ता गया।<ref>{{cite web |url=https://sanatandharma11.wordpress.com/|title=सनातन धर्म(हिन्दू धर्म)|accessmonthday=10 मार्च|accessyear=2016|last= |first= |authorlink= |format= |publisher=WordPress.com|language=हिन्दी}}</ref>
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| [[13 मई]] [[1967]]
 
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| [[3 मई]] [[1969]]
==सनातन का अर्थ==
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| [[ज़ाकिर हुसैन]]
सनातन का अर्थ है – 'शाश्वत' या 'हमेशा बना रहने वाला'।, [[सनातन]] अर्थात जो सदा से है, जो सदा रहेगा, जिसका अंत नहीं है और जिसका कोई आरंभ नहीं है वही सनातन है। सत्य में केवल हमारा धर्म ही सनातन है, यीशु से पहले [[ईसाई]] मत नहीं था, मुहम्मद से पहले [[इस्लाम धर्म|इस्लाम]] मत नहीं था। केवल सनातन धर्म ही सदा से है, सृष्टि के आरंभ से।
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|-
इसके लिए अथर्ववेद के इस मन्त्र को देखिये –
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| 4
<blockquote><poem>सनातनमेनमहुरुताद्या स्यात पुनण्रव् ( अधर्ववेद 10/8/23)</poem></blockquote>
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| [[गोपाल स्वरूप पाठक]]<br />[[1896]]-[[1982]]
अर्थात - सनातन उसे कहते हैं जो , जो आज भी नवीकृत है।
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|  
==सृष्टि का आरंभ==
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| [[1969]]
परमपिता परमात्मा ने ही सब मनुष्यों के कल्याण के लिए [[वेद|वेदों]] का प्रकाश, सृष्टि के आरंभ में किया।
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| [[31 अगस्त]] [[1969]]
जैसे जब हम नया मोबाइल लाते हैं तो साथ में एक दिग्दर्शिका मिलती है, कि इसे यहाँ पर रखें, इस प्रकार से बरतें, अमुक स्थान पर न ले जायें, अमुक चीज़ के साथ न रखें, आदि।
+
| [[30 अगस्त]] [[1974]]
उसी प्रकार जब उस परमपिता ने हमें ये मानव तन दिए, तथा ये संपूर्ण सृष्टि हमें रच कर दी, तब क्या उसने हमें यूं ही बिना किसी ज्ञान व बिना किसी निर्देशों के भटकने को छोड़ दिया? जी नहीं, उसने हमें साथ में एक दिग्दर्शिका दी, कि इस सृष्टि को कैसे बर्तें, क्या करें, ये तन से क्या करें, इसे कहाँ लेकर जायें, मन से क्या विचारें, [[नेत्र|नेत्रों]] से क्या देखें, [[कान|कानों]] से क्या सुनें, हाथों से क्या करें आदि। उसी का नाम [[वेद]] है।
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| [[वाराहगिरि वेंकट गिरि]]
==हिन्दू धर्म==
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{{main|हिन्दू धर्म}}
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| 5
विश्व में केवल हिन्दू धर्म ही ज्ञान पर आधारित धर्म है, बाकी सब तो किसी एक व्‍यक्ति के द्वारा प्रतिपादित किये गये हैं। इसलिए हिन्दू धर्म ही सर्वश्रेष्ट है और उसकी किसी से तुलना नहीं की जा सकती है, एक मात्र हिंदू धर्म ही ऐसा धर्म है, जो समय-समय पर अपने नियमों की समीक्षा करके उनमें सुधार करता रहा है।
+
| [[बासप्पा दानप्पा जत्ती]]<br />[[1912]]-[[2002]]
हिन्दू धर्म एक खुला धर्म है जो विचार से नहीं अपितु विवेक से विकसित हुआ है। इसके विपरीत अन्य धर्म चाहे वह [[इस्लाम धर्म|इस्लाम]] हो चाहे [[ईसाई धर्म|ईसाई]] या कोई अन्य, सभी बंद धर्म है, जो एक व्यक्ति मात्र के विचारों पर आधारित है और जो यह मानकर चलते हैं कि समय अपरिवर्तित रहता है और व्यक्ति का विवेक भी। इन धर्मों में विचारों के विकास का कोई महत्व नहीं है। यही कारण है कि इन [[धर्म|धर्मों]] में विशेष आग्रह अथवा वैचारिक कट्टरता पाई जाती है।
+
| [[चित्र:B-D-Jatti.jpg|center|50px|link=बासप्पा दानप्पा जत्ती]]
==वेद==
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| [[1974]]
{{main|वेद}}
+
| [[31 अगस्त]] [[1974]]
वेद का अर्थ है ज्ञान।
+
| [[30 अगस्त]] [[1979]]
वेदों में क्या है ? वेदों में कोई कथा कहानी नहीं है। वेद में तिनके से लेकर परमेश्वर पर्यन्त वह सम्पूर्ण मूल ज्ञान विद्यमान है, जो मनुष्यों के जीवन में आवश्यक है।
+
| [[फ़ख़रुद्दीन अली अहमद]], [[नीलम संजीव रेड्डी]]
मैं कौन हूँ ? मुझमें ऐसा क्या है, जिसमें “मैं” की भावना है?
+
|-
मेरे हाथ, मेरे पैर, मेरा सिर, मेरा शरीर, पर मैं कौन हूँ?
+
| 6
मैं कहाँ से आया हूँ? मेरा तन तो यहीं रहेगा, तो मैं कहाँ जाऊंगा, परमात्मा क्या करता है?
+
| [[मुहम्मद हिदायतुल्लाह]]<br />[[1905]]-[[1992]]
मैं यहाँ क्या करूँ ? मेरा लक्ष्य क्या है ? मुझे यहाँ क्यूँ भेजा गया?
+
| [[चित्र:Muhammad-Hidayatullah.jpg|center|50px|link=बासप्पा दानप्पा जत्ती]]
इन सबका उत्तर तो केवल वेदों में ही मिलेगा। [[रामायण]] [[भागवत]] [[महाभारत]] आदि तो ऐतिहासिक घटनाएं है, जिनसे हमें सीख लेनी चाहिए और इन जैसे महापुरुषों के दिखाए सन्मार्ग पर चलना चाहिए।
+
| [[1979]]
==वेद के प्रकार==
+
| [[31 अगस्त]] [[1979]]
====ऋग्वेद====
+
| [[30 अगस्त]] [[1984]]
{{main|ऋग्वेद}}
+
| [[नीलम संजीव रेड्डी]], [[ज्ञानी ज़ैल सिंह]]
[[वेद|वेदों]] में सर्वप्रथम ऋग्वेद का निर्माण हुआ। यह पद्यात्मक है। [[यजुर्वेद]] गद्यमय है और [[सामवेद]] गीतात्मक है। ऋग्वेद में मण्डल 10 हैं,1028 सूक्त हैं और 11 हज़ार [[मन्त्र]] हैं। इसमें 5 शाखायें हैं – शाकल्प, वास्कल, अश्वलायन, शांखायन, मंडूकायन। ऋग्वेद के दशम मण्डल में औषधि सूक्त हैं। इसके प्रणेता अर्थशास्त्र ऋषि हैं। इसमें औषधियों की संख्या 125 के लगभग निर्दिष्ट की गई है जो कि 107 स्थानों पर पायी जाती है। औषधि में सोम का विशेष वर्णन है। ऋग्वेद में [[च्यवन |च्यवन ऋषि]] को पुनः युवा करने का कथानक भी उद्धृत है और औषधियों से रोगों का नाश करना भी समाविष्ट है । इसमें जल चिकित्सा, वायु चिकित्सा, सौर चिकित्सा, मानस चिकित्सा एवं हवन द्वारा चिकित्सा का समावेश है।
+
|-
====सामवेद====
+
| 7
{{main|सामवेद}}
+
| [[रामस्वामी वेंकटरमण]]<br />[[1910]]-[[2009]]
सामवेद में गेय [[छंद|छंदों]] की अधिकता है जिनका गान [[यज्ञ|यज्ञों]] के समय होता था। 1824 मन्त्रों कें इस वेद में 75 मन्त्रों को छोड़कर शेष सब मन्त्र ऋग्वेद से ही संकलित हैं। इस वेद को [[संगीत|संगीत शास्त्र]] का मूल माना जाता है। इसमें सविता, [[अग्नि]] और [[इन्द्र]] देवताओं का प्राधान्य है। इसमें यज्ञ में गाने के लिये संगीतमय मन्त्र हैं, यह वेद मुख्यतः [[गन्धर्व]] लोगों के लिये होता है । इसमें मुख्य 3 शाखायें हैं, 75 ऋचायें हैं और विशेषकर संगीत शास्त्र का समावेश किया गया है ।
+
| [[चित्र:R. Venkataraman.jpg|center|50px|link=बासप्पा दानप्पा जत्ती]]
====यजुर्वेद====
+
| [[1984]]
इसमें यज्ञ की असल प्रक्रिया के लिये गद्य मन्त्र हैं, यह वेद मुख्यतः क्षत्रियों के लिये होता है ।
+
| [[31 अगस्त]] [[1984]]
*यजुर्वेद के दो भाग हैं –
+
| [[24 जुलाई]] [[1987]]
#कृष्ण- [[वैशम्पायन|वैशम्पायन ऋषि]] का सम्बन्ध [[कृष्ण]] से है । कृष्ण की चार शाखायें है।
+
| [[ज्ञानी ज़ैल सिंह]]
#शुक्लयाज्ञवल्क्य ऋषि का सम्बन्ध शुक्ल से है। शुक्ल की दो शाखायें हैं । इसमें 40 अध्याय हैं । यजुर्वेद के एक मन्त्र में ‘ब्रीहिधान्यों’ का वर्णन प्राप्त होता है । इसके अलावा, दिव्य वैद्य एवं कृषि विज्ञान का भी विषय समाहित है।
+
|-
====अथर्ववेद====
+
| 8
इसमें जादू, चमत्कार, आरोग्य, यज्ञ के लिये मन्त्र हैं, यह वेद मुख्यतः व्यापारियों के लिये होता है । इसमें 20 काण्ड हैं । अथर्ववेद में आठ खण्ड आते हैं जिनमें भेषज वेद एवं धातु वेद ये दो नाम स्पष्ट प्राप्त हैं।
+
| [[शंकरदयाल शर्मा]]<br />[[1918]]-[[1999]]
==धर्मग्रंथ==
+
| [[चित्र:Shankar-Dayal-Sharma.jpg|center|50px|link=शंकरदयाल शर्मा]]
[[हिन्दू|हिंदुओं]] का [[धर्म]] [[ग्रंथ]] क्या है? विद्वानों अनुसार ‘वेद’ ही है हिंदुओं के धर्मग्रंथ। वेदों में दुनिया की हर बातें हैं। वेदों में [[धर्म]], [[योग]], [[विज्ञान]], जीवन, [[समाज]] और [[ब्रह्मांड]] की उत्पत्ति, पालन और संहार का विस्तृत उल्लेख है। वेदों का सार है [[उपनिषद]] और उपनिषदों का सार है [[गीता]]। सार का अर्थ होता है संक्षिप्त।
+
| [[1987]]
==ईश्वर ==
+
| [[3 सितम्बर]] [[1987]]
[[ईश्वर]] का स्वरूप क्या है? [[यजुर्वेद]] के बत्तीसवें अध्याय में परमात्मा‍ के वि‍षय में कहा गया है कि‍ [[अग्नि]] वही है, आदि‍त्य वही है, [[वायु]], चन्द्र और शुक्र वही है, [[जल]], प्रजापति‍ और सर्वत्र भी वही है। वह प्रत्यक्ष नहीं देखा जा सकता है। उसकी कोई प्रति‍मा नहीं है (न तस्य प्रति‍मा) उसका नाम ही अत्यन्त महान है। वह सब दि‍शाओं को व्या‍प्त कर स्थित है। स्पष्ट है कि‍ वेद के अनुसार ईश्वर की न तो कोई प्रति‍मा या मूर्ति‍ है और न ही उसे प्रत्यहक्ष रूप में देखा जा सकता है। कि‍सी मूर्ति‍ में ईश्वर के बसने या ईश्वतर का प्रत्यरक्ष दर्शन करने का कथन वेद सम्मेत नहीं है। जिन्होंने वेद पढ़े हैं, वे जानते हैं कि प्रकृति, सांसारिक वस्तुएं, मानव और स्वयं को पूजना कितना बड़ा पाप है। पापी हैं वे लोग जो खुद को पूजवाते हैं। ऐसे संत, ऐसे गुरु और ऐसे व्यक्तियों से दूर रहना ही धर्म सम्मत आचरण है।
+
| [[24 जुलाई]] [[1992]]
==मन्दिर==
+
| [[रामस्वामी वेंकटरमण]]
[[हिन्दू|हिन्दुओं]] के उपासना स्थल को मन्दिर कहते हैं। यह अराधना और पूजा-अर्चना के लिए निश्चित की हुई जगह है। यानी जिस जगह किसी आराध्य देव के प्रति [[ध्यान|ध्यान या चिंतन]] किया जाए या वहां मूर्ति इत्यादि रखकर पूजा-अर्चना की जाए उसे मंदिर कहते हैं।
+
|-
मूर्ति के प्रति हम श्रद्धा से जुड़े होतें हैं और यह श्रद्धा परमात्मा से जुड़ने में एक सेतु का काम करता है। सारे धर्मो में यह श्रद्धा किसी न किसी रूप में मौजूद है यह अटल सत्य है।
+
| 9
हिंदू धर्म में भी प्रारंभ से मूर्ति पूजा का प्रचलन नहीं था। यह धर्म अद्वैवाद और एकेश्वर वाद का समर्थक रहा है। किन्तु ईश्वर तक पहुँचने में मूर्ति पूजा रास्ता को सरल बनाता है। हम एक मूर्ति को आराध्य मान कर उसकी उपासना करते हैं ,उसे फूल आदि अर्पित करते हैं। इस प्रकार मूर्ति से ही सही एक जुड़ाव महसूस होने लगता है। मन उस पात्र से जिसकी मूर्ति होती है, उसके प्रेम में डूब जाता है। वह पात्र चाहे वह [[राम]] हो या [[कृष्ण]] मन उसके चरित्र में डूबता जाता है और धीरे-धीरे उस परम निराकार में उतरता जाता है , उदाहरणार्थ- अगर आप कृष्ण की मूर्ति की आराधना करेंगे तो आप का मन उनके द्वारा बोले गीता के वचनों की ओर जरूर जायेगा, बस लो हो गयी निराकार की ओर यात्रा शुरू। इसी प्रकार राम की मूर्ति [[रामचरितमानस]] की ओर ले जायेगी। [[दुर्गा]] की मूर्ति दुर्गा सप्तशती की ओर।
+
| [[के. आर. नारायणन]]<br />[[1920]]-[[2005]]
==गीता==
+
| [[चित्र:K.R.Narayanan.jpg|center|50px|link=के. आर. नारायणन]]
{{main|गीता}}
+
| [[1992]]
गीता को [[हिन्दू धर्म]] में बहुत खास स्थान दिया गया है। गीता अपने अंदर भगवान कृष्ण के उपदेशों को समेटे हुए है। गीता को [[संस्कृत भाषा]] में लिखा गया है, संस्कृत की जानकारी रखने वाला भी गीता को आसानी से पढ़ सकता है। गीता में चार योगों के बारे विस्तार से बताया हुआ है, कर्म योग, भक्ति योग, राजा योग और जन योग।
+
| [[21 अगस्त]] [[1992]]
गीता को [[वेद|वेदों]] और [[उपनिषद|उपनिषदों]] का सार माना जाता, जो लोग [[वेद|वेदों]] को पूरा नहीं पढ़ सकते, सिर्फ गीता के पढ़ने से भी आप को ज्ञान प्राप्ति हो सकती है। गीता न सिर्फ जीवन का सही अर्थ समझाती है बल्कि परमात्मा के अनंत रुप से हमें रुबरु कराती है। इस संसारिक दुनिया में दुख, क्रोध, अंहकार ईर्ष्या आदि से पिड़ित आत्माओं को, गीता सत्य और [[अध्यात्म |आध्यात्म]] का मार्ग दिखाकर [[मोक्ष]] की प्राप्ति करवाती है।
+
| [[24 जुलाई]] [[1997]]
गीता में लिखे उपदेश किसी एक मनुष्य विशेष या किसी खास धर्म के लिए नहीं है, इसके उपदेश तो पूरे जग के लिए है। जिसमें आध्यात्म और [[ईश्वर]] के बीच जो गहरा संबंध है उसके बारे में विस्तार से लिखा गया है। गीता मे धीरज, संतोष, शांति, मोक्ष और [[सिद्धि]] को प्राप्त करने के बारे में उपदेश दिया गया है।
+
| [[शंकरदयाल शर्मा]]
====गीता सार====
+
|-
[[कृष्ण|भगवान कृष्ण]] के उपदेशों को ‘भगवद्गीता’ नामक लोकप्रिय किताब में लिखा गया है चूंकि यह किताब काफी विस्तृत है इसलिए इसे एक बार में पढ़ पाना काफी मुश्किल होता है। गीता सार भगवान कृष्ण के द्वारा दिए गए उपदेशों का निचोड़ है। यह पवित्र गीता का सारांश है।
+
| 10
भगवान प्रत्येक इंसान से विभिन्न मुद्दों पर सवाल करते हैं और उन्हें मायावी संसार को त्यागने को कहते हैं। उनका कहना है कि पूरी जिंदगी सुख पाने का एक और केवल एक ही रास्ता है और वह है उनके प्रति पूरा समर्पण। तुम क्यों व्यर्थ चिंता करते हो? तुम क्यों भयभीत होते हो? कौन तुम्हें मार सकता है? [[आत्मा]] का न कभी जन्म होता है और न ही यह कभी मरती है। जो हुआ वह अच्छे के लिए हुआ, जो हो रहा है वह अच्छे के लिए हो रहा है और जो होगा वह भी अच्छे के लिए ही होगा। भूत के लिए पश्चाताप मत करो, भविष्य के लिए चिंतित मत हो, केवल अपने वर्ममान पर ध्यान लगाओ। तुम्हारे पास अपना क्या है जिसे तुम खो दोगे ? तुम क्या साथ लाए थे जिसका तुम्हें खोने का डर है? तुमने क्या जन्म दिया जिसके विनाश का डर तुम्हें सता रहा है? तुम अपने साथ कुछ भी नहीं लाए थे। हर कोई खाली हाथ ही आया है और मरने के बाद खाली हाथ ही जाएगा। जो कुछ भी आज तुम्हारा है, कल किसी और का था और परसों किसी और का हो जाएगा। इसलिए माया के चकाचौंध में मत पड़ो। माया ही सारे दु:ख, दर्द का मूल कारण है। परिवर्तन संसार का नियम है। एक पल में आप करोड़ों के स्वामी हो जाते हो और दूसरे पल ही आपको ऐसा लगता है कि आपके पास कुछ भी नहीं है। न तो यह शरीर तुम्हारा है और न ही तुम इस शरीर के हो। यह शरीर पांच तत्वों से बना है- आग, जल, वायु, पृथ्वी और आकाश। एक दिन यह शरीर इन्हीं पांच तत्वों में विलीन हो जाएगा। अपने आप को भगवान के हवाले कर दो। यही सर्वोत्तम सहारा है। जो कोई भी इस शत्रुहीन सहारे को पहचान गया है, वह डर, चिंता और दु:खों से आजाद रहता है।
+
| [[कृष्ण कान्त]]<br />[[1927]]-[[2002]]
 
+
|
{{लेख प्रगति|आधार=|प्रारम्भिक=प्रारम्भिक1|माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }}
+
| [[1997]]
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
+
| [[21 अगस्त]] [[1997]]
<references/>
+
| [[27 जुलाई]] [[2002]]
==बाहरी कड़ियाँ==
+
| [[के. आर. नारायणन]], [[अब्दुल कलाम]]
==संबंधित लेख==
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|-
{{धर्म}}
+
| 11
[[Category:धर्म कोश]][[Category:धर्म]]
+
| [[भैरोंसिंह शेखावत]]<br />[[1923]]-[[2010]]
__INDEX__
+
| [[चित्र:Bhairosingh-Shekhawat.jpg|center|50px|link=भैरोंसिंह शेखावत]]
 +
| [[2002]]
 +
| [[19 अगस्त]] [[2002]]
 +
| [[21 जुलाई]] [[2007]]
 +
| [[अब्दुल कलाम]]
 +
|-
 +
| 12
 +
| [[मोहम्मद हामिद अंसारी]]<br />जन्म- [[1937]]
 +
| [[चित्र:Hamid-ansari.jpg|center|50px|link=मोहम्मद हामिद अंसारी]]
 +
| [[2007]], [[2012]]
 +
| [[11 अगस्त]] [[2007]]
 +
| कार्यरत
 +
| [[प्रतिभा पाटिल]], [[प्रणब मुखर्जी]]
 +
|}

12:47, 27 मार्च 2016 का अवतरण

भारत के उपराष्ट्रपतियों की सूची
क्रमांक नाम
जन्म और मृत्यु (वर्ष)
चित्र निर्वाचित पदभार ग्रहण पदभार मुक्ति राष्ट्रपति
1 सर्वपल्ली राधाकृष्णन
1888-1975
Sarvepalli-Radhakrishnan.jpg
1952, 1957[1] 13 मई 1952 12 मई 1962 राजेन्द्र प्रसाद
2 ज़ाकिर हुसैन
1897-1969
Dr.Zakir-Hussain.jpg
1962 13 मई 1962 12 मई 1967 सर्वपल्ली राधाकृष्णन
3 वाराहगिरि वेंकट गिरि
1894-1980
V.V.Giri.jpg
1967 13 मई 1967 3 मई 1969 ज़ाकिर हुसैन
4 गोपाल स्वरूप पाठक
1896-1982
1969 31 अगस्त 1969 30 अगस्त 1974 वाराहगिरि वेंकट गिरि
5 बासप्पा दानप्पा जत्ती
1912-2002
B-D-Jatti.jpg
1974 31 अगस्त 1974 30 अगस्त 1979 फ़ख़रुद्दीन अली अहमद, नीलम संजीव रेड्डी
6 मुहम्मद हिदायतुल्लाह
1905-1992
Muhammad-Hidayatullah.jpg
1979 31 अगस्त 1979 30 अगस्त 1984 नीलम संजीव रेड्डी, ज्ञानी ज़ैल सिंह
7 रामस्वामी वेंकटरमण
1910-2009
R. Venkataraman.jpg
1984 31 अगस्त 1984 24 जुलाई 1987 ज्ञानी ज़ैल सिंह
8 शंकरदयाल शर्मा
1918-1999
Shankar-Dayal-Sharma.jpg
1987 3 सितम्बर 1987 24 जुलाई 1992 रामस्वामी वेंकटरमण
9 के. आर. नारायणन
1920-2005
K.R.Narayanan.jpg
1992 21 अगस्त 1992 24 जुलाई 1997 शंकरदयाल शर्मा
10 कृष्ण कान्त
1927-2002
1997 21 अगस्त 1997 27 जुलाई 2002 के. आर. नारायणन, अब्दुल कलाम
11 भैरोंसिंह शेखावत
1923-2010
Bhairosingh-Shekhawat.jpg
2002 19 अगस्त 2002 21 जुलाई 2007 अब्दुल कलाम
12 मोहम्मद हामिद अंसारी
जन्म- 1937
Hamid-ansari.jpg
2007, 2012 11 अगस्त 2007 कार्यरत प्रतिभा पाटिल, प्रणब मुखर्जी
  1. दो बार